Huawei हमेशा से ही स्मार्टफोन मार्किट में एक लोकप्रिय ब्रांड बने रहने के लिए एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लांच करती रहती है। काफी सालों से मार्किट में रहेने के बावजूद जब Huawei ने Google के साथ Nexus 6P को लेकर साझेदारी की तब सभी यूजर ने कंपनी के हार्डवेयर पर काफी ध्यान दिया। पिछले कुछ सालो में कंपनी ने अपनी P-सीरीज के माध्यम से सबसे आगे निकलने की कोशिश की है क्योकि यहाँ पर आपको RGB और मोनो-क्रोम सेंसर का एक बेहतरीन ड्यूल रियर कॉम्बिनेशन कैमरा सेटअप दिया था। (Huawei Mate 20 Pro Review Read in English)

Huawei ने अपने नए P20 Pro को पेश किया जिसने अपने AI कैमरा के साथ लगभग सभी जगह काफी चर्चा बटोरी है। यह डिवाइस भारतीय बाज़ार में 64,990 रुपए की कीमत में लांच किया गया है जो इसको सैमसंग के S9+ और Google Pixel 3 को टक्कर देने के लिए एक परफेक्ट विकल्प बनाती है। Huawei का P20 Pro अभी तक के बेस्ट-रेटेड कैमरा सेटअप में से एक है लेकिन सॉफ्टवेयर के मामले में अभी थोडा सा और सुधार देखा जा सकता है।

कंपनी ने इसी बात पर ध्यान देते हुए लगभग सभी नए सुधार और 7nm आधारित चिपसेट से साथ अपना सबसे आकर्षक या कहे ‘साल 2018 का बेस्ट फ्लैगशिप’ Huawei Mate 20 Pro को लांच कर दिया है। यह इंडिया में पहले Mate-सीरीज डिवाइस है लेकिन क्या यहाँ पर दिए गये फीचर और स्पेसिफिकेशन साल 2018 के अन्य फ्लैगशिपों को बेहतर टक्कर देने में समर्थ है? चलिए जानते है Huawei Mate 20 Pro के विस्तृत रिव्यु में:

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Mate 20 Pro के बॉक्स में आपको निम्नलिखित चीजे देखने को मिलती है:

  • Huawei Mate 20 Pro फ़ोन
  • USB टाइप-C केबल
  • Huawei 40W सुपर-चार्जर
  • सिम-एजेक्टर टूल
  • Huawei टाइप-C इयरफोन
  • Huawei 3.5mm-टू-टाइप-C कनेक्टर केबल
  • ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक केस
  • क्विक स्टार्ट गाइड

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु: स्पेसिफिकेशन और कीमत

मॉडल Huawei Mate 20 Pro
डिस्प्ले 6.39-इंच OLED डिस्प्ले 2K+ 3120 x 1440, 538 PPI
प्रोसेसर 2.6GHz ओक्टा-कोर HUAWEI Kirin 980
रैम 6GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB, nanoSD द्वारा बढ़ा सकते है (256GB)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पोइ आधारित EMUI 9
रियर कैमरा 40 MP (वाइड एंगल लेंस, f/1.8 अपर्चर) + 20 MP (अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, f/2.2 अपर्चर) + 8 MP (टेलीफ़ोटो, f/2.4 अपर्चर)
सेल्फी कैमरा  24 MP, f/2.0 अपर्चर
बैटरी 4200 mAh,  40W सुपर फ़ास्ट चार्जर
कनेक्टिविटी 802.11 a/b/g/n/ac (wave2), 2.4 GHz और 5 GHz, ब्लूटूथ 5.0, BLE, SBC, AAC, aptX, aptX HD, LDAC और HWA ऑडियो, टाइप-C, USB 3.1 GEN1*,टाइप-C इयर जैक
माप और वजन 157.8×72.3×8.6 ; 189ग्राम
भारत में कीमत : 69,990 रुपए

