Vivo X21 बनाम OnePlus 6 : कौन है बेहतर फ्लैगशिप फोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Vivo के नए फ्लैगशिप फोन X21 लांच कर दिया गया है। यह डिवाइस ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ अपनी तरह की पहली डिवाइस है जहाँ पर OLED डिस्प्ले के ऊपर फिंगरप्रिंट की छाप से फोन को अनलॉक किया जा सकता है। विवो X21 इंडिया में सेल के लिए उपलब्ध है और हमारे अनुसार इसमें एक फ्लैगशिप फोन वाली साड़ी खूबियाँ है।(Read in English)

Vivo X21 की भरत में कीमत 35,990 रुपए तय की गयी है जो इसको OnePlus 6 के सामने एक मुकाबला पेश करने वाली डिवाइस बनाता है। OnePlus 6 इंडिया में पेश किया गया स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट युक्त पहला स्मार्टफोन है।

तो चलिए पता करते है की इन दोनों डिवाइस में से कौन है जो हमसे बेहतरीन फ्लैगशिप फोन का टैग प्राप्त करेगा:

Vivo X21 बनाम OnePlus 6 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo X21 OnePlus 6
डिस्प्ले 2.2GHz 6.28-inch सुपर AMOLED; 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो 6.28-इंच ऑप्टिक AMOLED FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट; डेडिकेटेड AI core स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, Adreno 630 GPU
रैम 6GB 6GB/8GB LPDDR4x
आंतरिक स्टोरेज 128GB, माइक्रोSD कार्ड सपोर्ट के साथ 64GB/128GB/256GB (UFS 2.1)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ 8.1 आधारित FunTouch OS 4.0 एंड्राइड P बीटा एंड्राइड ओरियो आधारित Oxygen OS
प्राथमिक कैमरा 12MP+5MP ड्यूल पिक्सेल के साथ, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन, f/1.8 अपर्चर और f/2.4 अपर्चर , LED फ़्लैश, 4K रिकॉर्डिंग 16MP (f/1.7) + 20MP (f/1.7), EIS, OIS
सेकेंडरी कैमरा 12MP सेंसर f/2.0 अपर्चर युक्त और  सॉफ्ट LED flash, 4K रिकॉर्डिंग 16MP, (f/2.0)
बैटरी 3,200mAh फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट 3300mAh डैश चार्जिंग सपोर्ट
अन्य 4G LTE support, WiFi, ब्लूटूथ, USB, और GPS, फिंगरप्रिंट सेंसर और फेसिअल रिकग्निशन ड्यूल सिम, ड्यूल बैंड 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi, NFC,GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर, डैश चार्जर
कीमत 35,990 रुपए 35,999/ Rs. 39,999 / 44,999 रुपए

यह भी पढ़िए:  OnePlus 6 के 8 बेहतरीन विकल्प जिनपर आप विचार कर सकते है

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

डिजाईन की बात करे तो दोनों ही डिवाइस काफी हद तक सामान डिजाईन प्रदर्शित करती है। अगर आप उनको पास-पास रखते है तो दोनों डिवाइस में अंतर करना काफी कठिन काम है। दोनों फ़ोनों में आपको फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ नौच भी दिया गया है। दोनों ही फ़ोनों में आपको नीचे की तरफ थोडा बेज़ेल दिया गया है।

लेकिन जैसे हम फ़ोनों के पीछे की तरफ देखते है तो साफ़ तौर पर अंतर नज़र आता है। Vivo X21 में आपको ऊपर की तरफ कोने में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। वही दूसरी तरफ OnePlus 6 में ड्यूल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर बीच में दिए गये है।

यह भी पढ़िए: iPhone X जैसे Notch-डिस्प्ले वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

अब बात करते है बिल्ड क्वालिटी की, OnePlus 6 में आपको आगे और पीछे दोनो तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गयी है जो फोन को काफी मजबूती प्रदान करती है। वही दूसरी तरफ Vivo x21 में आपको गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दी गयी है जो साफ़ तौर पर ग्लास 5 से थोडा कम प्रोटेक्टिव है।

दोनों फ़ोनों के डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी में काफी समानताएँ है। जहाँ पर OnePlus 6 के कुछ मॉडल में आकर्षक ग्लास फिनिश फोन को शानदार लुक देती है वही Vivo X21 थोडा सा हल्का है तथा चलाने/पकडे में थोडा आरामदायक है।

