पिछले हफ्ते शाओमी ने अपनी सबसे लोकप्रिय नोट-सीरीज के Redmi Note 7 Pro को इंडिया में लांच कर दिया है। इस साल सैमसंग ने भी रणनीति में बदलाव करते हुए  किफायती कीमत पर Galaxy A50 को भी इंडियन मार्किट में पेश कर दिया है। दोनों ही स्मार्टफोन अपनी कीमत के हिसाब से आपको आकर्षक स्पेसिफिकेशन के अलावा बेहतर परफॉरमेंस भी प्रदान करते है। (Xiaomi Redmi Note 7 pro vs Samsung Galaxy A50 Read in English)

तो क्या शाओमी अपनी नोट- सीरीज की लोकप्रियता को बरकरार रख पायेगा ? या सैमसंग वापस इंडियन मार्किट में इस कीमत सेगमेंट में अपनी पकड बना पायेगा? तो चलिए दोनों ही फ़ोनों की तुलना से इन्ही सवालों का जवाब जानते है:

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 Pro क्विक रिव्यु: होगा साबित होगा मिड-रेंज सेगमेंट में बेस्ट

Xiaomi Redmi Note 7 vs Samsung Galaxy A50: प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi Note 7 Pro Samsung Galaxy A50
डिस्प्ले 6.3-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल, डॉट नौच डिस्प्ले 6.4-इंच FHD+ इनफिनिटी-U डिस्प्ले, 1920 x 1080 पिक्सेल
प्रोसेसर 2 GHz, ओक्टा-कोर, स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर 2.3GHz ओक्टा-कोर Exynos 9610 चिपसेट
रैम 4/6GB LPDDR4X 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB, हाइब्रिड सिम 64GB/128GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर MIUI 10 (एंड्राइड पाई) एंड्राइड 9 One UI
रियर कैमरा 48MP + 5MP 25MP (F1.7) + 5MP (F2.2) + 8MP (अल्ट्रा-वाइड)
फ्रंट कैमरा 13MP 25MP (F2.0)
अन्य 4G Dual VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C port, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेसर, लाइट सेंसर इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, 4G Dual VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेसर, लाइट सेंसर
बैटरी 4000mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग, क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट 4000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 13,999 रुपए / 16,999 रुपए 19,990 रुपए / 22,990 रुपए

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50: डिजाईन और बिल्ड

शाओमी द्वारा पेश किये गये Redmi Note 7 Pro में आपको इस डिवाइस के साथ एक नया डिजाईन देखने को मिलता है। यहाँ पर आपको ग्लास बैक के साथ ग्रेडिएंट कलर वरिएन्त के साथ यह डिवाइस पेश की गयी है जो आपको एक प्रीमियम फील देती है। सामने की तरफ भी आपको काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है सिर्फ नीचे की तरफ थोडा बेजेल दिखता है लेकिन इस कीमत में यह सामान्य है।

दूसरी तरफ Samsung में आपको पीछे की तरफ ग्लास-फिनिश वाला पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बना हुआ बैक-पैनल है। किनारों की तरफ से थोडा टेपर रखे गये डिजाईन की वजह से डिवाइस हाथ में काफी अच्छे से पकड़ी जा सकती है। सामने की तरफ भी आपको काफी पतले बेज़ेल दिए गये है लेकिन कीमत के हिसाब से नीचे की तरफ दिया गया थोडा सा बेज़ेल ना के बराबर ही कहा जा सकता है।

अगर दोनों डिवाइसों को देखे तो निश्चित रूप से Redmi Note 7 Pro अपने ग्लास डिजाईन के साथ यहाँ पर काफी आकर्षक लगता है लेकिन Galaxy A50 के डिजाईन को अगर Note 7 Pro से अच्छा नहीं कह सकते तो यह उतना कम भी नहीं है इसलिए यहाँ पर Redmi थोडा सा बेहतर निकलता हुआ दिखाई देता है।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50: डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करे तो दोनों ही फ़ोनों में आपको आधुनिक ट्रेंड के अनुरूप आकर्षक डिस्प्ले दी गयी है। एक और Redmi Note 7 Pro में आपको 6.3-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गयी है जिसमे ऊपर आकर्षक छोटी सी नौच या शाओमी के शब्दों में डॉट-नौच दी गयी है। प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। डिस्प्ले काफी शार्प और बेहतर कलर एडजस्टमेंट के साथ मिलती है साथ ही MIUI के तहत आप इसमें बदलाव भी कर सकते है।

