अगर हम लेटेस्ट मार्किट ट्रेंड देखे तो सभी ब्रांड इंडिया में यूजर को प्राइस और स्पेसिफिकेशन का बेहतरीन कॉम्बिनेशन देने के लिए काफी ज्यादा होड़ लगा रही है। अगर आप  का बजट कम है तो भी आप आज के समय में कुछ एक्स्ट्रा का मन बना सकते है। इसी क्रम में जो ब्रांड सबसे बेहतर परफॉरमेंस देता नज़र आता है वो Realme है। कंपनी ने अपनी C-सीरीज लाइनअप के साथ एंट्री लेवल सेगमेंट में काफी अच्छे ऑप्शन पेश किये है और इसी लाइनअप का सबसे नया सदस्य है Realme C3। (Realme C3 Review Read in English)

हम काफी दिनों से Realme C3 का इस्तेमाल कर रहे है और अपनी प्राइमरी डिवाइस की तरह यूज़ करने के बाद चलिए बात करते है की क्या यह डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से कैसी साबित होती है। तो चलिए शुरू करते है Realme C3 का डिटेल्ड रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Realme X2 रिव्यु: “रियल” मिड रेंज फ्लैगशिप किलर ?

Realme C3 vs Realme C2 : प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme C3 Realme C2
डिस्प्ले 6.52-इंच HD+ LCD मिनी-ड्राप नौच, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो 6.1-इंच HD+ LCD मिनी-ड्राप नौच 19:5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 2.0GHz, MediaTek Helio G70 2.0GHz, MediaTek Helio P22
रैम 3GB/ 4GB LPDDR4X 2GB/3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB eMMC 5.1 16GB/32GB eMMC 5.1
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित Realme UI एंड्राइड 9 आधारित Color OS 6.0
प्राइमरी कैमरा 12MP (f/1.8, 1.25μm) (मैक्रो 8cm) + 2MP (f/2.4) पोर्ट्रेट, PDAF, 1080p@30fps, 480p स्लो-मो 13MP (f/2.2, 1.12µm)+ 2MP (f/2.4), 1080p@30fps
फ्रंट कैमरा 5MP 5MP
बैटरी 5000mAh, रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट 4000mAh
कीमत 6,999 रुपए / 7,999 रुपए 5,999 रुपए / 7,999 रुपए

Realme C3 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • 5V2A एडाप्टर
  • माइक्रो USB केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • पेपर वर्क

Realme C3 रिव्यु: डिजाईन, बिल्ड एंड डिस्प्ले

रियलमी की लेटेस्ट डिवाइस Realme C3 में आपको नया Sunrise डिजाईन देखने को मिलता है जो बैक पैनल पर काफी अच्छा लाइट इफ़ेक्ट देता है। इफ़ेक्ट को देखने पर लगता है की यहाँ कैमरा सेटअप से ही लाइट बाहर की तरफ निकल रही है। यहाँ पर कुछ यूजर Realme के शुरुआती फ़ोनों में दिए गये पालीगोनल को मिस कर सकते है। इसके साथ Realme लोगो को भी नीचे की तरफ जगह दी गयी है।

फ़ोन के बैक पैनल पर सेल्फ-टेक्सचर भी दिया गया है जो इसको अच्छी ग्रिप देने के साथ इसपर उंगलियों के निशान भी नहीं लगने देता। फोन को प्लास्टिक मटेरियल से बनाया गया है। साथ ही डिवाइस का वजन भी कम रखा गया है। कंपनी के अनुसार यह स्प्लैश-रेसिस्टेंट भी है। तो कुल मिलाकर इस कीमत में फोन के डिजाईन काफी अच्छा कहा जा सकता है।

C3 में भी आपको Realme के अन्य फ़ोनों की ही तरह वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन को क्रमशः लेफ्ट और राईट में जगह दी गयी है। इस्तेमाल करने में यह बटन आपको प्लस्टिक के लगने के साथ एवरेज फीडबैक देंगे क्योकि इस कीमत में आप कुछ ज्यादा उम्मीद भी नहीं कर सकते है।

अगर सामने की बात करे तो फोन में आपको मिनी-ड्राप नौच के साथ IPS LCD स्क्रीन पैनल दिया है। इसी नौच में आपको सेल्फी कैमरा भी मिलता है जो फेस अनलॉक के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यहाँ पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर का सपोर्ट नहीं दिया गया है तो अगर अप फेस अनलॉक को यूज़ नहीं करते है तो आपको पिन या पैटर्न का इस्तेमाल ही करना होगा।

कीमत के हिसाब से फोन की डिस्प्ले अच्छी कही जा सकती है। 720p रेज़ोलुशन के साथ डिस्प्ले का साइज़ 6.52-इंच है। 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आपको मीडिया कंटेंट देखने में मज़ा आएगा।

Realme C3 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Realme C3 मीडियाटेक G70 चिपसेट और Realme UI सॉफ्टवेयर के साथ लांच किया पहला स्मार्टफोन है। फोन में Asphalt 9 और PUBG खेलने पर कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती है। ग्राफ़िक्स के मामले में आपको कुछ समझौता करना पड़ सकता है। इसके अलावा फोन में आप मल्टी-टास्किंग, एप्प स्विच और नेविगेशन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

नेविगेशन की जहाँ तक बात है तो फोन में एंड्राइड 10 आधारित जेस्चर देखने को मिलता है। लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन के साथ आपको Realme UI भी देखने को मिलती है जिसको यूज़ करने पर आपको एक नया एक्सपीरियंस मिलता है। फोन में कुछ प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन मिलती है लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा कमियाँ नहीं निकालते तो फोन अपनी कीमत के हिसाब से अच्छा ही परफॉर्म करता है।

