Xiaomi Poco F1 Review

शाओमी पीछे कुछ सालों से इंडिया में काफी लोकप्रिय ब्रांड साबित हो रहा है 2018 की दूसरी तिमाही में इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 में से 4 स्मार्टफोन शाओमी के होना इसका वास्तविक सबूत है। शाओमी की ये लोकप्रियता फ्लैगशिप सेगमेंट में नहीं बनी रह पाई जिसके फलस्वरूप कंपनी पिछले साल से अभी तक लगभग 20,000 रुपए की कीमत से ज्यादा वाले 2 ही स्मार्टफोन लांच किये है जो कुछ ख़ास लोकप्रिय नहीं हो पाएँ। (Read in English)

शाओमी ने जो प्रदर्शन बजट और किफायती सेगमेंट में किया है समान रूप से OnePlus ने वही काम बजट सेगमेंट में करते हुए अपनी नंबर 1 की जगह बनाई हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपनी रणनीति में थोडा सा बदलेव करते हुए अपने नए सब-ब्रांड Poco के तहत Poco F1 स्मार्टफोन को लांच किया है।

वास्तव में Poco F1 शाओमी के सब-ब्रांड द्वारा पेश किया गया यह स्मार्टफोन काफी किफायती आकर्षक कीमत में पेश किया गया है जो इसको अभी तक का सबसे किफायती स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट युक्त स्मार्टफोन बनाता है।

क्या Poco F1, Asus Zenfone 5Z और OnePlus 6 की तुलना में बेहतर साबित होगा? तो चलिए नज़र डालते है शाओमी ने नए Xiaomi Pocophone F1 स्मार्टफोन के रिव्यु पर:

Xiaomi Poco F1 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Xiaomi Poco F1
डिस्प्ले 5.99-इंच FHD+ (1080×2280 पिक्सेल्स) डिस्प्ले, 2.5D गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन, 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो.
प्रोसेसर ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB /128GB, 400GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI 9.5
प्राइमरी कैमरा 12MP f/1.8,1.4µm, 4-axis OIS, ड्यूल पिक्सेल PDAF;
5 MP, डेप्थ सेंसर, ड्यूल-LED ड्यूल-टोन फ़्लैश
सेकेंडरी कैमरा 20MP, AI फीचर
बैटरी 4000mAh चार्जर (क्विक चार्ज 3.0)
कनेक्टिविटी 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, ब्लूटूथ v5.0, GPS/ A-GPS, USB Type-C पोर्ट
सेंसर इन्फ्रारेड फेस रिकग्निशन, Accelerometer, एम्बिएंट लाइट सेंसर, डिजिटल कम्पास, gyroscope, प्रोक्सिमिटी सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर, बैरोमीटर
माप और वजन 156 x 75.5 x 9 mm; 186.5 ग्राम
कीमत 20,999 रुपए / 23,999 रुपए / 28,999 रुपएKevlar back: 29,999 रुपए

 

Xiaomi Poco F1 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

शाओमी ने यहाँ पर काफी हैरान करते हुए काफी किफायती कीमत पर बेहतरीन स्पेसिफिकेशन तो दी है लेकिन हमेशा की तरह डिजाईन के मामल में शाओमी ने थोडा ध्यान कम दिया है। Poco F1 की पूरी बॉडी प्लास्टिक से बनी हुई है जिसकी वजह से डिवाइस प्रीमियम लुक नहीं दे पाती है जो ग्लास बॉडी या मेटल बॉडी फोन में मिलती है।

सॉफ्ट-टच वाली Kevlar back विकल्प हाथ में पकड़ने पर थोडा अच्छा फील देता है लेकिन यह सिर्फ टॉप मॉडल तक ही सीमित रखा गया है।

शाओमी ने अपनी पॉलीकार्बोनेट को इस्तेमाल करने कट तर्क यह दिया है की पूरी ग्लास बॉडी वाले स्मार्टफोन थोडा कम मजबूत होते है जिस वजह से आपको एक केस का इस्तेमाल करना पड़ता है जो फोन की लुक को समान बना देते है। दूसरी तरफ मेटल बैक के साथ या तो बैटरी साइज़ में कटोती होती है या वजन में बढ़ोतरी होती है जो फोन को थोडा कम फ्रेंडली नहीं होता है। पॉलीकार्बोनेट मटेरियल के साथ ऐसा नहीं है और यह थोडा किफायती भी होता है जो फोन की कीमत को कम करने में सहायक साबित हुआ है।

