Huawei पिछले साल में लगभग 200 मिलियन फोन के आंकड़े को भी छु लिया था जो इसको साल के टॉप 3 स्मार्टफोन वेंडर में से एक बनाता है। साल 2019 में कंपनी का मुख्य उद्देश्य इस साल टॉप 3 से आगे बढ़ते हुए नंबर 1 का स्थान प्राप्त करना है और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए कंपनी की किफायती Honor-स्मार्टफोन भारत जैसे बाजारों में काफी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम रही है। (Honor 10 Lite Review Read in English)

अब बात करते है कंपनी के नए स्मार्टफोन की तो Hoor 10 Lite इस का कंपनी द्वारा पेश किया गया पेशल स्मार्टफोन है। Huawei ने इस स्मार्टफोन के द्वारा अच्छा और ट्रेंडी डिजाईन देने की कोशिश करते हुए अपने मिड-रेंज Kirin 710 चिपसेट का इस्तेमाल किया है। 24MP के सेल्फी कैमरा से इसको और बेहतर बनाते हुए आकर्षक और नवीनतम एंड्राइड 9 पाई के साथ पेश किया है। तो क्या यह सब फीचर इसको एक बेहतर विकल्प बनाती है? तो चलिए शुरू करते है Honor 10 Lite का रिव्यु:

Honor 10 Lite रिव्यु: कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Honor 10 Lite
डिस्प्ले 6.2-इंच FHD+; 2340*1080 रेज़ोलुशन
प्रोसेसर 2.2GHz Kirin 710 ओकता-कोर (4xCortex-A73 + 4x Cortex-A55)
रैम 4GB/6GB LPDDR4X
इंटरनल स्टोरेज 64GB, हाइब्रिड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट (512GB)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित EMUI 9.0
प्राइमरी कैमरा 13MP, f/1.8 + 2MP, f/2.0
सेल्फी कैमरा 24MP, f/2.0
अन्य  4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 4.2, GPS; माइक्रो USB पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर और एक्सेलेरोमीटर
बैटरी 3400mAh
कीमत 13,999 रुपए / 17,999 रुपए

Honor 10 Lite रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Huawei ने यहाँ पर किफायती फोन Honor 10 Lite में आपको एक अच्छा और आकर्षक डिजाईन दिया है। कंपनी ने डिजाईन के बारे मे भी कहा है की यह इस साल का सबसे आकर्षक डिजाईन वाला Honor Lite सीरीज का स्मार्टफोन है। और यह बात हम भी मानते है।

Honor 10 Lite पॉलीकार्बोनेट मटेरियल का बना हुआ स्लिक ग्लास फिनिश वाला बैक-पैनल दिया गया है जो दिखने में आकर्षक दिखाई पड़ता है। सबसे जरूरी बात फोन को हाथ में पकड़ने पर यह काफी आरामदायक महसूस होता है।

ग्लास-फिनिश बैक पैनल पर किनारों की तरफ आपको थोडा घुमाव भी देखने को मिलता है जो आंतरिक रूप से दिए गये ग्रेडिएंट के द्वारा पता चलता है। स्काई ब्लू एक नया रंग है लेकिन आप यहाँ पर मिडनाइट ब्लैक और सफायर ब्लू में से विकल्प चुन सकते है।

सामने की तरफ आपको ड्यू-ड्राप नौच देखने को मिलती है जो अन्य नौच आकारों की तुलना में सबसे कम ध्यान भटकाती है। यहाँ पर आपको लगभग 91% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है जो किफायती कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी आकर्षक कहा जा सकता है। डिस्प्ले के नीचे की तरफ दिए बेज़ेल का आकर इस सेगमेंट में मिलने वाले अन्य फ़ोनों के जैसा ही है। यही पर आप LED नोटिफिकेशन लाइट भी देखने को मिलती है।

10 Lite में आपको हाइब्रिड सिम ट्रे देखने को मिलती है जिसका साफ़ मतलब है की आप दुसरे सिम या मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। नीचे किनारे पर आपो माइक्रो USB पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। पॉवर बटन, वॉल्यूम बटन और फिंगरप्रिंट सेंसर सभी आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है।

