Vivo Y95 इस समय कंपनी द्वारा पेश किया गया किफायती और Vivo V9 PRo से थोडा ज्यादा आकर्षक डिवाइस के रूप में पेश किया गया है। यह स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है। आज की तारीख में आपको यह डिवाइस सीधे तौर पर Zenfone Max Pro M2, Realme 2 Pro और Redmi 6 Pro को टक्कर देता है। (Vivo Y95 Review Read in English)

क्या Y95 एक बेहतर किफायती स्मार्टफोन साबित हो पता है? इस सवाल के जवाब के लिए चलिए नज़र डालते है Vivo Y95 के विस्तृत रिव्यु पर।

Vivo Y95 रिव्यु: कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo Y95
डिस्प्ले 6.22-इंच FHD+, वाटरड्राप नौच, 1520×720 पिक्सेल रेज़ोलुशन, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो, स्क्रीन-टू बॉडी रेश्यो 88.6%
प्रोसेसर 12nm स्नैपड्रैगन 439 ओक्टा-कोर (1.9GHz 2x Cortex-A53 + 1.45GHz 6x Cortex-A53) एड्र्नो 505 GPU
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB (256GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित FuntouchOS 4.5
रियर कैमरा 13MP f/2.2 + 2MP f/2.4
सेल्फी कैमेरा 20MP, f/2.0 अपर्चर
बैटरी 4030mAh
माप एवं वजन 155.11 x 75.09 x 8.28mm; 163.5 grams
कीमत 16,990 रुपए

Vivo Y95 के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • केस कवर
  • प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • चार्जिंग एडाप्टर और केबल
  • हैडफ़ोन

Vivo Y95 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

V9 सीरीज से अलग यहाँ पर आपको छोटी सी वाटर-सरोप नौच दी गयी है जो डिवाइस को एक काफी आकर्षक लुक प्रदान करती है। डिस्प्ले के चारों और आपको पतले बेज़ेल मिलते है लेकिन नीचे की तरफ बेज़ेल थोडा आधिक दिया गया है।

अन्य किफायती स्मार्टफोनों की ही तरह Vivo के इस नए स्मार्टफोन में भी आपको ग्लास -फिनिश देखने को मिलती है जो मूल रूप से प्लास्टिक से बनी हुई है। अपने और साथियों से अलग यहाँ पर ग्रेडिएंट बैक फिनिश दी गयी है। यह कंपनी द्वारा आधुनिक ट्रेंड को बनाये रखने के लिए ग्लास फिनिश दी गयी है लेकिन यह थोडा सा ज्यादा चमकदार नज़र आती है। जो लोग थोडा चमकदार बैक पैनल पसंद करते है उनको यह काफी पसंद आ सकता है लेकिन जिनको थोडा सामान्य और कम चमकीली चीजे पसंद है वो इसके Starry Black कलर विकल्प को चुनेंगे।

आगे बात करे तो Y95 में आपको घुमावदार किनारे दिए गये है जो इसको एक अच्छी ग्रिप प्रदान करती है। बैक पैनल पर उंगलियों के निशान देखे जा सकते है लेकिन यह ग्रिप को प्रभावित नहीं करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ दिया गया है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। सिम ट्रे में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। नीचे की तरफ आपको USB पोर्ट, मोनो स्पीकर ग्रिल, और ऑडियो जैक भी दिया गया है।

कुल मिलकर यह एक मजबूत और देखने में सुंदर डिवाइस है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A9 (2018) का हिंदी में रिव्यु

Vivo Y95 रिव्यु: डिस्प्ले

HD+ रेज़ोलुशन के साथ यहाँ पर 6.22-इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है जो थोड़ी सी कमी दिखाई देती है। स्क्रीन पर दिखने वाला टेक्स्ट थोडा कम शार्प दिखाई देता है लेकिन यह फर्क आपको कुछ खास पता नहीं चलेंगे।

कलर और कंट्रास्ट की बात करे तो यह काफी संतुलित है लेकिन हम आपको डिस्प्ले सेटिंग में जाकर कलर टेम्परेचर एडजस्टमेंट के तहत थोडा सा वार्म टोन चुनने का सुझाव देते है। मैक्सिमम ब्राइटनेस सिर्फ एवरेज कही जा सकती है और धुप में स्क्रीन पर पढ़ा जा सकता है। कुल मिलकर डिस्प्ले क्वालिटी संतोषजनक कहा जा सकता है।

Vivo Y95 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

क्योकि यह स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है तो इसके प्र्दाढ़सना के बारे में अभी से कुछ ज्यादा नहीं कहा जा सकता है।

अगर सामान्य बात करे तो यहाँ पर आपको स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट की तुलना में थोडा बेहतर प्रोसेसिंग देखने को मिलती है। यह 12nm पर पेश की गयी पहली चिपसेट है जिसमे आपको 2 कोर्टेक्स- A53 कोर दिए गये है जिसके अलावा 1.45GHz क्लॉक स्पीड वाली 6 और कोर भी दिए गये है।

