OnePlus हमेशा से ही फ्लैगशिप किलर डिवाइस के तौर पर मर्केट में पेश किया जाता रहा है और जो एक चीज इसको सबसे लोकप्रिय ब्रांड साबित करने में काफी मायने रखती है वो इसका सॉफ्टवेयर Oxygen OS है। इस सॉफ्टवेयर में आपको हमेशा से ही लगभग स्टॉक एक्सपीरियंस के साथ सभी बेसिक फीचर और कुछ एक्स्ट्रा कस्टम फीचर भी देखने को मिलते है जो यूजर को काफी पसंद आते है। (OnePlus 7 Pro 20 Tips and Tricks हिंदी में पढ़िए)

OnePlus 7 Pro एक दमदार स्पेसिफिकेशन, हार्डवेयर और बेहतरीन सॉफ्टवेयर का कॉम्बिनेशन है। अगर आपने डिवाइस को खरीद लिया है तो हम आपके लिए लाये है OnePlus 7 Pro से जुडी कुछ बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स जिनको आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है:

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro रिव्यु: iPhone Xs और Samsung Galaxy S10+ को देगा टक्कर

1. DC Dimming

AMOLED डिस्प्ले ब्राइटनेस को कम करने के लिए PWM या Pluse Width Modulation का इस्तेमाल करते है। तो कभी कभी कम ब्राइटनेस की वजह से स्क्रीन पर फ्लिकर देखने को मिलते है। जो यूजर थोडा सेंसिटिव आँखों वाले होते है तो उनकी आँखे के लिए थोडा नुकसानदायक होता है।

यह कुछ यूजर के लिए कोई ज्यादा ख़ास बात नहीं होगी लेकिन OnePlus ने अपने यूजर को ध्यान में रखते हुए फोन में आपको DC Dimming का विकल्प पेश किया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> यूटिलिटीज >> लेबोरेटरी पर और DC Dimming को ऑन करे। DC Domming को ऑन करने पर कलर एक्यूरेसी पर थोडा फर्क पड़ता है लेकिन यह आपकी आँखों के लिए बेहतर साबित होता है।

2. रिफ्रेश रेट और रेज़ोलुशन में बदलाव

OnePlus 7 Pro में आपको 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले दी गयी है। फोन का काफी इस्तेमाल करने के बाद हम यह जरुर कह सकते है की ज्यादा रिफ्रेश रेट कोई बहुत आकर्षक प्रभाव नहीं डालता है लेकिन स्क्रीन स्क्रोल करते समय आपको अंतर जरुरु महसूस होगा।

यह आकर्षक डिस्प्ले इस्तेमाल करने के लिए आपको बैटरी से समझोता करना पड़ता है क्योकि 90Hz रिफ्रेश रेट पर बैटरी खपत बढ़ जाती है। लेकिन OnePlus ने यहाँ पर आपको रिफ्रेश रेट और रेज़ोलुशन में बदलाव करने का भी विकल्प दिया है। इसने बदलाव करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले और फिर अपनी पसंद के अनुसार रिफ्रेश रेट और रेज़ोलुशन को आप चुन सकते है।

3. डिस्प्ले कलर में बदलाव और रीडिंग मोड

इस लेटेस्ट OnePlus 7 Pro का डिफ़ॉल्ट मोड 6T की तुलना में काफी बेहतर है जिसके साथ-साथ आपको कुछ और प्रोफाइल भी दी गयी है जिनको आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते है।

नेचुरल प्रोफाइल काफी हद तक sRGB जैसी लगती है। यह आँखों पर काफी अच्छी है और हम इसी को इस्तेमाल करने का सुझाव देते है। इसके अलावा sRGB, डिस्प्ले P3 अन्य प्रोफाइल भी दी गयी है जिनके साथ आपको कलर टोन स्लाइडर भी दिया गया है।

7 Pro में रीडिंग मोड भी दिया गया है जिसको आप कुछ चुंनिंदा एप्लीकेशनों के लिए क्विक सेटिंग के तहत भी ऑन-ऑफ कर सकते है।

4. ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग

वैसे तो आप OnePlus में डायल स्क्रीन से ही कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकते है लेकिन यहाँ पर आपको ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प भी दिया गया है।

अपने फोन में फ़ोन या डायलर एप्प को ओपन करे तथा ऊपर बने मेनू आइकॉन पर क्लिक करके डायलर सेटिंग्स को खोले। यहाँ पर आपको “कॉल रिकॉर्डिंग” का विकल्प मिलता है जिसके साथ आप अपने किसी विशेष कॉलर या सभी कॉलरों की कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है।

5. क्विक लांच शॉर्टकट

स्क्रीन पर बने फिंगरप्रिंट के आइकॉन पर अनलॉक होने के बाद भी अगर आप टेप करे रखते है तो क्विक सेटिंग्स स्लाइडर दिखाई देता है इसमें आप 6 शोर्टकट तक रजिस्टर कर सकते है। आप सेटिंग्स के जेक इन् शॉर्टकट में बदलाव भी कर सकते है।

क्विक सेटिंग को ऑन करने के लिए, सेटिंग्स के बाद Utility पर जाये और विकल्प को चुने। आप यहाँ डिफ़ॉल्ट शॉर्टकट को भी डिलीट करके अपनी पसंद की शॉर्टकट चुन सकते है।

6. कॉल आइडेंटिफिकेशन

कॉल आइडेंटिफिकेशन Oxygen OS का इंडियन फीचर कहा जा सकता है। अगर truecaller आपको ऐड दिखता है और कभी कभी इन्टरनेट कनेक्टिविटी की वजह से अपना काम सही से नहीं करता तो स्पैम-कॉल से बचने के लिए आप इसको इस्तेमाल कर सकते है।

अन्य सभी कॉलर-ID सर्विसों की तरह यह भी समय के साथ-साथ बेहतर होता जायेगा।

7. कस्टमाइज शेल्फ

OnePlus 7 Pro में आपको होम स्क्रीन को राईट स्वाइप करने पर आप शेल्फ फीचर को देख सकते है जो डैशबोर्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। शेल्फ के द्वारा आप आसानी से टूल्स, कांटेक्ट, एप्लीकेशन आदि को इस्तेमाल कर सकते है।

हम इसको इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे क्योकि इस साल OnePlus ने आपको काफी उपयोगी पार्किंग लोकेशन विजेट भी उपलब्ध करवाया है ताकि आपको कार पार्किंग में आसानी हो। इसके अलावा आप OnePlus शेल्फ में थर्ड-पार्टी एप्प के विजेट को भी ऐड कर सकते है।

8. Zen Mode

OnePlus ने अपने लेटेस्ट फोन में Zen Mode का फीचर भी पेश किया है जिसको आप क्विक सेटिंग से इस्तेमाल कर सकते है। Zen Mode आपकी डिवाइस के सभी फंक्शन को बंद करके आपको सभी तरह के नोटिफिकेशन से दूर रखता है।

हम यहाँ यह जरुर बतायेंगे की Zen Mode की भी तरह की बेकग्राउंड एक्टिविटी को बंद नहीं करता है यह सिर्फ आपको एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से रोकता है।

9. कस्टम कैमरा मोड

OnePlus 7 Pro में आपको कैमरा मोड जैसे पोर्ट्रेट, नाईटस्केप, प्रो आदि को हटाने या री-अरेंज करना का विकल्प भी दिया गया है। तो इस विकल्प के साथ आप आसानी से अपनी पसंद के हिसाब से फंक्शन को सॉर्ट भी कर सकते है।

मोड सेट करने के लिए कैमरा एप्लीकेशन में जाएँ और कैमरा सेटिंग को खोले। अब Customized Mode को सेलेक्ट करके अपनी पसंदीदा पैटर्न को अपनाएँ।

10. ट्यून ऑडियो

OnePlus 7 Pro में डॉल्बी अट्मोस सर्टिफाइड ऑडियो आउटपुट मिलता है और यहाँ कस्टम ऑडियो आधारित ऑडियो आउटपुट के लिए एक बेहतर इक्वलाइज़र दिया गया है।

सेटिंग्स >> साउंड वाइब्रेशन में जाएँ और डॉल्बी फीचर पर टैप करके ऑडियो प्रोफाइल चुने। जैसे ही आप हैडफ़ोन को कनेक्ट करते है तो इक्वलाइज़र का विकल्प भी दिखाई देता है।

11. कस्टमाइज अलर्ट स्लाइडर

अलर्ट स्लाइडर OnePlus 7 Pro का ऐसा फीचर है जिसका आप ऑफिस में काफी इस्तेमाल करते है। यह पॉवर बटन के ठीक ऊपर मिलता है जिसको आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

आप इस स्लाइडर को कस्टमाइज भी कर सकते है इसके लिए सबसे पहले जाएँ सेटिंग >> बटन और जेस्चर औरऔर विकल्प चुने लेकिन ऑप्शन काफी सीमित दिए गये है।

12. स्क्रीन रिकॉर्डर

OnePlus ने इस साल स्क्रीन रिकॉर्डर के तौर पर एक नया फीचर भी क्विक सेटिंग के रूप में पश किया है। स्क्रीन रिकॉर्डर के द्वारा आप अपने गेमिंग सेशन रिकॉर्ड करके के अलावा स्क्रीन पर कुछ भी ऑडियो के साथ रिकॉर्ड कर सकते है।

13. डार्क थीम और एक्सेंट कलर

OnePlus उन पहले OEM मेकर में से एक है जिसमे आपको सिस्टम वाइड डार्क थीम दिया गया है। साल 2019 में यह फीचर यूजर की टॉप 3 लिस्ट में शामिल हो रहा है।

Oxygen OS में आपको थीम के अलावा एक्सेंट कलर को चुनने का भी विकल्प दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग >> डिस्प्ले और वह आपको एक्सेंट कलर के साथ फॉण्ट स्टाइल और साइज़ में बदलाव का भी विकल्प मिलता है।

14. पॉवर बटन या गूगल अस्सिस्टेंट बटन

OnePlus ने इस डिवाइस में आपको पॉवर-बटन को गूगल अस्सिस्टेंट बटन या अलेक्सा बटन की तरह इस्तेमाल करने का विकल्प भी दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> बटन एंड जेस्चर। गूगल अस्सिस्टेंट काफी बेहतर होता जा रहा है जो अभी के लिए वौइस् अस्सिस्टेंट के लिए आदर्श भी बना हुआ है।

यह कस्टम फीचर काफी बेहतर साबित होता है लेकिन इसके लिए थोडा आदत भी डालनी पडती है।

15. अनलॉक एनीमेशन

फ़ास्ट ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ यहाँ अनलॉक एनीमेशन भी देखने को मिलता है जिसको आप सेटिंग्स >> सिक्यूरिटी >> फिंगरप्रिंट मेनू में जाकर अपनी पसंदीदा एनीमेशन को चुनना होगा।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर OnePlus 7 Pro में ऑलवेज-ऑन फीचर नहीं मिलता है तो आपको यहाँ “Tap the screen to show” का विकल्प भी दिया गया है।

16. नेविगेशन जेस्चर

बिना नौच की बड़ी डिस्प्ले OnePlus 7 Pro को सामने की तरफ से एक काफी आकर्षक डिवाइस बनाती है लेकिन अगर आप इसके बाद भी नेविगेशन बार की जगह नेविगेशन जेस्चर का इस्तेमाल करना चाहते है तो यह एक अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है।

17. पैरेलल एप्लीकेशन (Parallel Apps)

OnePlus 7 Pro में आपको एक ही एप्लीकेशन को 2 अलग-अलग अकाउंट के साथ इस्तेमाल करने का विकल्प भी देती है। इस विकल्प के इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> फिर यूटिलिटीज पर और फिर अपनी पसंद की सोशल मीडिया एप्लीकेशन ही नहीं बल्कि Paytm और Ola जैसे एप्लीकेशनों को भी चुन सकते है।

18. लैंडस्केप में क्विक रिप्लाई

क्विक रिप्लाई फीचर सेटिंग >> यूटिलिटी मेनू के तहत दिया गया है। इसको ऑन करने पर आपको Whatsapp और Instagram जैसी एप्लीकेशनों के साथ एक फ्लोटिंग कीबोर्ड देखने को मिलता है जो टाइपिंग के लिए काफी मददगार साबित होता है।

19. एप ड्रावर में हिडन स्पेस

OnePlus की एप्प ड्रावर में आपको लेफ्ट साइड स्वाइप करने पर आपको एक हिडन स्पेस दिखाई देता है जिसमे आप उन एप्लीकेशनों को रख सकते है जो किसी और को आप दिखाना नहीं चाहते है।

20. रैम बूस्ट और Fantic गेमिंग मोड

रैम बूस्ट पहले लेबोरेटरी विकल्प के तहत दिया गया है लेकिन इस बार इसको सेटिंग >> सिस्टम मेनू के अंदर दिया गया है। रैम बूस्ट OnePlus फ़ोनों में फ्री रैम का अच्छा इस्तेमाल करके डिवाइस को तेज़ बनाता है।

इसके अलावा Fnatic मोड के रूप में एक और परफॉरमेंस बूस्टर दिया गया है जो गेमिंग मोड से भी थोडा ज्यादा काम करता है। ये मोड में काफी जरूरी फीचर को नज़रंदाज़ करते हुए सिर्फ गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनता है।

21. कस्टमाइज ऑलवेज -ऑन डिस्प्ले

OnePlus में आपको सैमसंग या Huwei जैसा “Always-On” डिस्प्ले नहीं दिया गया है लेकिन Ambient डिस्प्ले इसका सबसे नजदीकी विकल्प कहा जा सकता है। इसके साथ आपको बैटरी या टाइम देखने के लिए फ़ोनों की स्क्रीन को ऑन नहीं करना पड़ता है।

आप एम्बिएंट डिस्प्ले में दिखने वाली क्लॉक के फेस को भी बदल सकते है।

21 OnePlus 7 Pro से जुडी बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स

ऊपर बताई गयी सभी ट्रिक्स Oxygen OS में दी गयी गयी है जो यूजर को काफी पसंद आएँगी। और ऊपर बताई टिप्स के अलावा डिवाइस में आपको नाईटस्केप, फेस अनलॉक जैसे भी फीचर दिए गये है। इनमे से लगभग सभी  एंड ट्रिक्स OnePlus 7 में भी इस्तेमाल करने के साथ Oxygen OS पर आधारित पुराने फ़ोनों में भी इस्तेमाल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here