Xiaomi Redmi Note 5 Pro Quick Review (In Hindi) | शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो क्विक रिव्यु हिंदी में

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

शाओमी इंडिया ने कल अपने बहुप्रीक्षित स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो को लॉच किया था, जो कि ‘फ्लैगशिप डीएनए’ वाला एक फोन है जिसे कंपनी द्वारा ‘कैमरा बीस्ट’ माना जा रहा है। पेपर्स पर, फोन में सब कुछ ठीक है और वो सभी सुविधाएं और फीचर दिए गए है जिनकी आप रेडमी नोट 4 के अपग्रेडेड वर्ज़न से अपेक्षा रखते है।(Read in English)

तो, हमने नए शाओमी फोन के साथ कुछ समय बिताया और फ़ोन में दिए सभी बदलावों को समझने की कोशिश की। हमारे रेडमी नोट 5 प्रो के पहले इंप्रेशन के अनुभव पढ़ने के लिए आगे बढ़ें।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro का विवरण

  • 5.99-इंच (20160×1080 पिक्सेल्स) FHD+ IPS डिस्प्ले
  • 1.8GHz ओक्टा- कोर स्नैपड्रगन 636, Adreno 506 GPU के साथ
  • 4GB/6GB रैम, 32/64GB इंटरनल स्टोरेज, माइक्रो-sd कार्ड द्वारा मेमोरी 256GB तक बड़ा सकते है।
  • Android 7.1 (Nougat) के साथ  MIUI 9
  • ड्यूल- सिम (हाइब्रिड सिम स्लॉट)
  • 12MP+5MP ड्यूल रियर कैमरा LED Flash के साथ ,1.25m and 1.12m, f/2.2 & f/2.0 अपर्चर
  • 20MP फ्रंट- फेसिंग कैमरा Sony IMX 376 के साथ
  • माप : 158.6 x 75.4 x 8.05mm; वजन: 181g
  • 4G VoLTE, WiFi 802.11 b/g/n (2.4/5GHz), ब्लूटूथ 4.2, GPS
  • 4000mAh (typical) / 3900mAh (minimum) बैटरी

यह भी पढ़े: Xiaomi Mi TV 4 55-इंच 4K-HDR टीवी भारत में लांच:जाने मूल्य और स्पेसिफिकेशन

रेडमी नोट 5 प्रो प्राइस, रिलीज़ डेट और लॉन्च ऑफ़र
  • रेडमी नोट 5 प्रो 4 जीबी + 64 जीबी संस्करण की कीमत रु13,999 और 6 जीबी + 64 जीबी 16,99 9 रुपये है।
  • रेडमी नोट 5 प्रो की पहली बिक्री 22 फरवरी को है जो फ्लिपकार्ट, Mi.com and Mi Homes पर उपलब्ध है।
  • रेडमी नोट 5 प्रो लॉन्च ऑफर: रिलायंस जियो द्वारा डिवाइस की प्रत्येक खरीद के साथ 2200 कैशबैक और 100 प्रतिशत अतिरिक्त 4 जी डेटा दिया जायेगा।

Redmi Note 5 Pro डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

डिज़ाइन एक ऐसा डिपार्टमेंट है जिसमे अन्य फ़ोन शाओमी के इस नए स्मार्टफोन को काफी अच्छी टक्कर दे सकते है। शाओमी अभी भी किफायती मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के द्वारा ही फ़ोन का निर्माण करता है जिसमे मेटल यूनिबॉडी डिज़ाइन के साथ-साथ पीछे की तरफ आपको प्लास्टिक कैप दी गयी है ऊपर और नीचे। रियर कैमरा भी थोड़ा सा उठा हुआ है जो आपको प्रीमियम फील नहीं देता है।

