आज के समय में ऑनलाइन गेम्स, ऑनलाइन मीडिया कंटेंट, और टेलिकॉम नेटवर्किंग को देखते हुए सभी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर डाटा स्पीड को आज की डिमांड के हिसाब से सुधारते रहते है। 4G नेटवर्क के बाद हाल ही में इसके लेटेस्ट अपग्रेड 5G को भी पेश कर दिया है जिसके साथ अब सेलुलर मोबाइल कम्युनिकेशन जल्द से जल्द इसको अपनाते हुए यूजर को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए रणनीति बना रही है।

इंडिया में भी 5G नेटवर्क को लेकर काफी नयी-नयी योजनाये बनाई जा रही है और अगर सब सही रहता है तो साल 2020 में 5G मुख्य धरा में शामिल हो जायेगा। अगर स्मार्टफोनों की बात करे तो 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को पेश किया जाना शुरू किया जा चूका है जिसका सबसे ताज़ा उधाहरण है Samsung Galaxy S10 5G हेंडसेट।

5G में क्या है ख़ास?

  • तेज़ स्पीड; दावा किया जा रहा है 5G में आपको 4G की तुलना में 10-100x र्तेज़ गति में डाटा कम्युनिकेशन होगा
  • बेहतर और मजबूत कनेक्टिविटी
  • लोअर लेटेंसी; सर्वर से रेस्पोंस टाइम में भी आएगी कमी
  • हाई-बैंडविथ; एक साथ ज्यादा डिवाइस का हो सकेगा इस्तेमाल

सीधे शब्दों में कहे तो 5G कनेक्टिविटी आपको पहले से काफी तेज़ ब्राउज़िंग और डाउनलोड स्पीड प्रदान करेगा। 5G में आपको बेहतर कनेक्टिविटी के अलावा मिक्स्ड रियलिटी एक्सपीरियंस, एज कंप्यूटिंग के अलावा अन्य वेब-आधारित सर्विस भी मिलेगी।

अगर आप अपने लिए नया स्मार्टफोन लेना चाहते है और उसको थोडा लम्बे समय तक इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके लिए इस नयी 5G टेक्नोलॉजी वाले हाल ही में पेश किये गये सभी स्मार्टफोन को एक जगह लाकर हमने यह सूची तैयार की है। तो चलिए नज़र डालते है इस सूची पर:

2019 में उपलब्ध लेटेस्ट 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन

1. Samsung Galaxy S10 5G

सैमसंग ने अपने साल के सबसे बड़े लांच इवेंट पर अपने लेटेस्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन के अलावा S10-सीरीज को भी लांच किया है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने लेटेस्ट S10 के 5G वरिएन्त को भी लांच किया है जो देखने में पूरी तरफ से Galxy S10+ के जैसा ही है लेकिन इसमें आपको थोडा और बड़ी बैटरी और एक एक्स्ट्रा ToF सेंसर भी दिया गया है।

Galaxy S10 5G अभी के लिए सिर्फ US के लिए ही पेश किय गया है। सैमसंग ने इस डिवाइस की कीमत और उपलब्धता से जुडी कोई जानकरी नहीं दी है। यहाँ यह भी साफ़ कर देते है की यह डिवाइस सिर्फ पत्रकारों को दिखाई गयी है जिसका मतलब यही है की यह अभी पूरी तरह तैयार नहीं है।

2. Huawei Mate X

MWC 2019 में Huawei ने अपने पहले 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को पेश किया है जिसकी ख़ास बात है की यह एक फोल्डेबल स्मार्टफोन है। अन्य 5G सपोर्ट वाले फ़ोनों से अलग यहाँ पर Huawei ने अपने खुद का Balong 5000 5G मॉडेम का Kirin 980 चिपसेट के साथ इस्तेमाल किया है।

Mate X एक काफी पतला फोल्डेबल स्मार्टफोन है, जिसमे 8-इंच की OLED डिस्प्ले दी गयी है जो आसानी से मोड़ी जा सकती है। यहाँ पर डिवाइस में 8GB रैम और 512GB स्टोरेज विकल्प के साथ-साथ 4500mAh की बैटरी भी दी गयी है।

3. Samsung Galaxy Fold

Galaxy Fold सैमसंग की तरफ से पेश किया गया पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है जिसके साथ आपको 5G सपोर्ट भी दिया गया है। यह डिवाइस बिक्लुल एक किताब की तरह खुलकर आपको तक बड़ी डिस्प्ले प्रदान करती है।

Galaxy Fold में लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट तो मिलता ही है साथ में पहली बार UFS 3.0 स्टोरेज का इस्तेमाल भी किए गया है। पॉवर के लिए 4280mAh की बड़ी बैटरी, ड्यूल फ्रंट कैमरा, ट्रिपल रियर कैमरा के अलावा एक कवर कैमरा भी दिया गया है।

