Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro – स्मार्टफोन बाज़ार के टॉप 3 दावेदारों में सबसे बेहतर कौन ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आखिरकार Samsung का प्रीमियम फ्लैगशिप फ़ोन Galaxy S24 Ultra भारतीय बाज़ार में आ चुका है। इस मॉडल में सबसे ख़ास हैं कैमरा, एक फ़ास्ट प्रोसेसर और नया Galaxy AI । ये बाज़ार के सबसे प्रीमियम फोनों में से एक है, जिसकी कीमत भारत में लगभग 1,50,000 रुपए तक है। लेकिन इसी की तरह बाज़ार में दो फ़ोन और भी हैं, जिन्हें देखते ही लोग दूर से पहचान लेते हैं और वो भी अपने दमदार कैमरा परफॉरमेंस और अलग अलग ख़ासियतों के लिए जाने जाते हैं। हम बात कर रहे हैं iPhone 15 Pro Max और Google Pixel 8 Pro की। तीन अलग अलग कंपनियों द्वारा आने वाले ये तीनों प्रीमियम फ़ोन बाज़ार में सबसे टॉप पर हैं और साथ ही इनकी कीमतें भी आसमान छूती हैं। फिलहाल भारत में आप तीनों में से किसी को भी 1,00,000 रुपए से ऊपर की कीमत पर ही खरीद पाएंगे। लेकिन इन तीनों में स्पेसिफिकेशन एक दूसरे से काफी भिन्न है। आइये जानते हैं कि ये तीनों टॉप क्लास फ़ोन Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro, एक दूसरे से किस तरह अलग हैं और इनमें से आप अपने लिए कौन सा चुन सकते हैं।

ये पढ़ें: इस मामले में सीरीज़ के अन्य दोनों फोनों से अलग होगा Samsung Galaxy S24 Ultra

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro

 Samsung Galaxy S24 Ultra

  • 12+256GB – 1,29,999 रुपए
  • 12+512GB –  1,39,999 रुपए
  • 12+1TB – 1,59,999 रुपए

iPhone 15 Pro Max

  • 256GB – 1,56,900 रुपए
  • 512GB – 1,76,900 रुपए
  • 1TB – 1,96,900 रुपए

Google Pixel 8 Pro

  • 12+128GB – 1,06,999 रुपए
  • 12+256GB – 1,13,999 रुपए

इन सभी में आप गौर करें तो, iPhone 15 Pro Max सबसे महंगा डिवाइस है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro: डिज़ाइन

इसमें कोई शक नहीं कि नवीनतम Samsung Galaxy S24 Ultra का डिज़ाइन बहुत प्रीमियम है। दोनों के साइड देखने से ये बॉक्स जैसे लगते हैं, लेकिन iPhone 15 Pro Max के साइड बिल्कुल फ़्लैट हैं, जबकि S24 Ultra के थोड़े राउंड हैं, जिससे वो हाथ में आसानी से पकड़ा जा सकता है। वहीँ और ज़्यादा राउंड साइडों के साथ आने वाला Pixel 8 Pro हाथ में और आरामदायक लगता है, लेकिन ये बाकी दोनों फोनों से थोड़ा मोटा है। साथ ही Google ने इस फ़ोन को एल्युमीनियम फ्रेम के साथ रिलीज़ किया है, जबकि iPhone 15 Pro Max और Galaxy S24 Ultra में टाइटेनियम फ्रेम के साथ ज़्यादा मज़बूती मिलती है।

अगर हम वज़न की बाद करें तो, इनमें सबसे हल्का भी Google Pixel 8 Pro (213 ग्राम) ही है, जबकि Samsung के नए Ultra मॉडल का वज़न 231 ग्राम और iPhone 15 Pro Max का 221 ग्राम है। लेकिन थोड़े ज़्यादा वज़न के साथ S24 Ultra की 6.8-इंच की बड़ी स्क्रीन पर आप S-Pen के साथ काफी कुछ कर सकते हैं। इसके अलावा इन तीनों में सबसे बड़ी बैटरी भी इसी में है, तो 10 ग्राम अतिरिक्त वज़न को हम इन चीज़ों के लिए नज़रअंदाज़ कर सकते हैं।

iPhone 15 Pro Max टाइटेनियम (Natural Titanium), नीले (Blue Titanium), सफ़ेद (White Titanium) और काले (Black Titanium) रंगों में उपलब्ध है।

