OnePlus ने हाल ही में इंडियन मार्किट में OnePlus Nord को लांच करने रणनीति को काफी साफ़ कर दिया है की कंपनी अब सिर्फ प्रीमियम फ्लैगशिप सेगमेंट में ही डिवाइस न लांच करके प्रीमियम मिड-रेंज में भी डिवाइस को लांच करने वाली है। डिवाइस काफी अच्छे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन के साथ पेश की गयी है लेकिन किसी भी डिवाइस को परफेक्ट नहीं कहा जा सकता है।

आज हम आपके लिए लाये है OnePlus Nord के कुछ ऐसी विकल्प जिनको आप Nord की जगह खरीद सकते है जिसमे हमने 25 हज़ार से 35 हज़ार तक के स्मार्टफ़ोनों को जगह दी है। तो लिस्ट पर नज़र डालने से पहले चलिए नज़र डालते है OnePlus की कमियों पर:

  • Oxygen OS अब पहले जितना स्टॉक एक्सपीरियंस नहीं देती है। फेसबुक जैस प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन बैकग्राउंड में रन करती है जो प्राइवेसी के लिए चिंता है।
  • OnePlus Nord में ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर भी दिया गया है।
  • हैंडसेट की बॉडी प्लास्टिक से बनी हुई है जो यूट्यूबर Jerryrigeverything के टेस्ट में टिक
  • नहीं पाई।
  • फोपने का बैटरी बैकअप भी एवरेज है।
  • हार्डकोर गेमिंग के लिए इस प्राइस में स्नैपड्रैगन 855+ भी मिल सकता है।
  • फोन में ऑडियो जैक और माइक्रो SD कार्ड स्लॉट दोनों ही नहीं दिए गये है।

OnePlus Nord के कुछ बेहतरीन अल्टरनेटिव स्मार्टफोन

1. Realme X3 SuperZoom

अगर OnePlus Nord का सबसे नजदीकी अल्टरनेटिव कहे तो लिस्ट में सबसे पहले नाम Realme X3 SupeZoom का आता है। डिवाइस में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ LPDDR4x  और UFS 3.1 स्टोरेज का सपोर्ट दिया गया है। इसके साथ यहाँ आपको ज़ूम सपोर्ट वाला क्वैड कैमरा सेटअप भी मिलता है।

Realme ने यहाँ IPS LCD पैनल का इस्तेमाल किया है जो 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। फोन में आपको साइड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। गेमिंग के लिए भी डिवाइस को एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। पॉवर के लिए फोन 4200mAh की बड़ी बैटरी और 30W फ़ास्ट चार्जिंग ऑप्शन के लिए आता है।

2. OnePlus 7T

इस लिस्ट में वनप्लस का एक और विकल्प OnePlus 7T भी अपनी जगह बनाता है।  वासी पिछले साल लांच हुआ OnePlus 7T हार्डवेयर के मामले में काफी ज्यादा OnePlus 8 जैसा ही नज़र आता है लेकिन डिजाईन आपको यहाँ अलग मिलता है। इसमें आपको स्टीरियो स्पीकर के अलावा बेहतर गेमिंग भी मिलती है।

3. Vivo X50

Vivo X50 अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा और बेहतर डिजाईन वाला फोन साबित होता है। फोन में स्नैपड्रैगन 765 चिपसेट दी गयी है, साथ ही डिस्प्ले भी 90Hz AMOLED पैनल के आती है।

यह डिवाइस काफी हल्की होने के साथ अच्छे कैमरा सेटअप के साथ आती है। इंडिया में Vivo X50 को आप 34,999 रुपए की कीमत में खरीद सकते है। फोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्लेटफार्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

4. Realme X2 Pro

रियलमी एक और और डिवाइस इस लिस्ट में जगह बनाती है जो Realme X2 Pro है। फोन में आपको 90Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ काफी तेज़ और सटीक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। X3 pro में स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ LPDDR4 रैम और UFS 3.0 स्टोरेज का सपोर्ट भी दिया गया है। पीछे की तरफ 64MP क्वैड कैमरा भी इसको काफी खास बनाता है।

Realme X2 Pro

रियलमी ने यहाँ पर हैडफ़ोन जैक को बरकरार तो रखा ही है साथ ही यह फोन 50W की फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।

5. iQOO 3

इंडियन मार्किट में 34,999 रुपए की कीमत में स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट के साथ आने वाला iQOO 3 सबसे किफायती स्मार्टफोनों से एक है। फ्लैगशिप चिपसेट के अलावा फोन में LPDDR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज का सपोर्ट भी दिया गया है। फोन में आपको एयर ट्रिगर भी दिए गये है।

iQOO 3 review cover photo

फोन में आपको AMOLED डिस्प्ले, 4400mAh की बड़ी बैटरी के साथ 55W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिए गये है। पीछे दिया क्वैड कैमरा भी संतोषजनक आउटपुट देने में सक्षम है।

6. Xiaomi Redmi K20 Pro

पिछले साल पेश किया गया Redmi K20 Pro अपने प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। स्नैपड्रैगन 855 ओक्टाकोर चिपसेट के साथ यहाँ बिना नौच की AMOLED डिस्प्ले, पॉप अप सेल्फी कैमरा और 4000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है।

Best triple camera phones

पीछे की तरफ फोन में आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप के आलवा आकर्षक ग्रेडिएंट बैकपैनल भी देखने को मिलता है। बायोमेट्रिक के लिए यहाँ इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक का भी फीचर दिया गया है।

7. Samsung Galaxy A71

अगर आप एक चाइनीज़ स्मार्टफोन नहीं चाहते है तो Samsung Galaxy A71 एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 730 चिपसेट के साथ बेहतर OneUI सॉफ्टवेयर भी मिलता है।

Samsung Galaxy A71 Review

सैमसंग की सभी डिवाइसों की तरह यहाँ भी आपको काफी अच्छा डिजाईन तो मिलता है, साथ में 25W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 4500mAh की बड़ी बैटरी भी आती है।

8. Asus 6Z

हाल ही में Asus कीZenfone 7 से जुडी जानकरी सामने आई थी लेकिन अभी हम लिस्ट में Asus 6Z को जगह देंगे जिसमे आपको बिना नौच की डिस्प्ले फ्लिप कैमरा सेटअप के साथ देखने को मिलती है।

Asus 6Z ARCore camera update

फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट दी गयी है। आसुस का ZenUI भी काफी अच्छी कस्टम स्किन है जो यूजर फ्रेंडली है। पॉवर के लिए 5,000MAh की बैटरी भी मिलती है।

9. Lenovo Z6 Pro

लेनोवो इंडियन मार्किट में मोटोरोला ब्रांड के तहत काफी एक्टिव दिखाई देती है लेकिन कंपनी ने 29,999 रुपए की कीमत में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Z6 Pro लांच किया था जो अभी 36999 रुपए की कीमत में आप खरीद सकते है।

फोन में आपको HDR10 सपोर्ट AMOLED डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 855 ओक्टा कोर चिपसेट दी गयी है। Z6 Pro में 4,000mAh की बड़ी बैटरी 18W फस्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है।

OnePlus Nord के 10 बेहतरीन विकल्प

फोन  प्राइस
Realme X3 SuperZoom INR 27,999
OnePlus 7T INR 34,999
Vivo X50 INR 34,999
Realme X20 Pro INR 28,500
iQOO 3 INR 34,999
Xiaomi Redmi K20 Pro INR 22,900
Samsung Galaxy A71 INR 29,999
Lenovo Z6 Pro INR 26,999
Asus 6Z INR 27,999

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here