अगर बात करे बड़ी स्क्रीन की डिवाइस टेबलेट के बारे में तो सैमसंग अकेला निर्माता है जो अभी भी इस सेगमेंट में अपनी उपस्तिथि दर्ज करा रहा है खासकर भारतीय बाजारों में। आज के समय में लगभग सभी यूजर के पास घर या ऑफिस में बड़ी और छोटी दोनों तरह की स्क्रीन वाली डिवाइस (स्मार्टफोन या लैपटॉप) मौजूद है इसलिए टेबलेट का असली उपयोग किसी भी तरह की यात्रा पर ही सामने आ सकता है। किसी भी तरह की चलायमान स्थिति में मीडिया कंटेंट सुनने या देखने के साथ थोडा सा प्रोफेशनल काम करने में टेबलेट एक अच्छा विकल्प सबित होता है।

हाल ही में लांच किया गया Galaxy Tab S4 आपकी दोनों जरूरतों को पूरा करता है। डिवाइस में दी गयी AMOLED स्क्रीन काफी शानदार नज़र आती है और साथ में दिया गया Samsung Dex सपोर्ट यहाँ पर उन यूजर को काफी पसंद आएगा जो क्रिएटिव होने के साथ-साथ थोडा वर्क-ओरिएंटेड भी है।

अब नयी टेक्नोलॉजी और यह नया इनोवेशन कम कीमत पर तो पेश नहीं किया जा सकता है। तो डिवाइस की कीमत को देखते हुए हम कह सकते है की आप पिछली पीढ़ी का MacBook Air भी शायद खरीद सके। अगर आप एक आकर्षक iPadPro चाहते है जो लैपटॉप से ज्यादा सुविधाजनक हो और एंड्राइड प्लेटफार्म सपोर्ट करे तो क्या यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है?

यही जानने के लिए चलिए शुरू करते है सैमसंग की इस नयी डिवाइस Galaxy Tab S4 का विस्तृत रिव्यु:

Samsung Galaxy Tab S4 स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Samsung Galaxy Tab S4
डिस्प्ले 10.5” WQXGA (2560×1600) sAMOLED
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 ओक्टा-कोर (2.35GHz + 1.9GHz)
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, 400GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो
प्राइमरी कैमरा 13MP (f/1.9 अपर्चर), ऑटो-फोकस
फ्रंट कैमरा 8MP(f/1.9 अपर्चर)
अन्य USB3.1 (टाइप-C), POGO, Accelerometer, कंपास, ज्ञरोस्कोप, RGB, प्रोक्सिमिटी, आईरिस स्कैनर, हॉल सेंसर, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, MIMO, Wi-Fi डायरेक्ट, ब्लूटूथ5.0, GPS + GLONASS, BEIDOU, GALILEO, S Pen, AKG द्वारा ट्यून किये 4 स्पीकर, Dolby Atmos
बैटरी 7,300mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 57,900 रुपए (5000 रुपए का HDFC कार्ड धारकों को डिस्काउंट) 6,999 रुपए – कीबोर्ड केस की कीमत

Samsung Galaxy Tab S4 डिजाईन और बिल्ड

Samsung Galaxy Tab S4 में आपको काफी सरल और सुन्दर ग्लास बॉडी दी गयी है। डिस्प्ले के चारों ओर दिया गया बेज़ेल डिवाइस को लैंडस्केप मोड में भी इस्तेमाल करने पर जरा भी अजीब नहीं लगते है। और सामने की तरफ किसी भी तरफ का ब्रांड नेम नहीं दिया गया है।

नेविगेशन के लिए ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन ही दिए गये है और नेविगेशन जेस्चर को इस्तेमाल करने के लिए हमको अभी Experience UI 10 अपडेट का इन्तजार करना पड़ेगा। निजी रूप से डिवाइस के आकार को देखते हुए हम जेस्चर सपोर्ट का काफी इन्तजार कर रहे है।

वॉल्यूम बटन यहाँ दायें किनारे पर ऊपर की तरफ दिए गये है जिसके साथ अगर डिवाइस को लैंडस्केप मोड या DeX मोड में इस्तेमाल करने पर बिह उनको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आपको AKG द्वारा ट्यून किये गये 4 स्पीकर भी दिए गये है जो काफी तेज़ और बेहतर ऑडियो आउटपुट प्रदान करते है।

