सैमसंग ने आखिरकार अपनी बजट स्मार्टफोन रेंज में दो नए स्मार्टफोन शामिल कर लिए है। कंपनी ने अपनी J-सीरीज और A-सीरीज के तहत सुपर AMOLED स्क्रीन युक्त डिस्प्ले लांच कर दी है। अभी तक कंपनी ने sAMOLED डिस्प्ले को गैलेक्सी S और Note-सीरीज तक ही सीमित रखा था।

Galaxy A6+ सैमसंग द्बारा इंडिया में पेश किया गया इनफिनिटी डिस्प्ले युक्त बजट स्मार्टफोन है जिसके साथ कंपनी ने A6, J6 और J8 भी लांच किये है। हम Galaxy A6+ को काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे है। जिसके बाद हम आपके लिए लाये है Galaxy A6+ का रिपोर्ट कार्ड।

तो चलिए नज़र डालते है सैमसंग की इस नयी डिवाइस पर:

Samsung Galaxy A6+ के स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Samsung Galaxy A6+
डिस्प्ले 6-इंच की सुपर AMOLED FHD+, 18.5:9 रेश्यो इनफिनिटी डिस्प्ले
प्रोसेसर 1.8GHz ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट, Adreno 506 GPU
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.0 ओरियो आधारित Experieunce UI 9.0
प्राइमरी कैमरा 16MP + 5MP, LED फ़्लैश, लाइव बोकेह और बैकग्राउंड ब्लर
सेकेंडरी कैमरा 24MP, LED फ़्लैश, f/1.9 अपर्चर, LED फ़्लैश
माप 160.2 x 75.7 x 7.9 mm; Weight: 191g
बैटरी 3500mAh
अन्य 4G VoLTE सपोर्ट, ड्यूल-सिम, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, माइक्रो USB, सैमसंग मॉल, BeiDou
कीमत 25,990 रुपए

Samsung Galaxy A6+ के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • सैमसंग गैलेक्सी A6+ हैंडसेट
  • इयरफोन
  • चार्जर (5V/1.5A)
  • माइक्रो USB Type-A केबल
  • सिम-इजेक्टर
  • वारंटी कार्ड और अन्य पेपर वर्क

Samusng Galaxy A6+ रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Galaxy SA6+ काफी मजबूत फोन है जो हाथ में पकड़ने पर अच्छी फील देता है। डिवाइस में आपको मेटल यूनीबॉडी तथा गोरिला ग्लास प्रोटेक्शन दी गयी है। हमने रिव्यु के लिए गोल्ड कलर वरिएन्त का इस्तेमाल किया है आप इसके अन्य विकल्प ब्लू और ब्लैक को भी खरीद सकते है।

Galaxy A6+ में आपको अच्छा डिजाईन मिलता है। माना की डिवाइस एक हाथ से यूज़ करने के लिए थोडा बड़ी और भारी है लेकिन फोन का डिजाईन काफी आकर्षक है। फोन की मोटाई सिर्फ 7.9mm है जो इसको काफी पतला बनाता है तथा आपकी जेब में आसानी से समा सकता है। फोन में इनफिनिटी डिस्प्ले तो दी गयी है लेकिन इसे बेज़ेल-लेस्स नहीं कह सकते है।

पीछे की तरफ, Galaxy A6+ में आपको ड्यूल कैमरा सेटअप, फिंगरप्रिंट सेंसर तथा ऐन्टेना बैंड भी दिए गये है। फोन के कैमरा प्रदर्शन के बारे में हम बाद में बात करेंगे। इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर हमको ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाया। सेंसर थोडा धीमा है छोटा है और काफी बार फिंगरप्रिंट को पहचानने में परेशानी देता है।

This slideshow requires JavaScript.

Galaxy A6+ में आपको नीचे की तरफ माइक्रो USB पोर्ट और 3.5mm हैडफ़ोन जैक दिया गया है। दांयी तरफ के किनारे पर पॉवर बटन और लाउडस्पीकर दिए गये है तथा वॉल्यूम बटन बायीं किनारे पर दिए गये है।

Galaxy A6+ में दिया गया स्पीकर काफी तेज़ और अच्छा है लेकिन आपको गेम खेलते समय या विडियो देखते समय स्पीकर को ढक ना लें।

Samsung Galaxy A6+ रिव्यु : डिस्प्ले

Galaxy A6+ में आपको 6-इंच FHD+ (2560X1440) 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गयी है। फोन में sAMOLED डिस्प्ले पैनल दिया गया है जो अभी तक का सबसे बेहतर पैनल है। यहाँ पर आपको Vivid कलर, बेहतरीन कंट्रास्ट रेश्यो, गहरा कला रंग और संतोषजनक ब्राइटनेस लेवल मिलता है।

Galaxy A6+ में आपको फुल-विज़न डिस्प्ले दिया गया है जो आपको गेमिंग, रीडिंग और मल्टी-मीडिया कंटेंट के समय आपको एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है। यहाँ पर ऑलवेज-ऑन मोड भी दिया गया है जिसके द्वारा आप आसानी से टाइम, डेट, बैटरी लेवल और नोटिफिकेशन अलर्ट देख सकते है।

Samsung Galaxy A6+ रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Samsung Galaxy A6+ में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट दिया गया है जो आपको Redmi Note 5 और Oppo A71 (2018) जैसे बजट फोन में देखने को मिलता है।

अगर आप एक सामान्य यूजर है जो फोन को सिर्फ ब्राउज़िंग, चैटिंग और कुछ हल्के-फुल्के कामों के लिए ही यूज़ करते है तो यह डिवाइस आपको निराश नहीं करेगी। डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जिसमे आपको 256GB तक का कार्ड सपोर्ट दिया गया है।

