Oppo ने साल 2020 में इंडियन मार्किट में Enco M31 और Enco W51 को किफायती कीमत में पेश किया था। अब साल 2021 की शुरुआत में ही अपने प्रीमियम Enco X इयरबड्स को ज्यादा कीमत के साथ पेश किया है।

यह TWS इयरफोन Dynaudio के साथ पार्टनरशिप में पेश किया है जिसमे आपको ANC और वायरलेस चार्जिंग जैसे बेहतर फीचर भी दिए गये है। हम बड्स को काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे है और आपके सभी सवालों के जवाब के लिए Oppo Enco X का डिटेल्ड रिव्यु पर नज़र डालते है:

 

Oppo Enco X Review: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Oppo Enco X
ड्राईवर 11mm dynamic driver & 6mm balanced membrane driver
माइक्रोफोन 3 + 3
बैटरी इयरबड्स – 44mAh; चार्जिंग केस – 535mAh
वाटर रेजिस्टेंस IP54 स्प्लैश रेसिस्टेंट
वजन बड्स – 4.8 ग्राम; केस – 42.5 grams
ANC Yes
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.2;  LHDC, AAC, SBC
कलर Black, White
कीमत INR 9,990

Oppo Enco X रिव्यु: डिजाईन

Enco X को इस्तेमाल करने में काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। हमने बड्स को काफी लम्बे समय तक इस्तेमाल किया तो भी हमको कोई परेशानी नहीं होती है। ओप्पो ने काफी अच्छे तरीके से को-एक्सेल ड्राईवर और तीन माइक्रोफ़ोनों को इस कॉम्पैक्ट डिजाईन के साथ पेश किया है।

इन बड्स की बेहतर फिटिंग के लिए आपको इनको थोडा सा ट्विस्ट करना होता है। ओप्पो ने यहाँ पर एप्लीकेशन में Earbud Fit Test का फीचर भी दिए है जो बड्स की फिटिंग को अच्छे से टेस्ट करता है। इसके अलावा आपको बॉक्स में कुछ एक्स्ट्रा टिप्स भी देखने को मिलती है।

Enco X में आपको IP54 वाटर एंड डस्ट सर्टिफिकेशन भी मिलता है जिसका मतलब आप इसको आराम से कही पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

बड्स का प्रीमियम चार्जिंग केस आपको मेटल स्ट्रिप और Dynaudio की ब्रांडिंग के साथ मिलता है।पेयरिंग बटन राईट साइड में दिया गया है। चार्जिंग केस काफी कॉम्पैक्ट है और आसानी से पॉकेट में रखा जा सकता है।

Oppo Enco X रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड फीचर

Oppo Enco X में आपको ब्लूटूथ 5.2 का सपोर्ट मिलता है, साथ ही LHDC, AAC और SBC कोड का भी फीचर मिलता है। ओप्पो, रियलमी और वनप्लस के फ़ोनों के लिए यहाँ लगभग सभी बेसिक फंक्शन मिलते है जैसे जेस्चर कस्टमाइज। यूजर अपनी पसंद के हिसाब से डबल टैप, ट्रिपल टैप, और प्रेस एंड होल्ड एक्शन को चुन सकते है।

जेस्चर अच्छे से तो काम करते है लेकिन स्टेम पर दिए जाने की वजन से उनको इस्तेमाल करने में थोडा सा दिक्कत होती है। इयर डिटेक्शन काफी अच्छे से कम करता है यानि की बड्स को कान से बहार निकलते ही प्लेबैक पॉज हो जाता है।

Oppo Enco X रिव्यु: बैटरी एंड कॉल क्वालिटी

44mAh की बैटरी के साथ दोनों बड्स आपको 5 घंटे का बैकअप देने में सक्षम है। ANC के साथ यह बैकअप 4 घंटे का रह जाता है। अन्य TWS से तुलना करने पर बैटरी बैकअप आपको थोडा कम मिलता है लेकिन संतोषजनक कहा जा सकता है।

चार्जिंग केस 535mAh की बैटरी के साथ आता है जो बड्स को आसानी से 4 बार चार्ज करने में सक्षम है। वायरलेस चार्जिंग का भी इसमें सपोर्ट मिलता है। USB टाइप C पोर्ट से यह ढाई घंटे में फुल चार्ज हो जाते है।

कॉल क्वालिटी भी बड्स में काफी अच्छी मिलती है। दोनों तरफ से कॉलर और रिसीवर को आवाज काफी क्लियर सुनाई देती है। गेमिंग के समय लेटेंसी भी आपको काफी कम मिलती है। नॉइज़ कैंसलेशन के लिए बड्स पर तीन माइक्रोफोन भी दिए गये है।

Oppo Enco X रिव्यु: वर्डिक्ट 

Oppo Enco X इंडियन मार्किट में पेश किये सबसे बेहतरीन TWS इयरफ़ोनों में से एक साबित होते है। ऑडियो आउटपुट बहुत ही अच्छा है और लम्बे इस्तेमाल में आरामदायक है। कॉल क्वालिटी भी हमको काफी अच्छी मिलती है। सबसे ख़ास बात यह है की बड्स की कीमत काफी सही मालूम होती है।

अगर कमी की बात करे तो एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन में थोडा सुधार हो सकता है, साथ ही वौइस कंट्रोल्स और जेस्चर कंट्रोल्स भी और बेहतर हो सकते है।

खूबियाँ

  • लम्बे इस्तेमाल में आरामदायक
  • अच्छी ऑडियो क्वालिटी
  • आकर्षक कॉल क्वालिटी
  • ANC

कमियाँ

  • जेस्चर कंट्रोल्स में सुधार की गुंजाईश
  • वौइस कंट्रोल्स ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here