हालांकि, यहां कुछ डिज़ाइन लेबल्स अनुपलब्ध हैं, फिर भी, पुरे डिज़ाइन में सुधार किया गया है और इसे नकारात्मक रूप से नहीं लेना चाहिए। रेडमी नोट 5 प्रो शायद एक बहुत ही आकर्षक स्मार्टफोन नहीं हो सकता है, लेकिन यह सँभालने के लिए काफी सुविधाजनक है। किनारे पतले और घुमावदार हैं और वजन काफी आरामदेह है (यह कभी भी 181 ग्राम के रूप में भारी नहीं है, जैसा कि सेसिफिकेशन शीट पर बताया गया है।)

सामने की तरफ, स्क्रीन के ऊपर और नीचे पर्याप्त बैजल्स हैं, लेकिन कुल मिलाकर फ़ोन काफी अच्छा दिखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्क्रीन टच पैनल के करीब है जो इसे और बेहतर कर देती है। शीर्ष पर 2.5 डी ग्लास भी दिया गया है जो काफी अच्छा दिखता है।

  • रेडमी नोट 5 प्रो वास्तव में बहत अधिक आकर्षक नहीं है, लेकिन यह सँभालने में काफी सहज है।
  • फोन पतला लगता है और वजन अच्छी तरह से संतुलित है
  • शाओमी बॉक्स में एक बेसिक प्रोटेक्टिव केस दिया गया है।
  • फ़ोन में 18: 9 डिस्प्ले का वर्चस्व है। फोन सामने से आकर्षक दिखता है, यकीनन, ऊपरी और निचले स्तर पर पर्याप्त बेज़ेल होने पर भी ।

Redmi Note 5 Pro का डिस्प्ले

डिस्प्ले में सबसे महत्वपूर्ण और स्पष्ट सुधर 18:9 स्क्रीन रेश्यो का उपयोग है। नोट 5 प्रो में अब 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गयी है। लेकिन भविष्य में शाओमी अपने आने वाले स्मार्टफोन्स में 5.66-इंच या कॉम्पैक्ट स्क्रीन का विकल्प पेश करेगा।

डिस्प्ले की क्वालिटी और कलर टेम्परेचर के मामले में यह नया डिस्प्ले भी बाकि रेडमी फ़ोन्स जैसा ही है। डिस्प्ले थोड़ा सा ब्लू रंग की तरफ झुकता हुआ प्रतीत होता है लेकिन आप सेटिंग में जाकर इसको एडजस्ट कर सकते है। वैसे कलर और कंट्रास्ट काफी अच्छे महसूस होते है।

  • 5.99 इंच का डिस्प्ले साइज (18: 9) है जो रेडमी नोट 5 प्रो को काफी बड़ा प्रदर्शित करता है।
  • रेडमी नोट 5  के मुकाबले स्क्रीन टच पैनल के काफी करीब है। कलर काफी अच्छे दिखाई देते है।
  • डिस्प्ले की क्वालिटी और कलर टेम्प्रेचर उसी तरह महसूस होते हैं जैसे अन्य ज़ियामी फोन की डिस्प्ले को देखकर महसूस होता है।

रेडमी नोट 5 प्रो का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

फ़ोन में दिया गया स्नैपड्रगन 636 अच्छा कदम है। यह पहला मध्यम-श्रेणी चिपसेट है जो सभी कस्टम Kyro 260 कोर को शामिल करता है जो बेहतर GPU, ISP, और DSP का उपयोग करता है।

शाओमी प्रशंसकों को और अधिक के लिए आशा नहीं हो सकती थी और साथ ही साथ LPDDR4X रैम के साथ मिलकर रेडमी नोट 5 प्रो एक पूर्ण प्रदर्शन करने वाली डिवाइस बनाना चाहिए। यह अंतर दूसरे स्मार्टफोन द्वारा जल्दी से कम कर पाना मुश्किल है।