इसके अलावा यहाँ पर पर्याप्त रैम और स्टोरेज के साथ-साथ डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है तो आपको अपनी डिवाइस में स्टोरेज से जुडी कोई परेशानी देखने को नहीं मिलेगी।

SD 439 के बेंचमार्क स्कोर काफी हद तक SD 450 के आस-पास ही प्राप्त होते है और यह एक अच्छा प्रदर्शन देने में सक्षम है। दैनिक इस्तेमाल में इस्तेमाल करने पर डिवाइस ज्यादा तेज़ नहीं दिखाई पड़ती है। एप्लीकेशन का लांच टाइम और मल्टी-टास्किंग में डिवाइस एवरेज से बेहतर काम करती है। यहाँ पर हमने PUBG और Asphalt 9 को खेला जिसको खेलने में कोई ख़ास धीमा पर या फ्रेम-लेग देखने को नहीं मिलता है।

दुर्भाग्य से यह स्मार्टफोन ड्यूल 4G या ड्यूल VoLTE का सपोर्ट नहीं देता है। कॉल क्वालिटी और कनेक्टिविटी हमारे एरिया में सामान्य बनी रहती है।

फिंगरप्रिंट सेंसर डिवाइस के पीछे की तरफ दिया गया है जो काफी तेज़ है तथा साथ में फेस अनलॉक फीचर भी मिलता है जो काफी अच्छे से डिवाइस को अनलॉक करता है।

सॉफ्टवेयर के रूप में यहाँ एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित FunTouch OS दिया गया है। iOS की तरह दिखने वाले इस इंटरफ़ेस में काफी बेहतर फीचर देखने को मिलता है। अब यह इंटरफ़ेस आपको पसंद आता है या नहीं यह आपको निजी पसंद पर निर्भर करता है। Vivo Y95 में DRM L1 सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है तो आप Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट स्ट्रीम नहीं कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Dual Sim Dual VoLTE सपोर्ट वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

स्नैपड्रैगन 439 बेंचमार्क स्कोर

  • AnTuTu – 61,786
  • Geekbench सिंगल कोर – 862
  • Geekbench मल्टी-कोर -3042

Vivo Y95 रिव्यु: कैमरा

Y95 के कैमरे की बात करे तो यहाँ पर आपको Vivo V9 Pro की याद जरुर आती है। यहाँ पर आपको 13MP का प्राइमरी सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। सामने की तरफ Y95 आपको 20MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। कैमरा एप्लीकेशन में आपको अलग-अलग मोड और फीचर दिए गये है।

डिवाइस की कैमरा क्वालिटी काफी हद तक एवरेज कही जा सकती है। अगर पर्याप्त रौशनी में कैमरा सेंसर काफी तेज़ी से फोकस कर लेता है और एक्सपोज़र भी बेहतर मिलता है। कैमरा आउटपुट में भी आपको बेहतर डिटेल्स देखने को मिलती है। लो-लाइट में कैमरा प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं कहा जा सकता है और साथ में दिया गया पोर्ट्रेट मोड भी कुछ ख़ास नहीं है जो क्यादा कुछ कहना को है ही नहीं।

सेल्फी कैमरा रियर की तुलना में थोडा बेतार प्रदर्शन करता है तथा पर्याप्त रौशनी में आपको बेहतर इमेज देने में सक्षम भी रहता है।

Vivo Y95 रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

डिवाइस का बैटरी बैकअप काफी बेहतर है. 4030mAh की बैटरी माध्यम और ज्यादा इस्तेमाल के बाद भी आपको 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। Vivo ने यहाँ पर 5V/2A चार्जर बॉक्स में दिया गया है जिसकी मदद से यह डिवाइस 2.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है।

हैडफ़ोन से द्वारा ऑडियो आउटपुट और लाउडस्पीकर के द्वारा भी यह एवरेज से थोडा बेहतर साबित होता है।

Vivo V95 रिव्यु: निष्कर्ष

Vivo V95 मूल रूप से V9 Pro का थोडा छोटा वर्जन कहा जा सकता है जिसकी कीमत 1000 रुपए कम रखी गयी है। डिवाइस का डिजाईन काफी आकर्षक है जिसमे आपको मिलता है लम्बा बैटरी बैकअप और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट। परफॉरमेंस यहाँ पर अन्य उपलब्ध विकल्पों के बराबर तो नहीं कहा जा सकता लेकिन शुरूआती यूजर के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

जो लोग डिवाइस को दैनिक रूप से सामान्य इस्तेमाल करते है और ऑफलाइन स्टोर से डिवाइस को खरीदना चाहते है तो हम आपको इसका सुझाव जरुर देंगे।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • संतोषजनक रैम और स्टोरेज

कमियाँ

  • ड्यूल 4G सपोर्ट ना होना
  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट ना होना
  • डिस्प्ले रेज़ोलुशन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here