यहाँ पर आपको बायोमेट्रिक अनलॉक विकल्प जैसे फेस-रिकग्निशन और आईरिस स्कैनर का विकल्प दिया गया है। लेकिन बायोमेट्रिक अनलॉक सिस्टम उतना असरदार नज़र नहीं आता है जितना हमको उम्मीद थी इसी कारण हमको काफी बार पिन/पैटर्न द्वारा डिवाइस को अनलॉक करना पड़ता है।

Samsung Galaxy Tab S4 का कीबोर्ड केस

टैब के साथ आपक S-पेन भी दिया गया है, इसके अलावा आपको डिवाइस को रखने के लिए कीबोर्ड केस या बुक-कवर खरीदना पड़ेगा। कीबोर्ड कवर के माध्यम से आप इसको एक लैपटॉप में भी बदल सकते है या लगभग लैपटॉप तक।

यह प्लास्टिक का कीबोर्ड टेबलेट को सुरक्षा भी देता है और अपने गोल्डन पिन की मदद से डिवाइस को कीबोर्ड से जोड़ता भी है। कीबोर्ड में दिए गये बटनों के बीच जगह थोडा कम है लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी। कीबोर्ड में ट्रैक-पैड नहीं दिया गया है इसलिए अब आप एक दम लैपटॉप जसिया एक्सपीरियंस चाहते है तो आपको एक माउस को भी कनेक्ट करना पड़ेगा।

कीबोर्ड में आपको डेडिकेटेड बटन भी दिया गया है जो आपको ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड को इस्तेमाल करने का विकल्प भी देता है ताकि आसानी से किसी भी सिंबल या एमोजी का इस्तेमाल किया जा सके।

आपको S-पेन को कवर के बायीं तरफ दिए होल्डर में रखने का विकल्प भी मिलता है। यह पकड़ने में काफी आरामदायक है इसके अलावा ड्राइंग करना पसंद करने वाले यूजर के लिए तो यह काफी आकर्षक साबित होता है. वैसे तो मुझे टेबलेट के हिसाब से पेन का कुछ ख़ास इस्तेमाल नज़र नहीं आता है और यहाँ पर Note 9 की तरह S-Pen में ब्लूटूथ सपोर्ट नहीं दिया गया है लेकिन यह कमी नज़रंदाज़ की जा सकती है क्योकि Tab S4 को प्रोफेशनल यूजर को ध्यान में रख कर पेश किया गया है।

कुल मिलकर यह स्टाइलस उन लोगो के लिए काफी बेहतरीन आइटम है जो डिवाइस पर सिग्नेचर या नोट्स बनाते है।

Samsung Galaxy Tab S4 डिस्प्ले

Galaxy Tab S4 में आपको 10.5-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले दी गयी है. बड़ी डिस्प्ले होने के कारण आपको Office 365 के पेड सब्सक्रिप्शन लेने और HDR कंटेंट को देखने में कोई कमी दिखाई नहीं देगी।

अगर आप बात करे डिस्प्ले के कलर मैनेजमेंट और क्वालिटी की तो हाँ यह Galaxy S-सीरीज या नोट-सीरीज की तरह आकर्षक नहीं है लेकिन यह फिर भी एक बेहतरीन AMOLED पैनल साबित होता है।

टेबलेट पर Netflix, YouTube आदि स्ट्रीमिंग सर्विस का इस्तेमाल करने में काफी बेह्टर आउटपुट मिलता है इसके अलावा AKG द्वारा ट्यून किये 4 स्पीकर आपके मीडिया-एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देते है।

Samsung Galaxy Tab S4 का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Samsung अपने शानदार स्मार्टफोनों हार्डवेयर की तरफ टेबलेट पर उतना ध्यान नहीं देते है। Tab S4 में आपको पिछले साल पेश किये गये स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट के साथ 4GB रैम का विकल्प दिया गया है। यह चिपसेट मल्टीमीडिया कंटेंट और दैनिक इस्तेमाल में काफी बेहतर साबित होता है लेकिन शायद एक लम्बे इस्तेमाल में यह धीमा हो सकता है और थोडा प्रोडक्टिविटी केन्द्रित लोगो के लिए एक आकर्षक विकल्प ना बना रह पाए।

