Xiaomi Redmi Note 5 Pro Review | शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो का रिव्यु : 50 दिन के इस्तेमाल के बाद

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

हमारा निष्कर्ष

शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो प्रदर्शन के मामले में काफी प्रभावशाली साबित होता है। यह और भी अधिक आकर्षक लगता अगर शाओमी फोन को थोडा और प्रीमियम डिजाईन तथा एंड्राइड ओरियो के साथ पेश करती। लेकिन कोई नहीं इनके बिना भी रेड्मी नोट 5 प्रो, शाओमी के रेड्मी नोट 4 का एक सफल और बेहतरीन अपग्रेड वर्जन है जिसकी आप उम्मीद कर सकते थे.

खूबियाँ

  • विश्वशनीय प्रदर्शन
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • संतोषजनक कैमरा
  • बेहतर सेल्फी कैमरा
  • IR ब्लास्टर

 

कमियाँ

  • फ़ास्ट चार्जिंग नहीं
  • एंड्राइड नोगत
  • हाइब्रिड सिम स्लॉट

 

अगर आप भारत में एक शाओमी फोन खरीदते है तो आपको पता होगा की पहली कुछ सेल में फोन को प्राप्त करना कितना अधिक मुश्किल हो जाता है। चीनी स्मार्टफोन मेकर यहाँ दावा करता है की वह इंडिया में नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। जिसका पूरा श्रेय शाओमी की किफायती रेड्मी-सीरीज के साथ विशेष रूप से रेड्मी-नोट सीरीज को दिया जा सकता है।

फरवरी में शाओमी ने इसी को आगे बढ़ाते हुए अपने रेड्मी नोट 4 के अपग्रेड वर्जन रेड्मी नोट 5 और रेड्मी नोट 5 प्रो ओ लांच किया था। रेड्मी नोट 5, रेड्मी नोट 4 का एक सामान्य अपग्रेड वर्जन है लेकिन रेड्मी नोट 5 प्रो के द्वारा कंपनी ने काफी आकर्षक बदलाव दिखाए है।

यह फोन अभी तक काफी लोकप्रिय बना हुआ है, और अन्य कंपनी काफी कड़ी मेहनत करके इसको टक्कर देने की पूरी कोशिश कर रहे है। तो क्या यह अभी भी सबसे बेहतर किफायती स्मार्टफोन है? चलिए तो नज़र डालते है रेड्मी नोट 5 प्रो के एक लम्बे उपयोग के बाद किये गये विस्तृत रिव्यु पर:

Xiaomi Redmi Note 5 Pro रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Note 5 Pro रेड्मी द्वारा पेश किया गया पहले नोट सीरीज फोन है जिसमे 18:9 डिस्प्ले दिया गया है। यह एक इन्फिन्टी डिस्प्ले नहीं है और चारो तरफ सामान्य बेज़ेल दिया गया है। यह एक बड़ा फोन है जिसकी आदत होने में थोडा सा समय लग सकता है लेकिन यह काफी बेहतरीन एक्सपीरियंस होता है।

पीछे की तरफ से फोन मे काफी बदलाव दिखाई देते है जिसमे प्रमुख है वर्टीकल ड्यूल कैमरा सेटअप जो थोडा सा उठा हुआ है। कैमरा  के अलावा बाकि चीज़े सामान्य ही है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ दिया गया है जो आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, रेड्मी नोट 5 प्रो का डिजाईन थोडा सा पुराना दिखाई पड़ता है। अगर Honor 9i Lite और शाओमी के ही Mi A1 से तुलना कर्रे तो यह दोनों ही नोट 5 प्रो से बेहतर दिखाई देते है। इसके बावजूद, रेड्मी नोट 5 प्रो मजबूती के मामले में अच्छा स्कोर करता है और पकड़ने पर बेहतर अनुभव प्रदान करता है।

  • रेड्मी नोट 5 प्रो का डिजाईन अच्छा है लेकिन यह आकर्षक नहीं है।
  • फ़ोन में पिछले 3 साल से उपयोग किया जा रहा “प्लास्टिक स्ट्रिप के साथ मेटल बैक” डिजाईन थोडा बोरिंग लगता है।
  • सामने की तरफ दिया गया कर्वड ग्लास तथा थोड़े घुमावदार किनारे इसको अच्छी ग्रिप प्रदान करता है।
  • शाओमी द्वारा बॉक्स में प्रोटेक्टिव केस भी दिया गया है जो एक अच्छा कवर है।
  • IR ब्लास्टर ऊपरी किनारे पर तथा माइक्रो USB पोर्ट नीचे की तरफ दिया गया है।
  • वॉल्यूम बटन, पॉवर बटन, और फिंगरप्रिंट सेंसर यूजर की पहुँच में दिए गये है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro रिव्यु : डिस्प्ले

