आज की बात करे तो स्मार्टफोनों मार्किट तो अपनी चरम गति से बढ़ता ही जा रहा है लेकिन टेबलेट के लिए ऐसा नहीं है। टेबलेट मार्किट धीरे-धीरे कम होता जा रहा है लेकिन सैमसंग अभी भी इस सेगमेंट में अपनी उपस्तिथि दर्ज करा रहा है और नयी डिवाइस को पेश करने के साथ ही पोर्टेबल और बड़ी डिस्प्ले वाली डिवाइस की जरूरत को भी उजागर करता है। (Samsung Galaxy A 10.5 2018 read in English)

साउथ कोरियाई कंपनी ने अपना नया A-सीरीज टेबलेट Galaxy Tab A लांच किया है जो एक किफायती कीमत में पेश किया गया है जो निश्चित रूप से बेहतरीन मीडिया मल्टी-मीडिया एक्सपीरियंस को ध्यान में रख कर पेश किय गया है। यह उन टेबलेट से काफी अलग है जिनको आप कीबोर्ड के साथ इस्तेमाल करके लैपटॉप का विकल्प बना सकता है।

वैसे तो टेबलेट के काफी कम विकल्प उपलब्ध है लेकिन क्या यह डिवाइस अपनी कीमत के साथ न्याय करती है और आपके लिए के आकर्षक डिवाइस साबित हो सकती है? तो चलिए पढ़ते है Galaxy tab A 10.5 (2018) का विस्तृत रिव्यु:

Samsung Galaxy Tab A 10.5(2018) स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy Tab A 10.5 (2018)
डिस्प्ले 10.5-इंच Full HD
प्रोसेसर 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 450
रैम 3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, 512GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Experience 9.5 UI, Bixby Voice, Bixby vision
प्राइमरी कैमरा 8MP
सेल्फी कैमरा 5MP
बैटरी 7300mAh, फ़ास्ट- चार्जिंग
माप और वजन 260 x 161.1 x 8 mm; 526ग्राम
कीमत 29,990 रुपए

Samsung Galaxy Tab A 10.5 (2018) रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Galaxy Tab A 10.5 देखने में काफी बड़ा लगता है लेकिन यह काफी पतला भी है जो इसको इस्तेमाल करने में सुविधाजनक बनाता है। डिवाइस का वजन सिर्फ 576 ग्राम है और पीछे की तरफ मैट फिनिश पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल दिया गया है जो काफी अच्छी ग्रिप प्रदान करता है।

टेबलेट में आपको बिना बेज़ेल का डिस्प्ले नहीं चाहिए होता है क्योकि स्क्रीन बड़ी होने के कारण फिर पकड़ने में परेशानी होगी इसलिए यहाँ पर डिस्प्ले के चारों और थोडा बेज़ेल देखने को मिलता है। वैसे चारों तरफ दिए गये बेज़ेल में नीचे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है लेकिन सैमसंग ने यहाँ पर फेस अनलॉक फीचर ही दिया गया है। सैमसंग ने कहा है की सामने की तरफ से होम बटन और ब्रांड नेम को हटा दिया है ताकि आपको आकर्षक और बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलता है।

डिवाइस में दिया गया फेस अनलॉक काफी तेज़ तो नहीं है और कभी- कभार हम पैटर्न/पिन का इस्तेमाल करते है टैब को अनलॉक करने के लिए। पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन थोडा सा ऊपरी किनारे की तरफ दिए गये है जो डिवाइस को लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल करने पर थोडा आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। डिवाइस में डिफ़ॉल्ट रूप से डबल टेप करने से डिस्प्ले दिखने का विकल्प भी ऑन दिया गया है।

यहाँ पर ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन दिए गये है। इतनी बड़ी डिस्प्ले होने के कारण यहाँ पर नेविगेशन जेस्चर का इस्तेमाल करना ज्यादा सुविधाजनक रहता है। हम उम्मीद करते है की सैमसंग अपने नए यूजर इंटरफ़ेस अपडेट में नेविगेशन जेस्चर की सुविधा प्रदान कर सकते है।

आपको यहाँ पर SD कार्ड स्लॉट के साथ 4G कनेक्टिविटी के लिए सिम स्लॉट दिया गया है। यह सामान्य बात है की टेबलेट कॉल के लिए नहीं अनुकूल साबित नहीं होता है और यहाँ पर इयरपीस भी नहीं दिया गया है। Galaxy Tab A में आपको 4 स्पीकर दिया है जिनमे 2 ऊपर की तरफ और 2 नीचे की तरफ दिए गये है जिनको इस साथ इस्तेमाल करने पर काफी बेहतर और तेज़ साफ़ ऑडियो प्राप्त होता है। अच्छी बात यह है की यहाँ पर चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया गया है।

