Vivo के साल 2018 के फ्लैगशिप फ़ोन Vivo X21 के द्वारा कंपनी मिड-रेंज कीमत पर फ्लैगशिप ग्रेड एक्सपीरियंस देने की कोशिश कर रहा है। फोन का मुख्य आकर्षण यहाँ पर सामने की तरफ दिया गया इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है फोन में आपको बेहतर डिजाईन और अच्छी क्वालिटी AMOLED डिस्प्ले, शानदार कैमरा और लम्बा बैटरी बैकअप मिलता है। (Read in English)

सॉफ्टवेयर की बात करे, तो यह डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित FunTOuch OS 4.0 पर रन करती है जिसमे काफी आकर्षक फीचर दिए गये है। अगर आपके यह डिवाइस खरीद ली है तो आपके लिए यहाँ कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स दिए गये है जो आपको काफी पसंद आयेंगे।

यह भी पढ़िए: Realme 1 का स्लिवर लिमिटेड एडिशन होगा 18 जून से अमेज़न पर उपलब्ध;

1. फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले

Vivo V9 में आपको शुरूआती सेटअप में ही फिंगरप्रिंट-सेंसर को सेट-अप करने का विकल्प दिया जाता है। एक बार जब आप इसको पूरा कर लेते है तो आप फिंगरप्रिंट सेंसर को ऑप्टिमाइज़ करके उसको ऑलवेज-ऑन पर सेट कर सकते है जिसके द्वारा स्क्रीन ऑफ होने पर भी फिंगरप्रिंट सेंसर आइकॉन स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> फिंगरप्रिंट सेंसर >> और “show fingerprint sensor when screen is off” विकल्प पर जाकर उसको ऑन करे। क्योकि Vivo X21 में AMOLED पैनल दिया गया है इसलिए सेंसर को ऑन रखने पर भी बैटरी की कोई ख़ास खपत नहीं होती है।

आप फिंगरप्रिंट सेंसर के अनलॉक एनीमेशन को बदलने का भी विकल्प दिया गया है.

2. कस्टमाइज ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले

यह शायद से पहला Vivo स्मार्टफोन होगा जिसमे ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले फीचर दिया गया है। X21 में आपको AMOLED स्क्रीन दी गयी है जिसके कारण बैटरी की खपत में कोई इजाफा नहीं होता।

वैसे Vivo X21 में दी गयी ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले काफी अच्छी है। इसमें आपको क्लॉक बैकग्राउंड, क्लॉक विजेट स्टाइल में बदलाव के साथ-साथ कलर में बदलाव की भी सुविधा दी गयी है। इसके अलावा आप स्क्रीन पर दिखने वाले नोटिफिकेशन के लिए भी एप्लीकेशन का चुनाव कर सकते है।

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले के लिए जाये सेटिंग >> लॉक स्क्रीन, होम स्क्रीन और वॉलपेपर >> ऑलवेज ऑन डिस्प्ले को चुने।

3. नौच को छुपाने का विकल्प

अगर आप नौच को पसंद नहीं करते है तो आप इसको ऑफ भी कर सकते है। वैसे तो UI में नौच-ऑफ करने का विकल्प नहीं दिया है लेकिन आप Nacho Notch एप्लीकेशन द्वारा नौच को छुपा सकता है।

एप्लीकेशन के द्वारा क्विक सेटिंग्स में भी विकल्प दिया जाता है जिसके द्वारा आप सीधे वही से ऑन/ऑफ कर सकते है। ऊपर दिए इमेज में आफ साफ़ तौर पर देख सकते है।

4. नेविगेशन जेस्चर

फुल-स्क्रीन डिस्प्ले का पूरा इस्तेमाल करने के लिए आप नेविगेशन बार को Vivo X21 में दिए जेस्चर से बदल सकते है। इसके अलवा आप नेविगेशन जेस्चर के क्रम में भी बदलाव कर सके है।