जो लोग काफी अलग-अलग स्मार्टफोनों का इस्तेमाल करते है वो इस तर्क से सहमत नहीं होंगे। हम इस से पहले भी काफी अच्छे से डिजाईन किये पॉलीकार्बोनेट बॉडी वाले फ़ोनों को इस्तेमाल किया है जैसे Vivo V9 (रिव्यु) या LG Q6, लेकिन फोन का डिजाईन और बिना कवर के फोन हाथ में कैसा फील देता है कैसा दिखाई देता है यह तथ्य भी काफी मायने रखता है और यह फोन को आकर्षक बनाने के लिए भी काफी मायने रखता है।

सामने की तरफ दिए गये नीचे और किनारों पर दिए गये मोटे बेज़ेल भी आपको उतने आकर्षक महसूस नहीं होंगे। शाओमी ने यहाँ पर कीमत कटोती को ध्यान में रखते हुए ओलोफोबिक कोटिंग नहीं दी है जिस कारण स्क्रीन पर उंगलियों के निशान काफी जल्दी पड़ जाते है। iPhone X की ही तरह Poco F1 में काफी बड़ा नौच दिया गया है लेकिन यहाँ पर नौच में आपको इयरपीस, सेल्फी कैमरा, IR emitter और फेसिअल रिकग्निशन के लिए रिसीवर दिया गया है।इसके अलावा बायीं तरफ आपको सिम ट्रे भी दी गयी है जबकि पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन दाई तरफ दिए गये है। स्पीकर ग्रिल और USB टाइप-C पोर्ट को नीचे तथा 3.5mm ऑडियो जैक को ऊपर की तरफ जगह दी गयी है। Poco F1 थोडा सा भारी प्रतीत होता है जिसका वजन 186 ग्राम तथा मोटाई 9mm है।

कुल मिलकर हम यह कह सकते है की डिजाईन के मामले में Poco F1 उतना आकर्षक नहीं है जितना अन्य विकल्प लगते है। बल्कि Asus Zenfone 5Z और OnePlus 6 जैसे फ़ोन डिजाईन के मामले में काफी बेहतर साबित होते है। यहाँ तक की Nokia 7 Plus (रिव्यु) और Mi A2(रिव्यु) भी Poco F1 से ज्यादा प्रीमियम लुक देता है। लेकिन आप एक डिवाइस में सभी चीजो को प्राप्त नहीं कर सकते है और कीमत को ध्यान में रखे तो बेस मॉडल के लिए डिजाईन को भी नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।

Xiaomi Poco F1 रिव्यु : डिस्प्ले

Xiaomi Poco F1 में आपको 6.18-इंच की 18.7:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गयी है। IPS LCD पैनल का रेज़ोलुशन 1080×2246 पिक्सेल, कंट्रास्ट रेश्यो 1500:1 और 500nits तक की ब्राइटनेस प्रदान करने में सक्षम है। Xiaomi ने यहाँ पर गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी दी है।डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ Poco F1 की स्क्रीन में कलर और कंट्रास्ट काफी संतोषजनक रूप से प्राप्त होता है. फोन को ज्यादा कंट्रास्ट पर इस्तेमाल करने पर यह डिस्प्ले और भी ज्यादा आकर्षक लगती है। फोन को आउटडोर में इस्तेमाल करने पर कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

Xiaomi Poco F1 रिव्यु : परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस के मामले में यह डिवाइस काफी अच्छी नज़र आती है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट मिलती है जो अभी तक की सबसे बेहतरीन क्वालकॉम चिपसेट साबित हुई है। प्रदर्शन को और भी बेहतर बनाएं रखने के लिए F1 में आपको 6GB/8GB रैम विकल्प के साथ 256GB की UFS 2.1 स्टोरेज दी गयी है।शाओमी ने यहाँ पर दावा की है की यह डिवाइस लिक्विड कुलिंग टेक्नोलॉजी के साथ पेश की गयी है जो आपको सैमसंग के हाई एंड फ़ोनों S9+ और Note 9 में ही देखने को मिलती है। इस टेक्नोलॉजी की सहायता से डिवाइस को हीटिंग की समस्या से दूर रख सकते है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi MI A2 का रिव्यु हिंदी में: क्या साबित होगा सबसे बेहतर मिड-रेंज फोन?

