Samsung Galaxy M31 Review

Samsung ने अपनी किफायती M-सीरीज के तहत एक नए स्मार्टफोन को लेटेस्ट ट्रेंडी 64MP कैमरा सेंसर के साथ पेश किया है। जी हाँ कंपनी ने अपने बेस्ट स्मार्टफोनों में से एक Galaxy M30s के अपग्रेड वरिएन्त Galaxy M31 को लांच कर दिया है। M31 में आपको लेटेस्ट एंड्राइड 10 आधारित OneUI सॉफ्टवेयर, 64MP क्वैड कैमरा, 6,000mAh की बड़ी बैटरी और AMOLED डिस्प्ले जैसे आकर्षक फीचर मिलते है। (Samsung Galaxy M31 Review Read in English)

तो क्या यह स्मार्टफोन इस प्राइस सेगमेंट में Realme X2, Poco X2 और Note 8 Pro को टक्कर दे पायेगा? चलिए इसी सवाल का जवाब जानते है Samsung Galaxy M31 के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A51 रिव्यु

Samsung Galaxy M31 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M31
डिस्प्ले 6.4-inch, FHD+, AMOLED, इनफिनिटी-U (notch)
चिपसेट 2.3 GHz ओक्टा-कोर Exynos 9611 (10nm) chipset, Mali G72 MP3 GPU
रैम 4GB/6GB LPDDR4X
स्टोरेज 64/128GB, UFS 2.1 स्टोरेज
बैटरी 6000mAh, 15W फ़ास्ट चार्जर
माप और वजन 8.9mm मोटाई; 188 ग्राम
फ्रंट कैमरा 16MP
रियर कैमरा 64MP प्राइमरी + 8MP वाइड-एंगल + 5MP डेप्थ सेंसर + 5MP मैक्रो
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित OneUI 2.0
प्राइस 14,999 रुपए / 15,999 रुपए

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

सैमसंग ने बॉक्स में इयरफोन या केस नहीं दिया है जो थोडा अजीब लगता है क्योकि इस प्राइस प्राइस में प्रोटेक्टिव केस तो मिलता ही है।

  • 15W चार्जिंग एडाप्टर
  • चार्जिंग और डाटा ट्रान्सफर के लिए USB- C केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • पेपर वर्क

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Samsung Galaxy M31 Review

Galaxy M31 का डिजाईन काफी हद तक Galaxy M30s जैसा ही दिखाई देता है। 6,000mAh की बड़ी बैटरी के बावजूद भी इसका वजन हल्का कहा जा सकता है। यहाँ पर ग्लास और मेटल कॉम्बिनेशन की जगह प्लास्टिक मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है जिस वजह से डिवाइस का वजन कम हो जाता है। सामने डिस्प्ले पर U-शेप नौच और गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गयी है।

फोन में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, USB टाइप -C पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक जैसे बेसिक लेकिन बहुत जरूरी फीचर भी मिलते है। फिंगरप्रिंट सेंसर को पीछे की तरफ जगह मिली है जो काफी तेज़ है। ग्लॉसी ब्लैक बैक-पैनल कुछ यूजरों को बहुत पसंद आएगा जबकि कुछ को अजीब लगेगा।

माना की galaxy A-सीरीज ज्यादा प्रीमियम डिजाईन और इनफिनिटी-O डिस्प्ले के साथ अच्छी लगती है लेकिन कीमत को देखते हुए Galaxy M31 काफी अच्छा नज़र आता है। कुल मिलाकर फोन आपको एक अच्छा डिजाईन देता है जो ज्यादातर यूजरों को पसंद आएगा।

यह भी पढ़िए: Poco X2 रिव्यु: Poco F1 जैसा ही होगा लोकप्रिय?

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: डिस्प्ले

Samsung Galaxy M31 Review

सामने की तरफ फोन में आपको अच्छी क्वालिटी की AMOLED डिस्प्ले दी गयी है। इस डिस्प्ले की वजह से एक आकर्षक डार्क मोड के अलावा ऑलवेज-ऑन मोड भी देखने को मिलेगा। डिस्प्ले सेटिंग में Natural और Vivid कलर प्रोफाइल दी गयी है। नेचुरल प्रोफाइल जहाँ पर ज्यादा कलर एक्यूरेट देती है वही पर विविड मोड में थोडा सा ब्लुइश वाइट देखने को मिलता है पर आप वाइट बैलेंस में भी बदलाव कर सकते है।

इस प्राइस रेंज के हिसाब से यहाँ आपको काफी अच्छी डिस्प्ले क्वालिटी देखने को मिलती है। जैसा की ऊपर बताया गया है डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गयी है। फोन पर आपको कोई भी स्क्रैच गार्ड या स्क्रीन प्रोटेक्टर नहीं दिया गया है।

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस की बात करे तो Galaxy M31 में 10nm प्रोसेस आधारित Exynos 9611 ओक्टा-कोर चिपसेट दी गयी है। यह चिपसेट इस से पहले Galaxy A50, Galaxy A50s, Galaxy A51 और Galaxy M30s में भी देखी जा चुकी है। यह तो साफ़ है की ये चिपसेट स्नैपड्रैगन की 7-सीरीज के मुकाबले में थोडा कमजोर है जो की इस प्राइस में उपलब्ध “गेमिंग फ़ोनों” में देखने को मिलती है। लेकिन यह उन यूजरों के लिए अच्छा ऑप्शन होगा जो ज्यादा गेमिंग नहीं करते है।