दूसरी तरह डिस्प्ले के मामले में सैमसंग हमेशा ही अच्छा प्रदर्शन करता है और उसी को बरकरार रखे हुए Galaxy A50 में 6.4-इंच की इनफिनिटी-U डिस्प्ले, FHD+ रेज़ोलुशन और 19.5: 9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया गया है। sAMOLED डिस्प्ले आपको काफी गहरा काला रंग और बेहतर व्यइंग-एंगल मिलते है जो इसको बहुत की आकर्षक बनाते है।

कुल मिलाकर, दोनों ही फ़ोनों में आपको समान आस्पेक्ट रेश्यो और रेज़ोलुशन दिया गया है। नौच भी लगभग आकार में समान ही लगती है। लेकिन sAMOLED सैमसंग को बढ़त देती है पर शाओमी भी बेहतर ग्लास-प्रोटेक्शन की वजह से ज्यादा पीछे नहीं है।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

अगर दोनों फ़ोनों के प्रदर्शन की तुलना करे तो Redmi Note 7 Pro में आपको 2.0GHz का स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट दिया गया है। बेहतर ग्राफ़िक्स के लिए Adreno 612 GPU मिलता है। Antutu बेंचमार्क टेस्ट में डिवाइस को 180808 स्कोर प्राप्त होता है। कंपनी ने यहाँ 4GB / 6GB LPDDR4X रैम के साथ 64GB / 128GB  स्टोरेज का विकल्प दिया है और यह डिवाइस एंड्राइड ओरियो 9.1 आधारित MIUI 10 पर रन करती है।

वही दूसरी तरह Samsung ने यहाँ पर अपनी खुद की 2.3GHz Exynos 9610 चिपसेट का इस्तेमाल किया है जो 10nm पर आधारित है। ग्राफ़िक्स को बेहतर बनाये रखने के लिए यहाँ Mali G72MP3 GPU मिलता है। यहाँ पर Antutu बेंचमार्क पर A50 को 179166 स्कोर प्राप्त हुआ है। यह डिवाइस भी मार्किट में 4GB / 6GB रैम विकल्प और 64GB स्टोरेज के साथ पेश की गयी है जो सैमसंग के लेटेस्ट OneUI एंड्राइड पाई आधारित, पर रन करती है।

यहाँ पर यूजर की निजी पसंद काफी मायने रखती है क्योकि स्कोर देखने पर भी साफ़ पता चलता है की दोनों चिपसेट एक दुसरे को काफी टक्कर देती है। अगर आपको MIUI कस्टम स्किन पसंद है तो Redmi Note 7 Pro आपकी पहली पसंद है लेकिन अगर आप सैमसंग के फ्लैगशिप ग्रेड यूजर इंटरफ़ेस का इस्तेमाल करना चाहते है तो Galaxy A50 बेस्ट विकल्प साबित होता है। यहाँ पर दोनों ही फोन लगभग समान प्रदर्शन करते दिखाई देते है।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क Redmi Note 7 Pro Samsung Galaxy A50
AnTuTu 179459 142990
Geekbench 4 Single-core 2391 1716
Geekbench 4 Multi-core 6559 5504

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50: कैमरा

अब बात करते है दोनों ही फ़ोनों की खासियत मतलब उनके कैमरा प्रदर्शन की। Redmi में आपको पीछे की तरफ f/1.8 अपर्चर, PDAF के साथ SonyIMX586 का 48MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर तथा 5MP का डेप्थ सेंसर LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। यहाँ सबसे खास बात है की आपको यहाँ पर रियर कैमरा सेटअप में पोर्ट्रेट मोड, HDR और AI सीन डिटेक्शन के अलावा 4K विडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा अभी दी गयी है। Note 7 Pro में नाईट मोड भी दिया गया है जो लो-लाइट में आकर्षक आउटपुट देने में सक्षम है।

