लेटेस्ट ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए सैमसंग ने अपनी A-सीरीज को एक नए सदस्य A51 के साथ थोडा और बेहतर बनाने के लिए कदम उठाया है। यह लेटेस्ट स्मार्टफोन A50s का एक अपग्रेड वरिएन्त है। तो पिछली बार की तुलना में आपको यहाँ क्या बदलाव देखने को मिलते है?

Galaxy A51 में आपको प्राइस और स्पेसिफिकेशन का बेस्ट कॉम्बिनेशन नहीं मिलता है लेकिन फिर भी यह सीरीज काफी लोकप्रिय साबित होती है।

इस बार कंपनी ने अपने इस फोन को साफ़ तौर पर Realme X2 Pro और Poco X2 को टक्कर दने के लिए पेश कर दिया है। हम पिछले काफी दिनों से Galaxy A51 को टेस्ट कर रहे है तो चलिए नज़र डालते है फोन के रिव्यु एक नज़र:

यह भी पढ़िए: Realme X2 रिव्यु

Samsung Galaxy A51 स्पेसिफिकेशन और प्राइस

मॉडल Galaxy A51
डिस्प्ले 6.5-इंच FHD+ Infinity-O Super AMOLED
कलर Prism Crush Blue, Prism Crush White, Prism Crush Black
माप और वजन 160.2mm × 73.3mm × 7.9mm, 172 ग्राम
रियर कैमरा 48MP (F1.7) प्राइमरी, 12MP अल्ट्रा वाइड, 5MP मैक्रो, 5MP डेप्थ
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
वरिएन्त RAM: 6GB/ 8GBROM: 128GB

SD card slot can support up to 256GB

प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर Octa-core Exynos 9611; One UI2.0 (Android 10)
बैटरी और चार्जिंग 4000mAh, 15W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट, मेग्नटिक सेंसर, लाइट सेंसर, डिस्टेंस सेंसर, gravity, Accelerometer, TYPE-C, USB 2.0
कीमत 23,990 रुपए

Samsung Galaxy A51 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

डिजाईन के मामले में Galaxy A51 बहुत ही बढ़िया नज़र आता है। फ़ोन का साइज़ एक दम परफेक्ट है जो देखने में काफी सुन्दर लगता है। पीछे की तरफ आपको जो कैमरा सेटअप दिया गया है वो देखने में अच्छा लगता है साथ ही डबल टेक्सचर ग्रेडिएंट डिजाईन भी काफी बढ़िया नज़र आता है। सामने की तरफ पंच होल डिस्प्ले काफी ट्रेंडी नज़र आती है।

हाल ही में लांच किये गये Galaxy S10 Lite में प्रीमियम डिजाईन और स्पेसिफिकेशन के बावजूद भी हम A51 को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद किया क्योकि यह वजन में हल्का है और पकड़ने में आरामदायक है।

फोन की बॉडी पॉलीकार्बोनेट की बनी हुई है यानि की आपको ग्लास या मेटल देखने को नहीं मिलता है। सैमसंग ने बॉक्स में एक अच्छी क्वालिटी का ट्रांसपेरेंट कवर भी दिया है तो उसका इस्तेमाल जरुर करे। डिस्प्ले पर प्री-इन्सटाल्ड प्रोटेक्टर नहीं दिया है।

स्क्रीन के चारों तरफ बेज़ेल भी काफी पतला दिया गया है। डिस्प्ले पर दिया गया सेल्फी कैमरा थोडा सा अलग नज़र आता है। O-नौच को बीच में जगह डी गयी है जैसा की नोट सीरीज में देखने को मिलता था। इसी वजह से आपको स्टेटस बार में काफी जगह भी मिल जाती है जो काफी अच्छी बात है।

Galaxy A51 में कंपनी ने 3.5mm ऑडियो जैक और USB टाइप C चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही यहाँ ट्रिपल कार्ड स्लॉट की सुविधा दी गयी है। फिंगरप्रिंट सेंसर को स्क्रीन के नीचे ही जगह मिलती है जो Galaxy A50s में दिए गये ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर से तेज़ और सुरक्षित महसूस होता है।

पहले की तुलना में फेस अनलॉक में काफी सुधार देखने को मिला है, साथ ही यहाँ पर “डबल टैप वेक” और “लिफ्ट टू वेक” जैसे फीचर डिफ़ॉल्ट तौर पर ऑन मिलते है जो एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देते है।

