Vivo ने हाल ही में भारतीय बाजारों से जुडी अपनी रणनीति में काफी बदलाव किये है। अपने सबसे अलग क्रिएटिव स्मार्टफोन Vivo Nex और Vivo X21 के माध्यम से अपने आपको एक लोकप्रिय और इनोवेटिव ब्रांड बनाने के अलावा Vivo हमेशा ही एक बेहतरीन स्पेसिफिकेशन और कीमत के साथ अपनी डिवाइस को लांच करने के लिए भी चर्चा में बना रहता है। (Read in English)

इसी क्रम में हाल ही में कंपनी ने Vivo V9 Pro को एक काफी किफायती कीमत बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया है जहाँ पर आपको स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर चिपसेट मिलता है जो निश्चित रूप से इसको 20,000 रुपए से कम कीमत का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोनों में से एक बनाता है। तो अगर आप इस डिवाइस को खरीदने का मन बना रहे है या खरीद चुके है तो हम आपके लिए Vivo के कस्टम सॉफ्टवेर के कुछ बेहतरीन फीचर लेकर लाये है जिनको आप जरुर पसंद करेंगे:

1. कस्टमाइज नेविगेशन बार

Vivo V9 Pro में आपको आकर्षक 90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो डिस्प्ले के साथ एक काफी आकर्षक और अच्छी क्वालिटी की FHD स्क्रीन मिलती है।

इस बिना बेज़ेल वाली डिस्प्ले का पूरा आनन्द उठाने के लिए आपको FunTouch OS में नेविगेशन बार के क्रम में बदलाव के साथ जेस्चर मोड की सुविधा भी दी गयी है। जिसके लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेटिंग्स पर >> सिस्टम नेविगेशन। यहाँ से आप नेविगेशन क्रम में बदलाव के साथ नेविगेशन जेस्चर को भी चुन सकते है।

2. बेहतरीन पोर्ट्रेट इमेज

Vivo V9 Pro का कैमरा इसकी मुख्य खासियतों में से एक है। 13MP के प्राइमरी कैमरा सेंसर के अलावा पीछे की तरफ आपको 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। एक्स्ट्रा सेंसर यहाँ पर आपको बेहतर ढंग से ऑब्जेक्ट को फोकस करके बैकग्राउंड को ब्लर करने में मदद करता है।

बोकेह मोड में इमेज कैप्चर करने के लिए आपको कैमरा एप्लीकेशन में सबसे ऊपर की तरफ बने पोर्ट्रेट मोड के आइकन पर टैप करना होगा जैसे ही इमेज में दिखाया गया है। यहाँ पर आपको पोर्ट्रेट मोड की सुविधा सेल्फी में भी दी गयी है।

3. इन-बिल्ट कॉलर ID

आपको वैसे तो कुछ अच्छी कॉलर-ID एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध हो जाती है लेकिन या तो कुछ फीचर उनके पेड वर्जन तक सिमित होते है या फिर एड दिखाकर समय बर्बाद होता है। Vivo की इस नयी डिवाइस में बिल्ट-इन कॉलर-ID फीचर दिया गया है जो काफी उपयोगी साबित होता है।

इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> फोन। अब आप ‘Online  Recognition of storage number’ विकल्प को चुकर उसको ऑन कर दे। एक बार ऑन होने पर आपको स्पैम कॉल्स का पता चल जायेगा जिनको आप आसानी से इग्नोर भी कर सकते है।

4. एप्लीकेशन प्राइवेसी

जब भी आप किसी एप्लीकेशन को रीसेंट एप्लीकेशन में देखते हो आपके द्वारा उसका आखरी इस्तेमाल आसनी से स्कीन पर दिखाई देता है इसलिए Vivo V9 Pro में आपको प्राइवेट एप्लीकेशन को ब्लर करने का भी विकल्प दिया गया है ताकि रीसेंट मेनू पर सिर्फ एप्लीकेशन का नाम साफ़ दिखाए दे एप्लीकेशन पेज ब्लर दिखाई देता है।

इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले ‘More Settings’ पर जाना होगा जो सेटिंग मेनू में आसानीसे प्राप्त हो जाता है। इसके बात आपको रीसेंट मेनू विकल्प पर टेप करना है और फिर ‘ब्लर डिस्प्ले’ के स्विच को ऑन कर देना है जिसके बाद आप ब्लर होने वाली एप्लीकेशनों का भी चयन कर सकते है।

