एप्पल ने अपने नयी पीढ़ी के iPhones को कल लांच कर दिया है जो अभी तक के सबसे एडवांस्ड iPhone  साबित हुए है। एप्पल द्वारा पेश किये गये इन iPhones का नाम है iPhone Xs और iPhone Xs Max। डिजाईन की बात करे तो आपको कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन प्रदर्शन और स्पेसिफिकेशन की बात करे तो आपको काफी बेहतरीन बदलाव और सुधार देखने को मिलेंगे। (Read in English)

सबसे आकर्षक और बड़ा बदलाव है iPhone में दिया गया ड्यूल-सिम कार्ड सपोर्ट। एप्पल ने यहाँ दावा किया है की कैमरा सेटअप में काफी सुधार किया गया है और इस साल आपको डिवाइस के साथ 512GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है।

Apple iPhone Xs और Xs Max से जुड़े सवाल

-iPhone Xs और iPhone Xs Max है क्या?

12 सितम्बर की रात को एप्पल ने एप्पल पार्क में स्थित स्टीव जॉब्स ऑडिटोरियम से अपने नयी पीढ़ी के iPhone Xs और Xs Max को लांच कर दिया है। दोनों फ़ोनों में आपको पिछले साल लांच किये गये iPhone X की तुलना में काफी आकर्षक चीजे देखने को मिलती है।

-iPhone Xs और Xs Max की स्पेसिफिकेशन क्या है?

दोनों ही फ़ोनों को अभी तक का सबसे तेज़ और बेहतर iPhone डिवाइस कहा गया है। हार्डवेयर की बात करे तो सिर्फ स्क्रीन साइज़ और बैटरी ही दोनों फ़ोनों को एक दुसरे से अलग बनाती है इसके अलावा दोनों फ़ोनों में शायद ही कोई अंतर होगा। नीचे सूची में iPhone Xs और iPhone Xs Max की पूरी स्पेसिफिकेशन बताई गयी है:

  • iPhone Xs डिस्प्ले: 5.8-इंच OLED सुपर रेटिना HD ट्रू-टोन डिस्प्ले (2436×1125), 3D टच, HDR 10, और डॉल्बी विज़न सपोर्ट, 120Hz टच-सेंसिंग, स्क्रैच-रेसिस्टेंट ग्लास, ओलेओफोबिक कोटिंग
  • iPhone Xs Max डिस्प्ले: 6.5-इंच OLED सुपर रेटिना HD ट्रू डिस्प्ले (1242×2688), 19.5:9 रेश्यो, डॉल्बी विज़न/HDR10 सपोर्ट, वाइड कलर डिस्प्ले, 3D टच डिस्प्ले, 120Hz टच-सेंसिंग
  • प्रोसेसर: 7nm आधारित A12 Bionic चिप न्यूरल इंजन के साथ, हेक्सा-कोर CPU 4 लो-पॉवर कोर और 2 हाई-पॉवर ‘Monsoon’ कोर के साथ. M12 मोशन को-प्रोसेसर, क्वैड-कोर GPU
  • रैम: 4GB
  • स्टोरेज: 64GB, 128GB, 256GB
  • रियर कैमरा: ड्यूल 12P कैमरा, f/1.8 अपर्चर के साथ वाइड-एंगल लेंस और 2x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ टेलीफ़ोटो लेंस, f/2.4 अपर्चर, OIS और PDAF
  • फ्रंट कैमरा: सिंगल 7MP ट्रू-डेप्थ, f/2.2 अपर्चर
  • बैटरी क्षमता: कोई आधिकारिक जानकारी नहीं
  • IP सर्टिफिकेशन: वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट IP68-सर्टिफाइड
  • सेंसर: फेस ID, 3-एक्सिस gyro, Accelerometer, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर
  • कनेक्टिविटी: गीगाबाइट LTE, nano-sim स्लॉट, eSIM, ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंडबाई, जीपीएस, Wi-Fi b/g/n/ac MIMO के साथ, ब्लूटूथ 5.0, VoLTE, Wi-Fi- कालिंग, लाइटिंग पोर्ट
  • iPhone Xs की माप: 143.6 x 70.9 x 7.7mm वजन: 177g
  • iPhone Xs Max की माप: 157.5 x 77.4 x 7.7mm, वजन: 208g

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Tab A 10.5 रिव्यु हिंदी में

Apple iPhone Xs Max, iPhone Xs की कीमत और उपलब्धता

-iPhone Xs और iPhone Xs Max US और इंडिया में कब से उपलब्ध हो जायेंगे?