Samsung Galaxy A51 रिव्यु: डिस्प्ले

सैमसंग की डिस्प्ले हमेशा से ही बेहतरीन साबित होती आई है। अब मिड-रेंज सेगमेंट में AMOLED डिस्प्ले कोई ख़ास फीचर नहीं रह गयी है क्योकि अन्य ब्रांड भी इसका इस्तेमाल कर रहे है लेकिन सैमसंग की डिस्प्ले पैनल कैलिब्रेशन और क्वालिटी के मामले में आगे दिखती है।

गैलेक्सी A51 का FHD पैनल काफी शार्प है। आप आसानी से  नेचुरल या विविड कलर प्रोफाइल में से किसी का भी अपनी पसंद के हिसाब से चुनाव कर सकते है। OneUI 2.0 में दिया डार्क मोड और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले AMOLED डिस्प्ले को और भी खास बना देता है। आउटडोर में भी फोन की डिस्प्ले पर आप आसानी से पढ़ सकते है।

फ़ोन में आपको DRM L1 सर्टिफिकेशन मिलता है तो आप Netflix और Amazon Prime पर आसानी से HD स्ट्रीमिंग कर सकते है। कुल मिलाकर A51 में आपको एक काफी बेहतरीन क्वालिटी की डिस्प्ले दी गयी है।

कंपनी ने डिस्प्ले पर कौन सी प्रोटेक्शन दी गयी है इसको शेयर नहीं किया गया है। शायद इसी वजह से कंपनी ने आपको वन-टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट का ऑफर भी पेश किया है।

Samsung Galaxy A51 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

सैमसंग ने यहाँ पर Exynos 9611 चिपसेट का ही इस्तेमाल किया है जो Galaxy A50s में भी देखने को मिलती है। पर इस बार बेस वरिएन्त के तौर पर 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का ऑप्शन दिया है।

हमने फोन पर PUBG जैसे हाई-एंड गेम खेले पर परफॉरमेंस स्नैपड्रैगन 700-सीरीज या 800-सीरीज जैसा नहीं मिलता है। जो इस कीमत में मार्किट में उपलब्ध है।

अगर आप ज्यादा गेमिंग नहीं करते है तो आप दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस से निराश नहीं होंगे। लेकिन इंटरफ़ेस एनीमेशन बहुत ज्यादा स्मूथ नहीं है।

एंड्राइड 10 आधारित One UI 2.0 हमारे हिसाब से अन्य कस्टम स्किनों में से सबसे बेहतर नज़र आती है। Galaxy A51 को खरीदने के लिए यह भी एक बड़ा फायदा है।

सैमसंग गैलेक्सी A51 में सैमसंग पे का फुल सपोर्ट भी दिया गया है। A50s में आपको NFC के जरिये डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया जा सकता था लेकिन A51 में आप NFC और MST दोनों सपोर्ट पर कार्ड पेमेंट का इस्तेमाल कर सकते है। सैमसंग पे काफी अच्छे से काम करता है और आपको हर समय अपने कार्ड भी अपने पास रखने की जरूरत नहीं होती है।

Samsung Galaxy A51 रिव्यु: वर्डिक्ट

Galaxy A51 डिजाईन और कैमरा के मामले में एक अच्छा फोन कहा जा सकता है। स्लिक डिजाईन, आकर्षक डिस्प्ले, बेहतरीन कस्टम यूजर इंटरफ़ेस इसके एक्सपीरियंस को और भी बेहतर कर देता है। इस्ति खूबियों के साथ फोन में कुछ कमी भी है जैसे कमज़ोर चिपसेट के साथ उतनी अच्छी फ़ास्ट चार्जिंग भी ना होना।

डिवाइस का प्राइस थोडा सा ज्यादा कहा जा सकता है लेकिन इस प्रीमियम एक्सपीरियंस के साथ यह इस समय के अन्य ऑप्शनों की तुलना में कुछ अलग नज़र आता है। Vivo S1 Pro और Oppo F15 जैसे ऑफलाइन फ़ोनों को इस से काफी तगड़ी टक्कर मिलने वाली है।

अगर एक लाइन में कहे तो यह एक परफेक्ट फोन तो नहीं है लेकिन यह अपनी कीमत और डिजाईन के हिसाब से किसी अन्य ब्रांड के फोन से कम भी नहीं है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • शानदार डिस्प्ले
  • बेहतर सॉफ्टवेयर
  • सैमसंग पे फुल सपोर्ट
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • थोडा कमजोर चिपसेट
  • फ़ास्ट चार्जिंग

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here