Vivo ने अपनी शुरुआत में बेहतरीन सेल्फी केन्द्रित स्मार्टफोन पेश किये और भारतीय बाजारों में ऑफलाइन बिक्री को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति बनाई। लेकिन अब कंपनी ने अपनी प्लानिंग में बदलाव करते हुए ऑनलाइन मार्किट में भी काफी बेहतर कीमत पर शानदार स्पेसिफिकेशन प्रदान करना शुरू कर दिया है जिसका ताज़ा उदाहरण है Vivo V9 Pro। यह Vivo V9 (रिव्यु) का एक अपग्रेड वरिएन्त है जो अभी तक के सबसे किफायती स्नैपड्रैगन 660 युक्त स्मार्टफ़ोनों में से एक है। (Vivo V9 Pro Review Read in English)

Vivo V9 Pro मार्किट में Xiaomi Mi A2 (रिव्यु) और Realme 2 Pro (रिव्यु) को सीधी टक्कर देगा। तो क्या यह एक बेहतर विकल्प साबित होता? इस सवाल का जवाब पता करने के लिए चलिए शुरू करते है Vivo V9 Pro का एक विस्तृत रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Vivo Nex का रिव्यु हिंदी में

Vivo V9 Pro स्पेसिफिकेशन

मॉडल
डिस्प्ले
6.3-इंच,1080 x 2280 पिक्सेल, 19:9 रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 3
90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो
प्रोसेसर
2.0GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 660
रैम
6GB
इंटरनल स्टोरेज
64GB, डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट द्वारा 256GB तक बढ़ा सकते है.
सॉफ्टवेयर
एंड्राइड 8.1 ओरियो
प्राइमरी कैमरा
13MP (f/2.2) सेंसर, 2MP डेप्थ सेंसर
सेल्फी कैमरा
16MP (f/2.0), AI सेल्फी
माप और वजन
154.8 x 75 x 7.9 mm; 150g
बैटरी
3260mAh
अन्य
ड्यूल-सिम, 4G VoLTE, ड्यूल-बैंड WiFi 802.11 ac, ब्लूटूथ 5, GPS/GLONASS, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर
कीमत
17,990 रुपए

Vivo V9 Pro के साथ बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • ट्रांसपेरेंट बैक कवर
  • हैडफ़ोन
  • सिम इजेक्टर टूल
  • यूजर मैन्युअल

Vivo V9 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Vivo V9 Pro देखने में एक दम Vivo V9 के जैसा ही है। Vivo V9 नौच डिस्प्ले के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन था और यह देखने में काफी आकर्षक लगता है। 6 महीने बाद नौच और बिना बेज़ेल वाला डिस्प्ले एक काफी लोकप्रिय ट्रेंड बन गया है इसलिए कंपनी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए डिवाइस में सामान्य नौच की जगह वाटर-ड्राप को जगह दी है। लेकिन डिवाइस डिजाईन के मामले में काफी आकर्षक ही प्राप्त होती है।

हमारी राय में, Vivo V9 Pro आपको देखने में Realme 2 Pro और Mi A2 से बेहतर नजर आएगा क्योकि यहाँ पर हैडफ़ोन जैक भी दिया गया है। Vivo V9 Pro पॉलीकार्बोनेट से बना हुआ है जिसमे पीछे की तरफ ग्लास-फिनिश दी गयी है। किनारों से थोडा पतला फ्रेम और पीछे की तरफ थोडा घुमावदार बैक पैनल डिवाइस को अच्छी ग्रिप प्रदान करता है। V9 Pro में सामने की तरफ 6.3-इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गयी है तथा किनारों पर दिए गये सभी बटन और पोर्ट का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Vivo V11 Pro का हिंदी में रिव्यु

Vivo V9 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Vivo V9 Pro में 6.3-इंच की FHD+ IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है। स्क्रीन काफी शार्प और संतोषजनक कंट्रास्ट प्रदान करती है। आउटडोर में भी डिस्प्ले पर आराम से देखा और पढ़ा जा सकता है। यहाँ पर डिस्प्ले का वाइट-बैलेंस थोडा सा ब्लू कर की तरफ झुकता हुआ दिखाई देता है तो निजी रूप से थोडा कम पसंद आता है। यह एक ऐसी चीज है जिसपर यूजर ज्यादा ध्यान नहीं देते है लेकिन यह थोडा सा एक्सपीरियंस को प्रभावित करता है।

Vivo ने यहाँ पर डिफ़ॉल्ट मोड में कलर टेम्परेचर को एडजस्ट करने की सुविधा नहीं दी है लेकिन आप डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर रेडिंग मोड/ आई प्रोटेक्शन मोड के द्वारा टोन को थोडा सा वार्म कर सकते है।

डिस्प्ले पर नौच होने के कारण आपको स्टेटस बार में एप्लीकेशन नोटिफिकेशन आइकन के लिए ज्यादा जगह नहीं बचती है इसलिए आपको नोटिफिकेशन पैनल को नीचे की तरफ ड्रैग करके नोटिफिकेशन चेक करने होंगे। यहाँ पर आप यह भी चुन सकते की कौन सी एप्लीकेशन नौच-कटआउट के साथ काम करे और कौन नहीं। YouTube पर आपको Zoom and fiil-in का विकल्प भी दिया गया है।

Vivo V9 Pro रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

अगर प्रदर्शन की बात करे तो स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट के साथ आपको 6GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है जो इस कीमत के हिसाब से काफी बेहतर है। इसके साथ दिया गया डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट आपको 256GB तक स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प देता है। दैनिक इस्तेमाल करने पर डिवाइस काफी अच्छा अनुभव देती है और इसपर हाई-एंड गेम खेलने पर भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक काफी तेज़ी से काम करते है। आप डिस्प्ले पर सिर्फ डबल टेप करके भी फेस रिकग्निशन द्वारा फोन को अनलॉक कर सकते है। निजी रूप से मह यह जरुर करूंगा की फोन को अनलॉक करते समय काफी कम बार ही लॉक स्क्रीन दिखाई पड़ती है।