अभी प्राप्त जानकरी के अनुसार, iPhone Xs और iPhone Xs Max के लिए प्री-आर्डर सितम्बर 14 से US में शुरू हो जायेगे, जिनकी डिलीवरी 21 सितम्बर से शुरू हो जाएगी।

इंडिया के लिए iPhone Xs और iPhone Xs Max की सेल 28 सितम्बर से शुरू होगी।

-US में iPhone Xs और iPhone Xs Max का क्या कीमत तय की गयी है?

iPhone Xs के 64GB वरिएन्त की कीमत $999 और iPhone Xs Max के बेस वरिएन्त की रिटेल वैल्यू $1099 तय की गयी है।

  • Apple iPhone Xs 64GB की US में कीमत  – $999
  • Apple iPhone Xs 256GB की US में कीमत – $1,149
  • Apple iPhone Xs 512GB की US में कीमत  – $1,349
  • Apple iPhone Xs Max 64GB की US में कीमत – $1,099
  • Apple iPhone X Max 256GB की US में कीमत – $1,249
  • Apple iPhone Xs Max 512GB की US में कीमत – $1,449

-इंडिया में iPhone Xs और iPhone Xs Max की क्या कीमत तय की गयी है?

  • Apple iPhone Xs 64GB की इंडिया में कीमत – Rs. 99,900
  • Apple iPhone Xs 256GB की इंडिया में कीमत – Rs. 1,14,900
  • Apple iPhone Xs 512GB की इंडिया में कीमत – Rs. 1,34,900
  • Apple iPhone Xs Max 64GB की इंडिया में कीमत – Rs. 1,09,900
  • Apple iPhone Xs Max 256GB की इंडिया में कीमत – Rs. 1,24,900
  • Apple iPhone Xs Max 512GB की इंडिया में कीमत – Rs. 1,44,900

-iPhone X में आपको कितने स्टोरेज विकल्प दिया गया है?

  • Apple iPhone Xs में आपको 64GB, 256GB, 512GB स्टोरेज की सुविधा मिलती है।
  • Apple iPhone Xs Max में आपको 64GB, 256GB, 512GB स्टोरेज की सुविधा मिलती है।

Apple New iPhones : डिजाईन, बिल्ड क्वालिटी और डिस्प्ले

-iPhone Xs का डिजाईन कैसा है?

अगर डिजाईन की बात करे तो iPhone Xs में पिछले iPhone X की तुलना में कोई ख़ास अंतर दिखाई नहीं पड़ता है. iPhone X की ही तरह नए iPhones में भी आपको वही ग्लास और मेटल बिल्ट डिजाईन दिया गया है। हाँ लेकिन एप्पल के अनुसार इस बार iPhone Xs और iPhone Xs Max में नयी किस्म का ग्लास से कवर किया गया है जो अभी तक का सबसे बेहतर और विश्वसनीय ग्लास है। iPhone Xs का ढांचा सर्जिकल-ग्रेड स्टील से बना हुआ है।

-iPhone Xs और iPhone Xs Max की स्क्रीन साइज़ क्या है?

Apple iPhone Xs स्क्रीन साइज़ पिछले साल पेश किये गये iPhone X के समान ही है जबकि iPhone Xs Max में आपको 6.5-इंच की डिस्प्ले दी गयी है।

-Apple iPhone Xs वाटर एंड डस्ट प्रूफ है?

iPhone Xs में आपको Ip68 वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस सर्टिफिकेशन दिया गया है जिसका मतलब है की यह 2 मीटर की गहराई तक वाटर और डस्ट को बर्दाश्त कर सकता है और सिर्फ यही नहीं कंपनी ने दावा किया है की ये अचानक गिरने वाले लिक्विड ड्रिंक्स जैसे बियर आदि से भी पूरी तरह सुरक्षित है।

-iPhone Xs और iPhone Xs Max कौन कौन से कलर विकल्प में उपलब्ध है?

हमेशा की तरह Apple ने इस साल भी अपनी नयी डिवाइस को गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर विकल्प में पेश किया है।

-Apple iPhone Xs Max और iPhone Xs की डिस्प्ले कैसी है?

