एप्पल के नए iPhone – XS, XS Max और XR में ड्यूल सिम सपोर्ट दिया गया है। पहली बार कंपनी ने ऐसी यूजर को अपनी निजी और प्रोफेशनल लाइफ को अलग-अलग रखते हुए 2 नंबर इस्तेमाल करते है उनकी जरूरत को समझते हुए अपनी डिवाइसों में ड्यूल सिम फीचर की शुरुआत की है।

अभी के लिए ड्यूल सिम का सपोर्ट सिर्फ ऑस्ट्रिया, कनाडा, क्रोएशिया, चेक रिपब्लिक, जर्मनी, हंगरी, इंडिया, स्पेन, UK और US तक ही सीमित रखा गया है। इनके अलावा चीन एकमात्र देश है जहाँ पर फिजिकल ड्यूल सिम फीचर दिया गया है जबकि बाकि जगह आपको eSIM देखने को मिलता है।

eSIM क्या है?

eSIM का सीधा मतलब है ‘Embedded Sim’ कार्ड। अपने iPhone में eSim की सुविधा देने से पहले कंपनी अपनी एप्पल वाच में यह सुविधा पेश कर चुकी है। नए आईफ़ोनों में NanoSim+eSIm का सपोर्ट दिया गया है। eSim के इस्तेमाल के लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर से eSim सपोर्ट की जरूरत भी पड़ती है। अभी यह सपोर्ट सिर्फ एयरटेल और जिओ में ही उपलब्ध है।

अगर आप इन् दोनों टेलिकॉम प्रोवाइडर में से किसी एक का इस्तेमाल कर रहे है तो आप यहाँ पर जान सकते है की अपनी डिवाइस में eSim का इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

यह भी पढ़िए: iPhone XS Max के लिए 10 बेहतरीन कवर और स्क्रीन प्रोटेक्टर

अपने आईफोनों में ड्यूल-सिम सपोर्ट का इस्तेमाल कैसे करे?

इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे जरूरी बात है की आपकी डिवाइस iOS 12.1 में अपडेट हो। तो आप सुनिश्चित कर ले की डिवाइस iOS 12.1 पर रन करती है।

iOS वर्जन को चेक करने के लिए, सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> जनरल >> अबाउट >> वर्जन। अगर आप इस वर्जन का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप अपनी डिवाइस को अपडेट कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाये >> जनरल >> सॉफ्टवेयर अपडेट। एक बार आपका आईफोन अपडेट हो जाता है तो अब आप इन 2 तरीकों से eSIM का इस्तेमाल कर सकते है:

अगर आपके पास QR कोर उपलब्ध है:

1. सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> सेलुलर।

2. ऐड सेलुलर प्लान पर टैप करे।

3. अब अपने iPhone से सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दिए गये QR कोड को स्कैन करे। (यहाँ आपको अक्तिविअतिओन कोड सबमिट करने क एलिए भी कहा जा सकता है।)

नोट: यह एक विशेष प्रकार के QR कोड होते है जो आप एप्पल स्टोर या सर्विस प्रोवाइडर (एयरटेल और जिओ) से प्राप्त कर सकते है।

टेलिकॉम ऑपरेटर की एप्लीकेशन के द्वारा:

1. सबसे पहले एप्लीकेशन स्टोर पर जाये और MyAirtel या My Jio का नवीनतम वर्जन को डाउनलोड करे।

2. अब एप्लीकेशन के माध्यम से सेलुलर प्लान को खरीदे।

क्या नये आइफोनों में ड्यूल VoLTE का सपोर्ट iOS 12.1 अपडेट के बाद मिलता है?

नहीं, एप्पल ने कहा था की ड्यूल VoLTE सपोर्ट डिवाइस में अगले OTA अपडेट के माध्यम से उपलब्ध हो जायेगा। अभी के लिए सिर्फ ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंडबाई (DSDS) का सपोर्ट मिलता है।

iOS 12.1 अपडेट के बाद iPhone XS, XR और XS Max में eSIM का इस्तेमाल

उपरोक्त बताये गये तरीके के इस्तेमाल के बाद आप अपने नए आईफ़ोनों में ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंडबाई का इस्तेमाल कर सकते है। eSIM की खासियत यह है की आप अपने फोन में अलग-अलग सेलुलर प्लान रख सकते है जो दुनिया भर में घुमने वाले यात्रियों के लिए के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

इ-सिमों में बदलाव के लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स>> सेलुलर>> सेलुलर प्लान और अपने नए इ-सिम प्लान को सेलेक्ट करे और ‘Turn On This Line’ विकल्प का चयन करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here