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

निजी रे अगर दूँ तो Huawei Mate 20 Pro इस साल का सबसे आकर्षक दिखने वाला स्मार्टफोन साबित होता दिखाई देता है। Huawei की यह नयी डिवाइस डिजाईन और सुन्दरता के मामले में Apple और Samsung के फ़ोनों से भी बेहतर नहीं तो उनके कम भी नहीं है।

वैसे हम मानते है की यह डिवाइस कुछ-कुछ Samsung Galaxy S9+ (रिव्यु) की तरह भी दिखाई देती है क्योकि ड्यूल कर्व डिस्प्ले आपको उसी की याद दिलवाते है लेकिन कुछ चीजे इसको काफी अलग और थोडा और बेहतर भी बनाती है। अभी के लिए हम यही कहेंगे की Mate 20 Pro S9+ की तुलना में अभी थोडा छोटा लेकिन ज्यादा डायनामिक डिजाईन वाली 6.3-इंच डिस्प्ले के साथ मिलता है। Huawei ने यहाँ पर ऊपर की तरफ नौच देने के साथ-साथ नीचे की तरफ बहुत ही पतली बेज़ेल (नीचे की तरफ मुड़ने वाली OLED की वजह से) की पट्टी दी है।

नौच में क्या क्या मिलता है?

  • सेल्फी कैमरा
  • इयरपीस
  • इन्फ्रारेड कैमरा
  • फ्लड इल्लुमिनाटर
  • जय्रोस्कोप सेंसर
  • प्रोक्सिमिटी सेंसर
  • LED नोटिफिकेशन लाइट

इसके अलावा Huawei ने यहाँ पर फेस-अनलॉक का एक नया वर्जन भी पेश किया है जिसके साथ आपको फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। यहाँ पर आपको आधुनिक ट्रेंड को देखते हुए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। डिवाइस की सुरक्षा के लिए आगे और पीछे दोनों तरफ गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी दी गयी है लेकिन इसके वर्जन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

हम यहाँ पर Mate 20 Pro के Emerald Green कलर वरिएन्त का इस्तेमाल कर रहे है जिसमे पीछे की तरफ आपको विनाइल- जैसा पैटर्न देखने को मिलता है जिसको आप हाथ फेरते हुए महसूस भी कर सकते है। पैटर्न की वजह से यह डिवाइस हाथ में अच्छी ग्रिप देती है तथा बैक-पैनल पर उंगलियों के निशान भी ज्यादा नहीं दिखाई देते है।

यह पैटर्न Mate 20 Pro के Twillight वर्जन की तरह दूर से तो ज्यादा दिखाई नहीं देता है लेकिन यह आ[पको एक अलग ही फील प्रदान करता है। इसके अलावा पीछे की तरफ Porsche Spider के मैट्रिक्स के प्रेरित ट्रिपल कैमरा सेटअप भी सभी का ध्यान अपनी तरफ खिचता है जो प्रदर्शन करने में और देखने में दोनों ही चीजे में सबसे अलग साबित होता है।

डिवाइस के चारों और दिया गया मेटल फ्रेम गल्स के साथ काफी बेहतर तो लगता है लेकिन काफी हद्द तक आपको सैमसंग की याद दिलवाता है। पॉवर-बटन और वॉल्यूम बटन दायें किनारे पर दिए गये है। पॉवर बटन के ऊपर दिया गया लाल रंग  पूरी डिवाइस के साथ अच्छे से मिल जाता है जबकि बायीं तरफ आपको कोई बटन देखने को नहीं मिलता है।

ऊपरी किनारे पर डिवाइस में IR सेंसर के साथ नॉइज़-कैंसलेशन माइक भी दिया गया है। डिवाइस के चारों तरफ कही भी स्पीकर ग्रिल देखने को नहीं मिलती है क्योकि कंपनी ने यहाँ पर USB टाइप-C पोर्ट को स्पीकर की तरह  इस्तेमाल किया है। चार्जिंग करते समय आपको ऑडियो आउटपुट में किसी भी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है लेकिन यहाँ पर 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।