दांये किनारे की तरफ आपको Pogo पिन के साथ होल भी दिए गये है जिनकी सहायता से आप Pogo चार्जिंग डॉक और स्टैंड का इस्तेमाल कर सकते है। एक बार जब टैब को स्टैंड पर फिक्स किया जाता है तो आप Tab A को डिजिटल पिक्चर फ्रेम या स्मार्ट स्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेकिन यहाँ पर सैमसंग ने यह सुविधा बॉक्स के साथ नहीं दी गयी है और आर्टिकल लिखने के समय तक Samsung Store, Flipkart या थर्ड-पार्टी रिटेलर पर एक्सेसरी अभी बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होती है।

Samsung Galaxy Tab A 10.5 रिव्यु : डिस्प्ले

डिस्प्ले किसी भी टेबलेट के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सैमसंग के 16:10 रेश्यो वाली डिस्प्ले पैनल काफी अच्छी लगती है क्योकि डिवाइस पर फुल-स्क्रीन मोड में विडियो कंटेंट देखने में काफी आकर्षक साबित होता है। IPS LCD पैनल पर FHD+ डिस्प्ले रेज़ोलुशन काफी शार्प लगता है। हम मानते है की QHD शायद से बड़ी स्क्रीन के लिए आदर्श रहता लेकिन FHD+ स्क्रीन से हमको कोई निराशा नहीं होती है।

कलर काफी चमकीले और सजीव प्राप्त होते है और कंट्रास्ट भी काफी आकर्षक साबित होता है। डिस्प्ले का वाइट बैलेंस भी काफी हद से संतुलित दिखाई पड़ता है। ऑटो ब्राइटनेस का विकल्प भी काफी अच्छे से काम करता है।

हम अभी डिवाइस पर दी गयी डिस्प्ले प्रोटेक्शन के बारे में कुछ नहीं कह सकते है लेकिन डिस्प्ले में संतोषजनक ओएलोफोबिक कोटिंग दी गयी है जो स्क्रीन पर उंगलियों के निशान लगने नहीं देती है। हम काफी दिन से टेबलेट का इस्तेमाल बिना स्क्रीन प्रोटेक्टर के कर रहे है लेकिन हमको किसी भी तरह की डिस्प्ले पर कोई परेशानी नहीं होती है।

डिस्प्ले के तहत आपको कलर प्रोफाइल में बदलाव की सुविधा नहीं दी गयी है। अगर आप बड़ी स्क्रीन का इस्तेमाल पढ़ने के लिए करते है तो हम आपको ब्लू-लाइट फ़िल्टर का इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

हम पुरे दिन अपनी डिवाइस पर काफी आराम से सोशल मीडिया एप्लीकेशन जैसे इन्स्ताग्राम, फेसबुक, और व्हाट्सएप्प और अन्य मीडिया कंटेंट स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन जैसे YouTube का इस्तेमाल किया है। डिवाइस पर बड़ी इमेज को देखना भी काफी बेहतर लगता है क्युकी ज्यादा स्क्रॉल नहीं करना पड़ता है।

Samsung Galaxy Tab A 10.5 रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Galaxy Tab A 10.5 (2018) मे स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट दिया गया है जिसके साथ 3GB रैम का विकप्ल भी दिया गया है। स्मार्टफोन के लिए तो शायद से यह चिपसेट थोडा पुरानी साबित हो सकती है और एंट्री ग्रेड लेवल चिपसेट महसूस होती है लेकिन टेबलेट के लिए यह किसी भी तरह की परेशानी पेश नहीं करता है।

यह मीडिया कंटेंट को ध्यान में रख कर पेश किया गया है और यह चिपसेट इतनी समर्थ है की आपको काफी अच्छा टेबलेट एक्सपीरियंस प्रदान कर सके। हम पिछले 1 हफ्ते से डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन किसी भी तरह की दिक्कत सामने नहीं आती है।

32GB स्टोरेज यहाँ पर थोडा सा कम लगती है लेकिन डेडिकेटेड SD स्लॉट दिया गया है लेकिन लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के लिए थोडा सा असर जरुर दिख सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित एक्सपीरियंस 9.5 UI दिया गया है। यह एक काफी आकर्षक स्किन है जिसमे बड़ी स्क्रीन को ध्यान में रख कर कुछ आकर्षक ऑप्टिमाइजेशन किये गये है। यहाँ पर आपको Bixby Voice और Bixby Vision की सुविधा भी दी गयी है।

हमेशा की तरह यहाँ पर मल्टी-टास्किंग विकल्प भी दिया गया है जो बड़ी स्क्रीन को पूरी तरफ से इस्तेमाल करने की सुविधा भी देता है। आप यहाँ पर पेअर-शॉर्टकट को होम-स्क्रीन पर भी जोड़ सकते है जिनको आप अधिकतर समय स्प्लिट-स्क्रीन मोड में इस्तेमाल करते है।