दोनों ही फ़ोनों में आपको OLED (AMOLED) पैनल दिया गया है जिसको Apple सुपर रेटिना डिस्प्ले कहता है। जहाँ पर iPhone Xs Max me aapko 6.5-इंच स्क्रीन मिलती है वही पर iPhone Xs में 5.8-इंच सुपर रेटिना डिस्प्ले 2436×1125 रेज़ोलुशन, 2.7 मिलियन पिक्सेल, 458ppi पिक्सेल डेंसिटी और 120Hz टच सेंसिटिव के साथ दिया गया है। नए iPhones की डिस्प्ले में आपको डॉल्बी विज़न और HDR 10 का सपोर्ट भी मिलता है। एप्पल के अनुसार, iPhone Xs की डिस्प्ले में आपको iPhone X डिस्प्ले की तुलना में 60% बेह्टर डायनामिक रेंज प्राप्त होगी.

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Note 9 का रिव्यु हिंदी में : सबसे बेहतर सबसे दमदार

Apple iPhone Xs: हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

-iPhone Xs और iPhone Xs Max में आपको कौन सी चिपसेट दी गयी है?

एंड्राइड स्मार्टफोन से अलग एप्पल अपने फ़ोनों के लिए खुद की कस्टम चिपसेट बनाते और इस्तेमाल करते है. इस साल के पेश किये गये आईफोनों में आपको एप्पल की नयी A12 Bionic हेक्सा-कोर चिप दी गयी है.

-नयी A12 Bionic चिप में आपको क्या नया मिलता है?

A12 Bionic चिप अपने पिछले वर्जन A11 Bionic मोबाइल प्रोसेसर से काफी बेहतर नज़र आती है। सबसे पहले तो यह अभी तक के सबसे बेहतरीन 7nm प्रोसेसर पर आधारित है। वैसे तो यहाँ पर भी आपको iPhone X जितनी ही CPU कोर दी गयी है लेकिन नए आईफोनों में GPU कोरों की संख्या दोगुनी करने के साथ-साथ Neural-engine में भी 2 के बजाये 8 कोर दी गयी है। अब A12 Neural Engine 5 ट्रिलियन AI टास्क प्रति सेकंड तक करने में सक्षम है।

-नए लांच आईफोनों में आपको कौन सा iOS वर्जन दिया गया है?

दोनों ही फ़ोनों Xs और Xs Max में iOS 12 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़िए: Android Pie में दिए जा सकते है यह शानदार फीचर

Apple iPhone Xs : कैमरा

-Apple iPhone Xs Max और iPhone Xs कैमरा में क्या नया है?

एप्पल ने यहाँ पर दावा किया है की Xs और Xs Max में आपको एक दम नया कैमरा सिस्टम दिया गया है। स्पेसिफिकेशन देखे तो यह पिछले साल जैसे ही 12MP वाइड-एंगल लेंस और 12MP टेलीफ़ोटो लेंस कॉम्बिनेशन वाला रियर कैमरा दिया गया है। दोनों ही सेंसर में आपको ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन और PDAF की सुविधा भी दी गयी है। मुख्य रूप से एप्पल ने यहाँ पर नए विकसित सेंसरों का इस्तेमाल किया है।

जहाँ वाइड-एंगल कैमरा में इस्तेमाल किये गये नए सेंसर में बड़े पिक्सेल दिए गये है और टेलीफोटो लें में थोडा बड़ा अपर्चर दिया गया है। एप्पल ने दावा किया है की आईफोनों में दिए गये नए कैमरा सेटअप आपको बेहतरीन लो-लाइट इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। सेल्फ़ी कैमरा यहाँ पर बिना अपर्चर या मेगापिक्सेल में बदलाव किया वही 7MP सेंसर के साथ पेश किया गया है जिसमे आपको Face ID के साथ IR कैमरा का इस्तेमाल किया गया है।

एप्पल ने यहाँ पर स्मार्ट HDR को भी शामिल किया है जो नए NPU का इस्तेमाल करके HDR इमेज प्रोसेस को एक नए स्तर पर ले जाता है।

-क्या iPhone Xs और Xs Max में OIS की सुविधा दी गयी है?

जी हाँ, दोनों रियर सेंसर में  आपको OIS का फीचर दिया गया है।

-क्या यहाँ पर PDAF की सुविधा दी गयी है?

हाँ, रियर कैमरा कॉम्बिनेशन में दोनों सेंसर में PDAF की सुविधा दी गयी है।

-क्या iPhone Xs Max और iPhone Xs से 4K विडियो शूट कर सकते है?

हां, iPhone X की ही तरह 24fps, 30fps या 60fps पर 4K विडियो रिकॉर्ड कर सकते है।

-क्या iPhone Xs Max और iPhone Xs में स्लो-मो विडियो शूट करने की सुविधा मिलती है?