Mate 20 Pro में फ्लैगशिप ग्रेड की खासियत IP68 वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट भी दिया गया है जो Huawei की पिछली फ्लैगशिप डिवाइस में देखने को नहीं मिलता है।

कुल मिलाकर Huawei Mate 20 Pro का डिजाईन सही मायने में फ्लैगशिप ग्रेड कहा जा सकता है। यह एक बड़ा, आकर्षक और मजबूत स्मार्टफोन साबित होता है जो इसकी कीमत के साथ पूरा न्याय करती है।

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु: डिस्प्ले, फेस-अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर

चलिए अब बात करते है Mate 20 Pro के डिस्प्ले की. सामने की तरफ आपको 6.39-इंच की कर्व OLED डिस्प्ले दी गयी है जो 539ppi डेंसिटी के साथ 2K+ तक का रेज़ोलुशन प्रदान करती है। BOE द्वारा निर्मित स्क्रीन काफी शार्प होने के साथ बेहतर कलर प्रदान करती है। यह डिस्प्ले आपको sRGB और DCI-P3 कलर गमुत प्रदान करती है। निजी रूप से मैं DCI-P3 का सुझाव दूंगा क्योकि यहाँ पर कलर काफी बेहतर प्रदान होते है। बैटरी की खपत को रोकने के लिए यहाँ पर आपको स्मार्ट रेज़ोलुशन का विकल्प भी मिलत है तो ऑटोमेटिकली 2K और FHD के मध्य बदलाव करता रहता है।

निजी रूप से मुझे Mate 20 Pro पर मीडिया कंटेंट या गेम्स का इस्तेमाल करते समय काफी मजा आया है। यहाँ पर आपको HD और HDR कंटेंट को Netflix, YouTube, और Amazon Prime पर स्ट्रीम करने करने लिए जरुरी Widevine L1 सर्टिफिकेट भी दिया गया है।

आगे बढ़ते हुए बात करते है डिवाइस के अनलॉक सिस्टम की। यहाँ पर आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जो कंपनी के दावे के अनुसार सिनेप्टिक सेंसर की तुलना में 30% तेज़ है। दैनिक इस्तेमाल करने पर डिवाइस में दिया गया डायनामिक प्रेशर सेंसर इस साल टेस्ट किये गये अन्य अंडर-डिस्प्ले सेंससों से काफी बेहतर नज़र आता है। अगर पारम्परिक फिंगरप्रिंट सेंसर इसकी तुलना करे तो यह नाम-मात्र को ही धीरे कहा जा सकता है।

यहाँ पर आपको एप्पल की फेस ID की ही तरह फेस अनलॉक फीचर दिया गया है जो 3D डेप्थ सेंसर और डॉट-प्रोजेक्टर का इस्तेमाल करता है। शुरुआत में हमको प्रदर्शन को लेकर चिंता थी लेकिन यह अनलॉक सिस्टम दिन या रात सभी समय काफी आकर्षक रूप से काम करता है।

Huawei Mate 20 Pro रिव्य: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Mate 20 Pro आपको एंड्राइड 9.0 पाई आधारित EMUI 9 पर रन करत मिलता है। अगर आपने EUMI कस्टम स्किन को पहले भी इस्तेमाल किए है तो आपको यह पता ही होगा की यहाँ पर सभी एप्लीकेशन होम स्क्रीन पर ही देखने को मिलती है जिनके साथ काफी सारे अलग-अलग फीचर और बेहतर रैम मैनेजमेंट देखने को मिलता है। इस नए EMUI 9 को हार्डवेयर के पूरी तरह और बेहतर इस्तेमाल करने के लिए ऑप्टीमाइज़्ड भी किया गया है।