डिवाइस को लाकर हमको कोई कनेक्टिविटी की समस्या नहीं होती है। कॉल क्वालिटी भी काफी बेहतर है इसके अलावा यह ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE को भी सपोर्ट करती है।

FunTouch OS सॉफ्टवेयर हमारी पसंदीदा कस्टम स्किन नहीं है लेकिन इसके दिए गये फीचर और कस्टमाइजेशन की सुविधा इसको काफी बेहतर बनाते है। अगर एक्सपीरियंस की बात करे तो यह Oppo के Color OS से थोडा बेहतर है और यह काफी हद्द तक आपको iOS की याद दिलवाता है।

कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद ही हमने लांचर और कीबोर्ड को बदल दिया। फोन में आपको काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन मिलती है लेकिन अच्छी बात यह है की आप इन्हें डिलीट भी कर सकते है। अन्य Vivo फ़ोनों और किफायती फ़ोनों की ही तरह यह पर भी Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट को स्ट्रीम करने की सुविधा नहीं मिलती है।

यह भी पढ़िए: iPhone XS और XS Max का हिंदी में रिव्यु

Vivo V9 Pro का कैमरा रिव्यु

Vivo V9 से तुलना करने पर Pro वर्जन के कैमरा हार्डवेयर में थोडा कमी की गयी है। पीछे की तरफ आपको 13MP (f/2.2) तथा 2MP (f/2.4) कॉम्बिनेशन वाला कैमरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए सामने की तरफ 16MP का कैमरा सेंसर दिया गया है।

आउटडोर इस्तेमाल करने पर कैमरा काफी आसानी से ऑब्जेक्ट पर फोकस करता है और अच्छी डिटेल्स प्रदान करता है। डायनामिक रेंज और मीटरिंग भी काफी अच्छी प्राप्त होती है। लो-लाइट में इमेज क्वालिटी थोडा सा कम बेहतर प्राप्त होती है।

पर्याप्त रौशनी में कैमरा प्रदर्शन Realme 2 Pro जैसे स्मार्टफोन के बराबर प्राप्त होता है लेकिन लो-लाइट में प्रदर्शन थोडा सा निराश करता है।

HDR मोड अच्छा काम करते हुए बेहतर डायनामिक रेंज प्रदान करता है।

पोर्ट्रेट मोड के मामले में यहाँ थोडा परेशानी हिया क्योकि कभी आकर्षक आउटपुट प्राप्त होगा और कभी निराशा मिलेगी इसलिए इमेज आउटपुट पर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है।

फ़ोन के सेल्फी का प्रदर्शन काफी ज्यादा बेहतर प्राप्त होता है। निजी रूप से कहूँ तो इस कीमत के हिसाब से आउटपुट काफी ज्यादा बेहतर प्राप्त होता है।

नोट: Vivo V9 Pro के कैमरा सैंपल वेब के लिए री-साइज़ किये गये है। आप Flicker Album पर क्लिक करके फुल-साइज़ इमेज देख सकते है।

Vivo V9 Pro रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Vivo V9 Pro में 3260mAh की बैटरी दी गयी है जो आसानी से आपको एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। अलग चिपसेट का इस्तेमाल करने पर भी आपको Vivo V9 जैसा ही बैटरी बैकअप प्राप्त होता है। V9 Pro वैसे तो फस्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है लेकिन बॉक्स में दिया गया 10W चार्जर डिवाइस को काफी जल्द चार्ज कर देता है।

V9 Pro के नीचे की तरफ दिए गये मोनो स्पीकर काफी तेज़ है लेकिन ऑडियो आउटपुट सिर्फ एवरेज ही कहा जा सकता हैप्राप्त डिवाइस में Hi-Fi ऑडियो नहीं दिया है और हैडफ़ोन से प्राप्त आउटपुट भी कुछ ख़ास प्राप्त नहीं होता है।

Vivo V9 Pro रिव्यु: क्या है इसकी खूबियाँ?

V9 Pro देखने में काफी आकर्षक लगता है और Vivo भी लुक्स पर काफी ध्यान देती है। स्नैपड्रैगन 660 के साथ यह पर आपको रैम और स्टोरेज का एक बेहतर कॉम्बिनेशन मिलता है तो V9 pro को बेहतर प्रदर्शन करते रहने में काफी मदद करता है। सेल्फी कैमरा काफी अच्छा है, बैटरी बैकअप भी 1 दिन का मिल जाता है और यहाँ पर कीमत भी काफी किफायती रखी गयी है। अगर रियर कैमरा की बात करे तो यहाँ पर अभी थोडा और सुधार की जरूरत महसूस होती है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है की मुकाबला काफी कड़ा है। Realme 2 Pro और Mi A2 जैसे फोन यहाँ पर बेहतर नहीं तो बराबर क्वालिटी के हार्डवेयर समान कीमत पर पेश करते है। अभी भी इस कीमत वर्ग में कोई भी डिवाइस परफेक्ट साबित नहीं होती है लेकिन अगर आप 20,000 रुपए से कम कीमत पर नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते है तो यह एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा ख़ासकर ऑफलाइन यूजर के लिए।

खूबियाँ

  • देखने में आकर्षक
  • दमदार चिपसेट
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • सेल्फी कैमरा

कमियाँ

  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट ना होना
  • टाइप-C पोर्ट ना होना
  • फ़ास्ट चार्जिंग ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here