एमआईयूआई 9 सॉफ्टवेयर खरीददारों के एक समूह के लिए स्टॉक एंड्रॉइड के रूप में आकर्षक नहीं हो सकता है, लेकिन यह बेहतर कस्टम रोमों में से एक है। फ़ोन में काफी भारतीय कस्टोमिजाशंस, निफ़्टी एनीमेशन दिए गए है। बस यह एंड्राइड 7.1.1 नोगत के बजाय एंड्राइड ओरेओ पर रन करता तो सोने पर सुहागा हो जाता।

  • स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट का सही तरीके से उपयोग करके प्रतियोगिता के मुकाबले को शाओमी आरामदायक रूप से पीछे छोड़ा है। दूसरों को यह अंतर् कम करने में अभी समय लग सकता है।
  • एलपीडीडीआर 4 एक्स रैम का उपयोग एक अतिरिक्त बोनस है।
  • फोन पर चल रहे MIUI 9 सॉफ़्टवेयर एंड्रॉइड नोगाट पर आधारित है। ऐसा लगता है कि एंड्रॉइड ओरेओ अपडेट जल्दी आने के आसार बहुत कम है।

रेडमी नोट 5 प्रो का कैमरा

रेडमी नोट 5 प्रो अपने कैमरे पर काफी निर्भर करता है। फ़ोन में 12MP+5MP का रियर कैमरा दिया है और शाओमी ने दावा किया है की पोर्ट्रेट मोड के लिए अपने सॉफ्टवेयर अल्गोरिथम को परफेक्ट कर लिया है।

फ़ोन में फ्रंट साइड पर 20MP सोनी आईएमएक्स 376 सेंसर है जो पिछले साल वीवो V5 और वीवो V5s में भी देखा गया था। शाओमी द्वारा भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अपने beautify 4.0 को थोड़ा एडजस्ट किया गया है।

हालाकिं, हम अभी भी स्मार्टफोन द्वारा किये गए अभी वादों को सुनिश्चित करेंगे और हमारे आखरी निष्कर्ष के लिए थोड़ा समय लेंगे।  शाओमी स्मार्टफोन के साथ पहला अनुभव जैसा रहा उसके हिसाब से फ्रंट कैमरे में काफी सुधार किये गए है। और रियर कैमरा एमआई ए 1 के साथ अच्छे से मुकाबला कर रहा है क्योकि एमआई ए 1 अभी के समय में अपनी श्रेणी में सबसे बेहतर पोर्ट्रेट मोड वाला फ़ोन है।

यह भी पढ़े: Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro हुआ लांच : जाने मूल्य,और विशेषता

  • शाओमी फ़ोन में पीछे की तरफ 12MP+5MP का ड्यूल कैमरा दिया गया है। कंपनी दावा करती है की उन्होंने इस नए अपग्रेड के साथ अपने पोर्ट्रेट मोड को परफेक्ट किया है।
  • सेल्फी-कैमरा 20 एमपी सोनी आईएमएक्स 376 सेंसर का उपयोग करता है (वोवो V5 और V5s  के समान)। हमारे सीमित परीक्षण में, सेल्फी कैमरा  में काफी सुधार महसूस किया गया

रेडमी नोट 5 प्रो क्विक रिव्यु: आपको इसे खरीदना चाहिए?

रेडमी नोट 5 प्रो शाओमी लिए एक बेहतर फ़ोन साबित हो सकता है क्योकि इस स्मार्टफोन में 18:9 स्क्रीन रेश्यो और ड्यूल कैमरा सेटअप देने के साथ कंपनी ने इन सुविधाओं की कमी को पूरा कर दिया है।

चाइनीज़ स्मार्टफोन निर्माता हमेशा मजबूती से आगे बढ़ता है जिस कारण रेडमी नोट 4 भी काफी ज्यादा सफल हुआ था। स्नैपड्रगन 636 के साथ कंपनी ने सभी स्मार्टफोनों को पीछे छोड़ दिया है जिसमे वापसी के लिए अन्य स्मार्टफोनों को अभी काफी समय लग सकता है।