यहाँ पर सबसे अच्छी बात यह है की आप कभी भी नेविगेशन बार पर एक सामान्य स्वाइप द्वारा रीसेंट एप्लीकेशन के बीच स्विच कर सकते है।

5. कस्टमाइज वॉल्यूम डाउन शॉर्टकट

‘स्मार्ट क्लिक’ के उपयोग से आप वॉल्यूम डाउन बटन के द्वारा सीधे कैमरा एप्प, फेसबुक ,व्हट्सएप और किसी अन्य चुनी गयी एप्प को लॉक स्क्रीन से सीधे खोल सकते है।

Vivo X21 के फ़ास्ट अनलॉक के साथ मिलर यह एक काफी तेज़ तरीका बन जाता है जिससे आप जल्दी से पानी एप्लीकेशन को खोल सकते है। और हां आप इस फीचर का उपयोग फ़्लैशलाइट ऑन/ऑफ करने के लिए भी कर सकते है।

‘स्मार्ट क्लिक’ के लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स पर जाकर नीचे की तरफ स्क्रॉल करना होगा।

5. होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन को मैनेज करना

Vivo X21 में आपको होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन को कस्टमाइज करने की सुविधा भी दी गयी है। जानिए आप क्या-क्या कर सकते है:

  • एप्प ड्रावर को जोड़ना: एप्प ड्रावर को जोड़ने के लिए, आपको थर्ड पार्टी लांचर का इस्तेमाल कर सकते है। एक अच्छा थर्ड पार्टी लांचर जैसे नोवा लांचर का इस्तेमाल करके X21 के एक्सपीरियंस को और बेहतर बना सकता है।

  • आटोमेटिक वॉलपेपर अपडेट: सेटिंग्स पर जाये >> लॉक स्क्रीन, होम स्क्रीन और वॉलपेपर >> लॉक-स्क्रीन पोस्टर को सेलेक्ट करे। यहाँ पर वॉलपेपर को अपने थीम के अनुसार बदलने के लिए ऑन कर सकते है और वॉलपेपर अपने आप कुछ कुछ समय में नए वॉलपेपर द्वारा रिफ्रेश होता रहेगा।
  • होम स्क्रीन : होम स्क्रीन विकल्प के लिए, वॉलपेपर, ट्रांजीशन एनीमेशन और डायनामिक आइकॉन को ऑन/ऑफ कर सकते है।

6. बैटरी परसेंटेज

Vivo X21 में आपको नित्च युक्त डिस्प्ले दी गयी है जिसकी वजह से स्टेटस बार में आइकॉन के लिए जगह थोडा कम रह जाती है। लेकिन आप आप तब भी बैटरी परसेंटेज को बैटरी आइकॉन के बराबर में देख सकते है। यह काफी जरूरी है क्योकि सिर्फ ग्राफिकल इमेज से अप्प बैटरी का सही पता नहीं लगा सकते है।

परसेंटेज को ऑन करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> स्टेटस बार और नोटिफिकेशन, और यहाँ पर बैटरी परसेंटेज को ऑन कर दे।

7. काफी विस्तृत जेस्चर सपोर्ट

Vivo X21 में आपको ‘स्मार्ट मोशन’ के तहत काफी बेहतर जेस्चर दिए गये है। यहाँ पर आपको डबल टैप स्क्रीन ऑन, स्वाइप अप फॉर अनलॉक, स्मार्ट आंसर जैसे और भी काफी जेस्चर दिए गये है

यहाँ पर जेस्चर के नाम से आपको पूरी जानकारी नहीं मिलती इसलिए क्लिक करते ही जेस्चर से सम्बंधित जानकारी मिलती है।

8. डिलीट इमेज के लिए रिसाइकिल बिन

फ़ोन में गैलरी से गलती से इमेज का डिलीट होना काफी सामान्य बात है। अपनी कुछ जरुरी फोटो को गलती से डिलीट करने पर भी वो डिलीट नहीं होंगी। Vivo X21 में यह इमेज रिसाइकिल बिन में स्टोर हो जाती  है जहाँ से आप इन्हें वापस प्राप्त कर सकते है तथा डिलीट भी कर सकते है।

