आज के समय में स्मार्टफोन का डिस्प्ले साइज़ जिस तरह से बड़ा होता जा रहा है काफी यूजर टेबलेट को एक जरूरी डिवाइस से ज्यादा लक्ज़री आइटम की तरह पसंद करते है। बड़ी डिस्प्ले इस समय मार्किट में सबसे जरूरी फीचर की तरह बनती जा रही है और सैमसंग, एप्पल दोनों ही कंपनियां टेबलेट को स्मार्टफोन से बेहतर प्रोडक्टिविटी वाली डिवाइस की तरह पेश कर रहे है। (Samsung Galaxy Tab S6 Read in English)

सैमसंग का गैलेक्सी Tab S6 इंडियन मार्किट में बेस्ट एंड्राइड टेबलेट साबित होता है लेकिन इसका बेस्ट होना उतना भी ज्यादा खास नहीं है क्योकि इंडिया में टेबलेट के नाम पर सिर्फ सैमसंग ही खड़ी नज़र आती है। तो चलिए नजार डालते है Galaxy Tab S6 के रिव्यु पर:

Samsung Galaxy Tab S6 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy Tab S6
डिस्प्ले 10.5-इंच, AMOLED, 16:10 WQXGA (1600 x 2560)
चिपसेट 7nm प्रोसेस आधारित 2.84GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855
रैम 6GB/8GB
स्टोरेज 128GB, 1TB तक बढ़ा सकते है
कैमरा 13MP + 5MP (123-डिग्री अल्ट्रा-वाइड)
फ्रंट कैमरा 8MP
सॉफ्टवेयर एंड्राइड पाई आधारित One UI, Samsung Dex
बैटरी 7040mAh, 15W अडाप्टिव फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य On-screen fingerprint sensor, 4G LTE, WiFi 802.11 ac (2.4GHz/5GHz) MIMO, Wi-Fi Direct, Bluetooth 5, GPS + GLONASS, Beidou, Galileo, USB Type-C, POGO pinA detachable Keyboard case with dedicated Dex key, S Pen (Bluetooth)Colors: Mountain Gray, Cloud Blue, and Rose Blush
कीमत
  • Galaxy Tab S6 (6GB RAM + 128GB storage) – 59,990 रुपए
  • External Keyboard cover – Rs. 5,990 (original price 10,990 रुपए)

Samsung Galaxy Tab S6 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Galaxy Tab S6 अपनी कीमत के हिसाब से काफी प्रीमियम डिवाइस है। केस पूरी तरह से मेटल का बना हुआ है जिसकी वजह से कीबोर्ड और S-पेन को आसानी से मैगनेट की मदद से डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। Tab S6 सिर्फ 5.4mm मोटाई के साथ पेश किया है जिसकी डिस्प्ले काफी बड़ी है।

कुल मिलाकर है इसका डिजाईन काफी बेहतर है जिसकी वजह से इसको इस्तेमाल करना और लम्बे समय तक मीडिया कंटेंट को देखना एक अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है।

पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन यहाँ पर आपको ऐसे दिए गये है की लैंडस्केप मोड में भी इनका आसानी से इस्तेमाल किया जा सके।

साथ में दिया गे S-पेन मैगनेट की मदद से इसके पीछे की तरफ चिपक जाता है और चार्जिंग करता है। सीधे शब्दों में ये नोट सीरीज में दिए जाने वाले S-पेन की ही तरह काम करता है।

सैमसंग ने सेकंड ग्रेड ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया है लेकिन यह कोई खास कमी नहीं है क्योकि फिंगरप्रिंट को इस्तेमाल करने की जगह यहाँ फेस अनलॉक काफी अच्छे से काम करता है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट 360-डिग्री काम करता है चाहे ब्लू-लाइट फ़िल्टर ऑन हो लेकिन ये उतना विश्वसनीय नहीं है।

यहाँ पर आपको 4 स्पीकर दिए गये है यानि 2 स्पीकर ऊपर और 2 स्पीकर नीचे। इसके साथ एक USB टाइप C पोर्ट के अलावा फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया है। Tab S6 में आपको सिम कार्ड स्लॉट भी दिया है लेकिन ऑडियो जैक को यहाँ जगह नहीं दी गयी है।

Samsung Galaxy Tab S6 रिव्यु: डिस्प्ले और कीबोर्ड

Galaxy Tab S6 में आपको 10.5-इंच की AMOLED डिस्प्ले 1600 x 2560 पिक्सेल रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो 16:10 है जो विडियो देखने के लिहाज से या ऑफिस वर्क करने के लिए भी परफेक्ट साबित होता है।

टैबलेट में पतले बेज़ेल से ज्यादा जरूरी समान बेज़ेल दिए जाना है और Tab S6 में चारों तरफ एक समान बेज़ेल ही दिए गये है। सामने की तरफ आपको एक बिना किसी नौच वाली डिस्प्ले दी गयी हिया जो काफी अच्छी लगती है। AMOLED डिस्प्ले फोन की तुलना में उतनी शार्प नहीं है लेकिन बहुत बारीकी से टेस्ट कर पर आपको अंतर नज़र आएगा। लेकिन फिर भी टैबलेट के लिहाज से ये अच्छी है और iPad Pro से इसकी तुलना कर सकते है।

सैमसंग हमेह्सा से ही अपने कीबोर्ड पर काफी ध्यान देता है और Galaxy tab S5e की तुलना में आपको सुधार देखने को मिलता है। अब आप टैबलेट को किसी भी एंगल पर रख कर आसानी से काम कर सकते है खासकर पढ़ते हुए या S-पेन का इस्तेमाल करते हुए काफी अच्छा रहता है। ट्रैकपैड के बार में कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है इसलिए हम एक्सटर्नल माउस के इस्तेमाल के लिए ज्यादा सहज है।

हां साइज़ यहाँ थोडा बड़ा है लेकिन कीबोर्ड काफी अच्छा है। बटन काफी अच्छे डिस्टेंस पर दिए है तो एक्सपीरियंस काफी अच्छा मिलता है। फिर भी बेहतर प्रोडक्टिविटी के लिए टाइपिंग हमेशा से ही कीबोर्ड पर अच्छे से की जाती है।

कीबोर्ड कवर 2 भागों में अलग हो जाता है, इसमें एक पार्ट तो टैबलेट से चिपका हुआ है जबकि कीबोर्ड वाला पार्ट मैगनेट से चिपका है जो पोगो पिन से कनेक्ट किया गया है।

टेक कम्युनिटी के कुछ यूजर के अनुसार कवर को एक बार हटाने पर दोबारा इसको परफेक्ट तरीके से फिक्स नहीं किया जा सका तो पहली बार में ही इसको परफेक्ट फिट करे वरना दिक्कत आ सकती है।

Samsung Galaxy Tab S6 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

इंडिया में Galaxy Tab S6 को स्नैपड्रैगन 855 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 6GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन में पेश किया है। यहाँ पर रैम और स्टोरेज कॉम्बिनेशन स्मूथ एक्सपीरियंस और Dex के लिए पर्याप्त कही जा सकती है।

Samsung Dex के इस लेटेस्ट वर्जन में आपको काफी सुधार देखने को मिलते है। ट्रैकपैड का इस्तेमाल करने के अलावा आप इसमें एक्सटर्नल माउस भी कनेक्ट करके डेस्कटॉप वाली फील प्राप्त कर सकते है। कंपनी को डिवाइस के साथ एक USB टाइप-C टू रेगुलर USB OTG कोन्नेक्टेर देना चाहिए था लेकिन यह आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते है।

सीधे शब्दों में कहें तो Galaxy S6 पर आप आसानी से डाक्यूमेंट्स एडिट करना, इन्टरनेट सर्फिंग और म्यूजिक प्लेबैक जैसे काम मल्टी-टास्किंग के साथ कर सकते है। आप यहाँ अपने लैपटॉप के बिना भी लगभग सभी काम बेहतर तरीके से कर सकते है।

Dex अभी भी परफेक्ट नहीं है क्योकि रिव्यु टेस्टिंग के समय काफी बार एप्प Dex Mode में काम नहीं करती है जिस वजह से आपको बार बार मोड चेंज करना पड़ता है। इसके अलावा Dex मोड और विंडो मोड के बीच में स्विच करना भी यहाँ काफी पेचीदा है। पर यह भी जरुर बात है की अब Dex पहले की तुलना में थोडा तो बेहतर हुआ है पर अभी भी और सुधार की गुंजाईश है।

