इंडियन मार्किट में POCO ब्रांड को लांच करने के साथ ही पहला स्मार्टफोन Poco F1 अपनी कीमत के साथ सबसे किफायती स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट वाली डिवाइस साबित हुआ था और आज भी यह कुछ मायनों में मौजूदा ऑप्शनों से बेहतर नज़र आता है। (Poco X2 Review Read in English)

इसी के बाद मार्किट में काफी ज्यादा उत्सुकता की ही अगले Poco फोन में क्या नया देखने को मिलेगा? हाल ही में अलग ब्रांड के तौर में मार्किट में कंपनी में अपनी पहचान बनाने के लिए Poco X2 को लांच किया गया है। इसके रिव्यु से पहले यह साफ़

करना होगा की यह डिवाइस Readmi K30 4G वरिएत्न है को इंडिया में Poco X2 के नाम से पेश किया गया है। Poco ने फोन को Realme X2 को सीधी टक्कर देने के लिए ही पेश किया है। इसी वजह से यहाँ F नहीं X का इस्तेमाल किया गया है।

तो क्या यह डिवाइस Poco F1 की ही तरह मार्किट में तहलका मचा देगी? क्या यह वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होगी? तो चलिए शुरू करते है Poco X2 के रिव्यु को:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A51 रिव्यु

Poco X2 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Poco X2
डिस्प्ले 6.67-इंच FHD+ (1080 X 2400), HDR10, 120Hz,  गोरिल्ला ग्लास5
माप और वजन 165.3 x 76.6 x 8.8 mm; 208 ग्राम
रियर कैमरा 64MP + 8MP + 2MP + 2MP
फ्रंट कैमरा 20MP + 2MP
रैम + स्टोरेज 6GB + 64GB ; 6GB+128GB ; 8GB + 256GB
प्रोसेसरएंड सॉफ्टवेयर स्नैपड्रैगन 730G, एंड्राइड 10 आधारित MIUI 11
Battery and Charging 4500mAh; 27W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर, मैग्नेटिक सेंसर, लाइट सेंसर, डिस्टेंस सेंसर, ग्रेविटी सेंसर, टाइप-C
कीमत 15,999 रुपए / 16,999 रुपए / 19,999 रुपए

 Poco X2 रिव्यु: डिजाईन और डिस्प्ले

पिछले साल को देखे तो स्मार्टफोन पहले की तुलना में बड़े और भारी होते जा रहे है और Poco X2 की 8.8mm मोटाई तथा 208 ग्राम वजन इसी चीज का रिजल्ट है। फोन में प्लास्टिक साइड फ्रेम के साथ ग्लास बैक मिलती है। पीछे की तरफ Mate 30 की ही तरह सर्कुलर शेप क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरा थोडा उठा हुआ है जो साथ में दिए गये कवर से इवन-आउट नहीं होता है।

X2 फोन को मार्किट में Atlantis Blue, Matrix Purple और Phoenix Red कलर ऑप्शन में पेश किया है। हमको उम्मीद थी की फोन को कुछ स्पेशल इंडियन कलर के साथ पेश हो सकता है लेकिन यहाँ Redmi K30 जैसे ही कलर ऑप्शन दिए गया है।

सामने की तरफ आपको लगभग फुल-व्यू डिस्प्ले और ड्यूल पंच-होल कैमरा सेटअप दिया है। फोन में आपको ड्यूल पंच होल दिए गये है जो थोडा सा वाइड है और देखने में उतना बेहतर नहीं लगते है जितना हम उम्मीद कर रहे थे।

फोन की IPS LCD पैनल माना की AMOLED डिस्प्ले जैसे नज़र नहीं आ सकता लेकिन कीमत को देखते हुए अच्छा कहा जा सकता है। डिस्प्ले पैनल का कलर कैलिब्रेशन अच्छा है, कंट्रास्ट भी सही है तथा स्क्रीन HDR10 को भी सपोर्ट करती है। आउटडोर में डिस्प्ले पर टेक्स्ट भी आप पढ़ सकते है लेकिन ब्राइटनेस और भी बेहतर हो सकती है।