यहाँ पर आप रिसाइकिल बिन में इमेज के स्टोर रहने का समय भी निर्धारित कर सकते है। इस विकल्प को यूज़ करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> एलबम्स पर जाये और विकल्प को ऑन कर दे।

9. कॉल और नोटिफिकेशन के लिए फ़्लैशलाइट का ऑन होना

अगर आप अपने फोन को ज्यादातर साइलेंट मोड पर रखते है और इनकमिंग कॉल्स और नोटिफिकेशन को मिस कर देते है तो यह फीचर आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। आप फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन ऑन करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> एडिशनल सेटिंग >> फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन को ऑन करे।

आगे आपका फोन स्क्रीन की तरफ से टेबल पर रखा हो तब भी फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन काफी लाभदायक होता है।

10. ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग

Vivo X21 में आपको आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा भी दी गयी है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> रिकॉर्ड सेटिंग्स >> फिर कॉल रिकॉर्डिंग को ऑन कर दे।

इसके अलावा आप कॉन्टेक्ट को भी चुनसकते है जिसकी कॉल आपको रिकॉर्ड करनी हो।

11. पोर्ट्रेट मोड, लाइव इमेज, AR स्टीकर

अपनी कीमत के हिसाब से Vivo X21 में काफी अच्छा कैमरा दिया गया है। फोन में दिया गया कैमरा सॉफ्टवेयर भी काफी अच्छा है।

पोर्ट्रेट मोड: पोर्ट्रेट मोड आइकॉन पर क्लिक करे जैसे ऊपर दी गयी इमेज में दिखाया गया है। इसके माध्यम से आप ब्लर बैकग्राउंड के साथ इमेज शूट कर सकते है। आप ब्लर इंटेंसिटी को भी F-स्टॉप स्लाइडर के द्वारा एडजस्ट कर सकते है। यहाँ ध्यान रखे की आउटपुट इमेज में ब्लर इंटेंसिटी व्यू-फाइंडर के आउटपुट से ज्यादा होती है।

AR स्टीकर: लेफ्ट साइड स्वाइप करने पर आपको AR स्टीकर प्राप्त हो जाते है आप इनके द्वारा रियल टाइम में इफ़ेक्ट को देख कर इमेज क्लिक कर सकते है।

शूट लाइव इमेज: लाइव इमेज के साथ आप एनिमेटेड शोर्ट क्लिप भी रिकॉर्ड कर सकते है।

12. विडियो कॉल्स पर ब्यूटी मोड का उपयोग

अगर आपको ब्यूटी मोड काफी पसंद है तो आप WhatsApp, Facebook Messenger और किसी अन्य एप्लीकेशन द्वारा विडियो कॉल करने पर आप ब्यूटी मोड का उपयोग कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> मोर सेटिंग्स >> विडियो कॉल्स के लिए फेस ब्यूटी पर क्लिक करे.

13. ड्यूल एप्लीकेशन

Vivo X21 में आपको दो मेसिजिंग एप्लीकेशन अलग-अलग अकाउंट के द्वारा लोग-इन करने की सुविधा भी दी गयी है।

 

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> एप्प क्लोन इसके बाद अपनी चुनी हुई एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करके उसको ऑन करे।

14. ब्लर रीसेंट एप्लीकेशन

रीसेंट एप्लीकेशन मेनू में आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी सभी एप्लीकेशन की इमेज दिखाई देती है जो प्राइवेसी के लिए थोडा परेशानी की बात होती है Vivo X21 में इस समस्या का समाधान किया गया है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> मोर सेटिंग्स >> रीसेंट, यहाँ पर जाकर आप रीसेंट एप्लीकेशन में इमेज ब्लर को ऑन कर सकते है।

15. इजी टच फ्लोटिंग मेनू को ऑन करना

फ़ोन आकर में थोडा बड़ा है जिस कारण फोन के सबसे ऊपर और नीचे जेक लिए आपको थोडा सा हाथ को खीचाना पड़ता है। इस समय काम आते है फ्लोटिंग बटन्स।

