Vivo V11 Pro को आज इंडिया में आधिकारिक रूप से लांच कर दिया गया हैऔर पहली बार कंपनी ने अपनी V-सीरीज के स्मार्टफोन को इतनी किफायती कीमत पर पेश किया है। Vivo की इस बेहतरीन डिवाइस में आपको काफी खुबिया देखने को मिलती है जिनमे वाटर-ड्राप नौच, दमदार स्नैपड्रैगन 660 भी शामिल की गयी है। वैसे तो Poco F1 का विकल्प बनना काफी मुश्किल है लेकिन कीमत और स्पेसिफिकेशन को देखते हुए यहाँ पर Poco F1 को ही टक्कर मिलेगी। (Read in English)

तो क्या Vivo V11 Pro उम्मीदों पर खरा उतर पायेगा? हमने इस डिवाइस को 10 दिन तक इस्तेमाल किया है और अब हम लेकर आये है इस डिवाइस का एक विस्तृत रिव्यु जिसमे आपको डिवाइस से जुड़े हर सवाल का जवाब प्राप्त हो जायेगा। तो चलिए शुरू करते है Vivo V11 Pro के रिव्यु को:

Vivo V11 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo V11 Pro
डिस्प्ले 6.41-इंच(19.5:9), FHD+ (2280 x 1080 पिक्सेल), AMOLED डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.2Ghz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 660
रैम 6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट द्वारा 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित FunTouch OS
सेल्फी कैमरा 25MP, AI ब्यूटी
रियर कैमरा 12MP + 5MP, f/2.0 अपर्चर लेंस, ड्यूल-टोन LED फ़्लैश, 4K विडियो
बैटरी 3400mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
अन्य 4G, VoLTE, 3G, Wi-Fi,ब्लूटूथ, फेस-अनलॉक IR लेज़र के साथ, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और GPS
कीमत Rs 25,990/-

यह भी पढ़िए: Vivo Nex का रिव्यु हिंदी में

Vivo V11 Pro रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Galaxy Note 9 को काफी दिन से दैनिक रूप प्रयोग करते रहने के बाद Vivo V11 Pro को हमने इस्तेमाल किया है तो सबसे शुरूआती रूप में तो यह डिवाइस हमको काफी कॉम्पैक्ट मालूम होती है। Vivo V11 Pro को इस्तेमाल करते हुए हमें यह महसूस हुआ की यह डिवाइस इस्तेमाल करने में काफी सुविधाजनक है जबकि स्क्रीनका साइज़ 6.4-इंच रखा गया है।

V11 Pro का डिजाईन कंपनी द्वारा पहले पेश किये गये V9 और X21 से और बेहतर नज़र आता है। डिवाइस का Rose Gold कलर विकल्प काफी आकर्षक दिखाई देता है। ग्लास-फिनिश वाले थोड़े से घुमावदार बैक-पैनल के साथ यह डिवाइस काफी बेहतरीन ग्रिप प्रदान करती है। डिवाइस के बीच का हिस्सा जहा पर सभी बटन और पोर्ट दिए गये है यह मेटल का बना हुआ है। सामने की तरफ आपको आकर्षक वाटर-ड्राप नौच के साथ-साथ नीचे की तरफ काफी पतला बेज़ेल दिया गया है।

फोन में डिजाईन में सभी आधुनिक ट्रेंड्स का ध्यान रखा गया है लेकिन चार्जिंग के लिए नीचे की तरफ दिया गया USB टाइप-A पोर्ट थोडा सा हमको निराश करता है।

  • Vivo V11 Pro 6.4-इंच की स्क्रीन के साथ भी काफी कॉम्पैक्ट महसूस होता है।
  • फोन देखने में काफी सुंदर, पतला और चालने में काफी आरामदायक साबित होता है।
  • लगभग बिना बेज़ेल वाली फुल-व्यू डिस्प्ले आकर्षण का प्रमुख बिंदु साबित होता है।
  • ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल को नीचे की तरफ जगह दी गयी है।
  • हमेशा की तरह कंपनी ने यहाँ पर एक अच्छी क्वालिटी का बैक-कवर और प्री-फिक्स्ड प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर दिया है।

Vivo V11 Pro रिव्यु : डिस्प्ले

Vivo V11 Pro में आपको आकर्षक 6.4-इंच की AMOLED (19.5:9) FHD+ डिस्प्ले दी गयी है। कलर काफी बेहतर तरीके से दिखाई देते है जबकि डिस्प्ले जरा भी ओवर-सैचुरेटेड नहीं लगता है। AMOLED डिस्प्ले होने के कारण कंट्रास्ट भी बेहतरीन प्राप्त होता है। AMOLED स्क्रीन होने के नाते आपको फुल-ब्राइटनेस उतनी नहीं मिलती जितनी मिलती चाहिए लेकिन कीमत के अनुसार यह काफी आकर्षक साबित होती है। डिवाइस को आउट-डोर में इस्तेमाल करने पर भी हमको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई।

