रियलमी इस साल की शुरुआत से ही एक के बाद एक आकर्षक स्मार्टफोन अपनी मिडरेंज के तहत पेश कर रही है। कंपनी सिर्फ स्मार्टफोन पेश ही नहीं कर रही बल्कि हर नई टेक्नोलॉजी को यूजर तक सबसे पहले पहुंचाने के लिए भी काफी बेहतर काम कर रही है। इंडियन मार्केट में 4-रियर कैमरा के साथ रियलमी 5 प्रो करने लॉन्च करने के बाद, कंपनी ने हाल ही में 64 मेगापिक्सल वाला इंडियन मार्केट का पहला स्मार्टफोन रियलमी XT भी लॉन्च कर दिया है। (Realme XT Review Read in English)

खैर ₹15999 की कीमत में पेश किया गया रियलमी XT डिजाइन के मामले में तो अच्छा लगता ही है साथ ही इसमें आपको पहली बार 64 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, AMOLED डिस्पले, स्नैपड्रैगन 700-सीरीज चिपसेट, VOOC फास्ट चार्जिंग और पीछे की तरफ 3D ग्लास दिया गया है। हम इस फोन को काफी दिन से इस्तेमाल कर रहे हैं और खास तौर पर इसके 64 मेगापिक्सल कैमरा टेस्ट कर रहे हैं कि क्या पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के बावजूद यह फोटो के मेगापिक्सल से बेहतर साबित होता है या नहीं? तो चलिए शुरू करते हैं Realme XT का एक डिटेल रिव्यू:

Realme XT रिव्यू: बॉक्स मैं क्या मिलता है?

रियलमी XT के बॉक्स में मिलता है:

  • हैंडसेट
  • 20W VOOC फास्ट चार्जर
  • USB टाइप-C केबल
  • सिम इजेक्टर टूल
  • प्रोटेक्टिव केस
  • प्रीइंस्टॉल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • डॉक्यूमेंटेशन

Realme XT रिव्यू: डिजाइन और बिल्ड

Realme XT को देखते हैं तो एक अच्छी प्रीमियम फील मिलती है। इस बार Realme ने पीछे की तरफ ग्लास मटेरियल का इस्तेमाल किया है जो Xiaomi को टक्कर देने के लिए और मदद करती है क्योंकि हमेशा ही शाओमी इसकी पॉलीकार्बोनेट ग्लास फिनिश बेड को थोड़ा एक कमी के तौर पर प्रदर्शित करता था। वैसे तो फोन ज्यादा पतला नहीं है लेकिन वजन फिर भी कम ही है। पीछे की तरफ किनारों की तरफ दिया गया टेपर इसको एक अच्छी ग्रिप प्रदान करता है।

हमारी रिव्यु यूनिट का कलर पर्ल-वाइट फिनिश वाला है जो एक क्लासिक लुक देता है। पीछे की तरफ आपको ऊपरी बाएं किनारे पर 64 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप दिखाई देता है। कैमरा सेटअप थोड़ा सा उठा हुआ है लेकिन साथ में दिए गए केस के साथ यह समतल हो जाता है। प्रोटेक्टिव कवर की जरूरत को देखते हुए के कंपनी ने ₹399 की कीमत XT के लिए प्रीमियम भी लॉन्च किए हैं।

फोन की साइट रेल अभी भी प्लास्टिक की है लेकिन यह को आप को एकदम मेटल जैसा ही फील देगी। नीचे की तरफ यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है जिसके एक तरफ स्पीकर और एक तरफ ऑडियो जैक पोर्ट दिया है। पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सामने की तरफ आपको सिर्फ नीचे की तरफ ही हल्का सा बेज़ेल देखने को मिलता है।

अगर आपको नौच से कोई ख़ास परेशानी नहीं है तो डिस्प्ले के ऊपर की तरफ दिया गया वाटर-ड्राप नौच आपको पसंद आएगा।

Realme XT रिव्यू: डिस्प्ले

रियलमी में आपको 6.4-इंच की AMOLED डिस्पले वॉटर ड्रॉप नोच के साथ दी गई है। यह डिस्प्ले काफी पंची कलर के साथ आपको अच्छा व्हाइट बैलेंस देती है और थोड़ा सा ब्लूटोन की तरफ झुकता हुआ नजर आता है। डिस्प्ले को आप आउटडोर में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एकदम सीधी धूप पर अगर आप टेक्स्ट पढ़ने की कोशिश करेंगे तो थोड़ा सा आपकी आंखों पर असर पड़ेगा।