इंटरफ़ेस में थोडा बदलाव किया गया है जहाँ पर अब सर्च का बटन भी मिलता है। अगर आपको एप्प-ड्रावर पसंद है तो EMUI सेटिंग में आपको इसका भी विकल्प दिया गया है। यहाँ पर ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन के साथ जेस्चर कण्ट्रोल का विकल्प भी दिया गया है लेकिन इनका इस्तेमाल उतना आसान नहीं क्योकि कुछ एप्लीकेशन में यह थोडा कम उपयोगी साबित होते है। निजी रूप से मैं ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन का इस्तेमाल करता हूँ। Huawei के सामान्य फीचर जैसे स्क्रीनशॉट लेने के लिए नॉक करना या नॉक-एंड-स्लाइड से स्पिल्ट स्क्रीन का इस्तेमाल करना आदि Mate 20 Pro में भी देखने को मिलते है।

वैसे तो गूगल का Digital Wellbeing फीचर अभी के लिए सिर्फ स्टॉक एंड्राइड फ़ोनों में ही देखने को मिलता है लेकिन Huawei के नए EMUI 9 में आपको ‘डिजिटल बैलेंस’ नामक फीचर देखने को मिलता है जो गूगल के डिजिटल वेल-बीइंग की ही तरह आपके फोन इस्तेमाल को ट्रैक करता है। बेड-टाइम विकल्प के द्वारा आप एक टाइम सेट कर सकते है ताकि उस वक़्त डिवाइस की ब्राइटनेस कम हो जाये और आप फोन का इस्तेमाल ना करे। यहाँ पासवर्ड वॉल्ट, प्राइवेट स्पेस, फाइल सेव, स्मार्ट असिस्टेंस, वायरलेस प्रोजेक्शन जैसे और भी काफी फीचर दिए गये है जो मोबाइल एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देता है।

Mate 20 Pro आज के समय में बाजार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन प्रदर्शन वाले स्मार्टफोनों में से एक है। यहाँ पर आपको Kirin 980 चिपसेट दी गयी है जो दुनिया की पहली 7nm मोबाइल चिपसेट है जो इसको और भी बेहतर बनाती है। नयी चिपसेट में आपको अन्य ARM Cortex-A76 कोर, 4 ARM Cortex-A53 कोर, नया Mail-G76 GPU और ड्यूल-NPU सिस्टम दिया गया है। चिपसेट के साथ आपको 6GB LPDD4X रैम और 128GB UFS 2.1 स्टोरेज दी गयी है।

Huawei GPU Turbo 2.0 को भी EMUI 9.0 के साथ Mate 20 Pro के माध्यम से पेश किया गया है। कंपनी ने यह दावा किया है की Tubro 2.0 के साथ आपको बेहतर टच-इनपुट के साथ सपोर्टेड गेम में औए बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है। लेकिन यहाँ पर केवल 6 गेम ही टर्बो एक्सेलरेशन को सपोर्ट करते है और अगर आप सोचते है की PUBG और Fornite भी इसको सपोर्ट करते होंगे तो नहीं यह दोनों गेम सपोर्ट नहीं करते है। तो क्या Turbo 2.0 गेमिंग प्रदर्शन में काफी बदलाव करती है इसका उत्तर देना थोडा मुश्किल है वैसे मैंने PUBG का पूरा सेशन 4 Mate 20 Pro पर खेला है और मुझको किसी भी तरह का कोई परेशानी या धीमापन देखने को नहीं मिलता है। और भी गेम खेलने पर भी Mate 20 Pro में हमको कोई भी दिक्कत नहीं दिखाई देती है।

बेंचमार्क स्कोर:

बेंचमार्क स्कोर: Antutu (बायीं तरफ), Geekbench (मध्य), 3DPC Mark (दायीं तरफ)

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु: कैमरा रिव्यु

Huawei की इस नयी डिवाइस का सबसे बड़ा आकर्षण है इसका कैमरा सेटअप। Mate 20 Pro में आपको प्राइमरी सेंसर P20 Pro की भांति Leica द्वारा ट्यून किया गया ही दिया गया है जो दुनिया के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन में से एक है।  Mate 20 Pro में भी ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है लेकिन P20 के 20MP मोनोक्रोम सेंसर की जगह यहाँ एक वाइड-एंगल सेंसर दिया गया है।