डिफ़ॉल्ट सेटिंग में डिस्प्ले थोडा सा ब्लू-कलर की तरफ झुकता हुआ दिखाई देता है।आप डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर कलर टेम्परेचर को एडजस्ट करने की सुविधा दी गयी है। कलर टेम्परेचर एडजस्टमेंट को ऑन करने के बाद वाइट कलर एक दम नेचुरल और संतुलित प्राप्त होता है जो आँखों पर काफी हल्का प्रभाव डालता है। आप स्क्रीन पर पड़ते समय आई-प्रोटेक्शन मोड का भी इस्तेमाल कर सकते है।

V11 Pro में दी गयी वाटर-नौच आपको लगभग पूरी स्टेटस बार को इस्तेमाल करने की सहूलियत देती है। मेरी निजी राय में वाटर-ड्राप नौच ज्यादा बेहतर और आकर्षक लगती है लेकिन हम अभी भी लगभग बिना बेज़ेल और बिना नौच वाली डिस्प्ले को ही अपनी पहली पसंद मानते है।

यहाँ हम यह जरुर कहेंगे की डिजाईन और AMOLED डिस्प्ले V11 Pro को Poco F1 से काफी बेहतर बनाती है।

  • AMOLED स्क्रीन काफी साफ़ और अच्छी क्वालिटी की है इसके ऊपर दिया गया वाटर-ड्राप नौच भी काफी बेहतर प्रतीत होता है।
  • कलर टेम्परेचर एडजस्टमेंट का विकल्प काफी उपयोगी साबित होता है। हम इसको हमेशा ऑन रखने का सुझाव देते है क्योकि डिफ़ॉल्ट रूप से यह थोडा सा ब्लू-कलर की तरफ झुकती हुई प्रतीत होती है।
  • डिवाइस को आउट-डोर में इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती है और ऑलवेज-ओन डिस्प्ले भी काफी लाभदायक साबित होता है।

Vivo V11 Pro रिव्यु : इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक

Vivo V11 Pro को अनलॉक करना मुझे निजी रूप से काफी पसंद आता है क्योकि कंपनी द्वारा क्रिएटिव रूप से दिए गये इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस-अनलॉक का यह कॉम्बिनेशन काफी तेज़ और सटीक है।

Vivo ने कहा है की यह फोर्थ-जेनरेशन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है लेकिन हमको कोई ख़ास बदलाव महसूस नहीं हुआ और अभी भी हम इसकी तुलना पारम्परिक फिंगरप्रिंट सेंसर से नहीं कर सकते है।

फेस अनलॉक काफी ज्यादा तेज़ है जिसमे अब IR लेज़र का सपोर्ट भी दिया गया है। सेटिंग में हमने ‘Lift to Wake’विकल्प को चुन रखा है तो कभी-कभी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर पर अपनी ऊँगली हटाने से भी पहले ही फोन अनलॉक हो जाता है।

जितनी जल्दी आप स्क्रीन पर अपनी ऊँगली को दबाते है साथ के साथ फेस-अनलॉक भी अपनी प्रक्रिया शुरू कर देता है और आपकी डिवाइस बहुत ही तेज़ी से अनलॉक हो जाती है।

फेस अनलॉक का प्रदर्शन कम रौशनी के साथ-साथ अँधेरे में भी काफी बेहतर बना रहता है। हम यह तो नहीं कहते की यह अनलॉक प्रक्रिया कितनी सुरक्षित है लेकिन अगर आपकी आँखे बंद हो या आप कही और देख रहे हो या आपका चेहरा आंशिक रूप से छुपा हो। इसके अलावा सेटिंग में दिया गया ‘क्विक रिकग्निशन’ विकल्प आपके फेस अनलॉक एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देता है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi 6 Pro का क्विक रिव्यु हिंदी में

  • फोर्थ-जेनरेशन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर में साफ़ तौर पर सुधार देखा जा सकता है जो इसकी स्पीड को बेहतर बनाता है।
  • फेस-अनलॉक में आपको IR लेज़र का सपोर्ट भी दिया गया है जो काफी तेज़ है और अंधरे में भी अच्छे से काम करता है।
  • जब भी आप अपनी ऊँगली को बायोमेट्रिक स्कैन के लिए स्क्रीन पर रखते है, फेस अनलॉक अपने आप अनलॉक प्रक्रिया में शामिल होकर फोन को काफी जल्दी अनलॉक करता है।