डिस्प्ले सेटिंग में आपको कोई भी कलर एडजस्टमेंट ऑप्शन नहीं दिया गया है लेकिन आप कलर टेंपरेचर को एडजस्ट करके इसको थोड़ा सा वार्म टोन की तरफ सेट कर सकते हैं। थोड़ा सा ओवरसैचुरेटेड कवर वीडियो के लिए तो अच्छे रह सकते हैं और उन यूजर को भी है पसंद आएंगे जिनको कलर एक्यूरेसी का थोड़ा ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है पर एक रिव्युर को यह थोड़ा परेशान करेंगे।

Realme XT में आपको ऑलवेज-ऑन मोड और DC-Dimming का फीचर भी दिया गया है। यह दोनों ही फीचर डिफॉल्ट तौर पर ऑन नहीं है लेकिन आप इनको सेटिंग्स में “ऑफ़ स्क्रीन क्लॉक” और “लो-ब्राइटनेस फ्लिकर फ्री आई केयर” विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। इसमें आपको OSIE विजन इफेक्ट फीचर भी मिलता है लेकिन यह चुनिंदा एप्स पर ही काम करता है और अभी के लिए इन एप्प का पता नहीं है कि कौन सपोर्ट करती है कौन नहीं।  तो इसका अभी ना तो हम फायदा बता सकते है ना ही कोई कमी।

Realme XT रिव्यू: बायोमैट्रिक अनलॉक

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर रियलमी में काफी बेहतरीन काम करता है। यह तेज और सटीक है। फ़ोन के अनलॉक प्रोसेस में आपको अलग-अलग एनीमेशन भी देखने को मिलते हैं।

फेस अनलॉक भी Realme XT में काफी तेज़ है। इसके अलावा आपको यहाँ पर फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक दोनों को एक साथ इस्तेमाल करने का भी विकल्प दिया है जिसमे मतलब है दोनों में से जो फोन को जल्द अनलॉक करेगा वो प्रोसेस जल्दी होगा।

Realme XT रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट के साथ Realme XT एक दमदार परफ़ॉर्मर नज़र आता है। डिवाइस का परफॉरमेंस काफी हद तक Realme 5 Pro के जैसा ही मिलता है जो पिछले महीने ही लांच किया गया था। यह डिवाइस PUBG जैसे हाई-एंड गेमों के लिए एक अच्छा फोन साबित होता है इसके अलावा दैनिक इस्तेमाल और मल्टी-टास्किंग भी यहाँ पर काफी बेहतर मिलती है।

ये नयी स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट मुख्य तौर पर स्नैपड्रैगन 710 की तुलना में आपको 10% एक्स्ट्रा परफॉरमेंस इम्प्रूवमेंट देती है। इवेंट में ही स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट के साथ Realme XT 730 को पेश करने पर यह आपको और भी बेहतर परफॉरमेंस देगी।

स्नैपड्रैगन 712 में आपको 8GB तक की LPDDR4X रैम और 128GB तक की UFS 2.1 स्टोरेज दी गयी है और साथ में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी यहाँ दिया गया है।

अभी के लिए XT में आपको Color OS सॉफ्टवेयर ही दिया गया है लेकिन उम्मीद है की आने वाले समय में इसको Realme OS के साथ भी अपग्रेड किया जा सकता है। Color OS भी एक काफी अच्छे फीचर वाला सॉफ्टवेयर है जो उन यूजर के लिए तो परफेक्ट है जिन्हें कस्टम स्किन से कोई ख़ास फर्क नही पड़ता है।

हमने अभी तक काफी यूजर के पूछा है की आपको Oppo या Realme के यूजर इंटरफ़ेस को लेकर क्या राय है लेकिन अभी तक हमको कोई कमी सुनने को नहीं मिलती है। लेकिन हम कितना भी चाहे यह हमको ज्यादा प्रभावित नहीं करता है। वैसे Realme जल्द ही अपने अलग सॉफ्टवेयर पर काम कर रही है जो इस साल के अंत तक मार्किट में देखने को मिल सकता है।

अगर पॉजिटिव देखे तो Realme XT में आपको DRM L1 सर्टिफिकेट दिया गया है यानि की आप Netflix, Prime Video पर कंटेंट को HD क्वालिटी में स्ट्रीम कर सकते है।