डिस्प्ले

यहाँ भी दोनों फ़ोनों में काफी कड़ा मुकाबला है क्योकि दोनों ही फ़ोनों की डिस्प्ले काफी हद तक समान है। दोनों में ही समान आकर वाली AMOLED डिस्प्ले दी गयी है।6.28-इंच FHD+ AMOLED डिस्प्ले के साथ नौच भी दिया गया है।

लेकिन यहाँ पर हम बोलेंगे की OnePlus 6 को थोडा बढ़त मिलती है। फोन में आपको अलग-अलग कलर प्रोफाइल को चुनने की सुविधा दी गयी है जो Vivo X21 से इसको बेहतर बनाता है.OnePlus 6 में आपको नौच को छुपाने के विकल्प के साथ बेहतर डिस्प्ले रिफ्रेश रेट भी दिया गया है।

फिंगरप्रिंट सेंसर

Vivo X21 पहला स्मार्टफोन है जिसमे इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। यह सेंसर स्क्रीन के नीचे दिया गया है और इसको आप पैनल पर टैप करके एक्सेस कर सकते है लेकिन यह फिंगरप्रिंट सेंसर सामान्य सेंसर से थोडा सा धीमा है।

OnePlus 6 में आपको सामान्य रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। हम मानते है की डिवाइस में दिया गया सेंसर Vivo X21 के सेंसर जितना अच्छी जगह नहीं दिया है लेकिन यह काफी ज्यादा तेज़ है।

मेरी निजी राय में मुझे फिंगरप्रिंट सेंसर ज्यादा पसंद होते है। इसलिए मैं यहाँ पर OnePlus 6 को ही बढ़त दूंगा. लेकिन यह मेरी निजी राय है, आपकी पसंद के हिसाब से यह बदल भी सकती है।

यह भी पढ़िए:  10 बेहतरीन मोबाइल फोन जिनकी कीमत है 40,000 रुपए से कम

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

यहाँ पर हम कह सकते है की OnePlus 6 साफ़ तौर पर Vivo X21 को पीछे छोड़ देता है। जिसका कारण है OnePlus 6 में दिया गया सबसे नया ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट। इसके साथ प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए आपको 8GB LPDDR4x रैम और 256GB तक की इंटरनल स्टोरेज USB 2.1 दी गयी है।

दूसरी तरफ Vivo X21 में आपको एक मिड-रेंज स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट दी गयी है जो काफी अच्छा प्रदर्शन करती है लेकिन 845 chipset की तुलना में साफ़ तौर पर पीछे रह जाती है। चिपसेट के साथ आपको 6GB LPDDR4x रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गयी है जो OnePlus 6 के इस कीमत में उपलब्ध वरिएन्त से अधिक है। फोन में आपको हाइब्रिड सिम स्लॉट भी दिए गये है।

यह भी पढ़िए: Samsung A9 Star और A9 Star Lite हो सकते है चीन में 7 जून को लांच

दोनों ही फ़ोनों में आज के ट्रेंड के अनुसार ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE की सुविधा दी गयी है जिसका साफ़ मतलब है की आप एक साथ दो जिओ सिम यूज़ कर सकते है।

कैमरा और बैटरी

यहाँ काफी हैरानी की बात है लेकिन Vivo X21 रियर कैमरा OnePlus 6 से बेहतर इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। लेकिन ऐसा हम सेल्फी कैमरा सेंसर के लिए नहीं कह सकते है क्योकि यहाँ पर आपको इमेज आउटपुट में थोडा ज्यादा ब्यूटी वाली सेल्फी प्राप्त होती है जो नेचुरल नहीं लगती है।

X21 में आपको 12MP (f/1.8) और 5MP (f/2.4) सेंसर कॉम्बिनेशन के साथ LED फ़्लैश और 4K विडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा भी दी है। यहाँ पर आपको 12MP का f/2.0 अपर्चर लेंस और सॉफ्ट LED युक्त फोरन्त सेल्फी कैमरा दिया गया है।

OnePlus 6 में आपको 13MP + 20MP का रियर साइड ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। रियर कैमरा सेटअप में आपको OIS और EIS सपोर्ट, LED फ़्लैश और 4K विडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा दी गयी है। OnePlus 6 का सेल्फी कैमरा 16MP सेंसर के साथ स्क्रीन फ़्लैश भी मिलती है।

यह भी पढ़िए: Motorola One Power स्मार्टफ़ोन के रेंडर हुए लीक

Vivo X21 और OnePlus 6 में क्रमशः 3200mAh और 3300mAh बैटरी दी गयी है जो आपको लगभग 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। OnePlus 6 के साथ दिया गया डैश चार्जर Vivo X21 के ड्यूल इंजन क्विक चार्ज की तुलना में जल्दी बैटरी चार्ज करता है।

