हर 6 महीने में नए स्मार्टफोन को लांच करने के अपने पारम्परिक पैटर्न को बरकरार रखते हुए OnePlus ने नया 6T स्मार्टफोन लांच कर दिया है। फ़ोन में कुछ सुधार के साथ पेश करने से अलग कंपनी ने यहाँ पर काफी बड़े कदम उठाते हुए ऑडियो जैक और पीछे की तरफ दिए जाने वाले फिंगरप्रिंट सेंसर से दूरी बना ली है। (OnePlus 6T Review Read in English)

OnePlus 6 के परफेक्ट फ़ोन नहीं तथा ना ही इसमें कुछ बहुत ही आकर्षक फीचर दिए गये होने के बाजवूद फ़ोन में आपको कुछ ऐसी चीजे देखने को मिलती है (जैसे नौच डिस्प्ले आदि) तो उस समय तो थोडा आलोचनात्मक साबित हुई लेकिन धीरे-धीरे उन्हें लोगो द्वारा उन्हें अपना लिया गया। क्या यही चीज OnePlus 6T के मामले में भी सही साबित होगी? हमको इस डिवाइस को इस्तेमाल करने का थोडा समय मिला जिसके बाद अपने पहले अनुभव के आधार पर हम लेकर आये है Onelus 6T का एक क्विक रिव्यु। तो चलिए शुरू करते है:

OnePlus 6T के बॉक्स में क्या मिलता है?

  •  हैंडसेट
  • USB टाइप C से 3.5mm ऑडियो जैक कनेक्टर
  • केस कवर
  • स्क्रीन-प्रोटेक्टर
  • टाइप-C केबल
  • फ़ास्ट चार्जिंग एडाप्टर

OnePlus 6T स्पेसिफिकेशन और कीमत

मॉडल OnePlus 6T
डिस्प्ले 6.41-इंच AMOLED डिस्प्ले, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो 86% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 6
प्रोसेसर 2.8GHz स्नैपड्रैगन 845 ओक्टा-कोर प्रोसेसर, Adreno 630
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128/256GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई आधारित आधारित OxygenOS
रियर कैमरा 16MP f/1.7 + 20MP f/1.7, ड्यूल LED फ़्लैश; 4K विडियो रिकॉर्डिंग 60fps पर + सुपर-स्लो मोशन
फ्रंट कैमरा 16MP f/2.0; 30fps पर 1080p रिकॉर्डिंग
बैटरी 3700 mAh, OnePlus डैश चार्जर
अन्य ड्यूल सिम, 4G LTE, WiFi 802.11a/b/g/n/ac, 2.4GHz- 5GHz ड्यूल बैंड, ब्लूटूथ 5.0, GPS, GLONASS, NFC USB टाइप -C, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
माप 157.5x 74.8 x 8.2mm ; 185g
कीमत $548 / $579 / $629 (शुरूआती कीमत लगभग 37,999 रुपए)

OnePlus 6T डिजाईन और बिल्ड

OnePlus 6T देखने में OnePlus 6 से ज्यादा अलग नहीं लगता है। कुछ छोटे बदलाव जैसे वाटर-ड्राप नौच डिस्प्ले का इस्तेमाल यहाँ पर थोडा बेहतर नज़र आता है। नौच में आपको सेल्फी कैमरा मिलता है तथा आकार में छोटा होने के कारण स्टेटस बार में आइकन के लिए बेहतर जगह भी मिलती है।

अगर फोन के पीछे की तरफ की बात करे तो OnePlus 6 से अलग यहाँ पर फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। सामने की तरफ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की वजह से डिवाइस की मोटाई में भी कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। बैक-पैनल एक दम साफ़ और अलग-अलग कलर विकल्पों में उपलब्ध है।

OnePlus 6 की तुलना में बड़ी बैटरी का दिया जाना भी फोन के वजन को बढ़ाता है लेकिन यूजर को जल्द ही यह सामान्य लगने लगता है।

OnePlus 6T एक काफी मजबूत और अच्छे डिजाईन वाला स्मार्टफोन है जो निजी रूप से मुझे काफी पसंद आया है।

OnePlus 6T डिस्प्ले

OnePlus 6T में आपको 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। डिस्प्ले में वाटर-ड्राप नौच दिए जाने के अलावा कोई अन्य बदलाव नहीं किये गये है तो डिस्प्ले क्वालिटी OnePlus 6 के सामान ही रखी गयी है।

डिस्प्ले सेटिंग में जाकर आप नौच को छुपाने के विकल्प के अलावा आपको कलर प्रोफाइल में बदलाव और आँखों के लिए बेहतर रीडिंग मोड का विकल्प भी दिया गया है। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए नवीनतम गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

OnePlus 6T इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस-अनलॉक

OnePlus 6T की सबसे बड़ी खासियत है इसमें दिया गया इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर। Vivo, की ही तरह OnePlus ने भी यहाँ पर ऑप्टिकल-टाइप सेंसर का इस्तेमाल किया है। डिवाइस का प्रदर्शन OnePlus 6 के समान ही प्राप्त होता है।

शुरूआती टेस्टिंग में, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर हमको Vivo V11 Pro के जैसा ही फील होता है लेकिन स्पष्ठ रूप से कहने के लिए थोडा और टेस्टिंग की आवश्यकता है। पीछे की तरफ दिए जाने वाले फिंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में इन-डिस्प्ले निश्चित रूप से थोडा सा धीमा महसूस होता है लेकिन हम उम्मीद करते है की OnePlus प्रशंशको को यह पसंद आएगा।

