पिछले कुछ सालों से ब्लूटूथ वायरलेस इयरफोन और अब धीरे धीरे ट्रू वायरलेस बड्स का चलन बढ़ता जा रहा है और 2021 पर गौर करें तो बड्स में ANC यानि कि एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन की टेक्नोलॉजी की लोकप्रियता और मांग दोनों ही बढ़ी हैं। इस साल बाज़ार में हमने और आपने कई किफायती प्रोडक्ट लॉन्च होते देखे हैं, जो इस तकनीक के साथ आये हैं। अब आप मात्र 3 हज़ार तक की कीमत में भी ANC के साथ TWS इयरफोन खरीद सकते हैं। यहां आज हमने इसी से सम्बंधित लिस्ट तैयार की है, जिसमें आपको प्रीमियम से एंट्री-लेवल तक के सभी अच्छे TWS इयरफोन के विकल्प मिलेंगे, जिनमें ANC फ़ीचर है।

लेकिन इस लिस्ट तक आने से पहले ज़रा जान लेते हैं कि एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन है क्या।

क्या है ANC (एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन)

एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (Active noise cancellation) आपके आस-पास की आवाज़ों को उठाकर, एक रिवर्स यानि उल्टी फ्रीक्वेंसी बनाकर बाहर के शोर को पूरी तरह से रद्द करता है। इसमें हैडफ़ोन या इयरफोन, ओरिजिनल साउंड की तुलना में उल्टी स्थिति के साथ, बिल्कुल समान आयाम (amplitude) पर आवाज़ या साउंड को बाहर फेंकते हैं। ये बैकग्राउंड में आपके कानों में चल रही ध्वनि के वेव से मिल जाती है और नयी वेव बनती हैं, जो पूरी तरह से बाहर की आवाज़ को आपके कानों तक पहुँचने से रोकती हैं। आखिरकार आपको या तो बाहर की काफी कम आवाज़ सुनती है और अगर आपने किसी अच्छे एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ TWS लिए हैं, तो आपको बाहर के साउंड बिलकुल नहीं सुनते हैं।

कितने उपयोगी हैं ANC तकनीक के साथ आने वाले इयरफोन ?

ANC फ़ीचर के साथ आने वाले हैडफ़ोन या इयरफोन आपको बिना किसी शोर के कॉल लेने, या संगीत सुनने में काफी मदद करते हैं। और अगर आप ज़्यादा हवाई यात्रा करने वालों में से हैं, तो ये एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो आपके पास होना ही चाहिए। हवाई यात्रा के दौरान ये आपके कानों को उस शोर और परेशानी से बचाते हैं जो जहाज़ के इंजन की आवाज़ और हवा के कम दबाव में होती है। साथ ही किसी भी ऑडियो को ANC के साथ सुनना और आसान और बेहतर लगता है। वैसे हवा से उतारकर ज़मीन पर भी इनका इस्तेमाल काफी ज़रूरी हो गया है। इनको कानों में लगाते ही आप बस, ट्रेन में भी आराम से संगीत सुनते हुए जा सकते हैं। घर में भी आपके पंखे, AC की थोड़ी बहुत आने वाली आवाज़ को ये रोकता है। हालांकि एंट्री-लेवल में जो बड्स या हैडफ़ोन आपको मिलते हैं, उनमें ANC (एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन) उतना असरदार नहीं है और बिल्कुल बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए आपको प्रीमियम विकल्पों की तरफ ही जाना होगा।

आइये अब बढ़ते हैं अपनी उस सूची की तरफ जहां आपको बेस्ट ANC TWS इयरफोन और हैडफ़ोन के विकल्प मिलेंगे।