फ़ोन में आपको 40MP सेंसर (f/1.8 अपर्चर), 20MP सेंसर (अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, f/2.2 अपर्चर) के अलावा 8MP सेंसर (80mm 3x टेलीफ़ोटो लेंस, f/2.4 अपर्चर) कॉम्बिनेशन वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। यह रियर कैमरा सेटअप ऑप्टिकली स्टेबलाइज़, PADF सपोर्ट, कंट्रास्ट डिटेक्शन के अलावा लेज़र ऑटो-फोकस सिस्टम की सुविधा के साथ दिया गया है।

डिफ़ॉल्ट सेटिंग के साथ यह डिवाइस आपको 10MP के फोटो पिक्सेल बिन्निंग के साथ आउटपुट प्रदान करती है। लेकिन आप यहाँ पर 40MP रेज़ोलुशन की इमेज भी ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको सेटिंग में थोडा बदलव करना होगा। 40MP के कैमरा सेंसर यहाँ पर उम्मीद से काफी अच्छा प्रदर्शन देता है। Huawei इसका इस्तेमाल टेलीफ़ोटो लेंस के साथ 5x हाइब्रिड ज़ूम का भी फीचर देता है।

जहाँ तक फोटोग्राफी की बात है Mate 20 Pro मुकाबले में लगभग सबसे आगे ही दिखाई देता है। यह आकर्षक कैमरा सेटअप आपको काफी अलग-लाइटिंग में भी काफी सुन्दर आउटपुट देने में सक्षम है। कैमरा सेटअप द्वारा एक्सपोज़र-मीटरिंग हमेशा उम्मीद से बेहतर ही मिलती है जो निजी रूप से मुझे काफी पंसद आई है।

P20 और Mate 20 Pro के बीच एक बड़ा अंतर है इसका AI कैमेरा सपोर्ट। Huawei Kirin 980 में दिया गया ड्यूल NPU EMUI 9.0 के साथ Master AI को थोडा सा सामान्य बनाते हुए इसको बेहतर आउटपुट देने में सक्षम बनाता है। कैमरा AI अब पहले से ज्यादा सीन डिटेक्ट करने के अलावा कलर और अन्य चीजों को ऑब्जेक्ट के अनुसार बदल देता है। Master AI से ली गयी इमेज Lightroom या Snapseed पर री-फाइन की गयी इमेज आउटपुट जेसा ही प्रतीत होता है। ऑटो मोड अब अपने आप ही किसी व्यक्ति को डिटेक्ट करके पोर्ट्रेट मोड में इमेज क्लिक करता है जो अच्छी तरह काम करता है लेकिन आपको बैकग्राउंड ब्लर में बदलाव की सुविधा नहीं देता है।

Mate 20 Pro के कैमरे का एक सबसे बड़ा आकर्षण है इसका नाईट-मोड। Mate 20 Pro कुछ ही सेकंड में अलग-अलग एक्सपोज़र के साथ काफी इमेज लेता है और उनको फिर एक इमेज के रूप मे पेश करता है। नाईट मोड में ली गयी इमेज काफी साफ़ और बेहतर डायनामिक रेंज के साथ मिलती है और काफी कम रौशनी में या कही लगभग ना के बराबर की रौशनी में भी ये डिवाइस आपको काफी बेहतर इमेज आउटपुट देने में कामयाब होती है। अगर आप एक फ्रेम पर ज्यादा देर तक रुके नहीं रह सकते तो आपको नार्मल मोड में भी इमेज क्लिक कर सकते है यह भी आपको अच्छे लो-लाइट फोटो प्रदान करता है। यहाँ पर 0.6 वाइड एंगल, 3x ऑप्टिकल, 5x हाइब्रिड ज़ूम, और 10x क्रॉप ज़ूम मिलता है जो फोटोग्राफी के लिए समय-समय पर काफी उपयोगी साबित होते है।

