Oppo Enco W51, हाल ही में इंडियन मार्किट में Oppo द्वारा पेश किये गये TWS (ट्रू वायरलेस इयरफोन) है जिनमे आपको हाइब्रिड नॉइज़ कैन्सलिंग टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। यह कंपनी द्वारा पेश किये गये पहले ANC बड्स है जो 35 डेसिबल तक की नॉइज़ को एलिमिनेट करने का दावा करते है। इसके अलावा यह इयरबड्स आपको Qi वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ मिलते है जिनमे कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है। (Oppo Enco W51 Review Read in English)

4,999 रुपए की कीमत में क्या Oppo Enco w51 एक अच्छा विकल्प साबित होते है? क्या यह Realme के Buds Air Pro से बेहतर साबित होते है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है Oppo Enco W51 के रिव्यु में:

Oppo Enco W51 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

Enco W51 के बॉक्स को ओपन करने पर आपको इयरबड्स के लिए चार्जिंग केस मिलता है जिसमे बड्स रखे हुए है। बॉक्स में आपको बेहतर फिटिंग के लिए अतिरिक्त सिलिकॉन टिप्स दी गयी है। चार्जिंग के लिए USB A टू USB C केबल भी आती है। इनके अलावा बॉक्स में आपको क्विक स्टार्ट गाइड भी मिलती है।

Oppo Ecno W51 के स्पेसिफिकेशन

प्रोडक्ट Enco W51
वजन प्लास्टिक बॉडी, IP54 वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस, 55.5g (with case)
ड्राईवर 7mm डायनामिक ड्राईवर; 20Hz-20KHz फ्रीक्वेंसी रिस्पांस response
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.0 Codecs: 10m रेंज
कोड AAC, SBC
बैटरी एंड चार्जिंग 25mAh (इयरफ़ोन), 480mAh (चार्जिंग केस), वायर एंड वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट

Oppo Enco W51 रिव्यु: डिजाईन

Oppo Enco W51 TWS आपको रेक्टेंगुलर शेप के बॉक्स में मिलते है। इयरबड्स काफी कॉम्पैक्ट साइज़ के साथ सिर्फ 55 ग्राम (चार्जिंग केस के साथ) के है। केस ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है जिस वजह से पॉकेट या हाथ में से इसके स्लिप होने का खतरा रहता है। ये इयरबड्स एक दम सूटकेस की तरह ओपन किये जाते है।

बुड्स को चार्जिंग केस में मैग्नेटिक रूप से चिपके रहते है जो काफी ज्यादा मजबूत नहीं है, पर इस डिजाईन के साथ इनको चार्जिंग केस से निकलने में थोडा सा परेशानी होती है। LED इंडिकेटर और केस पर सिर्फ एक बटन दिया गया है जो पेयरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चार्जिंग केस का हिन्ज बहुत ज्यादा मजबूत नहीं मालूम पड़ता है।

केस के अंदर आने वाले बड्स भी काफी यूनिक ओवल-पिल शेप डिजाईन के साथ आते है। प्लास्टिक मटेरियल से बने बड्स भी देखने में काफी अच्छे नज़र आते है। अच्छी ग्रिप के लिए बड्स के अंदरूनी तरफ आपको मैट फिनिश देखने को मिलती है। सॉफ्ट सिलिकॉन टिप्स आसानी से कान में फिट हो जाती है लेकिन आपको एम्बिएंट नॉइज़ कट करने लायक फिटिंग नहीं मिलती है।

इस्तेमाल में इयर बड्स काफी आरामदायक और अच्छी फिटिंग के साथ लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जा सकते है। रोजाना के इस्तेमाल में ये आपके कान से स्लिप नहीं होते है और आप आसानी से अपने काम कर सकते है। मैंने पिछले 2 3 हफ्ते इनको काफी देर तक इस्तेमाल किया लेकिन मुझे कोई परेशानी नहीं हुई।

ओप्पो के द्वारा पेश किये ये इयरबड्स IP54 रेटिंग के साथ आते है यानि की यह स्प्लैश रेसिस्टेंट के साथ आते है।

कुल मिलाकर Enco W51 का डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी इस प्राइस सेगमेंट के लिए परफेक्ट है।

Oppo Enco W51 रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड कंट्रोल्स

Enco W51 को फोन से कनेक्ट करना काफी आसान है। लेकिन यह Realme Buds Air Pro की तरह गूगल के फ़ास्ट पेअर को सपोर्ट नहीं करता है। बड्स ब्लूटूथ 5.0 की कनेक्टिविटी के साथ लो लेटेंसी देते है।

यहाँ पर आपको वियर डिटेक्शन का सपोर्ट भी मिलता है जिसके चलते म्यूजिक अपने आप पॉज और प्ले हो सकता है।

Oppo Enco W31 में टच कंट्रोल्स भी दिए गये है। लेफ्ट वाले इयरबड पर टैप करने से आपको नॉइज़ कैंसलेशन को एक्टिवेट या डिएक्टिवेट कर सकते है। राईट वाले बड्स पर टैप से आप ट्रैक को चेंज कर सकते है। ट्रिपल टैप करने से आप वौइस असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है। हमारी टेस्टिंग में कनेक्शन लगभग 5 से 7 मीटर तक बना रहता है।

Oppo Enco W51 रिव्यु: काल क्वालिटी एंड बैटरी

ओप्पो की बड्स की कॉल क्वालिटी के लिए काफी सराहना करनी होगी। Enco W51 अपने प्राइस ब्रैकेट के लगभग सभी अन्य अल्टरनेटिवों में सबसे अच्छी कॉल क्वालिटी देता है। पिछले 4 हफ्तों में मैंने W51 से काफी काल को आंसर किया है और एक बार भी कुछ किसी भी तरह की कनेक्टिविटी इशू, वौइस इशू देखने को नहीं मिलते है।

बैटरी की जहाँ तक बात है, दोनों बड्स में आपको अलग अलग 25mAh बैटरी दी गयी है जबकि चार्जिंग केस में 480mAh की बैटरी आती है। कंपनी के दावे के अनुसार ANC को ऑन करने के बावजूद आपको 3.5 घंटे और ANC ऑफ़ करने पर 5 घंटे का बैटरी बैकअप मिलता है।

चार्जिंग केस आपको 10W वायर चार्जिंग के साथ सपोर्ट के साथ मिलता है जिसके लिए के केस पर USB टाइप C पोर्ट भी दिया है। फुल चार्ज होने में यह बड्स लगभग 1 घंटे का समय लेते है। ख़ास बात यहाँ ये है की Enco W51 वायरलेस चार्जिंग के साथ आते है और इस प्राइस पॉइंट पर यह एक काफी बड़ी खूबी कही जा सकती है।

Oppo Enco W51 रिव्यु: वर्डिक्ट

सीधे शब्दों में कहे तो Oppo Enco W51 अपनी कीमत के साथ एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होते है। Oppo ने आपको पांच हज़ार से कम कीमत में एक अच्छा ऑडियो एक्सपीरियंस देने के साथ अच्छा डिजाईन भी दिया है।

यह इयरबड्स लम्बे इस्तेमाल के साथ आपको अच्छी ऑडियो क्वालिटी, और एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन का सपोर्ट भी देता है।

खूबियाँ

  • अच्छी फिटिंग
  • क्लीन ऑडियो
  • अच्छी कॉल क्वालिटी
  • वायरलेस चार्जिंग
  • एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन

कमियाँ

  • बैटरी लाइफ
  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here