इतना सब कहने के बाद हम यह भी कहेंगे की Tab S4 को इस्तेमाल करने में हमे कोई धीमापण या हार्डवेयर से सम्बंधित कोई परेशानी दिखाई नहीं देती है चाहे बैकग्राउंड में काफी एप्लीकेशन ओपन हो तब भी परफॉरमेंस अच्छा ही बना रहता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Samsung DeX यहाँ पर एक आकर्षक और मुख्य फीचर साबित हो सकता है। यहाँ पर DeX मोड इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह की केबल के इस्तेमाल की जरूरत नहीं है आप आसानी से क्विक-सेटिंग टाइल या पोगो पिन की मदद से DeX मोड का इस्तेमाल का सकते है।

DeX यहाँ एकदम विंडो जैसा इंटरफ़ेस देता है जिसमे टास्कबार भी दी गयी है। आप एंड्राइड एप्लीकेशन को ओपन कर सकते है, री-साइज़ कर सकते है, एक एप्लीकेशन से दूसरी में स्विच करने के साथ सामान्य कीबोर्ड शार्टकट का भी इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ सिर्फ एक कमी नज़र आती है की बहुत ही कम एप्लीकेशन Samsung Dex के अनुकूल बनायीं गयी है।

सैमसंग ने DeX पर काफी ध्यान दिया है लेकिन अभी भी थोडा सुधार की जरूरत महसूस होती है। आप आसानी से अपनी S-सीरीज और Note-सीरीज स्मार्टफोनों को HDMI केबल द्वारा बड़ी स्क्रीन मोनिटर से जोड़ सकते है ताकि DeX मोड का इस्तेमाल कर सके। इसके अलावा हम उम्मीद करते है की निकट भविष्य में अन्य डेवलपर भी एप्लीकेशनों को ऑप्टीमाइज़्ड कर सके।

हमने डिवाइस को इस्तेमाल करते वक़्त बहुत की कम बार रेगुलर मोड का इस्तेमाल किया है। DeX मोड काफी बेहतर तरीके से इस्तेमाल क एलिए उपलब्ध है जो भविष्य में और भी बेहतर साबित हो सकता है।

Samsung Galaxy Tab S4 कैमरा, बैटरी और कनेक्टिविटी

Samsung Galaxy Tab S4 में पीछे की तरफ 4K विडियो सपोर्ट के साथ 13MP कैमरा सेंसर तथा सामने की तरफ 8MP का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है। डिवाइस के साइज़ और फोम-फैक्टर को देखते हुए हम यही कहेंगे की यह एक आदर्श फोटोग्राफी डिवाइस नहीं है इसलिए हम कैमरे को ज्यादा गहराई से टेस्ट नहीं किया है।

जरुरत के समय डॉक्यूमेंट शेयर करने या कोई इनफार्मेशन भेजने के लिए आप रियर कैमरा का इस्तेमाल कर सकते है। जबकि सामने की तरफ दिया गया कैमरा सेंसर संतोषजनक रूप से विडियो कालिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहाँ पर आपको दोनों सिमों पर 4G सपोर्ट और माइक्रोSD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।

Samsung Galaxy Tab S4 रिव्यु: निष्कर्ष

Samsung Galaxy Tab S4 में काफी खूबियाँ है लेकिन कमियाँ भी है। अगर सभी चीजो को ध्यान में रखे तो यह अभी तक का लगभग सबसे बेहतरीन एंड्राइड टेबलेट साबित होता है। Samsung DeX की सुविधा इसके और भी अलग और विशेष बनती है। यह सबसे अधिक है कि हम वर्षों में एक टैबलेट के बारे में उत्साहित हैं।

दूसरी तरफ, हम यह भी जरुर कहेंगे की सैमसंग अभी भी हार्डवेयर के मामले में थोडा कम ध्यान देती हुई नजर आती है और DeX मोड में भी थोडा सुधार की जरूरत है ताकि यूजर को और भी आकर्षक एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके।

58,000 रुपए की कीमत के साथ Tab S4 अभी के लिए उन यूजर के लिए परफेक्ट है जो प्रोफेशनल इस्तेमाल के साथ थोडा दिखावा भी चाहते है।

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • Samsung DeX सपोर्ट
  • बेहतरीन बैटरी बैकअप
  • सिम और SD कार्ड सपोर्ट

कमियाँ

  • कीमत
  • DeX Mode में सुधार की जगह

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here