फोन की सुरक्षा को देखते हुए कंपनी ने यह अपर एक केस-कवर देने के साथ स्क्रीन -प्रोटेक्टर को पहले से ही लगा कर दिया है।

  • Honor 10 Lite का डिजाईन इसकी सबसे बड़ी खासियत है। डिवाइस देखने में काफी आकर्षक और चलाने में भी आसान लगता है।
  • सामने की तरफ आपको वाटर-ड्राप नौच के साथ बड़ी डिस्प्ले दी गयी है। नीचे की तरफ दी गयी चीन भी कीमत के हिसाब से उतनी ही मिलती है जैसा अन्य फ़ोनों में दी जाती है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ दिया गया है जो काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। Huawei ने यहाँ पर सामान्य माइक्रो USB पोर्ट ही दिया गया है।
  • Honor 10 Lite में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है। LED नोटिफिकेशन लाइट डिस्प्ले के नीचे दी गयी है।
  • ग्लास जैसी बैक पर स्क्रैच आसानी से लग सकते है तो बॉक्स के अंदर दिए केस का इस्तेमाल जरूरी है।

यह भी पढ़िए: Asus Zenfone Max Pro M2 का रिव्यु हिंदी में

Honor 10 Lite रिव्यु: डिस्प्ले

Honor 10 Lite में 6.21-इंच IPS LCD डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। यहाँ स्मार्ट रेज़ोलुशन नामक एक फीचर दिया गया है जो बैटरी की खपत को कम करने के लिए रेज़ोलुशन को कम भी कर सकता है और यह आपली डिवाइस में ऑन ही दिया गया है लेकिन आप इसको ऑफ भी कर सकते है। इसके लिए आप डिस्प्ले सेटिंग्स में से आसनी से इसको डिसएबल कर सकते है।

डिस्प्ले पर दी गयी छोटी सी ड्यू-ड्राप नौच ज्यादा जगह नहीं घेरती है लेकिन फिर भी आप सिर्फ सिस्टम नोटिफिकेशन आइकन ही स्टेटस बार में देख सकते है। आप नौच को छुपा भी सकते है और कुछ एप्लीकेशनों के लिए फुल-स्क्रीन व्यू का इस्तेमाल भी कर सकते है।

डिफ़ॉल्ट रूप से डिस्प्ले थोडा सा ब्लू-कलर की तरफ झुकती हुई दिखती है लेकिन इसको आप आसानी से डिस्प्ले सेटिंग्स में कलर टेम्परेचर के विकल्प के साथ एडजस्ट कर सकते है। Honor 8X की ही तरह यहाँ पर भी आँखों की सुरक्षा के लिए आई-प्रोटेक्शन फीचर दिया गया है जो TUV Rheinland सर्टिफाइड है। कुल-मिलकर डिवाइस की डिस्प्ले क्वालिटी से हम काफी हद संतुष्ट है।

  • Honor 10 Lite में एक अच्छी क्वालिटी का IPS LCD पैनल दिया गया है।
  • डिस्प्ले पर पहले से ही प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाकर दिया गया है। यहाँ पर कंपनी ने गोरिल्ला ग्लास से जुडी कोई जानकारी नहीं दी है।
  • डिस्प्ले सेटिंग में आपको कलर टेम्परेचर और कलर कैलिब्रेशन एडजस्ट करने की भी सुविधा दी गयी है।
  • स्टेटस बार में नौच काफी कम जगह घेरती है लेकिन ज्यादातर आपको सिस्टम आइकन ही देखने को मिलते है।यहाँ पर नौच को छुपाने का विकल्प भी दिया गया है।
  • फ़ोन में दिया गया आई-प्रोटेक्शन मोड TUV Rheinland सर्टिफाइड है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 6 Pro का रिव्यु हिंदी में