फेस-अनलॉक काफी तेज़ होने के साथ-साथ सटीक भी है लेकिन Apple के FaceID जैसा होने के लिए थोडा और सुधार की गुंजाइश दिखाई पड़ती है।

OnePlus 6T का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

पिछले 6 महीने से OnePlus 6 का इस्तेमाल करते हुए हमको किसी भी तरह की परेशानी या धीमापन देखने को नहीं मिला है। किसी भी टास्क को करने के लिए डिवाइस पर आकर्षक अनुभव प्राप्त होता है जिस कारण फोन पर आप विश्वास कर सकते है।

OnePlus 6T के मामले में भी प्रदर्शन ऐसा ही बना रहेगा। डिवाइस में आपको ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट दी गयी है। क्वालकॉम की नवीनतम चिपसेट के साथ Oxygen OS, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का भी विकल्प दिया गया है ।

फ़ोन में उपलब्ध रैम का और बेहतर इस्तेमाल करने के लिए फोन में Smart Boost का नया विकल्प दिया गया है जिसके द्वारा एप्लीकेशन को ओपन करने के समय में 5 से 20% तक की तेज़ी देखी गयी है। OnePlus ने यहाँ पर कहा है की स्मार्ट बूस्ट फीचर का फायदा ज्यादा इनपुट डाटा वाली एप्लीकेशनों में आसानी से देखा जा सकता है।

Oxygen OS अभी तक हमारी पसंदीदा स्किन में से एक है। आपको यहाँ पर स्टॉक एंड्राइड का अनुभव मिलने के साथ बेहतर कस्टमाइज विकल्प देखने को मिलते है। Oxygen OS के नए वर्जन में आपको काफी आकर्षक एनीमेशन देखने को मिलते है जो यूजर के अनुभव को और भी बेहतर बनाते है।

OnePLus 6T कैमरा प्रदर्शन

OnePlus 6T में आपको OnePlus 6 के समान ही कैमरा स्पेसिफिकेशन दी गयी है। 16MP सेल्फी कैमरा और 16MP+20MP के रियर कैमरा के साथ आपको काफी बेहतर प्रदर्शन प्राप्त होने की पूरी उम्मीद है।

कंपनी ने यहाँ पर कैमरा प्रदर्शन में सुधार की बात कही है। OnePlus 6T में आपको नाईट मोड (नाईट स्केप) दिया गया है जो ISO को कम करके शटर को थोडा ज्यादा देर तक खुला रखता है तथा AI किसी भी तरह के हाथ हिलने जैसी दिक्कत होने नहीं देती है। OnePlus 6 में आपको लो-लाइट शॉट्स के समय ISO के बदलाव थोडा सॉफ्ट-इमेज प्रदान करता है तो हम उम्मीद करते है की नया नाईट मोड लो-लाइट फोटोग्राफी में थोडा बेतार प्रदर्शन करेगा।

OnePlus में सुपर स्लो-मोशन विडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा के साथ बेहतर HDR अल्गोरिथ्म्स का भी दावा किया गया है। बाकि निष्कर्ष के लिए हमको थोडा और टेस्ट करने के बाद ही कुछ कह पाएंगे।

OnePlus 6T बैटरी

जैसा की ऊपर बताया गया है, OnePLus 6T में आपको बड़ी बैटरी मिलती है। वैसे तो OnePlus 6 में भी बैटरी बैकअप काफी बेहतर मिलता है लेकिन बड़ी बैटरी होने पर बैकअप में बढ़ोतरी आपको और भी पसंद आएगी।

अब OnePlus ‘डैश चार्ज’ शब्द का इस्तेमाल नहीं करता है लेकिन 6T में OnePlus 6 के समान ही चार्जिंग का उपयोग किया गया है और यह काफी तेज़ी से डिवाइस को चार्ज करता है।

OnePlus 6T क्विक रिव्यु – क्या यह OnePlus 6 से बेहतर है?

OnePlus 6T, OnePlus 6 का एक अपग्रेड वर्जन है लेकिन ऐसा नहीं है की OnePlus 6 से हर चीज में बेहतर हो। बड़ी स्क्रीन और वाटर-ड्राप नौच का दिया जाना अच्छा कदम है लेकिन रियर-साइड फिंगरप्रिंट सेंसर और ऑडियो जैक को हटाया जाना इसको सबसे अलग भी बनाता है। इसके अलावा OnePlus 6T में किये गये सॉफ्टवेयर सुधार OnePlus 6 से थोडा बेहतर ही साबित होते है।

अभी डिवाइस के साथ हम थोडा और समय बिताएंगे तथा यूजर एक्सपीरियंस में हुए बदलाव की भी जांच करते हुए कुछ और टेस्ट भी करेंगे।।यह तो निश्चित है की OnePlus 6T एक काफी बेहतर डिवाइस है जिसका मुकाबला करना काफी कठिन होगा क्योकि मार्किट में अभी बहुत ही कम विकल्प है जो OnePlus 6T को टक्कर दे सकते है।

खूबियाँ

  • बेहतर प्रदर्शन
  • आकर्षक डिजाईन
  • शानदार AMOLED डिस्प्ले
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

कमियाँ

  • वाटर-रेसिस्टेंट सर्टिफिकेट ना होना
  • ऑडियो जैक ना होना
  • LED नोटिफिकेशन लाइट का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here