इंडियन मार्किट में आज के समय में किफायती कीमत के स्मार्टफोन सेगमेंट में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। हाल ही के दिनों में GST और डॉलर की कीमत में हुए इजाफे के बाद इस प्राइस सेगमेंट के एंटी-चीनी प्रोटेस्ट और ऑनलाइन एक्सक्लूसिव सेल के साथ Samsung इस बीच में अपनी जगह को और मजबूत करने के लिए हर मुमकिन कदम उठा रही है। (Samsung Galaxy M31s Review Read in English)

सैमसंग ने पिछले कुछ महीनो में अपनी A-सीरीज और M सीरीज के तहत काफी आकर्षक स्मार्टफोन लांच किये है और यूजर ने भी Redmi और Realme जैसे चीनी ब्रांड के आगे Samsung Galaxy M31 और Galaxy M30 को काफी पसंद किया है। चीनी कंपनियों से जुड़े मूवमेंट के दौरान ही कंपनी ने जुलाई महीने के अंत में Galaxy M31s को लांच कर दिया है।

64MP के क्वैड कैमरा सेटअप और 6,000mAh बैटरी के साथ पेश किये गये सैमसंग के लेटेस्ट स्मार्टफोन को पहली बार हाथ में लेकर इस्तेमाल करने में हमें को अनुभव हुआ को हम आपको फर्स्ट इम्प्रैशन के तौर पर बताते है तो चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy M31s के रिव्यु पर:

Samsung Galaxy M31s की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M31s
डिस्प्ले 6.5-इंच, AMOLED, 1440 x 2400 (FHD+), गोरिल्ला ग्लास 3
चिपसेट 10nm Exynos 9611 (2.3GHz octa-core; Mali G72MP3 GPU)
रैम 8GB LPDDR4x
स्टोरेज 128GB UFS 2.1; डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट (512GB)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, OneUI 2.0
रियर कैमरा 64MP, f/2.0 (प्राइमरी), 12MP (वाइड एंगल) 5MP, f/2.2 (डेप्थ सेंसर), 5MP (मैक्रो) 480fps स्लो-मोशन, EIS, UHD videos
सेल्फी कैमरा 32MP, f/2.0; 4K videos
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
मोटाई और भार 9.3 mm; 203 grams
बैटरी 6000mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग
कलर Mirage Blue, Mirage Black
कीमत Rs 19,499 (6GB + 128GB), Rs 21,499 (8GB + 128GB)

Samsung Galaxy M31s रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

Galaxy M31s के बॉक्स में प्रोटेक्टिव TPU कवर नहीं दिया गया है जो 20,000 रुपए से कम कीमत के फ़ोनों के अधिकतर देखने को मिल ही जाता है। तो बॉक्स में मिलता है आपको:

  • Galaxy M31s हैंडसेट
  • 25W फ़ास्ट चार्जर
  • USB टाइप C टू टाइप C चार्जिंग केबल
  • इंस्ट्रक्शन मैन्युअल
  • वारंटी कार्ड
  • सिम इजेक्टर टूल

फोन के साथ दी गयी केबल की मदद से आप फोन में दिए रिवर्स चार्जिंग फीचर के जरिये अन्य टाइप C फोन या टाइप C इयरफोनों को चार्ज कर सकते है।

Samsung Galaxy M31s रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Galaxy M31s को बॉक्स से बाहर निकालते ही सबसे पहले इसके डिजाईन पर ही नज़र जाती है। हमारे पास Mirage Black कलर ऑप्शन की डिवाइस है जो देखने में काफी ज्यादा आकर्षक नज़र आती है। कंपनी ने यहाँ पर ग्लास्टिक यानि की ग्लास जैसी फील वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। इस से पहले लांच किये गये Galaxy M31 और Galaxy M30 से अगर इसकी तुलना करे तो यह डिजाईन बेहतर नज़र आता है।

सैमसंग ने यहाँ पर फिंगरप्रिंट सेंसर को पॉवर बटन के साथ दिया है। तो शुरूआती इस्तेमाल में यह सेंसर काफी तेज़ और सटीक नज़र आता है। साइड में फिंगरप्रिंट दिए जाने का मतलब है आपको पीछे की तरफ सिर्फ कैमरा सेटअप और सैमसंग की ब्रांडिंग नज़र आती है।

फ़ोन की मोटाई 9.3mm है जो थोड़ी ज्यादा है लेकिन 6,000mAh की बड़ी कैपेसिटी वाली बैटरी के लिए यह सही मालूम होती है। फोन का वजन ज्यादा नहीं तो कम भी नहीं कहा जा सकता है। Galaxy M31 का वजन 200 ग्राम से अधिक है लेकिन हाथ में लेने पर यह ज्यादा भारी महसूस नहीं होता है।