Realme XT रिव्यु: कैमरा

चलिए आब बात करते है इस फोन के स्टार प्लेयर की, इसके 64 मेगा-पिक्सल प्राइमरी कैमरा सेंसर वाले क्वैड कैमरा सेटअप की। इस सैमसंग GW1 सेंसर को लेकर मार्किट में काफी ज्यादा बात हो रही है। दोनों ही Realme और Xiaomi 64 मेगापिक्सेल के लिए काफी होड़ लगाये हुए है। तो चलिए देखते है की इतने ज्यदा मेगापिक्सेल की जो मार्किट में चर्चा बनी हुई है वो सही भी है या सिर्फ मार्केटिंग स्टंट है।

सबसे पहले तो यह साफ़ करना जरूरी है की 64 मेगापिक्सेल सेंसर भी 48-मेगापिक्सेल सेंसर की टेक्नोलॉजी पर ही काम करता है। यहाँ पर भी पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी की मदद से 4-इनटू-1 पिक्सेल कांसेप्ट के साथ आपको हाई-क्वालिटी 16 मेगापिक्सेल की इमेज मिलती है।

48MP कैमरा फ़ोनों में जो इमेज इम्प्रोवेमेंट्स देखने को मिलते है उनकी वजह है:

1. सॉफ्टवेयर सेंसर को 2 में बाँट कर 2 अलग-अलग एक्सपोज़र वाली इमेज के साथ बेहतर डायनामिक रेंज वाली आउटपुट देता है।
2. 4 पिक्सेल एक कलर इन्फो देते है तो नॉइज़ भी थोडा कम मिलती है।
3. सेंसर का बड़ा साइज़ भी काफी मदद करता है।

लेकिन 48MP से 64MP पर ट्रान्सफर होने पर हमको सिर्फ रेज़ोल्सुशन बड़ा मिलता है और कुछ नहीं तो अगर आप मार्केटिंग को साइड में रख दे तो 48MP की तुलना में बहुत कम बेहतर आउटपुट मिलता है।

Realme XT पर्याप्त लाइटिंग में आपको काफी अच्छी डिटेल्स देता है। कलर थोडा सा ओवर-सैचुरेटेड कहे जा सकते है।

XT आसानी से क्लोज-ऑब्जेक्ट पर फोकस कर सकता है। फोन में आपको 2MP का डेडिकेटेड मैक्रो लेंस भी दिया गया है।

16 मेगा-पिक्सेल के इमेज रिजल्ट काफी बेहतर नज़र आते है लेकिन आपको 64MP फुल-रेज़ोलुशन में इमेज क्लिक करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

32MP के फ्रंट कैमरा से आप काफी आकर्षक सेल्फी क्लिक कर सकते है। कुल मिलाकर Realme XT का कैमरा परफॉरमेंस इस कीमत के हिसाब से काफी बेहतर कही जा सकती है लेकिन 64MP को लेकर जो उत्साव था वो हमको आउटपुट में उतना प्रभावित नहीं कर पाया।

Realme XT रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

Realme XT में आपको 4,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो आपको लम्बा बैकअप देने में सक्षम है। VOOC फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ डिवाइस लगभग 1.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। Realme के अनुसार यह डिवाइस PUBG खेलते हुए भी एक घंटे में 43% चार्ज हो जाती है।

लाउडस्पीकर से ऑडियो आउटपुट अच्छा है लेकिन ज्यादा तेज नहीं है। हैडफ़ोन से आउटपुट इस कीमत के हिस्बा से काफी अच्छा कहा जा सकता है।

Realme XT रिव्यु: निष्कर्ष

Realme XT को एक परफेक्ट स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता है लेकिन इस कीमत में कुछ कमियों को नज़रंदाज़ भी कर सकते है। स्मार्टफोन में आपको प्रीमियम डिजाईन, AMOLED डिस्प्ले, बेहतर चिपसेट के साथ इस कीमत का एक बेहतरीन कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। सॉफ्टवेयर थोडा सा डाउनसाइड कह कसते है लेकिन कंपनी इसको बेहतर OS से अपग्रेड करने के लिए काम कर रहा है।

तो क्या आपको Realme XT 730G का इन्तजार करना चाहिए? तो अगर आपको गेमिंग बहुत ज्यादा जरूरी है तो आप इन्तजार कर सकते है। गेमिंग के अलावा एक्सपीरियंस आपको एक जैसा ही मिलेगा और सिर्फ चिपसेट के साथ आपको ज्यादा कीमत ही मिलेगी।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • USB टाइप-C पोर्ट
  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट

कमियाँ

  • सॉफ्टवेयर
  • डिस्प्ले कलर एडजस्टमेंट का ऑप्शन ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here