हाई-एंड गेम्स जैसे PUBG खेला जा सकता है लेकिन मैक्सिमम सेटिंग पर थोडा सा परफॉरमेंस ड्राप देखने को मिलता है। सामान्य गेम यहाँ अच्छे से खेले जा सकते है। दैनिक इस्तेमाल में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। Galaxy M31 में आपको 6GB रैम के साथ 64GB और 128GB स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है जिसमे हमारे पास 128GB वरिएत्न है। अच्छी रैम और स्टोरेज के साथ यह डिवाइस लम्बे इस्तेमाल में भी अच्छी साबित हो सकती है।

Samsung Galaxy M31 Review

M31 मार्किट में एंड्राइड 10 आधारित OneUI 2.0 सॉफ्टवेयर पर रन करता हुआ मिलता है। One UI अन्य कस्टम स्किनों की तुलना में सबसे बेहतर लगता है और इसी जिस वजह से यह चीनी ब्रांड से आगे नज़र आती है। Galaxy M31 में DRM L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है जिसके साथ आप आसानी Netflix और Prime Video पर HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है। फोन में ड्यूल सिम 4G VoLTE फीचर के सपोर्ट आता है और कनेक्टिविटी के हिसाब से किसी भी तरह की कोई दिक्कत हमे नहीं होती है।

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

फोन में आपको पीछे की तरफ 64MP Samsung GW1 प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इस क्वैड कैमरा सेटअप में 5MP मैक्रो कैमरा, 8MP वाइड एंगल कैमरा और 5MP का बेसिक डेप्थ सेंसर भी दिए है। सामने की बात करे तो 32MP का सेल्फी सेंसर नौच के साथ मिलता है जो 4K विडियो रिकॉर्डिंग और स्लो-फी को भी सपोर्ट करता है।

डे-लाइट में क्लिक की गयी इमेज बेहतर डायनामिक रेंज और अच्छी डिटेल्स के साथ मिलती है। कीमत को देखते हुए आउटपुट काफी ज्यादा अच्छा कहा जा सकता है।

मैक्रो कैमरा ज्यादा करीब से फोटो क्लिक कर सकते है लेकिन जो आउटपुट मिलता है वो थोडा सा सॉफ्ट मिलता है मतलब डिटेल्स ज्यादा शार्प नहीं दिखती।

वाइड-एंगल कैमरा का कुछ यूजर ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते है लेकिन प्रॉपर लाइटिंग में आउटपुट काफी अच्छे नज़र आते है।

पोट्रेट मोड इनडोर में भी अच्छी इमेज कैप्चर करने में सक्षम है।

सेल्फी कैमरा भी अच्छा परफॉर्म करता है जिसमे 4K रिकॉर्डिंग तक तो सब सही रहता है लेकिन स्लो-फी के मामले में यह काफी निराश करता है।

कुल मिलाकर, कैमरा परफॉरमेंस अच्छी लाइटिंग में एवरेज से ज्यादा अच्छा है। इनडोर और लो-लाइट में यह और बेहतर साबित हो सकता था।

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

Samsung Galaxy M31 Review

फोन की सबसे बड़ी खासियत में एक इसकी 6,000mAh की बड़ी बैटरी भी है जो लगभग 2 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। बॉक्स में आपको 15W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है लेकिन यह इतनी बड़ी बैटरी के सामने सिर्फ एवरेज ही कहा जायेगा। फोन को फुल चार्ज करने में लगभग 2.30 घंटे के आस-पास का समय लगता है। चार्जिंग स्पीड धीरे होना एक कमी है लेकिन बैटरी कैपेसिटी को देखते हुए आप इसको 50% चार्ज पर भी पुरे दिन इस्तेमाल कर सकते है।

ऑडियो आउटपुट की जहाँ तक बात है तो कहने के लिये यहाँ कुछ खास नहीं है। लाउड-स्पीकर से आउटपुट एवरेज मिलता है जबकि हेडफ़ोन से डॉल्बी अट्मोस सपोर्ट की वजह से यह एवरेज से बेहतर कहा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु

Samsung Galaxy M31 रिव्यु: वर्डिक्ट

सैमसंग ने पिछले साल से अपनी रणनीति में बदलाव करके Galaxy M-सीरीज के तौर पर एक काफी आकर्षक किफायती कीमत स्मार्टफोन रेंज को पेश किया है और Galaxy M31 भी इसी लोकप्रियता को बरकरार रखने में सक्षम साबित होता है। Galaxy M30s साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन में एक था और इसका अपग्रेड वर्जन यानि की M31 भी इस साल यानि 2020 के बेस्ट फ़ोनों में से एक साबित होने का दम रखता है।

खूबियाँ

  • अच्छी डिस्प्ले क्वालिटी
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट

कमियाँ

  • एवरेज चिपसेट
  • एवरेज चार्जिंग स्पीड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here