Vivo V11 Pro रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Vivo V11 Pro में दिया गया ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर फोन को काफी बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम बनाता है। हमको इस डिवाइस में  काफी लोकप्रिय गेम जैसे PUBG, Asphalt 9 खेलने में किस भी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आई। दैनिक प्रदर्शन और मल्टी-टास्किंग भी काफी बेहतर रहता है। रैम मैनेजमेंट भी काफी बेहतर है और सबसे जरूरी यह डिवाइस ड्यूल-4G VoLTE को भी सपोर्ट करती है।

6GB रैम और 64GB स्टोरेज वरिएन्त में आपको उपयोग के लिए 50GB स्टोरेज फ्री मिलती है जिसके अलावा आपको डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।

यह डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Funtouch OS पर रन करती है। इस बार कंपनी ने कुछ आकर्षक फीचर भी पेश किये है जिनमे Paytm पेमेंट शोर्ट-कट, Jovi अस्सिस्टेंट के अलावा नए आइकन पैक भी शामिल किये गये है। विवो के सॉफ्टवेयर को काफी अच्छे से फीचर युक्त बनाते हुए ऑप्टिमाइज़ किया गया है।

डिवाइस को इस्तेमाल करने पर सबसे पहली चीज जो हमने की वो है एप्प लांचर और कीबोर्ड में बदलाव। फोन में दिया गया डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड स्पेशल करैक्टर इस्तेमाल करने के मामले में काफी असुविधाजंक साबित होता है। किसी दुसरे कीबोर्ड के इस्तेमाल करने पर भी आपको पासवर्ड सबमिट करने के लिए डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर की स्किन से जुडी हमको कोई परेशानी सामने नहीं आई।

  • स्नैपड्रैगन 660 AIE काफी दमदार चिपसेट है जो काफी बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम है।
  • V11 Pro में डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट दिया गया है तो आपको स्टोरेज को लेकर कोई परेशानी सामने नहीं आएगी।
  • अन्य बजट फ़ोनों की ही तरह Vivo V11 Pro में DRM L1 सर्टिफिकेशन नहीं मिलता है तो Netflix, और Amazon Prime से HD कंटेंट देखने को नहीं मिलता है।
  • सॉफ्टवेयर में थोडा सुधार की अपेक्षा की जा सकती है लेकिन भविष्य में अपडेट प्राप्त होने के वादे के साथ यह कोई परेशानी वाली बात नहीं होगी।
  • प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन की संख्या भी काफी कम है।
  • फोन में आपको Dual 4G VoLTE सपोर्ट के साथ बेहतरीन कॉल क्वालिटी मिलती है।

Vivo V11 Pro रिव्यु : कैमरा

Vivo V11 Pro में यही कैमरा हार्डवेयर इस्तेमाल किया गया है जो आपको Vivo X21 में देखने को मिलता है। हमने अभी दोनों फ़ोनों को एक साथ टेस्ट नहीं किया है लेकिन V11 Pro में कैमरा प्रदर्शन थोडा बेहतर प्राप्त होता है। अभी तक मिले सभी इमेज आउटपुट को देखते हुए हम यह कह सकते है की Vivo V11 Pro अपनी प्राइस रेंज में सबसे बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोनों में से एक साबित होता है।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो पीछे की तरफ 12MP का प्राइमरी रियर कैमरा f/1.8 अपर्चर लेंस, PDAF और बड़े पिक्सेल साइज़ के साथ दिया गया है। साथ में दिया गया 5MP का f/2.4 अपर्चर लेंस यहाँ पर डेप्थ सेंसिंग के लिए दिया गया है। सामने की तरफ दिए गये नौच में आपको 25MP का सेल्फी कैमरा सेंसर भी दिया गया है।

रियर कैमरा से इमेज लेते समय किसी भी तरह का शटर-लेग देखने को नहीं मिलता है। आउट-डोर में ली गयी इमेज काफी स्प्ष्ट और काफी बेहतरीन डिटेल्स के साथ प्राप्त होती है।

Vivo V11 Pro का कैमरा प्रदर्शन इन-डोर में भी काफी बेहतरीन प्राप्त होता है। आपको नेचुरल कलर के साथ अच्छी डिटेल्स और बहुत मामूली सी नॉइज़ देखने को मिलती है।