साल 2017 के अंत तक 18:9 रेश्यो डिस्प्ले स्क्रीन एक सामान्य फीचर बन गयी है। इसलिए शाओमी ने यहाँ पर अपने रेड्मी नोट 5 प्रो में यह फीचर शामिल किया गया है। प्रो वर्जन में आपको 5.99-इंच FHD+ (2160 x 1080) IPS LCD पैनल दिया गया है।

यह डिस्प्ले आपको एक बेहतर शार्प इमेज और टेक्स्ट के साथ थोडा वार्म कलर टोन डिस्प्ले प्रदान करता है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दी गयी है लेकिन शाओमी ने यहाँ पर इसका ग्रेड नहीं बताया है।

  • रेड्मी नोट 5 प्रो FHD+ डिस्प्ले काफी आकर्षक फीचर है।
  • कलर टेम्परेचर काफी संतुलित है लेकिन इसको आप सेटिंग के द्वारा एडजस्ट कर सकते है।
  • एप्प और कंटेंट अच्छी तरह से इस बढ़ी स्क्रीन की पूरा उपयोग करते है।
  • फोन का डिस्प्ले थोडा रेफ्लेक्टिव है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो पहला स्मार्टफोन है जिसमे स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट दिया गया है। यह क्वालकॉम द्वारा 14nm मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस से बनी हुई किफायती चिपसेट है जो स्नैपड्रैगन 630 से 30% बेहतर प्रदर्शन देता है।

रेड्मी नोट 5 प्रो का प्रदर्शन इस बात को सुनिश्चित करता है की फोन में दिया गया स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट काफी बेहतरीन किफायती चिपसेट है जो काफी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम है। हम इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वरिएन्त को एक महीने से भी अधिक समय से यूज़ कर रहे है लेकिन परफॉरमेंस अभी भी काफी बेहतर है।

फ़ोन में मल्टी-टास्किंग और गेमिंग काफी आरामदायक अनुभव देती है। एप्लीकेशन काफी जल्दी से ओपन होती है तथा रैम मैनेजमेंट काफी बेहतरीन है जो फोन के प्रदर्शन को और भी बेहतर बनाता है।

फ़ोन के उपयोग के साथ फोन के हीटिंग की समस्या सामने आ रही है लेकिन किफायती फ़ोनों की यह एक सामान्य परेशानी है। फोन के परफॉरमेंस थ्रोत्त्लिंग की वजह से ही फोन में गर्म होने की समस्या पेश आती है।

सॉफ्टवेयर के रूप में यहाँ पर एंड्राइड आधारित MIUI 9.0 दिया गया है। 2018 के मध्य तक भी हमको फोन में एंड्राइड नोगत 7.1 OS ही प्राप्त होता है। अभी तक यहाँ पर एंड्राइड ओरियो अपडेट भी नहीं दिया गया है जिस कारण हमको PIP और नोटिफिकेशन चैनल्स जैसे फीचर से भी वंचित है। लेकिन यहाँ पर फीचर की कोई कमी नहीं है तथा प्रदर्शन काफी विश्वशनीय है। काफी लोगो को शाओमी का यूजर इंटरफ़ेस काफी पसंद आता है और यह अभी तक का काफी बेहतर कस्टम इंटरफ़ेस साबित हुआ है।

  • रेड्मी नोट 5 प्रो यहाँ पर 4GB और 6GB रैम का विकल्प दिया गया है।
  • यह डिवाइस सभी तरह के प्रदर्शन टेस्ट में काफी स्कोर प्राप्त करती है और समय के साथ प्रदर्शन विश्वशनीय ही बना हुआ है।
  • इस समय भी फोन का एंड्राइड नोगत पर रन करना एक अच्छा कदम नहीं है लेकिन शाओमी अपने तरीके से अपडेट करने में विश्वास करता है. वैसे एंड्राइड 8.1 अपडेट शायद जल्द ही सामने आ सकता है।
  • फेस अनलॉक और नए जेस्चर फोन के एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाते है।
  • फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है।
  • फोन  4G VoLTE और ViLTE दोनों को सपोर्ट करता है। कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro रिव्यु : कैमरा

शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो का कैमरा काफी कुछ एप्पल के iPhone X के कैमरे के समान है लेकिन प्रदर्शन काफी अलग है। शाओमी ने यहाँ पर रेड्मी नोट 4 की तुलना में काफी बेहतर कैमरा सेटअप पेश किया है जिसका प्रदर्शन भी काफी बेहतर है।