Galaxy S24 Ultra को आप काले (Titanium Black), बैंगनी (Titanium Violet), पीले (Titanium Yellow), और ग्रे (Titanium Gray) रंगों में खरीद सकते हैं।

वहीँ Google Pixel 8 Pro को आप भारत में नीले (Bay) और काले (Obsidian) रंगों में खरीद सकते हैं।

ये पढ़ें: जनवरी 2024 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन – Upcoming Phones in January 2024

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro: डिस्प्ले

Apple के इस हाई-एन्ड फ़ोन में एक बड़ी नौच है, जिसे “Dynamic Island” कहते हैं। हालांकि ये काफी काम आने वाला फ़ीचर है, लेकिन फिर भी ये स्क्रीन के बीच में अन्य दोनों फोनों के पंच-होल कैमरा से ज़्यादा दिखता है। iPhone 15 Pro Max में 6.7 इंच की सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले 2796 x 1290 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलती है। इसमें दोनों तरफ कोर्निंग द्वारा बना ग्लास ही लगा है।

Google Pixel 8 Pro में भी आपको 6.7-इंच की LTPO OLED डिस्प्ले है, जो 2400 निट्स तक की ब्राइटनेस के साथ आती है। सुरक्षा के लिए यहां कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें आपको 1-120Hz तक की रिफ्रेश रेट सपोर्ट भी मिलेगी।

इस बार Samsung भी पीछे नहीं रहा है। कंपनी ने Galaxy S24 Ultra को 6.8-इंच के डायनामिक LTPO AMOLED 2X डिस्प्ले के साथ पेश किया है। इस QHD+ स्क्रीन में HDR सपोर्ट, 120Hz रिफ्रेश रेट और कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 की सुरक्षा भी है। साथ ही इस बार इसमें ब्राइटनेस भी अधिकतम 2600 निट्स की मिलेगी।

स्क्रीन की बात करें तो, शायद सबसे बेहतर S24 Ultra ही है। हालांकि Pixel 8 Pro को यहां पीछे इसीलिए नहीं मान सकते, क्योंकि फ़ोन की कीमत भी अन्य दोनों से लगभग 50,000 रुपए कम है।

ये पढ़ें: जनवरी 2024 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन – Upcoming Phones in January 2024

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro: परफॉरमेंस

इन तीनों ही फ्लैगशिप फोनों में आपको बेहद अच्छी परफॉरमेंस मिलेगी, लेकिन तीनों के चिपसेट अलग हैं। नयी Galaxy S24 सीरीज़ का ये हाई-एन्ड मॉडल Snapdragon 8 Gen 3 के साथ आया है। वहीँ Google ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस Pixel 8 Pro को नवीनतम चिपसेट Tensor G3 के साथ बाज़ार में उतारा है। ये दोनों ही 4nm फेब्रिकेशन टेक्नोलॉजी पर डिज़ाइन किये गए हैं। सच कहें तो, इन दोनों में Qualcomm का नया Snapdragon प्रोसेसर ही बेहतर है। अगर आप नहीं जानते तो हम बता दें कि Google के Tensor चिपसेट को बनाने का काम Samsung ही करता है, लेकिन ये चिपसेट Qualcomm द्वारा बनाये गए Snapdragon 8 Gen 3 के परफॉरमेंस को हरा नहीं पाता।

वहीँ iPhone 15 Pro Max में Apple A17 Pro प्रोसेसर है, जो इस समय दुनिया का एकलौता 3nm प्रोसेस पर बना चिप है। ये चिपसेट इस समय किसी भी और स्मार्टफोन प्रोसेसर से हर हाल में बेहतर है। ये उतनी पावर डिलीवर कर सकता है, जितनी शायद आपको एक स्मार्टफोन में ज़रुरत भी नहीं है, तो ज़ाहिर है कि ये सबसे बेहतर है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि Snapdragon 8 Gen 3 एक स्मूथ परफॉरमेंस नहीं देगा। Qualcomm का ये चिपसेट भले ही बेंचमार्क टेस्टिंग में A17 Pro से पीछे हो, लेकिन आपके स्मार्टफोन पर आपके द्वारा दिए गए हर टास्क को ये स्मूथली और स्पीड के साथ प्रोसेस करने में सक्षम है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro: कैमरा