निष्कर्ष

Vivo X21 इस मुकाबले में थोडा पीछे नज़र आता है जिसका मुख्य कारण है OnePlus 6 में दिया गया नया और पावरफुल प्रोसेसर लेकिन यह अभी भी मिड-रेंज मोबाइल फोन के रूप में एक बेहतर विकल्प साबित हुआ है।

दोनों ही फ़ोनों में आपको काफी हद तक समान बैटरी, फ़ास्ट चार्जिंग और रियर कैमरा परफॉरमेंस प्राप्त होता है। OnePlus 6 का बेहतर सॉफ्टवेयर और फ़ास्ट चिपसेट इसको थोडा बेहतर बनाती है। Vivo X21 भी प्रदर्शन के मामले में ज्यादा पीछे नहीं है फोन का डिजाईन इसको काफी आरामदायक बनता है जिसके साथ आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है।

क्यों खरीदे Vivo X21?

  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • हल्का और पतला
  • माइक्रो-SD स्लॉट
  • अच्छा कैमरा प्रदर्शन

 

क्यों खरीदे OnePlus 6?

  • नया तेज़ चिपसेट
  • शानदार सॉफ्टवेयर
  • डिस्प्ले प्रोफाइल्स चुनने की सुविधा
  • HD कंटेंट स्ट्रीम की सुविधा
  • डैश चार्जर

 

 

Related Articles

Imageक्या 1,59,999 रुपए में Vivo X Fold 3 Pro में Samsung Galaxy Fold 5 को टक्कर दे पायेगा ?

Vivo ने भारत में अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो काफी हाई-एन्ड स्पेसिफिकेशन और मज़बूत क्वॉलिटी के साथ आया है। फिलहाल भारत में बहुत अधिक प्रीमियम फोल्डेबल फ़ोन नहीं है, लेकिन नया Vivo X Fold 3 Pro भारत में Samsung Galaxy Z Fold 5 और OnePlus Open को टक्कर देगा। हम यहां इस फ़ोन …

ImageOnePlus 6T के 9 बेहतरीन विकल्प जिनपर आप विचार कर सकते है

OnePlus प्रीमियम एंड्राइड मार्किट के अंदर भारतीय बाजार में अपनी अच्छी पकड बना चुकी है और इसकी सबसे बड़ी वजह है कंपनी द्वारा एक के बाद एक आकर्षक कीमत पर दमदार प्रदर्शन करने वाली डिवाइस को लांच करना। (Read in English) OnePlus 6T अभी तक का कंपनी द्वारा पेश किये गया सबसे महंगा स्मार्टफोन है …

ImageOnePlus Nord के अलावा इन 10 विकल्पों को भी आप चुन सकते है

OnePlus ने हाल ही में इंडियन मार्किट में OnePlus Nord को लांच करने रणनीति को काफी साफ़ कर दिया है की कंपनी अब सिर्फ प्रीमियम फ्लैगशिप सेगमेंट में ही डिवाइस न लांच करके प्रीमियम मिड-रेंज में भी डिवाइस को लांच करने वाली है। डिवाइस काफी अच्छे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन के साथ पेश की गयी है …

ImageVivo T3x 5G Vs. Moto G64 5G Vs. Redmi Note 13 5G कौन है बेहतर

Vivo ने हाल ही में भारत में अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3x 5G लॉन्च किया है, ये एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है जो स्पेसिफिकेशन्स के मामले में Moto G64 5G और Redmi Note 13 5G जैसे अन्य मिड रेंज फ़ोन को टक्कर देता है। यदि आप मिड रेंज स्मार्टफोन लेने का सोच रहे हैं, तो इस …

Image15,000 के बजट में भारतीय बाज़ार में Vivo T3x ने ली एंट्री – क्या Realme P1 से बेहतर होगा ये फ़ोन

Vivo ने आज भारत में अपना नया फ़ोन Vivo T3x लॉन्च किया है। कंपनी की किफ़ायती T-सीरीज़ के इस नए फ़ोन को Snapdragon 6 Gen 1 प्रोसेसर के साथ बाज़ार में उतारा गया है। Vivo T3x की सीढ़ी टक्कर Realme P1 और Moto G64 से होगी, जो इसी सप्ताह इसी बजट में भारतीय बाज़ार में …

Discuss

Be the first to leave a comment.