नोट 5 प्रो में 12MP + 5MP का रियर साइड दल कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का कैमरा एप्लीकेशन काफी सिंपल और यूज़ करने में आसान है। यह काफी तेज़ी से ओब्जक्ट पर फोकस कर लेती है और हमको कोई शटर लेग देखने को नहीं मिलता है। फ्रंट और रियर दोनों साइड दिया गया पोर्ट्रेट मोड काफी अच्छे से काम करता है और अच्छे आउटपुट देता है।

कैमरे से ली गयी इमेज काफी अच्छे रंग के साथ थोडा वार्म टोन के साथ प्राप्त होती है। डिटेल्स भी काफी बेहतर है। कुल मिलाकर रेड्मी नोट 5 प्रो का कैमरा शाओमी Mi A1 के कैमरे के ही सामान है जैसा हमने अपने पिछले लेख में भी बताया था।

शाओमी सेल्फी डिपार्टमेंट में थोडा पीछे रह गया था लेकिन पिछले कुछ महीनो में काफी तेज़ी से बढोतरी की है। इस साल कंपनी ने 5MP फ्रंट कैमरे की जगह बेहतर 20MP का सेल्फी कैमरा दिया है। रेड्मी नोट 5 प्रो से काफी आकर्षक सेल्फी ली जा सकती है। ब्यूटी मोड भी अच्छा है तथा डिटेल्स भी काफी बेहतर दिखाई देती है।

  • कैमरा प्रदर्शन काफी निरंतर है और Mi A1 के ही समान है।
  • कीमत के हिसाब से कैमरा की डायनामिक रेंज भी काफी अच्छी है।
  • पोर्ट्रेट मोड अच्छे से काम करता है और थोडा प्रतिकूल लाइटिंग में भी ऑब्जेक्ट के किनारों को अच्छे से पहचान लेता है।
  • कैमरा एप्लीकेशन काफी सिंपल और फीचर युक्त है। यह ब्यूटी मोड और HDR मोड के साथ आता है।
  • सेल्फी कैमरा से लिए गये फोटो आउटपुट भी काफी बेहतर है जिनको आप बिना एडिटिंग के सीधे ही सोशल साईट पर अपलोड कर सकते है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो में 4000mAh की बैटरी दी गयी है जिसका बैटरी बैकअप भी काफी बेहतर है। हमारे द्वारा रेगुलर इस्तेमाल पर भी फोन 12 से 13 घंटे का बैकअप प्रदान करता है। यह आपको लगभग 30 मिनट की विडियो स्ट्रीमिंग, गेम्स खेलना, 15 से 20 कॉल्स और म्यूजिक सुनने पर भी बैटरी खत्म नहीं होती है।

यहाँ पर रेड्मी नोट 5 प्रो में सिर्फ यही परेशानी है फोन की बैटरी चार्ज होने में काफी समय ले लेती है। वैसे तो फोन में क्विक चार्ज 2.0 सपोर्ट दिया गया है लेकिन फोन के साथ कंपनी 2A चार्जर ही देती है। क्विक चार्ज 2.0 सपोर्ट चार्जर से चार्ज करने पर भी चार्जिंग टाइम में कोई ख़ास कमी नहीं दिखाई देती है।

नोट 5 प्रो में संतोषजनक तेज़ मोनो स्पीकर नीचे किनारे पर दिए गये है। यह एक छोटे कमरे में फुल वॉल्यूम करने पर अच्छा अनुभव देता है लेकिन ऑडियो में हल्का सा विचलन देखने को मिलता है। यह 3.5mm ऑडियो जैक के साथ आता है लेकिन बॉक्स में हैडफ़ोन नहीं दिए गये है। हैडफ़ोन के द्वारा ऑडियो आउटपुट भी संतोषजनक है।

  • रेड्मी नोट 5 प्रो का बैटरी बैकअप काफी बेहतर है। लेकिन हम यहाँ पर थोडा बेहतर चार्जिंग स्पीड की उम्मीद करते है।
  • ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ है, हाई वॉल्यूम पर साउंड में थोड़ा विचलन देखने को मिलता है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro रिव्यु : क्या ये वैल्यू फॉर मनी डिवाइस है?