Honor 10 Lite रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Honor 10 Lite में Kirin 710 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ आपको 4GB/6GB LPDR4X रैम और 64GB स्टोरेज दी गयी है। Kirin 710 एक 12nm प्रोसेस पर आधारित चिपसेट है जिसमे 4 Cortex A73 पॉवर कोर और 4 ही Cortex- A55 परफॉरमेंस कोर दी गयी है। आप यहाँ पर 512GB कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन स्लॉट यहाँ पर हाइब्रिड दिया गया है।

Kirin 710, Kirin 659 का एक अपग्रेड वर्जन है जो काफी हद एक अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है। यहाँ पर आपको हाई-एंड 9-सीरीज चिपसेट की तरह डेडिकेटेड NPU नहीं दिया गया है लेकिन यह एक काफी संतुलित मोबाइल प्लेटफार्म कहा जा सकता है। Honor 10 Lite पहला Huawei फोन है (इंडिया में) जिसमे आपको GPU टर्बो 2.0 की सुविधा दी गयी है।

हम यह नहीं कह सकते की क्या Huawei ने नए GPU टर्बो टाइटल्स को जोड़ा है लेकिन PUBG मीडियम सेटिंग्स पर आचे से खेला जाता है जबकि अन्य हाई-एंड गेम जैसे Asphalt 9 और Mortal Combat X भी काफी अच्छे से इस्तेमाल में लाये जा सकते है।

डिवाइस का गेमिंग एक्सपीरियंस तो काफी अच्छा है लेकिन दैनिक इस्तेमाल में थोडा सुधार की जरूरत महसूस होती है लेकिन यह शायद से EMUI सॉफ्टवेयर की वजह से हो सकती है। लेकिन यहाँ यह भी कहना जरूरी है कि यह कमी आसानी से आगामी अपडेट के साथ सुधारी जा सकती है।

हमारे अनुभव के हिसाब से Kirin 710 एक बेहतरीन गेमिंग चिपसेट है लेकिन दैनिक उपयोग में SD 660 थोडा आगे ही नज़र आती है।

Honor 10 Lite में आपको एंड्राइड 9.0 आधरित EMUI 9.0 सॉफ्टवेयर दिया गया है। यह सॉफ्टवेयर एक अच्छा और काफी अच्छे फीचर से सपन्न है तथा यहाँ पर इसको खासियत है डिजिटल बैलेंस, HiVision AI प्रोडक्ट सर्च, नेविगेशन जेस्चर, तथा इनके अलावा भी काफी अलग-अलग AI स्मार्ट फीचर दिए गये है।

फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ मिलता है जो काफी तेज़ है। फेस अनलॉक उतना तेज़ नहीं जितना आपको Oppo या Vivo के फ़ोनों में देखना को मिलता है लेकिन उम्मीद यही है की यह उनसे ज्यादा सुरक्षित होगा।

  • डिवाइस पर गेमिंग का एक्सपीरियंस भी काफी बेहतर है और सभी हाई-एंड गेम्स आसनी से खेले जा सकते है।
  • दैनिक इस्तेमाल में हमको बहुत ही कम परेशानी दिखाई देती है और जो होती भी है वह EMUI सॉफ्टवेयर की वजह से ही देखने को मिलती है।
  • Honor 10 Lite में आपको लेटेस्ट एंड्राइड 9.0 पाई आधारित EMUI 9.0 सॉफ्टवेयर दिया गया है।
  • Kirin 710 एक काफी संतुलित चिपसेट है लेकिन यह स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट जितनी असरदार नहीं लगती है।
  • Honor 10 Lite में ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE का सपोर्ट दिया गया है। हमारे टेस्ट में कॉल क्वालिटी भी काफी बेहतरीन साबित होती है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक काफी तेज़ और सुरक्षित है।
  • Honor 10 Lite में आपको DRM L1 सर्टिफिकेट नहीं मिलता है जिसका मतलब है आप यहाँ Amazon Prime या Netflix से HD कंटेंट स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे।

Honor 10 Lite रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Honor 10 Lite में 24MP का Sony IMX 576 सेंसर सामने की तरफ दिया गया है ताकि आप अच्छी और क्लियर सेल्फी आउटपुट प्राप्त कर पाएँ। पीछे की तरफ 13MP का प्राइमरी तथा 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है।