5. गैलरी में रिसाइकिल बिन

इस बात में कोई रो राय नहीं है की PC में मिलने वाला रिसाइकिल बिन काफी उपयोगी साबित होता है। लेकिन यह एंड्राइड फ़ोनों में नहीं दिया गया है। लेकिन अगर यह आपके स्मार्टफोन में भी उपलब्ध हो तो कैसा रहेगा? जी हाँ, Vivo V9 Pro में आपको रिसाइकिल का विकल्प भी दिया गया है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एलबम्स और Recently Deleted के विकल्प स्विच को ऑन कर दें। यहाँ पर आप यह भी चुन सकते है की रिसाइकिल बिन में डिलीट की गयी इमेज किरने दिनों तक बनी रहे।

6. फॉण्ट में बदलाव

आप Vivo V9 Pro में आपको फॉण्ट साइज़ और स्टाइल को अपनी पसंद के अनुसार  चेंज कर सकते है। यह काफी हैरान करने वाली बात है की अधिकतर फ़ोनों में आपको यह सुविधा नहीं दी जाती है लेकिन Vivo द्वारा यहाँ पर यह सुविधा दी गयी है जो काफी आर्कषक है।

फॉण्ट चेंज करने का विकल्प आपको ‘Display and Brightness’ मेनू के तहत सेटिंग में प्राप्त होता है। फ़ोन में आपको पहले से ही 2 फॉण्ट इनस्टॉल हुए मिलते है जिनके अलावा आप और भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

7. गेम मोड

Vivo V9 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 6GB रैम का विकल्प दिया गया है। यह विकल्प गेमिंग के शौकीनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। गेमिंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाये रखने के लिए यहाँ पर डेडिकेटेड गेमिंग मोड भी दिया गया है जिसके माध्यम से गेम खेलते वक़्त आपको किसी भी तरह ही परेशानी नहीं होगी।

गेम मोड को ऑन करने पर आपको नोटिफिकेशन, ऑटो कॉल रिजेक्ट जैसे विकल्प को ऑन/ऑफ करने की सुविधा मिलेगी। गेमिंग मोड को ऑन करने के लिए सेटिंग पर >> Jovi जाना होगा।

8. मोटरबाइक मोड

बाइक को चलाते समय आपको सुरक्षा के लिए Vivo V9 Pro में मोटर-बाइक मोड भी दिया गया है जिसको क्विक-सेटिंग टाइल की मदद से कभी भी ऑन/ऑफ किया जा सकता है।

मोटर-बाइक मोड यूज़ करने पर आपको ऑटो कॉल रिजेक्ट/आंसर, ऑटो-आंसर SMS के द्वारा, कसीस विशेष कांटेक्ट पर रिंगिंग जैसे विकल्पों को इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है।

9. फ्लोटिंग मेनू

जो लोग अपने फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करते है उनके लिए यह एक सबसे उपयोगी फीचर साबित हो सकता है। Vivo V9 Pro में दिए इस फीचर से आपको काफी मदद मिलती है।

Easy Touch एक फ्लोटिंग बटन है जिसको आप आसानी से कमांड सेंटर के तहत ऑन/ऑफ करने के अलावा आप इसको स्क्रीन पर उस जगह रख सकते है जहाँ पर आप आसानी से एक हाथ से इसको इस्तेमाल कर सकते है। अब आपको सिर्फ Easy Touch Button पर टेप करना होगा और आपको आपके द्वारा चुने गये सभी विकल्प दिखाई देंगे।

10. स्मार्ट जेस्चर

FunTouch OS में आपको स्मार्ट जेस्चर सपोर्ट भी दिया गया है जिसके द्वारा आप आसानी से एप्लीकेशन रीसेंट एप्लीकेशन और सिस्टम सेटिंग्स  को इस्तेमाल कर सकते है।

स्मार्ट-वेक के इस्तेमाल से आप लॉक-स्क्रीन पर से भी अपनी पसंद का अक्षर बना कर कोई भी एप्लीकेशन खोल सकते है. या स्मार्ट क्लिक के द्वारा वॉल्यूम बटन से इमेज भी क्लिक कर सकते है।

11. एप्लीकेशन क्लोन

एप्प क्लोन की मदद से Vivo V9 Pro में आप Whatsapp और फेसबुक की एक डुप्लीकेट एप्लीकेशन बना कर अन्य अकाउंट के द्वारा उनको इस्तेमाल कर सकते है।

इस फीचर की मदद से आप बिना किसी अन्य फोन का इस्तेमाल किये एक ही डिवाइस पर आसानी से 2 अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते है।

Vivo V9 Pro से जुडी 11 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स

डिवाइस में आपको दमदार हार्डवेयर के अलावा बेहतरीन सॉफ्टवेयर भी मिलता है जो आपके दैनिक इस्तेमाल के अनुभव को काफी बेहतर बना देता है। FunTouch OS 4.0 में आपको काफी बेहतर फीचर के साथ कुछ विशेष फीचर भी दिए गये है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here