जी हाँ, यह पर आपको 120fps या 240fps पर 1080p की स्लो-मो विडियो को रिकॉर्ड कर सकते है।

Apple iPhone Xs : बॉयोमीट्रिक्स

-क्या iPhone Xs के नौच में कोई बदलाव किया गया है?

यहाँ पर कोई ख़ास बदलाव नहीं किया गया है बस यूजर को बेज़ेल-लेस डिजाईन देने पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। अपने पिछले साथी की तरह डिस्प्ले के ऊपर दिए गये नौच में आपको फ्रंट-फेसिंग कैमेरा, एक माइक्रोफोन, स्पीकर, और काफी अलग-अलग सेंसर भी दिए गये जैसे प्रोक्सिमिटी सेंसर, iR कैमरा, एक फ्लड इल्लुमिनाटर, डॉट प्रोजेक्टर। एप्पल ने यहाँ पर दावा किया है की फेस ID रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को और बेहतर बनाया है जिससे यह अब काफी तेज़ और सुरक्षित हो गयी है।

-Face ID क्या है?

iPhone X में एप्पल ने फेस ID को पहली बार पेश किया था जो एक 3D फेसिअल स्कैनिंग टेक्नोलॉजी होती है जिसका इस्तेमाल iPhone को अनलॉक करने के लिए किया जाता है। इस टेक्नोलॉजी में फ्रंट-फेसिंग कैमरा, इन्फ्रारेड कैमरा, फ्लड इल्लुमिनाटर, और डॉट प्रोजेक्टर का इस्तेमाल करके 3D मैप बनाया जाता है। यह आपकी डिवाइस को अनलॉक करने के अलावा एप्लीकेशन ऑथेंटिकेशन और एप्पल पे पर पेमेंट करने के लिए भी किया जाता कंपनी द्वारा करती है की iPhone Xs और iPhone Xs Max में आपको काफी बेहतर सुधार देखने को मिलेंगे।

-क्या फेस ID अँधेरे में भी चेहरे को पहचान सकती है?

ख़ैर, एप्पल ने कहा तो है की कंपनी ने दावा किया है की यहाँ पर ‘फ्लड इल्लुमिनाटर’ फेस ID की सहायता से यह आपकी डिवाइस को अँधेरे कमरे में भी अनलॉक कर सकते है।

-iPhone Xs Max और iPhone Xs में फिंगरप्रिंट या टच ID दी गयी है?

iPhone X की ही तरह, यहाँ पर भी कोई फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है।

Apple iPhone Xs : बैटरी और चार्जिंग

-iPhone Xs की बैटरी का साइज़ क्या है?

एप्पल ने यहाँ पर iPhone की बैटरी के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन दोनों फ़ोनों के बैटरी बैकअप में iPhone X की तुलना में क्रमशः 30 मिनट और 1 घंटा और 30 मिनट का इजाफा किया गया है। वैसे अफवाह की माने तो iPhone Xs में 2,716mAh की बैटरी दी जा सकती है।

-क्या iPhone Xs और Xs Max में फ़ास्ट चार्जिंग दी गयी है?

हाँ, iPhone Xs और iPhone Xs Max में फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। लेकिन आपको फ़ास्ट चार्जर को एप्पल या किसी थर्ड-पार्टी मैन्युफैक्चरर द्वारा अलग से खरीदना पड़ेगा।

-क्या iPhone Xs और iPhone Xs Max में वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है?

हाँ, दोनों ही फ़ोनों में आपको वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है।

-क्या वायरलेस चार्जिंग वायर्ड चार्जिंग की तुलना में तेज़ है?

वायरलेस चार्जिंग अभी भी वायर चार्जिंग की तुलना में थोडा पीछे रह जाता है।

-क्या आपको वायरलेस चार्जिंग के लिए अलग से कोई हार्डवेयर चाहिए?

हाँ।

Apple iPhone Xs : कनेक्टिविटी

-क्या iPhone Xs Max और iPhone Xs में ड्यूल सिम कार्ड सपोर्ट दिया गया है?

हाँ, लेकिन आपको यहाँ पर एक ही फिजिकल सिम दिया गया है। सेकंड्री सिम के रूप में यूजर को बिल्ड-इन eSim की सुविधा दी है जिसको एक्टिव करने से आप किसी भी सपोर्ट वाले ओपरेटर की सुविधा प्राप्त कर सकते है। iPhone Xs और iPhone Xs Max के चीनी वरिएन्त में सेकंड्री सिम भी फिजिकल सिम है।

Apple iPhone Xs और Xs Max के बारे में आपके बारे में क्या राय है? नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में शेयर करे और बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here