फोन की डिस्प्ले की सबसे बड़ी खासियत है की यहाँ 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट मिलता है तो डिस्प्ले एक्सपीरियंस और एनीमेशन काफी बेहतर नज़र आता है। वैसे यह यूजर को काफी पसंद तो आएगी चाहे आप गेमिंग कम ही क्यों ना करते है। लेकिन 90Hz रिफ्रेश रेट से बहुत अलग नहीं महसूस होता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर आपको साइड में पॉवर बटन दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छा काम करता है और विश्वसनीय भी है। फिंगरप्रिंट सेंसर पर आपका हाथ आसानी से पहुँच जाता है। फ़ोन में वैसे फेस अनलॉक का ऑप्शन दिया गया है जो काफी तेज़ है।

नीचे की तरफ फोन में आपको टाइप-C पोर्ट के साथ ऑडियो जैक भी दिया गया है। स्पीकर ग्रिल लेफ्ट साइड दी है जो थोडा सा अजीब लगता है क्योकि लैंडस्केप में इस्तेमाल करने पर आप ग्रिल को ब्लाक कर देते है तो ऑडियो साफ़ सुनाई नहीं देता है।

Poco X2 में IR ब्लास्टर भी दिया गया है जो Redmi K30 में नहीं मिलता है।

यह भी पढ़िए: Realme C3 रिव्यु: “रियल” बजट स्मार्टफोन अंडर 8,000?

Poco X2 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

हम जानते है की काफी यूजर फोन में स्नैपड्रैगन 855 या स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट की उम्मीद कर रहे थे ताकि Realme X2 Pro को और कड़ी टक्कर दे सके। लेकिन यहाँ पर कंपनी ने लांच में ही साफ़ कर दिया की यह F-सीरीज से अलग X-सीरीज के तहत पेश पहला फोन है जो स्नैपड्रैगन 730G पर पेश किया गया है। इसी के साथ यहाँ पर आपको बेहतर रैम और स्टोरेज ऑप्शन भी उपलब्ध करवाए गये है।

दैनिक इस्तेमाल और गेमिंग परफॉरमेंस की बात करे तो यह डिवाइस आपको निराश नहीं करेगी। एंड्राइड 10 आधारित MIUI 11 ऐड की वजह से उतना ज्यादा पसंद नहीं आती है। लेकिन इस कस्टम स्किन में आपको काफी बेहतर फीचर मिलते है जो आपको अलग-अलग कस्टमाइजेशन की सुविधा देते है।

फोन में कुछ प्री-इनस्टॉल एप्लीकेशन भी दिए गये है साथ ही आपको इसमें भी कुछ ऐड को देखने को मिलते है। इस्तेमाल करने पर कॉल क्वालिटी या कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत नहीं होती है।

Poco X2 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

अगर फ़ोन के कैमरा की बात करे तो Poco X2 में पहली बार Sony IMX686 64MP प्राइमरी कैमरा सेंसर दिया गया है। इसके साथ ही पीछे की तरफ आपको प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP वाइड एंगल लेंस, 2MP डेप्थ सेंसर और 2MP मैक्रो कैमरा सेंसर भी दिए गये है।

Sony सेंसर भी यहाँ 64MP Samsung GW1 सेंसर के कांसेप्ट पर ही काम करता है। हमने Redmi Note 8 Pro में दिए 64MP कैमरा से इसकी तुलना की है और यहाँ पर दोनों ही फ़ोनों की इमेज प्रोसेसिंग में काफी अंतर है तो इनको एक दूसरे से मुकाबला करवाना गलत होगा।