टैबलेट के साथ आपको S-पेन भी दिया गया है जो इसको प्रोडक्टिविटी को काफी बेहतार बनाता है क्योकि अगर आप एक डिज़ाइनर या प्रोफेशनल  भी नहीं है तो भी आप पॉइंट टच के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है सबसे खास आप किसी भी ऑफिस डाक्यूमेंट्स पर आसानी से साइन कर सकते है।

जब आप Dex मोड पर डिवाइस को रन नहीं करते है तो यह एंड्राइड 9 आधारित OneUI पर रन करता है। यह एक काफी यूजर फ्रेंडली और अच्छे डिजाईन वाला इंटरफ़ेस है जो नेविगेशन में भी काफी सिंपल है। अगर आप सैमसंग फोन का इस्तेमाल करता है तो इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी मिलते है जैसे आपके फोन पर आने वाली कॉल्स को सीधे टैबलेट से रिसीव कर सकते है।

गेमिंग के लिए तो मैं सिर्फ यही कहूँगा की Galaxy S6 पर आप हाई-एंड गेम खेल सकते है। लेकिन गेमिंग के लिए स्मार्टफोन ही बेहतर साबित होता है कोकी साइज़ आपको गेम खेलने में थोडा दिक्कत ही देता है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7T Review – बेस्ट वनप्लस डिवाइस अंडर 40,000?

Samsung Galaxy Tab S6 रिव्यु: कैमरा, बैटरी और ऑडियो

ड्यूल कैमरा वैसे तो टेबलेट में देने की कोई खास जरुरत नहीं थी लेकिन जो दिया गया है वो काफी अच्छा है। शुरुआत के लिए आप सीधे डाक्यूमेंट्स स्कैन करने के अलावा इमेज सीधे क्लिक करके अपलोड कर सकते है। ज्यादातर कैमरा सेंसर का इस्तेमाल विडियो कालिंग में होता है जिनके लिए परफेक्ट है।

बैटरी की बात करे तो यहाँ 7040mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है लेकिन चार्जिंग के लिए सिर्फ 15W का सपोर्ट मिलता है। अगर 6 महीने पहले की बात करे तो यह चार्जिंग स्पीड सही मालूम होती लेकिन अभी के लिए सैमसंग 25W फ़ास्ट USB टाइप C सामान्य तौर पर इस्तेमाल कर रही है जिस वजह से 15W थोडा कम नज़र आता है। हा लेकिन Galaxy Tab S6 आपको USB PD चार्जिंग को सपोर्ट करता है जिस वजह से ये हमारे Galaxy Note 10+ एडाप्टर के साथ काफी तेज़ी से चार्ज होता है।

बेहतर ऑडियो आउटपुट के लिए यहाँ 4, AKG ट्यून स्पीकर दिए गये है जिनसे काफी तेज़ और क्लियर ऑडियो आउटपुट प्राप्त होता है। जैसा की ऊपर बताया जा चूका है डिवाइस में ऑडियो जैक नहीं दिया और बॉक्स में भी आपको कोई इयरफोन या कनेक्टर भी नहीं दिया है।

Samsung Galaxy Tab S6 रिव्यु: वर्डिक्ट निष्कर्ष

टेबलेट की बड़ी डिस्प्ले पर सोशल मीडिया फीड और विडियो कंटेंट को देखना काफी अच्छा एक्सपीरियंस रहता है लेकिन इसके लिए आपको काफी प्रीमियम प्राइस भी खर्च करना पड़ता है।

Galaxy Tab S6 अगर देखे तो लैपटॉप के विकल्प के तौर पर हमेशा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन S-पेन, बिल्ट इन कीबोर्ड और Dex मोड के साथ इसको प्रोडक्टिविटी को काफी बढाया जा सकता है जिस वजह से आप कभी कभी इसको एक लैपटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

कुल मिलाकर कहें तो यह एक ऐसी डिवाइस है जिसको पर कुछ एक्स्ट्रा प्रोडक्टिविटी टूल्स के साथ विडियो कंटेंट को बेहतर तरीके से देख सकते है और थोडा बहुत ऑफिस वर्क भी कर सकते है। Galaxy Tab S6 आपके लिए एक बेहतर वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होता है या नहीं यह आपकी प्रोडक्टिविटी पर निर्भर करता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here