रियर कैमरे द्वारा पास रखे ऑब्जेक्ट को भी फोकस करने में कोई परेशानी नहीं होती है।

हम यह नहीं कहते है की यह सबसे बेहतरीन पोर्ट्रेट मोड वाली डिवाइस है लेकिन यह काफी बेहतर इमेज आउटपुट देने में सक्षम है।

जैसा की आप देख सकते है पोर्ट्रेट मोड में ऑब्जेक्ट के किनारे थोडा सा सॉफ्ट दिखाई पड़ते है।

लो-लाइट में भी कैमरा प्रदर्शन शानदार बना रहता है और हमारी उम्मीद से भी बेहतर प्रदर्शन करता है।

सेल्फी के शौकीनों के लिए V11 Pro एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। फ्रंट कैमरे द्वारा ली गयी सेल्फी इमेज में आपको बेहतर डिटेल्स के साथ सटीक और सजीव कलर देखने को मिलते है।

कैमरा एप्लीकेशन में आपको AI ब्यूटी, पोर्ट्रेट लाइटिंग, प्रो मोड आदि जैसे फीचर मिलते है जो आपके फोटोग्राफी के एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना देते है।

Vivo V11 Pro रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

Vivi V11 Pro में आपको 3400mAh की बैटरी दी गयी है जो काफी बेहतरीन बैकअप प्रदान करती है। डिवाइस को काफी ज्यादा यूज़ करने पर भी बैटरी बैकअप की कोई चिंता नहीं होती है। किसी आउट-डोर इवेंट में जाने पर भी दिन के आखिर में 20 से 25% बैटरी बच ही जाती है। फोन में ड्यूल इंजन फ़ास्ट चार्जिंग दी गयी है जिसके सपोर्ट से यह डिवाइस काफी तेज़ी से चार्ज हो जाती है।

मोनो स्पीकर को नीचे की तरफ जगह दी गयी है। हैडफ़ोन की बात करे तो तो यहाँ भी आपको काफी संतोषजनक आउटपुट सुनने को मिलता है।

  • 3400mAh की बैटरी आपको आराम से पुरे दिन का बैटरी बैकअप प्रदान करती है।
  • ड्यूल इंजन फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट से डिवाइस तेज़ी से चार्ज भी हो जाती है।
  • ऑडियो आउटपुट स्पीकर और हैडफ़ोन दोनों के माध्यम से ही काफी संतोषजनक प्राप्त होती है. विवो ने डिवाइस के साथ इयरफोन भी दिए है।

यह भी पढ़िए: 30,000 रुपए से कम की कीमत में बेस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन

Vivo V11 Pro रिव्यु : क्या यह है एक फायदे का सौदा? जी हाँ.

अंत में हम यही कह सकते है  की अपनी कीमत के हिसाब से यह डिवाइस काफी बेहतरीन विकल्प साबित होती है। यह डिवाइस काफी आसानी से Vivo X21 से बेहतर साबित होती है जिसकी कीमत थोडा ज्यादा है। Vivo ने यहाँ पर वन-टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट, क्रेडिटकार्ड/डेबिटकार्ड ऑफर के साथ फोन की किफायती कीमत को भी कम कर दिया है।

फोन देखने में काफी आकर्षक लगता है। 25 हजार रुपए की कीमत में यह शायद से सबसे बेहतरीन AMOLED स्क्रीन वाली डिवाइस भी साबित हो सकती है। पीछे की तरफ शानदार ड्यूल कैमरा, फ्रंट कैमरा, विश्वसनीय प्रदर्शन और बेहतर बैकअप के साथ यह यूजर को काफी पसंद आएगी।

अगर Poco F1 से तुलना करे तो V11 Pro में थोडा सा ही कमजोर चिपसेट दिया गया है लेकिन दैनिक इस्तेमाल पर इसका कोई ख़ास फर्क नही पड़ता है।लेकिन Vivo V11 Pro में आपको बेहतर डिस्प्ले, आकर्षक डिजाईन, और बेहतर सेल्फी कैमरा दिया गया है। Poco F1 के बेस वरिएन्त थोडा ज्यादा किफायती कीमत पर उपलब्ध है लेकिन अगर आपका बजट 25 हजार रुपए है तो आप Vivo V11 Pro पर भी विचार कर सकते है क्योकि यह डिवाइस आपको किसी भी मामले में निराश नहीं करेगी।

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फ़ास्ट अनलॉक
  • बेहतर कैमरा प्रदर्शन
  • डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट
  • सुंदर डिजाईन
  • ड्यूल 4G VoLTE

कमियाँ

  • सॉफ्टवेयर डिजाईन में सुधार की अपेक्षा
  • USB टाइप-C का ना होना

3 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here