Vivo इस फीचर को ‘Easy touch’ नाम से पेश करता है। आप क्विक सेटिंग्स के तहत इजी टच को ऑन कर सकते है लेकिन कस्टमाइजेशन के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेटिंग्स >> मोर सेटिंग्स >> इजी टच।

16. फेस अनलॉक

Vivo X21 में आपको काफी तेज़ फेस अनलॉक दिया गया है। फोन में दिए गये इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की वजह से आप फेस अनलॉक का ज्यादा उपयोग नहीं करते है। लेकिन अगर आप लॉक स्क्रीन से सीधे एप्लीकेशन ओपन करने के लिए जेस्चर और शॉटकर्ट का उपयोग करते है तो फेस अनलॉक आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है।

हम यहाँ पर आपको फेस अनलॉक को एक बार इस्तेमाल करने का सुझाव जरुर देंगे। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> फिंगरप्रिंट सेंसर एंड फेस अनलॉक विकल्प को चुने। यहाँ पर आप स्क्रीन फिल-लाइट का भी लो-लाइट परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते है।

18. स्प्लिट स्क्रीन मल्टी-टास्किंग

Vivo X21 में आपको स्पिल्ट स्क्रीन मल्टी-टास्किंग की सुविधा भी दी गयी है लेकिन यह फीचर कुछ चुंनिंदा एप्लीकेशन के साथ ही काम करता है। आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में आप सपोर्टेड एप्लीकेशन की सूची दी गयी है।

मेसेज स्क्रीन-स्पिल्ट: अगर आप यूट्यूब, जीमेल, क्रोम आदि किसी एप्लीकेशन पर व्यस्त है और कोई मेसेज आता है तो आप उसको स्प्लिट स्क्रीन में उपयोग कर सकते है तथा आराम से एक अलग विंडो में मेसेज का रिप्लाई कर सकते है।

मैन्युअल स्प्लिट स्क्रीन: स्क्रीन पर सिर्फ तीन उंगलियों द्वारा नीचे की तरक्फ़ स्वाइप करने पर स्प्लिट स्क्रीन सपोर्ट वाली एप्प के लिए स्क्रीन 2 भागो में बंट जाएगी।

19. मीडिया वॉल्यूम सीधे कम करना

Vivo V9 में अअगर आप समान्य तरह से वॉल्यूम को कम या ज्यादा करते है तो केवल रिंगटोन वॉल्यूम ही कम होती है।

अगर आप बिना मीडिया फाइल ओपन करे मीडिया वॉल्यूम कम करना चाहते है तो आप एक्शन सेण्टर में जाकर सीधे मीडिया वॉल्यूम को कम कर सकते है।

मीडिया वॉल्यूम को कम रखना तब काफी बेहतर साबित होता है जब आप नही चाहते की डिवाइस एक दम तेज़ आवाज करे।

20. एप लॉक के लिए अलग पासवर्ड

Vivo X21 में आप एप लॉक के लिउए अपने अनलॉक पासवर्ड के अलावा भी कोई और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> फिंगरप्रिंट फेस और पासवर्ड पर >> प्राइवेसी एंड एप्प एन्क्रिप्शन को सेलेक्ट करे।

अब यहाँ पर आप अपनी चुनी गयी एप्लीकेशन को किसी अन्य पासवर्ड के साथ सुरक्षित कर सकते है।

Vivo X21 से जुडी 20 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स

उपरोक्त बताये गये फीचर आप अपने Vivo X21 में उपयोग करके अपने अनुभव को और बेहतर बना सकते है। फोन में दिया गया FunTouch OS 4.0 काफी फीचरों से युक्त है जिसमे लॉन्ग स्क्रीनशॉट, कस्तोमिज़िंग ग्लोबल सर्च आदि ऊपर लिस्ट में शामिल नहीं किये गये है। अगर इनके अलावा आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Vivo X21 बनाम OnePlus 6 : कौन है बेहतर फ्लैगशिप फोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here