कैमरा सॉफ्टवेयर के साथ आपको आगे और पीछे दोनों तरफ AI सपोर्ट भी दिया गया है। रियर कैमरा सेटअप जहाँ पर तेज़ी से फोकस करने में सक्षम है वही पर अगर रौशनी पर्याप्त रहे तो इमेज आउटपुट भी काफी डिटेल्स के साथ प्राप्त होती है। कैमरा लगभग-लगभग मीटरिंग में भी अच्छा साबित होता है।

फ्रंट और रियर कैमरा में दिए गये काफी फीचर जैसे ‘प्रो मोड’ काफी बेहतर साबित होते है। नाईट मोड के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को एक दम सही पकड़ना पड़ता हिया ताकि वो ना हिले और फिर प्राप्त आउटपुट काफी अच्छे नज़र आते है।

कैमरा प्रदर्शन कम-रौशनी में और इंडोर में थोडा मध्यम कहा जा सकता है। पोर्ट्रेट मोड काफी हद्द तक सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है और एज डिटेक्शन में भी थोडा सुधार की जरूरत है।

यहाँ पर एक अच्छी बात यह है की इमेज क्लिक करने के बाद भी आप गैलरी में भी AI एन्हांसमेंट्स को डिसएबल कर सकते है अगर आप नेचुरल कलर पसंद करते है तो आप AI एन्हांसमेंट्स को छोड़कर ओरिजिनल इमेज को ही सुरक्षित रखना पसंद करेंगे।

कुल मिलकर, Honor 10 Lite का कैमरा अपनी कीमत वर्ग में सबसे ज्यादा असरदार साबित होता दिखाई देता है।

यह भी पढ़िए: Realme U1 का हिंदी में रिव्यु

Honor 10 Lite रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Honor 10 Lite में 3400mAh की बैटरी और 10W का चार्जर दिया गया है जिसके साथ यह डिवाइस 2.5 घंटे में लगभग पूरी चार्ज हो जाती है। EMUI सॉफ्टवेयर और Kirin 710 काफी अच्छे से बैटरी की खपत कम करते है ताकि बैटरी आसानी से आपको 1 दिन का बैकअप दे पाए।

लाउडस्पीकर के द्वारा ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ होने के साथ-साथ साफ़ भी है।

  • फोन की बैटरी आसनी से पुरे दिन का बैकअप देने में सक्षम है लेकिन यहाँ फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
  • Hono 10 Lite की ऑडियो क्वालिटी एवरेज से बेहतर कही जा सकती है।

Honor 10 Lite निष्कर्ष: क्या आपको यह खरीदना चाहिए?

भारतीय बाज़ार में Honor 10 Lite के 4GB रैम मॉडल की कीमत 13,999 रुपए तथा 6GB वरिएन्त की कीमत 17,999 रुपए तय की गयी है। यहाँ अच्छी बात यह है की कंपनी ने दोनों वरिएन्त में 64GB स्टोरेज का विकल्प रखा है।

डिवाइस की खासियत देखे तो यहाँ आकर्षक डिजाईन के साथ दमदार चिपसेट, अच्छा डिस्प्ले, लेटेस्ट सॉफ्टवेयर, और एक लम्बी बैटरी के साथ-साथ अच्छा कैमरा सेटअप भी दिया गया है। लेकिन यह भी सच की सॉफ्टवेयर में अभी भी थोडा सुधार की गुंजाईश कही जा सकती है।

तो यहाँ कहा जा सकता है की यह Honor 10 Lite काफी बेहतर तरीके से Asus Zenfone Max Pro M2, Realme U1 और Redmi Note 6 Pro का अच्छा आकर्षक विकल्प साबित होता है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • ड्यूल VoLTE सपोर्ट
  • गेमिंग प्रदर्शन
  • बैटरी बैकअप
  • कैमरा प्रदर्शन

कमियाँ

  • हाइब्रिड सिम स्लॉट
  • फ़ास्ट चार्जिंग का ना होना
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here