बेस्ट TWS इयरफोन और हैडफ़ोन

1. Sony WH-1000XM4

अगर आपको सबसे प्रीमियम ANC के साथ हैडफ़ोन लेना है, तो Sony WH-1000XM4 है, जो हाल ही में लॉन्च हुआ है। इसकी कीमत 29,990 रूपए है.इसमें आपको सबसे अच्छी नॉइज़ कैंसलेशन मिलती है और साथ ही ये काफी अच्छी क्वालिटी के साथ आता है जो कानों के लिए भी बेहद आरामदायक है।

हालाँकि Sony ने इसके प्रेडेसर WH-1000XM3 में भी इसी नॉइज़ कैंसलेशन का इस्तेमाल किया है, जो आपको इस नए हेडफोन में मिलती है। लेकिन यहां अल्गोरिथम में थोड़ा सा, लेकिन नज़र आने वाला बदलाव भी किया गया है, जो हेडसेट को काफी हद तक और बेहतर बना देता है।

इसके अलावा इसकी कम्पैनियन एप्लीकेशन भी काफी बेहतर है, जिसके साथ आप फ़ोन द्वारा नॉइज़ कैंसलेशन के लेवल को भी अपने अनुसार अडजस्ट कर सकते हैं। इस हेडसेट की एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन की क्वालिटी, इस समय पर इसके सब प्रतियोगियों से बेहतर है।

सोनी अपने डिवाइसों में ऑडियो क्वॉलिटी कितनी बेहतर है, ये हमें बताने की ज़रुरत नहीं है। ये हैडफ़ोन भी एक बेहद अच्छा और मनोरंजक ANC के साथ आने वाला हैडफ़ोन है, जो आपके द्वारा प्ले किये जाने वाले किसी भी ऑडियो या गाने को, बेहतरी से प्ले करता है। इसका श्रेय इसमें आने वाले LDAC ब्लूटूथ कोडेक को भी जाता है। लेकिन Sony WH-1000XM4 में आपको Qualcomm aptX कोडेक का सपोर्ट नहीं मिलता।

ये पढ़ें: Xiaomi 11i HyperCharge, Realme GT 2 Pro और कई स्मार्टफोन जो साल के इस पहले हफ्ते में होंगे लॉन्च

2. Apple AirPods Max

Apple AirPods Max को आप प्रीमियम हैडफ़ोन की केटेगरी में रख सकते हैं। एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ आने वाले इन हेडफ़ोनों में आपको काफी बेहतरीन फ़ीचर मिलते हैं और अगर आप पहले से एक Apple के प्रोडक्ट्स के यूज़र हैं, तो ये आपके लिए बेहद अच्छी डिवाइस भी है। इसमें आपको Apple के अन्य डिवाइसों के साथ काफी स्मूथ कनेक्टिविटी मिलती है। साथ ही इसमें बेहद बेहतरीन एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ कस्टमाइज फीचर, बेहतर साउंड क्वालिटी भी मिलती है। हालांकि यहां सर्फ एक कमी है कि ANC लेवल को आप एडजस्ट नहीं कर सकते हैं, या तो वो एक दम हाई पर चलेगा या फिर आप ऑफ कर सकते हैं।

इसकी कीमत 59,900 रूपए है, जो कि बाकी हैडफ़ोन के मुकाबले काफी महंगा है, लेकिन इनकी क्वॉलिटी अपनी कीमत के साथ इंसाफ करती है। लेकिन इसमें कुछ कमियांभी हैं, जैसे कि ये सिर्फ Apple के डिवाइसों के साथ ही चल सकता है, बैटरी लाइफ भी उतनी अच्छी नहीं है और इसका केस भी काफी छोटा है। हां लेकिन, अगर आपके पास iPhone है, तो ये आपके लिए एक अच्छा प्रोडक्ट है।

3. Shure Aonic 50

Shure एक ऑडियो ब्रैंड ही है, जो अपने सर्वोत्तम स्टूडियो डिवाइसों के लिए मशहूर हैं। इस कंपनी ने भी अपने ANC हैडफ़ोन Shure Aonic 50 लॉन्च किये हैं। ये एक बेहतरीन वायरलेस हैडफ़ोन हैं, जिनमें आपको काफी अच्छी साउंड क्वालिटी मिलती है और भारत में इनकी कीमत 33,999 रूपए है। इन्हें आप अपने किसी भी एंड्राइड फ़ोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

