भारत में Redmi-सीरीज शाओमी की सबसे लोकप्रिय सीरीज साबित हुई है फिर चाहे आप Redmi 5A को देख ले या Redmi Note 5 Pro को। आज तक इस सीरीज में पेश किये गये सभी किफायती फ़ोन काफी विश्वसनीय और अपना पहला स्मार्टफोन खरीदने वाले यूजर के लिए काफी आकर्षक विकल्प साबित हुए है। आज के समय में भी रेड्मी सीरीज में पेश किये गये Redmi 6 स्मार्टफोन से काफी उम्मीद रखी जा रही है लेकिन प्राइस सेगमेंट में उपलब्ध अन्य विकल्पों को देखते हुए मुकाबला काफी कड़ा हो चूका है जो पिछले Redmi 5 के समय थोडा कम था। (Read in English)

शाओमी ने अपने 3 नए Redmi 6-सीरीज स्मार्टफोन Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro को इंडिया में 6 सितम्बर को पेश कर दिया है। Redmi 6 को रिव्यु करने के लिए हमने यह डिवाइस Gearbest इंटरनेशनल स्टोर से इसका ग्लोबल वरिएन्त मंगवाया और कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद अब हम आपके लिए Redmi 6 का विस्तृत रिव्यु लेकर आये है। तो चलिए शुरू करते है Redmi 6 का विस्तृत रिव्यु:

Xaiomi Redmi 6 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi 6
डिस्प्ले 5.45-इंच (1440 × 720 pixels) HD+ 18:9 2.5D कर्व ग्लास डिस्प्ले
प्रोसेसर 2GHz ओक्ता-कोर MediaTek Helio P22 (MT6762), 650MHz IMG PowerVR GE8320 GPU
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB,128GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 आधारित-MIUI 10
प्राइमरी कैमरा 12MP + 5MP, LED फ़्लैश, 1.25μm पिक्सेल साइज़
सेकेंडरी कैमरा 5MP
माप और वजन 147.46×71.49×8.3mm; 146g
बैटरी 3000mAh
अन्य ड्यूल-सिम, 4G VoLTE, WiFi 802.11 ac (2.4GHz / 5GHz), ब्लूटूथ 5, GPS, फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, AI वोइस अस्सिस्टेंट
कीमत 7,999 / 9,499 रुपए

बॉक्स में क्या मिलता है?

  • फ़ोन
  • चार्जर
  • USB डाटा केबल
  • यूजर मैन्युअल
  • सिम एजेक्टर टूल

यह भी पढ़िए:  Xiaomi Mi A2 का रिव्यु : क्या साबित होगा सबसे बेहतर मिड-रेंज स्मार्टफोन

Xioami Redmi 6 रिव्यु :  डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

Redmi 6 को जब आप देखते है तो आपको Redmi 5-सीरीज के डिजाईन से अलग कुछ ख़ास बदलाव नज़र नहीं आते है। सामने की तरफ देखे तो डिस्प्ले के चारो तरफ आपको मोटे बेज़ेल देखने को मिलता है और पीछे की तरफ सामान्य प्लास्टिक का बैक पैनल दिया गया है। शाओमी ने यहाँ पर फिर से ट्रिपल-लेयर वाला बैक पैनल डिजाईन दिया है जो पिछले 3 साल से कंपनी की पसंद बना हुआ है।

दोनों ही Redmi 6 और Redmi 6A देखने में काफी हद तक समान ही दिखाई पड़ते है। हम यहाँ पर उम्मीद कर रहे थे की कंपनी शायद Redmi 6 में तो कुछ बदलाव पेश करेगी। Redmi Y2 भी लगभग इसी कीमत पर पेश किया गया था और देखने में थोडा बेहतर भी लगता है लेकिन कीमत को देखते हुए Redmi 6 की इन कमियों को नजरंदाज किया जा सकता है।

Realme, Honor और Infininx जैसे अन्य स्मार्टफोन मेकर इसी बजट सेगमेंट में दिखने में काफी आकर्षक डिवाइस पेश की है लेकिन उनमे कुछ और समझौते करने पड़ते है। बिल्ड क्वालिटी भी बात करे तो हम Redmi 6 से काफी हद तक संतुष्ट है। हाथ में पकड़ने पर फोन काफ मजबूत महसूस होता है और थोडा दबाव डालने पर खुलता या दबता नहीं है।

सामने की तरफ डिवाइस में 5.45-इंच की डिस्प्ले दी गयी है जबकि पीछे की तरफ आपको ड्यूल कैमरा सेटअप, कैमरा फ़्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। यहाँ पर लाउडस्पीकर ग्रिल भी पीछे बैक पैनल पर दी गयी है। इस बार भी कंपनी ने अच्छी ग्रिप के लिए किनारों को थोडा सा घुमावदार बनाया है। रियर कैमरा सेटअप भी थोडा सा उठा हुआ है जिस करण इसका थोडा ध्यान रखना पड़ता है वरना स्क्रैच लग सकते है।

दांये किनारें पर आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिया है जबकि बायें किनारे पर ड्यूल सिम ट्रे के साथ-साथ डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। शाओमी ने यहाँ पर लाउडस्पीकर को पीछे की तरफ जगह दी है जिस वजह से निचले किनारे पर आपको USB पोर्ट के साथ माइक्रोफोन मिलता है। ऊपर की तरफ Redmi 6 में आपको नॉइज़ रिडक्शन माइक्रोफोन और 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है।

Xiaomi Redmi 6 रिव्यु : डिस्प्ले

शाओमी ने Redmi 6 में 5.45-इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी है जो REdmi 5 से थोडा सा छोटी है। डिस्प्ले का रेज़ोलुशन 720×1440 तथा आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 रखा गया है। Redmi 6 की डिस्प्ले पर 2.5D कर्व एज ग्लास दिया है लेकिन गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के वर्जन के बारे में कोई जानकरी नहीं दी गयी है।

कलर और कंट्रास्ट के बारे में बात करे तो Redmi 6 की डिस्प्ले डिफ़ॉल्ट सेटिंग पर यह थोडा सा वार्म दिखाई दिखती है। कुछ देर तक फोन को इस्तेमाल करने के बाद हम डिफ़ॉल्ट कंट्रास्ट और स्टैण्डर्ड सैचुरेशन को ही चुनते है। Redmi 6 की डिस्प्ले ब्राइटनेस इनडोर के लिए तो काफी अच्छी है लेकिन आउटडोर इस्तेमाल करने में आपको थोडा सा परेशानी हो सकती है खासकर धूप में।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Poco F1 का रिव्यु हिंदी में : आकर्षक कीमत में दमदार प्रदर्शन

Xiaomi Redmi 6 रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Ericsson के साथ क़ानूनी लड़ाई की वजह से काफी सालों तक कंपनी इंडिया में MediaTek चिपसेट युक्त स्मार्टफोन लांच करने पर रोक लग गयी थी लेकिन यह फैसला शायद से शाओमी के लिए ही काफी लाभदायक साबित हुआ।

अब जब केस खत्म हो चूका है तो शाओमी इंडिया में MediaTek चिपसेट वाले स्मार्टफोन पेश कर सकता है। फैसले के बाद Redmi 6 और Redmi 6A कंपनी द्वारा पेश किये पहले MediaTek स्मार्टफोन है।

Redmi 6 में आपको ओक्टा-कोर MediaTek MT6762 HElio P22 चिपसेट दिया गया है जो 12nm प्रोसेस पर आधारित है और चिपसेट के साथ PowerVR GE8320 GPU भी यहाँ पर दिया गया है।

हमने रिव्यु के लिए जो डिवाइस मंगवाई है जो 3GB रैम और 32GB स्टोरेज विकल्प के साथ प्राप्त हुई है। यहाँ पर आकर्षक रूप से माइक्रोSD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। Redmi 6 सामान्य प्रदर्शन देने में सफल होता है। दैनिक इस्तेमाल में हमको कोई भी परेशानी नहीं होती है। लेकिन गेमिंग एक्सपीरियंस के बारे में हम ऐसा नहीं कह सकते। डिवाइस में PUBG को शुरू होने में भी थोडा समय लगता है और चलाने में भी काफी फ्रेम ड्राप देखने को मिलता है। अगर तुलना करे तो Realme 2 में गेमिंग एक्सपीरियंस काफी अच्छा प्राप्त होता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Redmi 6 में आपको अन्य शाओमी स्मार्टफोनों से ज्यादा कुछ अलग नहीं है। यहाँ पर आपको एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित MIUI 9.6 दिया गया है. MIUI 9.6 में आपको काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन दी गयी है लेकिन आप इनको अन-इनस्टॉल भी कर सकते है।

इसके अलाव यहाँ और ख़ास कुछ नहीं है। फीचर के लिए आपको MIUI जेस्चर, ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बार मिलती है। शाओमी ने कहा है की Redmi 6 में आपको एंड्राइड ओरियो आधारित MIUI 10 भी दिया जायेगा। तो देखते है MIUI 10 का इन्तजार कब खत्म होता है।