इन तीनों के कैमरा स्पेसिफिकेशन को देखें तो सबसे बेहतर नया Galaxy S24 Ultra ही लगता है, जिसमें 200MP का प्राइमरी सेंसर, 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा, एक 10MP का टेलीफ़ोटो सेंसर और 50MP का पेरिस्कोप लेंस शामिल हैं। इस बार कंपनी ने 10MP की जगह 50MP पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस दिया है, जिससे आप 5x ऑप्टिकल ज़ूम में भी बिना डिटेल गंवाए फोटो ले सकते हैं।

वहीँ iPhone 15 Pro Max में 48 MP का प्राइमरी सेंसर, 12MP पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस और 12MP का अल्ट्रा वाइड लेंस शामिल हैं। लेकिन यहां Apple का सॉफ्टवेयर भी है, जो तस्वीरों को और बेहतर बनाता है। इसका 12MP का पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस, Samsung के Ultra मॉडल के 50MP पेरिस्कोप लेंस को टक्कर दे सकता है।

इन दोनों के अलावा Google Pixel 8 Pro में भी एक काफी अच्छा कैमरा सेटअप है। इसमें 50MP प्राइमरी सेंसर, 48 MP अल्ट्रा वाइड और 48MP टेलीफ़ोटो सेंसर मौजूद है। यहां चाहे MP का नंबर कम हो, लेकिन Google के Pixel फोनों की कैमरा परफॉरमेंस अभी तक हर स्मार्टफोन से बेहतर रही है और Pixel 8 Pro भी इस बात पर खरा उतरता है। हालांकि Samsung के नए फ़ोन में एक अतिरिक्त 10MP का टेलीफ़ोटो लेंस और अब Galaxy AI के साथ कुछ फ़ीचर भी हैं, जिनके साथ ये Pixel 8 Pro से बेहतर परिणाम दे सकता है, लेकिन इस बात को पुष्टि से कहने के लिए पहले Samsung के इस फ़ोन की कैमरा टेस्टिंग अनिवार्य है, जिसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार तो करना होगा।

सेल्फी के लिए Google Pixel 8 Pro में 10.5MP का फ्रंट कैमरा है, जबकि अन्य दोनों फोनों में ये 12MP का है।

ये पढ़ें: Google Pixel 8 vs. iPhone 15 vs. Samsung Galaxy S23 – कौन देता है सबसे बेहतर फ्लैगशिप स्मार्टफोन का अनुभव

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro: बैटरी

Samsung ने इस साल भी बैटरी और फ़ास्ट चार्जिंग के मामले में कोई अपग्रेड नहीं दिया है। Galaxy S24 Ultra में 5000mAh की बैटरी है, जो 45W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, 15W वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी। इसके साथ कंपनी चार्जर नहीं देगी।

वहीँ Pixel 8 Pro में 5050mAh की बैटरी है। ये फ़ोन 30W फ़ास्ट चार्जिंग, 23W वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।

वहीँ iPhone 15 Pro Max में 4441mAh की बैटरी है। इसमें आपको केवल 27W फ़ास्ट चार्जिंग, 15W वायरलेस चार्जिंग (MagSafe के साथ) और 15W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा। लेकिन iPhone 15 Pro Max में सबसे बड़ा बदलाव ये है कि अब इसमें भी USB टाइप-सी पोर्ट है, तो अलग से iPhone चार्जर की ज़रुरत नहीं होगी।

इन सभी के फ़ास्ट चार्जिंग परफॉरमेंस की बात करें तो, इतनी ऊँची कीमत पर भी इनमें से किसी में भी 80W / 120W फ़ास्ट चार्जिंग नहीं है। लेकिन Apple का दावा है कि iPhone 15 Pro Max में 27W चार्जिंग स्पीड के साथ भी ये 30 मिनटों में 50% तक चार्ज हो जाता है। वहीँ Samsung की मानें तो इसकी 5000mAh की बैटरी को 45W के चार्जर से 30 मिनटों में 65% तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा Google Pixel 8 Pro की बैटरी भी 30 मिनटों में 50% तक चार्ज हो जाती है, ऐसा कंपनी का कहना है।