Shure Aonic 50 में एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के लिए दो लेवल दिए गए हैं, जिन्हें आप इसकी एप्लीकेशन के साथ फ़ोन द्वारा सेट कर सकते हैं। हैडफ़ोन में भी ANC के लिए एक स्लाइडर है, जिसके साथ आप एम्बिएंट मोड और ANC मोड और नो इफ़ेक्ट के बीच स्विच कर पाएंगे। यहां स्विच करते ही आपको साउंड में अंतर् साफ़ सुनाई देता है और आप जान पाएंगे कि इसका एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन वाकई में कितना प्रभावी है। इसकी सीधी तुलना आप Bose के Noise Cancelling Headphones 700 से भी कर सकते हैं।

Shure Aonic 50 में आपको LDAC कोडेक, Qualcomm aptX HD सपोर्ट, स्टूडियो ग्रेड ट्यूनिंग सब मिलता है। साथ ही ये ANC हैडफ़ोन आसानी से आपके फ़ोन या अन्य डिवाइस से कनेक्ट भी कर पाते हैं।

4. Apple AirPods Pro

अगर आप मिड-रेंज में ANC के साथ TWS तलाश रहे हैं, तो Apple AirPods Pro को आप चुन सकते हैं। भारत में इनकी कीमत 24,990 रूपए है। इन छोटे से बड्स में भी आपको काफी असरदार और प्रभावित एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर मिलते हैं।

Apple AirPods Pro में Apple की कस्टम H1 चिप दी गई है, जिसके द्वारा ये ANC फ़ीचर काम करता है। साथ ही इसमें एक ट्रांसपेरेंसी मोड भी है। हालाँकि इसके कुछ फ़ीचर, केवल Apple के डिवाइसों के साथ ही चलते हैं, लेकिन इसे आप एंड्राइड स्मार्टफोनों और विंडो कम्प्यूटर्स के साथ भी चला सकते हैं, ये एक अच्छी बात है।

ये पढ़ें: 2021 के बेस्ट बजट स्मार्टफोन; किफायती रेंज में भारत में उपलब्ध बेहतरीन फ़ोन

5. Sony WH-CH710N

Sony के ये हैडफ़ोन WH-CH710N भी अच्छे एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर के साथ 10,000 रूपए से कम में भी उपलब्ध हैं। हालांकि इनकी साउंड क्वालिटी और ANC फ़ीचर का मुकाबला, प्रीमियम हैडफ़ोन विकल्प जो हमें ऊपर बताये, उनसे नहीं किया जा सकता, लेकिन फिर भी ये किफ़ायती रेंज में एक अच्छा विकल्प है।

Sony के WH-CH710N हैडफ़ोन की साउंड क्वालिटी अच्छी है और इसमें आपको एक अच्छा बैटरी बैकअप भी मिलता है। ANC के साथ भी ये आपको लगभग 1 दिन से कुछ घंटे ज़्यादा की ही बैटरी लाइफ दे सकते हैं।

6. Realme Buds Q2

एंट्री-लेवल विकल्पों में सबसे बेहतर आप Realme Buds Q2 को ही मान सकते हैं। पिछले साल ही लॉन्च हुए ये TWS बड्स भी एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर के साथ आते हैं। इनकी कीमत मात्र 2,500 रूपए है। हालांकि इनकी क्वालिटी प्रीमियम रेंज में मिलने वाले ANC हेडफ़ोनों की तरह तो नहीं है, लेकिन बजट रेंज में चीज़ें खरीदने वाले लोग Buds Q2 के साथ मात्र 2,500 रूपए में कम-से-कम एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन जैसी तकनीक का अनुभव तो कर ही सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें