Samsung उन चुनिन्दा ब्रांड में से एक है जो अभी भी टेबलेट मार्किट में विश्वास रखते हुए अपनी नयी डिवाइसों को लांच कर रहे है। आज के समय में लेटेस्ट ट्रेंड के साथ डिवाइस की डिस्प्ले साइज़ में बड़ी होती जा रही है जिस वजह से हमारी डिवाइस भी बड़ी हो रही है और सिर्फ एक साथ से इस्तेमाल करने में आपको ध्यान रखना पड़ता है तो इस चीज से टेबलेट भी सही मालूम पड़ते है क्योकि एक बड़ी स्क्रीन आपको सिर्फ यही मिलती है है वो भी बिना किसी नौच के। (Read in English)

हाल ही में लांच किये गये Galaxy Teb S5e को मिड-रेंज सेगमेंट में पेश किया गया है। कंपनी ने इसको Apple के iPad Air के अल्टरनेटिव के तौर पर भी सामने रखा है। Samsung का यह टेबलेट इसकी किफायती Tab-A सीरीज और हाई एंड Galaxy Tab S4 के बीच में पेश किया है। यह उस यूजर के लिए काफी बेहतर साबित होगा जो एक बड़ी आकर्षक AMOLED डिस्प्ले चाहते है लेकिन प्राइस उनके लिए कुछ ख़ास मायने नहीं रखता है।

सैमसंग ने यहाँ पर 2K डिस्प्ले, AKG-क्वैड स्पीकर, बड़ी बैटरी और Dex सपोर्ट दिया है जो इसको काफी आकर्षक डील साबित करता है। तो चलिए देखते है कि क्या यह एक परफेक्ट टेबलेट साबित होता है जो Apple iPAD Air को टक्कर देगा? Samsung Galaxy Tab S5e का रिव्यु:

Samsung Galaxy Tab S5e की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy Tab S5e
डिस्प्ले 10.5-इंच, AMOLED, 16:10 WQXGA (1600 x 2560)
चिपसेट 10nm प्रोसेस आधारित 2GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 670
रैम 4GB
स्टोरेज 64GB
कैमरा 13MP रियर, 8MP फ्रंट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड पाई आधारित One UI
माप और वजन 245 x 160 x 5.5mm; 400ग्राम
बैटरी 7040mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य फिंगरप्रिंट सेंसर, 4G LTE (ऑप्शनल), WiFi 802.11ac, USB 3.1 आधारित टाइप-C पोर्ट, ब्लूटूथ 5.0की-बोर्ड केस
प्राइस 35,999 रुपए / 39,999 रुपए

Samsung Galaxy Tab S5e रिव्यु: डिजाईन, बिल्ड और डिस्प्ले

काफी दिनों के बात हमने एक ऐसी डिवाइस इस्तेमाल की जिसमे विज़िबल ऐन्टेना बैंड के अलावा मेटल बॉडी देखने को मिलती है और इसी वजह से हमको यह डिवाइस एक दम कुछ नयी फील वाली महसूस होती है। यह टैब सिर्फ 5.5mm मोटा होने पर इस्तेमाल करने टाइम काफी मजबूत फील देता है।

सामने की तरफ आपको डिस्प्ले के चारों तरफ मोटा बेज़ेल दिखता है और बेज़ेल साइज़ चारो तरफ एक जैसा ही है तो Galaxy S5e आपको बेहतर नज़र आता है।

पॉवर बटन यहाँ पर फिंगरप्रिंट सेंसर का भी काम करता है और वॉल्यूम बटन आप लैंडस्केप मोड में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है जो लैंडस्केप मोड में मीडिया कंटेंट देखने के लिए बिल्कुल सही भी साबित होता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर उतना तेज़ और सटीक नहीं है खासकर कवर के साथ इस्तेमाल करने पर। पर डिवाइस का काफी इस्तेमाल करने के बाद हमको फिंगरप्रिंट सेंसर इस्तेमाल करने में कोई ख़ास दिक्कत नहीं हुई। दूसरी तरफ टेबलेट में आपको POGO पिंस दी गयी है जो इसको कीबोर्ड से कनेक्ट करने में मदद करती है।

टेबलेट को लैंडस्केप में इस्तेमाल कर पर आपको 2 AKG ट्यून स्पीकर दोनों तरफ दिए गये है जो बहुत ही आकर्षक ऑडियो आउटपुट देता है लेकिन 3.5mm ऑडियो जैक का ना होना एक कमी भी लगता है। हमारे पास इसका Wi-Fi मॉडल है जिसमे सिर्फ SD कार्ड स्लॉट दिया गया है जबकि LTE मॉडल में आपको सिम स्लॉट सिर्फ 4000 रुपए की अतिरिक कीमत के साथ मिल जाता है।

टैब की बिल्ड क्वालिटी काफी मजबूत है। रियर कैमरा थोडा सा उठा हुआ है तथा मेटल बैक पर उंगलियों के निशान आसानी से दिखाई देते है। लेकिन एक अच्छे कवर के इस्तेमाल के साथ यह कमी पूरी की जा सकती है।

Samsung Galaxy Tab S5e रिव्यु: डिस्प्ले और की-बोर्ड केस

टेबलेट का मुख्य हिस्सा इसकी डिस्प्ले ही है जिसके लिहाज़ से Galaxy S5e टैब काफी बेहतर दिखाई देता है। यहाँ पर आपको 10.5-इंच की AMOLED डिस्प्ले 2K रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है जो मल्टीमीडिया कंटेंट के लिए काफी बेहतर है। सैमसंग की यह डिस्प्ले 16:10 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ मिलती है जिसकी वजह से आपको 16:9 रेश्यो मीडिया कंटेंट देखते हुए विडियो के ऊपर, नीचे ब्लैक पट्टी दिखाई देती है।

HD स्ट्रीमिंग का तो सपोर्ट मिलता है लेकिन iPad Air की ही तरह इसमें HDR कंटेंट सपोर्ट नहीं दिया है।

OneUI में नाईट मोड दिया गया है पर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले नहीं मिलता। डिस्प्ले सेटिंग्स के तहत आपको 4 अलग-अलग कलर प्रोफाइल को चुनने का विकल्प दिया गया है और इनमे से ‘बेसिक’ प्रोफाइल सबसे सटीक मालूम पड़ती है।

अब बात करते है मैग्नेटिक कीबोर्ड केस की जो मेटल बैक पर काफी अच्छे से फिट हो जाता है। बटन काफी फीडबैक देते है जो प्रोफेशनल इस्तेमाल में अच्छी लगती है लेकिन ज्यादा टाइपिंग करने के लिए सही नहीं लगती। सर्च बार में टेक्स्ट लिखने या थोडा बहुत लिखने के लिए कीबोर्ड से बेहतर ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड अच्छा लगता है।

कीबोर्ड केस में कोई एक्स्ट्रा बैटरी और पोर्ट देखने को नहीं मिलता है जिसकी वजह से यहाँ अच्छे से की (Key) दी गयी है। एक और कमी जो निजी रूप से लगी मुझे है टैब के इस्तेमाल करने पर एंगल में बदलाव का यहाँ कोई ऑप्शन नहीं है।

टैबलेट से कीबोर्ड POGO पिंस से कनेक्ट किया जा सकता है और अगर आप Samsung Dex का इस्तेमाल करना चाहते है तो यह सब जरूरी आइटम बन जाता है। इसके यह भी बताना जरूरी है की यह कीबोर्ड केस डिवाइस के साथ नहीं मिलता है इसको अलग से खरीदना पड़ता है। वैसे तो बॉक्स में 7,999 रुपए का MRP लिखा गया है लेकिन कंपनी अभी के लिए इसको 3,500 में उपलब्ध करवा रही है।

Samsung Galaxy Tab S5e रिव्यु: परफॉरमेंस, सॉफ्टवेयर और Samsung Dex

Galaxy Tab S5e में आपको स्नैपड्रैगन 670 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो हाल ही में लांच किये गये Pixel 3a में भी देखने को मिलती है। चिपसेट को ज्यादा तेज़ तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन यह दैनिक इस्तेमाल के लिए और मल्टीमीडिया कंटेंट के लिए काफी बेहतर साबित होती है।