शाओमी रेड्मी नोट 5, कंपनी द्वारा पेश किया गया एक और किफायती और आकर्षक फोन है। फोन यहाँ पर काफी हद तक सभी बेसिक फैक्ट्स को शामिल करता है वो भी एक किफायती कीमत पर। फोन के बार-बार आउट ऑफ़ स्टॉक होने का मुख्य कारण भी यही है तथा ये 15,000 रुपए की कीमत में तहत हर सूची में सबसे लोकप्रिय फोन है। रेड्मी नोट 5 प्रो आज के समय में इतना लोकप्रिय फोन है की कोई और इसके सामने खड़ा ही नहीं है लेकिन Asus द्वारा पेश किया गया Zenfone Max Pro M1 (रिव्यु) काफी हद तक रेड्मी नोट 5 प्रो का एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। अन्य विकल्प भी जल्द ही बाज़ार में लांच किये जायेंगे।

यह भी पढ़िए: Asus Zenfone Max Pro M1 बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro; कौन सा Pro है बेहतर?

Xiaomi Redmi Note 5 Pro की कीमत और उपलब्धता

  • फोन 4GB और 6GB रैम विकल्प में उपलब्ध है। रेड्मी नोट 5 प्रो के बेस वरिएन्त की कीमत 12,999 रुपए तथा शीर्ष वरिएन्त की कीमत 16,999 रुपए तय की गयी है।
  • यह फोन पहले से ही Mi.com और फ्लिप्कार्ट पर उपलब्ध है। लेकिन फोन को खरीदने के लिए किस्मत का साथ होना भी काफी जरूरी है।

OnePlus 5T Review After 5 Months Use | OnePlus 5T का 5 महीने इस्तेमाल के बाद रिव्यु : क्या अभी भी है खरीदने के लिए बेहतर विकल्प?

Related Articles

ImageiQOO Neo 9 Pro: OnePlus 12R का ये प्रतियोगी भारत में इस कीमत पर हो सकता है लॉन्च

iQOO Neo 9 Pro भारत में 22 फरवरी को लॉन्च होने जा रहा है। ये फ़ोन चीन में लॉन्च हुए फ़ोन से थोड़ा अलग हो सकता है। भारत में इसे प्री-आर्डर पहले ही शुरू हो चुके हैं और आप इसे लॉन्च के बाद Amazon से खरीद पाएंगे। कंपनी ने लॉन्च से पहले ही इसके बारे …

ImageRedmi Note 10 Ultra हो सकता है Dimensity 1100 चिपसेट के साथ 26 मई को लांच

अपने फ्लैगशिप लाइनअप की तरह लगता है Xiaomi अपने सब ब्रांड Redmi की काफी लोकप्रिय Note10 सीरीज में भी एक अल्ट्रा वैरीअंट पेश करने वाली है। क्योंकि हाल ही में सामने आई अफवाहें तो इसी तरफ इशारा करती हैं। फोन के कुछ पोस्टर और ऑनलइन लिस्टिंग के अनुसार यह डिवाइस जल्द ही आपको मार्केट में …

ImageXiaomi Redmi Note 10S हैंड्स ऑन

Xiaomi हमेशा से ही अपने Redmi लाइनअप के तहत काफी आकर्षक प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉन्बिनेशन के साथ डिवाइसों को पेश किया है। कंपनी की यह Redmi Note सीरीज में आप काफी आकर्षक स्मार्टफोन देखते आए हैं जिसकी वजह से यह इंडियन मार्केट में काफी ज्यादा लोकप्रिय साबित होती है। कंपनी के दावे के अनुसार रेडमी …

ImageXiaomi का बड़ा धमाका! 200MP कैमरा, 120W फ़ास्ट चार्जिंग जैसे फीचरों से लैस Redmi Note 13 सीरीज़ बेहद कम दाम में भारत में लॉन्च

Xiaomi ने इस साल का सबसे बड़ा और पहला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने भारत में अपनी नयी और किफ़ायती Redmi Note 13 सीरीज़ पेश की है, जिसमें Redmi Note 13 5G, Redmi Note 13 Pro 5G, और Redmi Note 13 Pro Plus 5G शामिल हैं। हालांकि ये सीरीज़ पिछले साल सितम्बर में …

ImageXiaomi Redmi Note 5 Pro Quick Review (In Hindi) | शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो क्विक रिव्यु हिंदी में

शाओमी इंडिया ने कल अपने बहुप्रीक्षित स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो को लॉच किया था, जो कि ‘फ्लैगशिप डीएनए’ वाला एक फोन है जिसे कंपनी द्वारा ‘कैमरा बीस्ट’ माना जा रहा है। पेपर्स पर, फोन में सब कुछ ठीक है और वो सभी सुविधाएं और फीचर दिए गए है जिनकी आप रेडमी नोट 4 के …

Discuss

1 Comment
User
Suraj Barai
Anonymous
5 years ago

Bahut hi achi tarah aur bariki se Iss phone ka review diya hai aapne.. Maza Aa gaya thanks for publishing.

Reply