Huawei Mate 20 Pro का सेल्फी कैमरा रियर कैमरा जितना बेहतर प्रदर्शन नहीं दे पाता है। हम यह नहीं कह रहे की सेल्फी कैमरा अच्छा नहीं है लेकिन यह Google Pixel और Samsung Galaxy जितना आकर्षक नहीं बन पाता है। सामने की तरफ मिलने वाला 24MP का सेल्फी कैमेरा थोडा सॉफ्ट इमेज आउटपुट देता है।

विडियो रिकॉर्डिंग की बात करे तो Mate 20 Pro में आप 30fps पर 4K विडियो रिकॉर्ड कर सकते है। यह बात बतानी जरूरी है की 30fps पर 1080p विडियो बनाते हुए OIS का सपोर्ट नहीं मिलता है लेकिन EIS का सपोर्ट हमेशा बना रहता है। सबसे अच्छी बात है यहाँ रियल-टाइम ब्लर बैकग्राउंड, सलेक्टिव कलर और भी काफी बेहतर विकल्प दिए गये है। जहाँ तक विडियो क्वालिटी की बात है तो Mate 20 Pro में आपको 4K विडियो आउटपुट इतना बेहतर मिलता है की आप इससे अपने फॅमिली-फंक्शन की विडियो सीधे रिकॉर्ड कर सकते है।

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु:बैटरी और चार्जिंग

Mate 20 Pro में आपको 4,200mAh की बैटरी दी गयी है जो काफी लम्बा बैकअप देने में सक्षम है। Huawei ने बॉक्स में 40W सुपर चार्जर दिया गया है जो 70% बैटरी को सिर्फ 30 मिनट में चार्ज कर देता है। कंपनी का दावा सही साबित होता हुआ दिखाई देता है क्योकि यह चार्जर काफी तेज़ है। हमने डिवाइस को 0 से 100% तक चार्ज किया जो सिर्फ 1 घंटे 10 मिनट समय में पूरी चार्ज हो जाती है।

इसके अलावा Mate 20 Pro में आपको Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है और इसके अलावा रिवर्स-चार्जिंग का विकल्प भी मिलता है जिसका सीधा मतलब है की आप अपनी डिवाइस से किसी भी वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते है। वैसे तो यह फीचर ऐसा नहीं है जो आप पुरे दिन या काफी लोगो के साथ इस्तेमाल करे लेकिन सोशल सर्किल में या इमरजेंसी के समय यह फीचर काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

Huawei Mate 20 Pro रिव्यु: क्या यह है बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

साल 2018 में हमने Apple के iPhone से लेकर Samsung के Note 9 का इस्तेमाल किया है और मैं यह साफ़ तौर पर कह सकता हूँ ये डिवाइस अभी तक की सबसे आकर्षक स्मार्टफोन में से एक है। Huawei Mate 20 Pro लगभग सभी मामलों में परफेक्ट कही जा सकती है।

Huawei ने यहाँ पर बेस्ट कैमरा सेटअप, शानदार OLED स्क्रीन, मजबूत बिल्ड क्वालिटी, आकर्षक डिजाईन, सर्वश्रेष्ठ Kirin चिपसेट के साथ डिवाइस को पेश किया है। यहाँ तक की इस डिवाइस में कुछ ऐसे फीचर भी दिए गये है जो अभी तक किसी और स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलते है।

तो क्या आपको Mate 20 Pro खरीदना चाहिए? जी हाँ बिलकुल, अगर आपके लिए बजट की कोई कमी नहीं है और आप एक आधुनिक ट्रेंड के साथ बेहतर परफॉरमेंस वाली डिवाइस चाहते है तो Huawei Mate 20 Pro आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होती है। यह Huawei द्वारा इंडिया में पेश की गयी अभी तक की सबसे आकर्षक डिवाइस है।

खूबियाँ

  • शानदार कैमरा
  • आकर्षक डिजाईन और डिस्प्ले
  • विश्वसनीय प्रदर्शन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • सुपर चार्जर

कमियाँ

  • 3.5mm ऑडियो जैक का ना होना
  • सेल्फी में ऑटो-फोकस ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here