निष्कर्ष :

यहां हम यही कहेंगे कि तीनों की अलग अलग खूबियां हैं। Samsung Galaxy S24 Ultra में एक प्रीमियम डिज़ाइन के साथ S-Pen भी मिल रहा है, जिसके साथ आप कई ऐप्स का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही Galaxy AI के सर्किल टू सर्च, चैट असिस्ट, लाइव ट्रांसलेट, जैसे फीचर भी हैं। वहीँ अगर S-Pen आपके लिए ज़रूरी नहीं है, तो सबसे तेज़ चिपसेट (A17 Pro) और iOS 17 के ढेरों फीचरों के साथ आप iPhone 15 Pro Max को चुन सकते हैं। लेकिन इन दोनों से कम दाम में इनसे अच्छी कैमरा परफॉरमेंस पाने के लिए Google Pixel 8 Pro बेहतर विकल्प है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageiQOO Neo 9 Pro भारत में लॉन्च: क्या वाकई OnePlus 12R से बेहतर है ?

iQOO ने आज भारत में iQOO Neo 9 Pro लॉन्च किया है। ये एक मिड-रेंज फ्लैगशिप है, जिसे Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर के साथ बाज़ार में उतारा गया है। इस फ़ोन में 144Hz AMOLED डिस्प्ले, एक बड़ी बैटरी और 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फ़ीचर शामिल हैं। इससे पहले इसी चिपसेट और लगभग ऐसे ही …

Imageइस मामले में सीरीज़ के अन्य दोनों फोनों से अलग होगा Samsung Galaxy S24 Ultra

Samsung Galaxy Unpacked Event 2024 में सबसे ज़्यादा सुर्खियाँ भले ही Galaxy AI ने बटोरी हों, लेकिन फोनों की बात की जाए तो Galaxy S24 Ultra भी बेहद ख़ास है। इस लाइन-अप में तीन स्मार्टफोन – Samsung Galaxy S24, Samsung Galaxy S24 Plus, और Samsung Galaxy S24 Ultra आये हैं, लेकिन इनमें सबसे प्रीमियम डिवाइस S24 …

Imageजनवरी 2024 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन – Upcoming Phones in January 2024

2023 समाप्ति की तरफ है और जल्दी ही हम 2024 में प्रवेश करने वाले हैं। ये साल Apple की iPhone 15 सीरीज़ के बाद भारत में थोड़ा ठंडा ही रहा, लेकिन 2024 की शुरुआत ही काफी नए प्रीमियम फोनों के साथ होने वाली है। जनवरी 2024 में जहां CES में नयी तकनीकें देखने को मिलेंगी, …

ImageGoogle Pixel 8 vs. iPhone 15 vs. Samsung Galaxy S23 – कौन देता है सबसे बेहतर फ्लैगशिप स्मार्टफोन का अनुभव

Google ने Made by Google इवेंट में Google Pixel 8 सीरीज़ से पर्दा उठा दिया है। हालांकि डिज़ाइन में बहुत अधिक बदलाव यहां नहीं है, लेकिन फीचरों में काफी अंतर देखने को मिलते हैं। ख़ासतौर से Google के दोनों स्मार्टफोनों के साथ 7 साल तक OS अपडेट का वादा, जो अब तक किसी भी स्मार्टफोन …

ImageApple A17 Pro vs Snapdragon 8 Gen 2: मोबाइल प्रोसेसिंग के सबसे तगड़े दावेदारों की जंग में कौन आगे ?

हर साल, लोग तरह-तरह Apple के नए चिपसेट आने का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं और इसका मुकाबला Qualcomm के फ्लैगशिप चिपसेट के साथ करते हैं कि किसका परफॉरमेंस बेहतर है और किसकी गणना शक्ति ज़्यादा है। एक बार फिर वही समय आ गया है, क्योंकि हाल ही में Apple ने अपनी iPhone 15 Pro …

Discuss

Be the first to leave a comment.