फोन के लेफ्ट साइड में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट वाली सिम ट्रे दी गयी है। नीचे की तरफ USB टाइप C पोर्ट के साथ साथ 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है।

सामने की तरफ से देखे तो फोन आपको लेटेस्ट डिस्प्ले डिजाईन के साथ दिखाई देता है जिसके चारों तरफ काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है। डिस्प्ले पर ऊपर की तरफ दिए गये पंच होल कटआउट में सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

कुल मिलाकर, Galaxy M31s 20,000 रुपए की कीमत के तहत मिलने वाले फ़ोनों के सबसे बेहतर डिजाईन वाले फ़ोनों में से एक कहा जा सकता है।

Samsung Galaxy M31s रिव्यु: डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करे तो Galaxy M31s इस प्राइस के अन्य फ़ोनों की तुलना में बेहतर नज़र आता है। इस कीमत में सैमसंग ने AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है जो आपको अन्य विकल्पों में देखने को नहीं मिलती है। डिस्प्ले क्वालिटी के आधार पर यह कहा जा सकता है की 20,000 रुपए से कम कीमत पह यह अकेला फोन है जिसमे AMOLED डिस्प्ले देखने को मिल जाती है।

Galaxy M31s में आपको 6.5-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट और 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है।

इस प्राइस में Realme 6 Pro और Poco M2 Pro 90Hz रिफ्रेश सपोर्ट देते है लेकिन M31s की स्क्रीन काफी वाइब्रेंट और पॉवर एफ्फिसिएंट मिलती है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला गल्स 3 की प्रोटेक्शन भी दी गयी है। सैमसंग डिवाइस आपको 420 निट्स की मैक्स ब्राइटनेस देती है। आउटडोर में भी डिस्प्ले पर आसानी से पढ़ा का सकता है।

Samsung Galaxy M31s रिव्यु: कैमरा

सैमसंग ने यहाँ पर Galax M31 से अपग्रेड करते हुए यहाँ 64MP Samsung GW1 प्राइमरी सेंसर की जगह Sony IMX682 सेंसर का इस्तेमाल किया है। क्वैड कैमरा सेटअप में 5MP का मैक्रो लेंस, 12MP का वाइड एंगल लेंस और 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

सामने की तरफ आपको 32MP का सेल्फी कैमरा मिलता है जो 4K विडियो रिकॉर्डिंग और स्लो-मो विडियो को सपोर्ट करता है। सैमसंग ने यहाँ पर 4K विडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट दिया है। इसके साथ आप विडियो रिकॉर्डिंग करते हुए कैमरा स्विच कर सकते है।

सैमसंग ने M31s में अपना फ्लैगशिप कैमरा फीचर Single Take भी शामिल किया है जो इस से पहले Galaxy S20 में देखने को मिलता था। सिंगल टेक मोड में आप एक बार शटर बटन को क्लिक करते है तो यह एक साथ मल्टीप्ल फोटो और विडियो को अलग अलग सेटिंग्स और फ़िल्टर के साथ कैप्चर करता है।

दिन में Galaxy M31s काफी बेहतर कलर और थोडा सा कंट्रास्ट बूस्ट के साथ अच्छे इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। डिवाइस में दिया गया सोनी सेंसर अच्छी कलर टोन के साथ आपको कलर टेम्परेचर भी नेचुरल देने में सक्षम है। सैमसंग ने यहाँ पर लो लाइट इमेज में नॉइज़ कम करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा नहीं किया है जिस वजह से आउटपुट में डिटेल्स पर्याप्त मिलती है।

पोर्ट्रेट मोड में इमेज आउटपुट में भी अच्छी डिटेल्स और कलर एक्यूरेसी देखने को मिलती है। फोन का सेंसरो डेप्थ को काफी अच्छे से पहचान कर बैकग्राउंड में आर्टिफीसियल ब्लर भी काफी अच्छा नज़र आता है। अल्ट्रा वाइड सेंसर में फील्ड ऑफ़ व्यू तो ज्यादा है लेकिन डिटेल्स प्राइमरी सेंसर की तुलना में कम नज़र आती है साथ ही किनारों पर थोडा सा डिस्टॉरशन भी नज़र आता है।