सामने की तरफ आपको मिलता है 13MP का सेल्फी कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ। यहाँ पर भी आपको HD रिकॉर्डिंग की सुविधा के साथ आपको AI सपोर्ट भी दिया गया है।

सैमसंग में आपको पीछे की तरफ किफायती कीमत में आकर्षक ट्रिपल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। सैमसंग ने यहाँ पर 25MP f/1.7 प्राइमरी कैमरा, 5MP f/2.2 डेप्थ सेंसर और 8MP f/2.2 का वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। वही सामने की तरफ आपको 25MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। यहाँ आपको ब्यूटी मोड, HDR जैसे फीचर भी दिए गये है।

कैमरा सैंपल

Redmi Note 7 Pro

Samsung Galaxy A50

दोनों फ़ोनों के इमेज आउटपुट की तुलना करने पर आपको इमेज आउटपुट आकर्षक प्राप्त होता है लेकिन जहाँ एक और शाओमी की डिवाइस थोडा बेहतर डिटेल्स और बेहतर लो-लाइट आउटपुट देती है वही सैमसंग ट्रिपल कैमरा के साथ वाइड एंगल इमेज भी कैप्चर कर सकता है। इसलिए कह सकते है की दोनों ही फोन अपने आप में बेस्ट है कटकी Samsung एक्स्ट्रा सेंसर और बेहतर फ्रंट कैमरा के साथ आगे है तो Note 7 Pro भी डिटेल्स और लो-लाइट फोटोग्राफी के साथ उसके बराबर खड़ा है।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50: कनेक्टिविटी और बैटरी

अब अगर बात करते है बैटरी की तो दोनों ही फ़ोनों में आपको 4000mAh की बैटरी मिलती है लेकिन सैमसंग 15W फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट करती है जबकि शाओमी ने यहाँ क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट दिया गया है लेकिन बॉक्स में 10W चार्जर ही दिया है तो फ़ास्ट चार्जर आपको अलग से खरीदना पड़ेगा। दोनों ही फ़ोनों में आपको बैटरी खपत बचाने के लिए बेहतर डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया गया है। तो यहाँ दोनों बराबरी पर दिखाई देते है।

इसके साथ अगर कनेक्टिविटी की बात करे तो Redmi ने यहाँ पहले की ही तरफ हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया है जबकि सैमसंग ने ट्रिपल कार्ड स्लॉट के साथ Galaxy A50 को पेश किया है। लेकिन रेड्मी आपको 128GB की इंटरनल स्टोरेज देती है जो एक्स्ट्रा कार्ड की जरूरत को काफी हद तक कम या खत्म ही कर देती है लेकिन फिर भी याह सैमसंग को एक अंक देना बनता है।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50: निष्कर्ष

Xiaomi हमेशा से ही किफायती कीमत सेग्मेत्न में बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ लोकप्रिय बना हुआ है लेकिन Samsung के Galaxy A50 ने यहाँ पर काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए Redmi को काफी कड़ी टक्कर दी है क्योकि यहाँ पर भी स्पेसिफिकेशन और प्रदर्शन को प्राथमिकता दी गयी है।

दोनों डिवाइस एक दुसरे को कड़ी टक्कर देती है जहाँ एक और शाओमी बेहतर डिजाईन देता है वही सैमसंग ट्रिपल कैमरा से साथ अच्छा आउटपुट देने में सक्षम है।तो हम यही कहेंगे की अगर आप MIUI को पसंद करते है और बेहतर कैमरा और डिजाईन चाहते है तो Redmi Note 7 Pro अच्छा विकल्प है लेकिन अगर आप ब्रांड नेम और बेहतर डिस्प्ले के साथ वाइड एंगल इमेज कैप्चर करना चाहते है तो Galasy A50 को आज ही खरीद लीजिये।

क्यों खरीदे Redmi Note 7 Pro?

  • गोरिल्ला ग्लास 5
  • बेहतर चिपसेट
  • ज्यादा स्टोरेज
  • IR ब्लास्टर
  • किफायती कीमत

 

 

क्यों खरीदे Galaxy A50?

  • बेहतर डिस्प्ले
  • बेहतर फ्रंट कैमरा प्रदर्शन
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट
  • बेहतर सॉफ्टवेयर
  • इंटरफ़ेस में ऐड न दिखना
  • बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here