अगर आप फ़ोन को मल्टी-टास्किंग या गेमिंग के लिए उपयोग करते है तो फोन आपको थोडा कमी महसूस करवाएगा। फोन थोडा धीमा पड़ जाता है, डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट थोडा कम होगा, और एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन पर जाने में भी थोडा परेशानी होती है।

EMUI 9.0

Galaxy A6+ में आपको एंड्राइड ओरियो आधारित Experience UI 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फोन में दी गयी कस्टम स्किन में आपको कुछ अच्छे फीचर दिए गये है जैसे सिंगल-हैंडेड मोड, अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड या चैट-ओवर विडियो मोड भी दिया गया है।

चैट ओवर विडियो मोड

यहाँ पर आपको सैमसंग पे मिनी की सुविधा दी गयी है जिसके द्वारा इ-पेमेंट तथा सैमसंग मॉल द्वारा प्रोडक्ट सर्च की सुविधा भी दी गयी है। इसके अलावा आपको गूगल और माइक्रोसॉफ्ट की कुछ एप्लीकेशन दी गयी है जिनको आप अनइनस्टॉल नहीं कर सकते है।

Samsung Galaxy A6+ रिव्यु : कैमरा और बैटरी

Galaxy A6+ में आपको पीछे की तरफ ड्यूल-रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। यहाँ पर ड्यूल-कैमरा सेटअप के तहत f/1.7 अपर्चर लेंस के साथ 16MP तथा f/1.9 अपर्चर लेंस के साथ 5MP का कैमरा कॉम्बिनेशन दिया गया है। फोन में दिया गया एक्स्ट्रा सेंसर डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए दिया गया है जो आपको लाइव फोकस की सुविधा भी प्रदान करता है।

सेल्फी के लिए, फोन में सामने की तरफ 24MP का f/1.9 अपर्चर युक्त कैमरा सेंसर दिया गया है जिसके साथ LED फ़्लैश भी मिलती है। फोन में दी गयी कैमरा एप्लीकेशन चलाने में आसन है जिसमे आपको Night, Sports, और पैनोरमा मोड के साथ-साथ AR स्टीकर भी दिए गये है।

Galaxy A6+ का कैमरा प्रदर्शन काफी संतोषजनक है। अच्छी लाइटिंग में आप कैमरा द्वारा कलर एक्यूरेसी और वाइड डायनामिक रेंज के साथ अच्छे आउटपुट प्राप्त कर सकते है लेकिन लो-लाइट में यह थोडा निराश करता है क्योकि आउटपुट में इमेज थोडा नॉइज़ के साथ प्राप्त होता है। साथ में दी गयी LED फ़्लैश डिटेल्स को अच्छे से कैप्चर करती है लेकिन इमेज में थोडा ओवर-एक्स्पोसेस मिलता है।

This slideshow requires JavaScript.

Galaxy A6+ में आप फ्रंट और रियर कैमरे दोनों से ही बोकेह मोड में इमेज क्लिक कर सकते है। रियर साइड कैमरा से आप अच्छी पोर्ट्रेट इमेज प्राप्त कर सकते है जिनमे एज-डिटेक्शन भी काफी बेहतर मालूम देता है लेकिन सामने की तरफ का कैमरा सॉफ्टवेयर आधारित इमेज आउटपुट पर निर्भर रहता है।

बैटरी की बात करे तो Samsung Galaxy A6+ में 3500mAh की बैटरी दी गयी है जो 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। यहाँ पर आपको फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प नहीं दिया गया है इसलिए डिवाइस के साथ दिए चार्जर द्वारा यह डिवाइस 2 से 2:30 घंटे में फुल-चार्ज हो जाती है।

Samsung Galaxy A6+ रिव्यु : निष्कर्ष

खूबियाँ

  • बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी
  • अच्छी डिस्प्ले क्वालिटी
  • संतोषजनक कैमरा प्रदर्शन
  • बेहतर बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • एवरेज चिपसेट
  • धीमा फिंगरप्रिंट सेंसर
  • फ़ास्ट चार्जिंग का ना होना

Galaxy A6+ में आपको अच्छा डिस्प्ले, अच्छी बैटरी और अच्छा कैमरा मिलता है। डिवाइस में दी गयी AMOLED डिस्प्ले आपको बेहतर कंट्रास्ट रेश्यो के साथ बेहतर बैकअप वाली बैटरी दी गयी है जो लगभग एक दिन का बैकअप आराम से प्रदान कर देती है। कैमरा भी अच्छी लाइटिंग में आपको आकर्षक आउटपुट देने में सक्षम है।

इस्ति खूबियों के बावजूद यह भी ध्यान में रखना होगा की डिवाइस में आपको एक थोडा पुराना चिपसेट दिया गया है जिसके साथ धीमा फिंगरप्रिंट सेंसर और सामान्य लाउडस्पीकर दिया गया है जो 25,990 रुपए की कीमत की कीमत के लिए काफी बड़ी परेशानी साबित हो सकती है।

अगर बात करे विकल्प की तो इस प्राइस टैग में आपको ज्यादा विकल्प देखने को नहीं मिलते है। अगर आप फोन का ज्यादा उपयोग करते है तो आप Nokia 7 Plus पर विचार कर सकते है लेकिन Galaxy A6+ में आपको बेहतर डिस्प्ले और बेहतर डिजाईन के साथ सैमसंग की ब्रांडिग भी मिलती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here