Samsung Galaxy M31s 20,000 रुपए से कम कीमत में बेस्ट सेल्फी फ़ोनों में से एक कहा जा सकता है। यहाँ आपको सामने की तरफ 32MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो 8MP की पिक्सेल बिन्निंग के साथ अच्छी सेल्फी देता है।

सीमित बज़ट के साथ यह विडियो ब्लॉग्गिंग करने वालो के लिए के अच्छा ऑप्शन कहा जा सकता है। यह फोन रियर और फ्रंट दोनों ही कैमरा सेटअप के 4K विडियो शूट करने का सपोर्ट देता है। सुपर स्टेडी जैसे फीचर आपको बेहतर तरीके से स्लो-फी कैप्चर करने में मदद करता है।

Samsung Galaxy M31s रिव्यु: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

एक बार फिर से सैमसंग ने Galaxy M31s में हाल ही में लांच किये गये सभी M सीरीज फोन Galaxy M30s, Galaxy M31, Galaxy M21 आदि में मिलने वाली Exynos 9611 चिपसेट का ही इस्तेमाल किया है।

यह एक ओक्टा-कोर चिपसेट है जिसको सैमसंग ने 4x ARM Cortex A73 परफॉरमेंस कोर और 4x ARM Cortex A53 एफ्फिसिएंट कोर के साथ Mali G72 GPU के साथ पेश किया है। चिपसेट के साथ डिवाइस में आपको 8GB LPDDR4X रैम और 128GB UFS 2.1 स्टोरेज का ऑप्शन दिया है।

अगर कीमत को देखें तो आपको यहाँ स्नैपड्रैगन 720 और SD730G युक्त फोन भी मिल सकते है जो परफॉरमेंस में Exynos 9611 से थोडा बेहतर नज़र आती है। पर कंपनी ने अपनी खुद की Exynos चिपसेट में विश्वास रखते हुए उसी का इस्तेमाल किया है।

डिवाइस आसानी से दैनिक इस्तेमाल और सामान्य गेमिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होती है लकिन हाई-एंड गेमिंग में हमको फ्रेम ड्राप और थोडा सा धीमापन देखने को मिल जाता है। PUBG और Call of Duty जैसे गेम को मैक्स सेटिंग पर खेने पर एक्सपीरियंस बहुत अच्छा नजार नहीं आता है।

सैमसंग की कस्टम स्किन OneUI काफी हद तक सभी अन्य यूजर इंटरफ़ेस से बेहतर लगती है। Galaxy M31s में आपको OneUI 2.3 स्किन एंड्राइड 10 के साथ मिलती है। यह यूजर इंटरफ़ेस काफी यूजर फ्रेंडली है। यहाँ कुछ प्री इन्सटाल्ड एप्लीकेशन जरुर दी गयी है लेकिन उनको आप डिलीट कर सकते है। Samsung ने यहाँ DRM L1 सर्टिफिकेशन भी दिया है जिसके चलते आप आसानी से HD स्ट्रीमिंग का मज़ा ले सकते है।

Samsung Galaxy M31s रिव्यु: बैटरी

अपने पिछले साथी Galaxy M31 की ही तरह यहाँ भी 6,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। इसके अलावा पहली बार सैमसंग ने बॉक्स में 25W फ़ास्ट चार्जर को भी शामिल किया है जो इतनी बड़ी बैटरी को भी सिर्फ 97 मिनट में फुल चार्ज करने में सक्षम है।

Samsung Galaxyt M31s रिव्यु: वर्डिक्ट

अगर हम Galaxy M31 से इसकी तुलना करते है तो आपको नए नवेले Galaxy M31s में बेहतर कैमरा, अच्छा डिजाईन और 25W का फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी देखने को मिलती है। चिपसेट भले ही वही है लेकिन ज्यादा रैम और स्टोरेज इसकी बढ़ी कीमत को सही दर्शाती है।

वैसे दिए गये अपग्रेड कोई बहुत ज्यादा बेहतर नहीं कहे जा सकते है लेकिन अभी के समय को देखते हुए इस कीमत के साथ डिवाइस एक अच्छा विकल्प साबित होती है। डिवाइस के शुरूआती इस्तेमाल से फोन को अच्छा तो कहा जा सकता है लेकिन क्या ये Poco M2 Pro और Realme 6 Pro को कड़ी टक्कर दे पायेगा?

खूबियाँ

  • सुंदर AMOLED डिस्प्ले
  • अच्छा डिजाईन
  • बेहतर सॉफ्टवेयर
  • बड़ी बैटरी और लम्बा बैटरी बैकअप
  • अच्छा कैमरा कॉम्बिनेशन

 

कमियाँ

  • गेमिंग एक्सपीरियंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here