यहाँ आपको सॉफ्टवेयर में आकर्षक और बेहतर किड्स मोड को भी शामिल किया गया है। Tab A में छोटे बच्चों के लिए एक्सक्लूसिव एप्लीकेशन के साथ-साथ पैरेंटल कण्ट्रोल का विकल्प भी दिया गया है। Tab A के यूजर को Lego और Warner Bros., Filimundas और Toca Boca के द्वारा पेश की गयी 8 एप्लीकेशन को फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गयी है।

Galaxy Tab A 10.5 में वैसे तो DRM L1 Widevine सर्टिफिकेट दिया गया है लेकिन Netflix और Amazon Prime पर अभी भी HD कंटेंट स्ट्रीमिंग की सुविधा नहीं मिल रही है। टेबलेट एक्सपीरियंस काफी हद तक मीडिया कंटेंट पर निर्भर करता है लेकिन सर्टिफिकेशन प्राप्त होने के कारण यह कमी सॉफ्टवेयर अपडेट द्वारा भरी जा सकती है।

Samsung Galaxy Tab 10.5 रिव्यु : कैमरा, बैटरी और ऑडियो

 

फ़ोन के लिए, कैमरा एक काफी महत्वपूर्ण हिस्सा साबित होता है। लेकिन टेबलेट के लिए कैमरा सिर्फ कालिंग जितना ही जरुरी है या एक सीमित संख्या के यूजर को ही जरुरी महसूस होगा। आपको यहाँ पर सामने की तरफ दिए गये 5MP का इस्तेमाल मुख्य रूप से विडियो कालिंग कर सकते है जबकि पीछे की तरफ 8MP का दिया कैमरा सेंसर आपको एक संतोषजनक आउटपुट देने में सक्षम है।

7300mAh की बैटरी काफी आकर्षक और बेहतर बैटरी बैकअप प्रदान करती है जो एक सामान्य यूजर के लिए काफी साबित होता है। आप वैसे भी टैब का इस्तेमाल पुरे दिन नहीं करते है इसलिए आपको अपनी डिवाइस को भी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है. Tab A 10.5 को पूरा चार्ज होने में लगभग 3.5 घंटे का समय लगता है।

टेबलेट में 4 स्पीकर के साथ डॉल्बी अट्मोस सपोर्ट दिया गया है। इस संयोजित ऑडियो आउटपुट की क्वालिटी काफी अच्छी और संतोषजनक रूप से तेज़ भी प्राप्त होती है। सॉफ्टवेयर में आपको इक्वलाइज़र की सुविधा भी दी गयी है और यहाँ पर डॉल्बी अट्मोस की अलग-अलग प्रोफाइल जैसे मूवीज, म्यूजिक आदि का विकल्प भी दिया गया है। टेबलेट में ऑडियो जैक को भी बरकरार रखा गया है।

Samsung Galaxy Tab A 10.5 (2018) रिव्यु : क्या खरीदने लायक है यह डिवाइस?

Samsung Galaxy Tab A 10.5 मीडिया कंटेंट इस्तेमाल के लिए एह आकर्षक डिवाइस साबित हो सकती है। डिस्प्ले काफी शार्प और काफी संतुलित है, 4 स्पीकरों के साथ ऑडियो आउटपुट तेज़ और आकर्षक प्राप्त होता है।7300mAh की बैटरी काफी अच्छा बैटरी बैकअप प्रदान करती है। हमको इस्तेमाल के दौरान सोशल मीडिया एप्लीकेशन और मल्टी-मीडिया कंटेंट देखने में किसी भी तरह की कोई किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। इस्तेमाल करने से पहले हमको यह उम्मीद नहीं थी की हमें यह डिवाइस इतनी आरामदायक महसूस होगी क्योकि टेबलेट को दैनिक जीवन में इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होता है।

इसी समय हम यहाँ पर HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट की उम्मीद कर रहे थे जिसके अलावा ज्यादा स्टोरेज भी काफी बेहतर साबित हो सकती थी। डिवाइस के साथ किसी भी तरह के केस या कवर भी नहीं दिया गया है यह चीजे भले ही इसकी एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस ना बनाता हो लेकिन इसके विकल्प को ढूँढना भी काफी मुश्किल होगा।।

तो अगर आपके लिए बज़ट कोई चुनता का विषय नहीं है और आप मल्टी-मीडिया कंटेंट के लिए आप एक आकर्षक डिवाइस ढूँढ रहे है तो Galaxy Tab A 10.5 (2018) आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

खूबियाँ

  • डिस्प्ले क्वालिटी
  • अच्छे क्वैड-स्पीकर ऑडियो
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • शानदार डिजाईन
  • 4G कनेक्टिविटी और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • सिर्फ 32GB स्टोरेज
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट नही

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here