4. OnePlus 5G

OnePlus ने 2018 में क्वालकॉम के वार्षिक टेक समिट में अपने आगामी 5G स्मार्टफोन के बारे में जानकारी साझा की थी। अब MWC 2019 में कंपनी ने पहले 5G स्मार्टफोन को पेश कर दिया है लेकिन यह एक सील-पैक बॉक्स में दिखाया गया है।

स्मार्टफोन पैटर्न को देखते हुए अब कंपनी जल्द ही अपने OnePlus 7 को लांच करने वाली है तो उम्मीद यही लगाई जा रही है की OnePlus 7 या OnePlus 7T के रूप में कंपनी अपना पहला 5G स्मार्टफोन जल्द लांच की जा सकती है।

5. Xiaomi Mi Mix 3 5G

शाओमी भी उन चुनिन्दा ब्रांड में से एक है जो क्वालकॉम के X50 मॉडेम के इस्तेमाल के साथ अपनी पहली कमर्शियल 5G सपोर्ट वाली डिवाइस को लांच कर रही है।

Mi Mix 3 के 5G वरिएन्त को MWC 2019 में पेश किया गया है। यह एक स्लाइडर स्मार्टफोन के तौर पर पेश हुआ है जिसमे आपको 5G सपोर्ट के अलावा 6.39-इंच FHD+ स्क्रीन, स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट भी दिया गया है। डिवाइस में 3800mAh बैटरी और एंड्राइड पाई आधिरत MIUI 10 सॉफ्टवेयर दिया गया है।

6. LG V50 ThinQ

LG V50 ThinQ 5G, LG द्वारा पेश किया गया पहला 5G स्मार्टफोन है जो जल्द ही US में Sprint और Verison यूजर के लिए उपलब्ध होगा। यहाँ पर डिवाइस के पीछे की तरफ 5G का लोगो भी दिया गया है जिसमे खासियत यह है की Sprint के 5G नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद चमता है।

अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ पर 6.4-इंच की OLED डिस्प्ले, एंड्राइड पाई, ट्रिपल रियर कैमरा, ड्यूल फ्रंट कैमरा, 4000mAh बैटरी के साथ-साथ लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट दिया गया है।

7. Vivo Apex 2019

Vivo पिछले साल से ही सभी लेटेस्ट ट्रेंड के साथ अपनी डिवाइस लांच करने में सबसे आगे साबित होती आई है और इसी क्रम में कंपनी ने Vivo Apex 2019 के रूप में अपना लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन भी पेश कर दिया है। यह डिवाइस अभी प्रोटोटाइप स्टेज पर ही है और जल्द ही कमर्शियल प्रोडक्शन के लिए तैयार हो जाएगी।

Vivo Apex 2019 में आपको किसी भी तरह का कोई पोर्ट या कोई बटन नहीं दिया गया है तो यहाँ पर नेविगेशन के लिए पूरी तरह से जेस्चर और प्रेशर सेंसर पर निर्भर रहना पड़ता है। चार्जिंग के लिए बैक पैनल पर मैग्नेटिक पिन दिए गये है इसके अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और डिस्प्ले स्पीकर भी इसको सबसे अलग बनाते है।

8. Oppo 5G फ़ोन

ओप्पो ने MWC 2019 में अपने एक स्मार्टफोन को दिखाया है जो साल की दूसरी तिमाही में पेश किया जा सकता है। Oppo का यह पहला स्मार्टफोन China Mobile, Swisscom, Telstra, Optus और Singtel नेटवर्क के साथ काम करेगा।

Oppo ने इसी इवेंट में अपने आगामी ट्रिपल कैमरा फोन को लांच करने की भी घोषणा की है जिसके साथ 10x सुपर ऑप्टिकल ज़ूम टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य एंड्राइड स्मार्टफोन मेकर

एंड्राइड मार्किट के अन्य ब्रांड जैसे HTC भी अपने 5G स्मार्टफोन को जल्द पेश करने के लिए क्वालकॉम से साझेदारी के अलावा China Mobile से भी पार्टनरशिप की है। यहाँ पर हैरान करने वाली बात यही है की कंपनी के पास MWC 2019 के लिए 5G हॉट-स्पॉट तथा लेकिन स्मार्टफोन के लिए अभी कोई खास जानकारी नहीं दी गयी है।

लेनोवो और मोटोरोला भी 5G स्मार्टफोनों को पेश करने के लिए रणनीति बना रहे है लेकिन अभी तक उन्होंने किसी अन्य कंपनी से कोई बातचीत नहीं की है। ZTE, Nubia, Sony और अन्य कंपनी भी 5G टेक्नोलॉजी को अपनाने की शुरुआत कर रही है। इसके अलावा गूगल की 5G डिवाइस के बारे में कोई आधिकारिक जानकरी सामने नहीं आती है लेकिन उम्मीद है की आगामी पिक्सेल डिवाइस 5G सपोर्ट के साथ उपलब्ध हो सकती है।

Nokia और Apple से जुडी अभी ना तो कोई जानकरी सामने आई है और सम्भावना यही है की इस साल इनका कोई 5G स्मार्टफोन देखने को शायद ना मिले।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here