यह भी पढ़िए: Vivo V11 Pro का रिव्यु : Poco F1 से होगा बेहतर 

Xiaomi Redmi 6 रिव्यु : कैमरा रिव्यु

Xiaomi Redmi 6 का अपने पिछले साथी Redmi 5 से काफी सुधार के साथ पेश किया गया है। इस बजट श्रेणी के स्मार्टफोन में 12MP+5MP का ड्यूल कैमरा कॉम्बिनेशन दिया गया है। शाओमी ने यहाँ पर EIS भी शामिल किया है जो इस श्रेणी में देखने को कम मिलता है। स्पेसिफिकेशन के अलावा आउटपुट भी काफी बेहतर प्राप्त होता है।

अच्छी लाइट कंडीशन में यह डिवाइस काफी संतुलित इमेज क्लिक करने में सक्षम है। डिफ़ॉल्ट कैमरा एप्लीकेशन में आपको HDR मोड दिया गया है लेकिन HDR ऑन करने के बाद आउटपुट थोडा कमी के साथ प्राप्त होता है इसलिए हम HDR ऑफ करने का ही सुझाव देते है।

अगर आप ब्लर बैकग्राउंड इमेज को लेकर थोडा आकर्षित होते है तो यहाँ पर आपको पोर्ट्रेट मोड भी दिया गया है। पोर्ट्रेट मोड में ली गयी इमेज भी काफी अच्छी संतोषजनक इमेज प्राप्त करती है। जहाँ तक लो-लाइट फोटोग्राफी की बात है तो यहाँ पर आपको रेड्मी सीरीज में साफ़ तौर पर सुधार देखने को मिलता है लेकिन अभी भी इमेज आउटपुट में थोडा सा नॉइज़ के अलावा थोडा कम बेहतर डिटेल्स मिलती है। सामने की तरफ दिए गये 5MP के सेल्फी कैमरा सेंसर द्वारा आप अच्छी लाइट कंडीशन में बेतर इमेज आउटपुट प्राप्त कर सकते है।

Xioami Redmi 6 रिव्यु : बैटरी, ऑडियो और कनेक्टिविटी

Redmi 6 में आपको 3000mAh की बैटरी मिलती है जो Redmi 5 की तुलना में कम है इसके अलावा Redmi 6 में आपको फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया है। डिवाइस के साथ दिया गया चार्जर भी 5V/2A सपोर्ट करता है जो आज के हिसाब से थोडा कम महसूस होता है। दैनिक इस्तेमाल करने पर हम लगभग 8 घंटे का ऑन-स्क्रीन टाइम मिलता है।

Redmi 6 का ऑडियो एक्सपीरियंस अन्य बजट डिवाइस के ही समान है। फोन में मोनो स्पीकर मिलते है जो पता नहीं क्यों पीछे की तरफ दिए गये है। फ़ोन में 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है जो एक अच्छा ऑडियो आउटपुट देने में सक्षम है लेकिन आपको हैडफ़ोन अलग से खरीदने पड़ेंगे।

कनेक्टिविटी के विकल्प के लिये यहाँ ड्यूल VoLTE और ड्यूल स्टैंडबाई का सपोर्ट दिया गया है जिसका मतलब है की आप एक साथ 2 VoLTE सपोर्ट वाले सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है. कॉल क्वालिटी भी हमारे इलाके में काफी अच्छी है। इनके अलावा डिवाइस में WiFi 802.11b/g/n, Wifi Direct, हॉट-स्पॉट, ब्लूटूथ 4.2, A2DP, LE और माइक्रोUSB 2.0 का सपोर्ट भी दिया गया है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi 6 Pro का क्विक रिव्यु हिंदी में

Xiaomi REdmi 6 रिव्यु : बजट सेगमेंट में बेहतर विकल्प ?

शाओमी रेड्मी 6 कंपनी द्वार पेश किया गया 10 हज़ार से कम कीमत वाला स्मार्टफोन है। अगर Redmi 5 से तुलना करे तो यहाँ पर थोड़े से सुधार जैसे कैमरा प्रदर्शन, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, और ड्यूल 4G ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट के अलावा कुछ ज्यादा आकर्षक बदलाव देखने को नहीं मिलते है। यहाँ पर सबसे हैरान वाली बात यह है की Redmi 6 Pro में भी आपको ड्यूल 4G ड्यूल VoLTE सपोर्ट नहीं दिया गया है।

आप अभी भी Redmi 5 के साथ भी बने रह सकते है और Redmi 6 के जैसा ही एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है। थोडा सुधार के बाजवूद भी यह डिवाइस काफी हद तक समान ही प्रतीत होता है।

खूबियाँ

  • डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट
  • बैटरी क्षमता
  • ड्यूल कैमरा

कमियाँ

  • डिजाईन
  • प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here