इसके बाद भी Poco में इस्तेमाल किया Sony IMX686 सेंसर फोन को HDR इमेज और आउटडोर आउटपुट में बेहतर दिखाता है। Redmi Note 8 Pro में आपको ट्रिकी लाइटिंग में अच्छे रिजल्ट मिलते है लेकिन सेल्फी कैमरा के मामले में Poco X2 ही आगे खड़ा नज़र आता है।

डे-लाइट में Poco X2 काफी अच्छे से इमेज कैप्चर करने के साथ बेहतर डिटेल्स भी देता है। साथ ही इमेज में आप काफी नेचुरल कलर देख सकते है। फोन के लो-लाइट और इनडोर लाइटिंग परफॉरमेंस के बारे में कुछ ख़ास नहीं कहा जा सकता है।

वाइड-एंगल कैमरा में साफ़ तौर पर एज-डिस्टॉरशन देखने को मिलता है। रियर मैक्रो कैमरा सेंसर फोकस करने में थोडा टाइम लगाता है जिस वजह से एक बार में आप परफेक्ट इमेज नहीं ले सकते है।

पोर्ट्रेट कैमरा भी काफी अच्छे से काम करता है लेकिन कभी कभी आपको एक से ज्यादा बार में परफेक्ट इमेज मिलती है।

Poco X2 सामान्य रूप से Realme X2 या Note 8 Pro से ज्यादा बेहतर कैमरा परफॉरमेंस नहीं देता है। पर इस कीमत के साथ आप इस परफॉरमेंस को कम नहीं आँक सकते है।

Poco X2 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो 

बैटरी बैकअप यहाँ पर काफी अच्छा है क्योकि आप 120Hz डिस्प्ले के साथ भी लगभग 1 दिन आसानी से फोन को इस्तेमाल कर सकते है। बैकअप के अलावा फोन की चार्जिंग स्पीड भी काफी तेज़ है। 27W फ़ास्ट चार्जर आपको बॉक्स मे ही दिया गया है जिसकी मदद से फोन 1 घंटे में फुल चार्जर किया जा सकता है। वैसे Realme X2 में 30W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है पर Poco X2 की चार्जिंग स्पीड भी बहुत ही तेज़ कही जा सकती है।

फोन का ऑडियो आउटपुट सिंगल स्पीकर ग्रिल से एवरेज मिलता है लेकिन ग्रिल को थोडा सा अजीब जगह दिया गया है क्योकि लैंडस्केप मोड में अगर फोन को इस्तेमाल करते है तो आप ग्रिल को ब्लाक कर देंगे जो ऑडियो आउटपुट को भी प्रभावित करेगा।

Poco X2 रिव्यु: वर्डिक्ट

शाओमी से अलग होकर Poco ने अपना पहला स्मार्टफोन पेश किया है और Poco F1 की ही तरह यहाँ भी काफी किफायती कीमत पर आपको बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन पेश किया गया है।

Poco X2 गेमिंग पसंद करने वाले यूजरों को काफी पसंद आने वाला है क्योकि फोन की कीमत इसकी सबसे बड़ी खूबी है। फोन का प्रदर्शन काफी अच्छा है लेकिन 20 हज़ार रुपए से कम कीमत पर इसको बेस्ट कहना भी थोडा सही नहीं होगा क्योकि कुछ चीज़ें आपको इसी कीमत के साथ अन्य फ़ोनों में बेहतर मिलती है।

अगर कुल मिलाकर कहे तो Poco X2 में आपको दमदार चिपसेट, लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन, बड़ी बैटरी के अलावा 64MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर भी देखने को मिलता है। इसके अलावा कमी देखें को फोन का साइज़ और वजन और कलर ऑप्शन कही जा सकती है। पर Xiaomi या Poco ब्रांड के फैन इस डिवाइस को काफी ज्यादा पसंद करेंगे।

खूबियाँ

  • दमदार परफॉरमेंस
  • एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • 120Hz डिस्प्ले रिफ्रेश रेट

कमियाँ

  • पंच होल नौच
  • कलर ऑप्शन
  • वजन और साइज

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here