वरिएन्त के तौर पर कंपनी ने यहाँ पर 3GB और 4GB रैम ऑप्शन देने के साथ आपको 32GB और 64GB स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया है। डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ आप स्टोरेज को 256GB तक भी बढ़ा सकते है। फोन पर हमने कुछ बेंचमार्क टेस्ट भी रन किये है और सबसे रोचक बात है की Realme C3 का Antutu स्कोर Realme 3 Pro, Mi A3, Note 7, Galaxy A50 जैसे फोन से भी काफी ज्यादा है।

Realme C3 रिव्यु: कैमरा

C3 में आपको 12MP प्राइमरी सेंसर और 2MP के डेप्थ सेंसर के साथ ड्यूल रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। सामने की तरफ 5MP का सेल्फी कैमरा भी यहाँ दिया गया है जो Realme C2 में भी मिलता था। नए यूजर इंटरफ़ेस के साथ कैमरा एप्लीकेशन में भी आपको नयापन देखने को मिलता है।

कैमरा परफॉरमेंस की बात करे तो आप नीचे कैमरा सैंपल देख सकते है:

This slideshow requires JavaScript.

अगर आप अच्छी लाइटिंग में इमेज क्लिक करते है तो इनको आसानी से सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा सकता है।

This slideshow requires JavaScript.

लेकिन थोडा ट्रिकी लाइट होने पर परफॉरमेंस थोडा कम अच्छा मिलता है पर कीमत को देखते हुए शिकायत करना गलत होगा।

This slideshow requires JavaScript.

इस कीमत के अन्य फ़ोनों की ही तरह Realme C3 में भी डिटेल्स बहुत ज्यादा देखने को नहीं मिलती है। डायनामिक रेंज भी बहुत ख़ास नहीं है तो आपको शैडो और हाइलाइट्स में काफी समझौता करना पड़ेगा।

This slideshow requires JavaScript.

लो-लाइट फोटोग्राफी में नाईट-स्केप मोड मदद करता है लेकिन यहाँ बिना नाईट मोड के भी आपको ठीक-ठाक फ़ोनों देखने को मिलती है।

अगर आप नीचे के सैंपल में देखने तो लिविंग ऑब्जेक्ट के साथ रियर और फ्रंट सेंसर अच्छा काम करता है। पर सेंसर एक्सपोज़र और फेस ट्रैकिंग को बहुत अच्छे से हैंडल नहीं कर पाता।

This slideshow requires JavaScript.

फोन में आपको 30fps@1080p तक की विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट भी दिया गया है। साथ ही रियर कैमरा स्लो-मो विडियो को भी सपोर्ट करता है। तो कुल मिलाकर अपनी कीमत और दैनिक इस्तेमाल में Realme C3 की परफॉरमेंस अच्छी कही जा सकती है।

Realme C3 रिव्यु: ऑडियो, बैटरी और कनेक्टिविटी

Realme C3 में आपको आसानी से एक दिन का बैकअप मिल सकता है। हमारे टेस्ट में 5,000mAh की बड़ी बैटरी 8 घंटे से ज्यादा टिकी रहती है।

This slideshow requires JavaScript.

यहाँ मुझे एक कमी जो लगती है वो साथ में दिया गया 10W चार्जर है। 5,000mAH की बैटरी को पूरा चार्ज  होने में काफी समय लग जाता है जिस वजह से यहाँ फ़ास्ट चार्जिंग की ना सही लेकिन USB टाइप C पोर्ट को तो दिया ही जा सकता था।

इसके अलावा फोन में आपको रिवर्स चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है।

माइक्रो USB पोर्ट के साथ नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल भी दी गयी है। सिंगल स्पीकर से भी ऑडियो आउटपुट आपको अच्छा मिल जाता है।

इस ड्यूल सिम फोन में आपको कॉल करने में कोई दिक्कत नहीं होती है, साथ ही सामने वाले यूजर को भी आपकी आवाज साफ़ सुनाई देती है। फोन में आपको ब्लूटूथ 5.0 के अलावा आपको SBC, AAC, APTX, LDAC जैसे ऑडियो कोड का भी सपोर्ट दिया गया है।

Realme C3 रिव्यु; वर्डिक्ट

जब आप एक बजट कीमत वाली डिवाइस खरीदते है तो आप उसको लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के इरादे से ही खरीदते है। इस प्राइस में यूजर अपनी डिवाइस से काफी कुछ अपेक्षा करता है तो क्या Realme C3 में आपको सब मिलता है?

अगर निजी रूप से कहूँ तो मैं इस फोन के प्राइस और फीचर कॉम्बिनेशन के साथ काफी खुश हूँ। फोन में आपको अच्छी MediaTek G70 चिपसेट, एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर, आकर्षक टेक्सचर, और साथ में 5,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है।

सिर्फ 6,999 रुपए की कीमत में पेश किये गये Realme C3 को इस प्राइस सेगमेंट में सबसे बेहतर विकल्पों में से एक कहा जा सकता है जिसकी सबसे बड़ी वजह इस कीमत में दिए गये कुछ लेटेस्ट ट्रेंडी फीचर है।

खूबियाँ

  • अच्छी परफॉरमेंस
  • यूजर इंटरफ़ेस
  • बैटरी बैकअप
  • अच्छी लाइट में कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • माइक्रो USB चार्जिंग पोर्ट
  • स्पीकर ऑडियो
  • ट्रिकी लाइट में इमेज आउटपुट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here