हमारे पास 4GB रैम आर 64GB स्टोरेज वरिएन्त है और यह टेबलेट इस्तेमाल के लिए तो पर्याप्त कहा जा सकता है लेकिन Dex के लिए थोडा और बेहतर की उम्मीद की जा सकती है।

Galaxy Tab S5e का मुख्य आकर्षण है इसके Dex सपोर्ट। Dex मोड में यह विंडो-जैसे इंटरफ़ेस में लगभग सभी कीबोर्ड शॉर्टकट के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑफिशियल काम करते हुए हमें कभी-कभी टैक्समॉड की जरुरत पड़ती है क्योंकि इसमें आप आसानी से एक से ज्यादा  एक से ज्यादा एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। Tab S5e Dex मोड में हमारी उम्मीद से बेहतर काम करता है लेकिन हम इसको एक लिमिट तक की ले जाने का सुझाव देते है क्योकि काफी एप्लीकेशन एक साथ इस्तेमाल करने पर थोड़ा परफॉर्मेंस में गिरावट देखने को मिल सकती है।

टैबलेट के साथ वायरलेस माउस इस्तेमाल करने पर Dex एक्सपीरियंस और भी बेहतर हो जाता है। टेबलेट में आपको कनेक्टिविटी के लिए जैसे की ऑडियो या OTG कनेक्टिविटी के लिए सिर्फ एक ही पोर्ट दिया गया है तो थोड़ा यहां पर एक कमी दिखाई देती है इसके अलावा डेक्स मोड में भी अभी कुछ और सुधार की जरूरत है जो आने वाले टाइम में पूरा हो जाएगी। अभी के लिए Netflix और Amazon Prime जैसी एप्लीकेशनों को मैक्सिमाइज करने के लिए  उन्हें रीस्टार्ट करना पड़ता है और स्मॉल स्क्रीन पर देखने के लिए मिनिमाइज करना पड़ता है।

जब हम Dex मोड इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमें टेबलेट में OneUI देखने को मिलती है जो हमारे लिए अभी तक की सबसे बेहतर कस्टम स्क्रीन में से एक साबित होती है।

Samsung Galaxy Tab S5e रिव्यु: कैमरा, बैटरी और ऑडियो

फोटोग्राफी के लिए यहाँ पर पीछे की तरफ 13MP का कैमरा तथा सामने की तरफ 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया हैटेबलेट का इस्तेमाल वैसे भी फोटोग्राफी के लिए ज्यादा नहीं किया जाता है तो रियल कैमरे के परफॉर्मेंस के बारे में कहने का कुछ खास मायने नहीं रहता और सेल्फी कैमरे से अच्छी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

सैमसंग डिवाइस में आपको 7040mAh की एक काफी बड़ी बैटरी दी है जो फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है।Tab S5e आसानी से आपको तीन से चार दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है बाकी बैकअप आपके इस्तेमाल पर भी निर्भर करता है।

AKG ट्यूड स्पीकर से ऑडियो आउटपुट बहुत बढ़िया मिलता है जो मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना देता है। 

Samsung Galaxy Tab S5e रिव्यु: निष्कर्ष

 टेबलेट को स्मार्ट फोन और लैपटॉप के बीच के डिवाइस के रूप में पेश किया गया है इनका मार्केट भले ही छोटा हो लेकिन आप इसकी कीमत का मुकाबला है इस स्मार्टफोन का एक लैपटॉप की कीमत से नहीं कर सकते हैं यह अपने आप में एक अलग सेगमेंट है जो काफी यूजर को पसंद आता है। 

गैलेक्सी टेबलेट में आपको टेबलेट के सभी गुण मिलते हैं जैसे की बड़ी स्क्रीन, अच्छा ऑडियो, लंबी बैटरी और हां अगर आपके पास इसकी कीबोर्ड एक्सेसरीज है तो आप आसानी से Dex मोड पर इस डिवाइस का बढ़िया इस्तेमाल भी कर सकता है।

Galaxy Tab S4 की इंडिया में कीमत 57,900 रुपए हिया तो Galaxy Tab S5e में आपको लगभग वैसा की एक्सपीरियंस किफायती कीमत में मिलता है। 

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • ऑडियो
  • Dex सपोर्ट

कमियाँ

  • ऑडियो जैक ना होना
  • HDR सपोर्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here