अभी की बात करे तो शाओमी का ही एमआई ए1 इस फ़ोन को अच्छे से टक्कर दे रहा है क्योकि इस श्रेणी में सबसे अधिक अच्छा कैमरा और स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर एमआई ए1 की प्रदान करता है। लेकिन आगे देखना पड़ेगा की मोटो अपनी G6-सीरीज के साथ क्या सुविधाएं पेश करता है।

रेडमी नोट 5 प्रो की खुबिया और कमियाँ

खूबियाँ

  • सँभालने में आरामदायक
  • बेहतर परफॉरमेंस
  • 18:9 डिस्प्ले
  • 20MP सेल्फी कैमरा

 

कमियाँ

  • एंड्राइड ओरेओ का न होना
  • हाइब्रिड सिम स्लॉट

Honor 9 Lite का Review: बेसिक उपभोक्ताओं के लिए जो डिजाइन को प्राथमिकता देते हैं।

 

Related Articles

Imageतीन 50MP कैमरों, 120W फ़ास्ट चार्जिंग और Snapdragon 8 Gen 2 के साथ भारत में लॉन्च होगा ये फ़ोन

Samsung और OnePlus के बाद अब Xiaomi भारत में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन ला रहा है और ये भी Snapdragon 8 Gen 2 के साथ ही लॉन्च होगा। कंपनी ने आज कन्फर्म कर दिया है कि भारत में 26 फरवरी, 2023 को Xiaomi 13 Pro को लॉन्च किया जायेगा। इस स्मार्टफोन में नयी LTPO डिस्प्ले …

ImageXiaomi Redmi Note 10S हैंड्स ऑन

Xiaomi हमेशा से ही अपने Redmi लाइनअप के तहत काफी आकर्षक प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉन्बिनेशन के साथ डिवाइसों को पेश किया है। कंपनी की यह Redmi Note सीरीज में आप काफी आकर्षक स्मार्टफोन देखते आए हैं जिसकी वजह से यह इंडियन मार्केट में काफी ज्यादा लोकप्रिय साबित होती है। कंपनी के दावे के अनुसार रेडमी …

ImageRedmi Note 10 Ultra हो सकता है Dimensity 1100 चिपसेट के साथ 26 मई को लांच

अपने फ्लैगशिप लाइनअप की तरह लगता है Xiaomi अपने सब ब्रांड Redmi की काफी लोकप्रिय Note10 सीरीज में भी एक अल्ट्रा वैरीअंट पेश करने वाली है। क्योंकि हाल ही में सामने आई अफवाहें तो इसी तरफ इशारा करती हैं। फोन के कुछ पोस्टर और ऑनलइन लिस्टिंग के अनुसार यह डिवाइस जल्द ही आपको मार्केट में …

ImageRedmi Note 12 Pro रिव्यु : क्या ये फ़ोन Redmi Note सीरीज़ की लोकप्रियता को बरकारार रख पायेगा ?

Redmi Note 12 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां 2014 से ही, जब Redmi Note की पहली स्मार्टफोन सीरीज़ आयी थी, ये लोगों को काफी पसंद आयी है। Redmi Note की भारत में सफलता से ही Xiaomi टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में आयी है और पिछले …

ImageXiaomi के बेहतरीन Redmi Note 12 Pro Plus को टक्कर देने के लिए भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं ये पावरफुल फ़ोन

Xiaomi ने अभी हाल ही में भारत में Redmi Note 12 Pro सीरीज़ को लॉन्च किया है। इस सीरीज़ का हाई-एन्ड स्मार्टफोन Redmi Note 12 Pro Plus भारत में 200MP कैमरा के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। इसके अलावा भी फ़ोन में आपको AMOLED स्क्रीन, बेहतर डिज़ाइन, Dimensity 1080 चिपसेट और 120W फ़ास्ट चार्जिंग …

Discuss

1 Comment
User
priya
Anonymous
4 years ago

Thanks for the discussion about it.. Very well Written.. Keep it up.Thanks Again

Reply