Poco की इस कुलिंग टेक्नोलॉजी को टेस्ट करने के लिए हमने कुछ देर तक लगातार PUBG गेम को इस डिवाइस पर खेला जिसकी ग्राफ़िक्स और परफॉरमेंस सेटिंग्स हाई थी। इस टेस्ट के दौरान हमको कोई भी फ्रेम ड्राप जैसी समस्या नहीं देखने को मिली और पुरे समय गेमिंग एक्सपीरियंस काफी बेहतर बना रहा। हम मानते है की टेस्ट के अंत में डिवाइस बहुत हल्की सी गर्म हुई लेकिन इसको नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। मल्टीटास्किंग एक्सपीरियंस भी काफी बेहतर मिलता है और कोई भी खास परेशानी नहीं होती।Poco F1 में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ IR आधारित फेस अनलॉक की सुविधा भी मिलती है। फेस ID को सेटअप करते समय शाओमी ने खुद भी कहा है की फेस अनलॉक फिंगरप्रिंट सेंसर और पिन अनलॉक से थोडा कम विश्वसनीय है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक दोनों ही काफी तेज़ है लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर ज्यादा तेज़ और सटीक है लेकिन फेस अनलॉक कभी-कभी फेस को पहचानने में थोडा परेशानी दिखाता है।

अब बात करे सॉफ्टवेयर की तो यहाँ पर आपको MIUI 9.6 कस्टम स्किन पर रन करता है। शाओमी ने अपने Poco F1 के लिए कस्टम स्किन में भी थोडा बदलाव किये है जिसमे सबसे मुख्य है Poco Launcher जिसमे आपको एप ड्रावर भी दी गयी है।सबसे पहले बात करे Poco Launcher की तो शाओमी ने कस्टमर फीडबैक पर ध्यान देते हुए अपने MIUI स्किन में एप्प ड्रावर को शामिल कर लिया है। यहाँ पर आपको गूगल के पिक्सेल लांचर से प्रेरित एप्प ड्रावर मिलती है जिसमे नीचे की तरफ सर्च बार और जेस्चर सपोर्ट भी मिलता है।इसके अलावा Poco Launcher में आपको थर्ड-पार्टी आइकन पैक सपोर्ट भी मिलता है। इन सबसे अलावा क्कुह बदलाव और भी दिए गये है जो फोन को इस्तेमाल करने पर आपको काफी पसंद आयेंगे। इसके अलावा सॉफ्टवेयर पहले जैसा ही है। हमको Pocophone F1 में दी गयी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन की संख्या जरा भी पसंद नहीं आई लेकिन इनको डिलीट किया जा सकता है।Poco में उपलब्ध MIUI स्किन में कुछ सॉफ्टवेयर बग भी मौजूद है जो कंपनी भविष्य में सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से फिक्स कर सकती है।

यह भी पढ़िए: Honor Play क्विक रिव्यु: क्या साबित होगा Mi A2 से बेहतर?

Xiaomi Poco F1 रिव्यु : कैमरा

Poco F1 का कैमरा काफी हद तक आपको हाल ही में चीन में लांच किये गये Xiaomi Mi 8 की याद दिलाता है जो शायद से जल्द ही इंडिया में लांच हो सकता है। Poco F1 में आपको पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमे 12MP का IMX363 सोनी सेंसर के साथ 1.4µm पिक्सेल्स, f/1.9 अपर्चर और ड्यूल पिक्सेल फेज डिटेक्शन मिलता है। दूसरे सेंसर के रूप में सैमसंग का 5MP वाला डेप्थ सेंसर दिया गया है। सामने की तरफ Oppo F1 में 20MP का सेल्फी कैमरा मिलता है जिसमे पिक्सेल बिन्निंग भी मिलती है। फ्रंट और रियर कैमरा सेटअप दोनों में ही ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन नहीं दिया गया है।कैमरा एप्लीकेशन यहाँ पर अन्य MIUI आधारित फ़ोनों की ही तरह दी गयी है। एप्लीकेशन का ले-आउट काफी सरल और आसान है। स्क्रीन पर लाइफ और राईट स्लाइडिंग से मोड में बदलाव करने के अलावा यहाँ पर आपको फ़्लैशलाइट, HDR और AI जैसे मोड दिए गये है।

Poco F1 का कैमरा आपको अपनी कीमत के हिसाब से काफी बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। डे-लाइट में डिवाइस काफी अच्छी डायनामिक रेंज के साथ बेहतर इमेज क्लिक करने में सफल होता है जो स्क्रीन पर काफी शार्प नज़र आती है। कभी-कभी इमेज थोडा सा ओवर-सैचुरेटेड प्राप्त होती है लेकिन लो-लाइट में Poco F1 ऑटो HDR मोड के साथ बेहतर इमेज देने में सक्षम रहता है। रात को ली गयी इमेज थोडा नॉइज़ और थोडा कम डिटेल्स के साथ मिलती है।Poco F1 में पोर्ट्रेट मोड भी दिया गया है जो कीमत के हिसाब से हमारी उम्मीद जैसा ही काम करता है। काफी इमेज में यह ऑब्जेक्ट के किनारों को अच्छे से डिटेक्ट करके बैकग्राउंड को ब्लर करने कर देता है। 20MP का सेल्फी कैमरा काफी अच्छा प्रदर्शन करता है और इसके द्वार हम काफी अच्छी सेल्फी इमेज लेने में कामयाब हुए। हमने सेल्फी कैमरा में दिए पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल करने कुछ इमेज क्लिक की और डे-लाइट में वो इमेज हमारी उम्मीद से बेहतर प्राप्त हुई।

नोट: उपरोक्त इमेज वेब के लिए री-साइज़ की गयी है. फुल-साइज़ में देखने के लिए Flicker Album पर क्लिक करे।

यह भी पढ़िए: Huawei Nova 3i का रिव्यु हिंदी में: बेहतर लुक्स के साथ बेहतर स्पेसिफिकेशन

Xiaomi Pocophone F1 रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Poco F1 में यहाँ पर 4000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है जो OnePlus 6 और Asus Zenfone 5Z से अधिक है। हम इस डिवाइस को लगभग एक हफ्ते से इस्तेमाल कर रहे है और एक बार भी बैटरी ने हमको किसी भी तरह से निराश नहीं किया। फोन में गेमिंग, वेब सर्फिंग, सोशल मीडिया एप्लीकेशन, कालिंग, मीडिया कंटेंट इस्तेमाल के बाद भी डिवाइस आराम से एक दिन का बैकअप देने में सक्षम बनी रहती है।बड़ी बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए शाओमी द्वारा यहाँ पर क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट के साथ 18W का चार्जर भी दिया गया है। टेस्ट के दौरान यह डिवाइस लगभग 30 मिनट में 40% तक चार्ज हो गयी थी।

साउंड की बात करे तो Poco फोन में लाउडस्पीकर को नीचे की तरफ जगह दी गयी है तथा इयरपीस भी स्पीकर की काम करते हुए स्टीरियो इफ़ेक्ट प्रदान करता है। Dirac HD साउंड सपोर्ट के साथ यह डिवाइस इस प्राइस सेगमेंट के हिसाब से काफी बेहतर साउंड आउटपुट प्रदान करती है। लेकिन कालिंग के समय इयरपीस से द्वारा प्राप्त आउटपुट उठा अच्छा नहीं है जितना हम उम्मीद करते है।Xiaomi Poco F1 Review

Xiaomi Pocophone F1 रिव्यु: क्या साबित होगा वैल्यू फॉर मनी डिवाइस?

Poco F1 में आपको कीमत के हिसाब से काफी बेहतरीन स्पेसिफिकेशन मिलते है. हम मानते है की यह OnePlus 6 या Asus Zenfone 5Z की तरह बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है लेकिन एक मिड-रेंज फोन के रूप में स्पेसिफिकेशन को ध्यान में रखते हुए हम इसको एक अच्छा विकल्प बोलेंगे। Poco F1 में आपको बेहतरीन हार्डवेयर, विश्वसनीय कैमरा सेटअप और एक अच्छी बड़ी बैटरी दी गयी है। मिड-रेंज डिवाइस के लिए यही तीन चीज़े काफी मायने रखती है जो Pocophone F1 में उपलब्ध है।

इतनी आकर्षक कीमत को देखते हुए शाओमी ने 20 से 30 हज़ार रुपए के सेगमेंट में मुकाबले को काफी कड़ा कर दिया है जिसके बाद हम सिर्फ उम्मीद कर सकते है की कंपनी हाई-डिमांड के साथ सप्लाई को भी पूरा कर सकते।

खूबियाँ

  • विश्वसनीय प्रदर्शन
  • सॉलिड एक्सपीरियंस
  • बेहतरीन बैटरी बैकअप
  • कीमत के हिसाब से अच्छा कैमरा

कमियाँ

  • एवरेज डिस्प्ले
  • पुराना डिजाईन
  • OIS का ना होना

1 टिप्पणी

  1. आप हिंदी भाषा के अच्छे जानकार प्रतीत होते हैं। उत्तम हिंदी अनुवाद के लिए आप प्रशंसा के पात्र हैं। अनंत साधुवाद हो।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here