12 सितम्बर की रात (भारतीय समयानुसार) एप्पल ने आपने सबसे एडवांस iPhone Xs Max को लांच कर दिया है। यहाँ पर इसके साथ में आपको थोडा सा छोटा iPhone Xs और एक किफायती(एप्पल के अनुसार) iPhone XR को भी लांच किया गया है। यहाँ पर आपको पिछले साल लांच किए गए iPhone X की तुलना में कुछ आकर्षक सुधार के साथ नयी खूबियाँ भी पेश की है तो चलिए नज़र डालते है iPhone Xs Max में दी गयी कुछ ऐसी ही खूबियों पर:

यह भी पढ़िए: iPhone Xs, Xs Max के बारे में जाने सब कुछ

कीमत

अगर हम एप्पल के सबसे बेहतरीन iPhone की बात करे तो हमेशा से ही इसकी कीमत काफी ज्यादा रखी जाती है जो इसमें दी गयी खूबियों के साथ अनुकूल भी होती है। इसलिए iPhone Xs Max के 64GB वरिएन्त की कीमत 1,09,900 रुपए तथा iPHone Xs Max के 256GB स्टोरेज वरिएन्त 1,24,900 रुपए में पेश किया गया है। इस साल कंपनी ने 512GB स्टोरेज वरिएन्त भी पेश किया है जिसकी कीमत 1,44,900 रुपए तय की गयी है।

उपलब्धता

एप्पल ने लांच इवेंट में ही डिवाइस के प्री-आर्डर से सम्बंधित जानकरी दे दी थी जिसके अनुसार iPhone Xs Max 14 सितम्बर से प्री-आर्डर और 21 सितम्बर से शिपिंग के लिए उपलब्ध हो जायेगा।

जबकि इंडिया में यह डिवाइस आपको 28 सितम्बर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

बिल्ड क्वालिटी और डिजाईन

  • माप: 157.5 x 77.4 x 7.7 mm
  • वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस IP68 सर्टिफाइड

iPhone Xs Max में आपको स्टेनलेस स्टील की पोलिश के साथ आगे और पीछे की तरफ सबसे बेहतरीन क्वालिटी के ग्लास मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है कई Qi वायरलेस चार्जिंग की सुविधा दी जा सके। एप्पल ने यहाँ पर दावा भी किया है की उपयोग किया गया ग्लास अभी तक का की भी स्मार्टफोन में इस्तेमाल किये गये ग्लास मटेरियल से ज्यादा विश्वसनीय है। इसके अलावा नए आईफोन IP68 वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट सर्टिफिकेट भी प्राप्त करता है।

डिस्प्ले

  • 6.5-इंच OLED Super Retina HD Notch-Display
  • 84.4% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो
  • 120Hz रिफ्रेश रेट
  • 2nits से 625nits तक की ब्राइटनेस
  • 442 ppi पिक्सेल डेंसिटी

एप्पल के नए iPhone Xs Max में आपको 6.5-इंच की OLED डिस्प्ले दी गयी है जिसके लिए कंपनी द्वारा करती है की पिछले iPhone X की तुलना में यहाँ पर HDR फोटो में 60 परसेंट ज्यादा डायनामिक रेंज देखने को मिलेगी। डिस्प्ले में आपको 2688×1242 रेज़ोलुशन और 458ppi की पिक्सेल डेंसिटी के साथ 120Hz टच-सेंसिंग कैपबिलिटी भी दी गयी है।

डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो भी 84.4% दिया गया है जिसके साथ आपको 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले दी गयी है। ब्राइटनेस की बात करे तो डिवाइस आपको 640nits तक की तेज़ ब्राइटनेस देने में सक्षम है।

सॉफ्टवेयर

  • iOS 12

कंपनी द्वारा पेश किये गये नए Iphones में Xs Max iOS 12 पर रन करता है। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone 5S के बाद पेश किये गये सभी iPhones में अपडेट के तौर पर उपलब्ध कराया जायेगा। अगर कंपनी पैटर्न को ध्यान में रखे तो उम्मीद की जा सकती है की iPhone Xs Max को अगले कुछ सालो तक अनिवार्य रूप से नए iOS अपडेट प्राप्त होते रहे।

iOS 12 की वजह से अब आप फेस-टाइम विडियो कॉलिंग के अलावा VoLTE, और wi-fi कॉलिंग का भी लाभ उठा सकते है। इसके अलावा डिवाइस में आपको बेहतर ऑडियो फॉर्मेट सपोर्ट के साथ ज्यादा विडियो फॉर्मेट सपोर्ट भी प्राप्त होता है।

कैमरा स्पेसिफिकेशन

  • रियर कैमरा: 12MP+12MP, 2x ऑप्टिकल ज़ूम, वाइड एंगल लेंस, OIS, ट्रू-टोन LED फ़्लैश
  • फ्रंट कैमरा: 7MP, f/2.2, सॉफ्टवेयर आधारित इमेज स्टेबिलाइजेशन

iPhone Xs Max में आपको पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। 12MP+12MP कैमरा सेंसर कॉम्बिनेशन वाले कैमरा सेटअप में एक सेंसर वाइड-एंगल लेंस के साथ तथा दूसरा टेलीफ़ोटो लेंस के साथ पेश किया गया है। टेलीफ़ोटो लेंस आपको 2x ऑप्टिकल ज़ूम की सुविधा प्रदान करता है।

एप्पल ने यहाँ पर ‘क्वैड LED ट्रू-टोन फ़्लैश पेश की है जो फोटो के एम्बिएंट कलर टेम्परेचर को सही करने में सहायक होती है। सामने की तरफ दिए गये 7MP ट्रू-डेप्थ कैमरा सिस्टम के माध्यम से आप FaceID फीचर का बेहतर इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा यह ट्रू-डेप्थ टेक्नोलॉजी आपको एनिमोजी और मेमोजी इस्तेमाल करने का विकल्प देता है।

ऑडियो

  • स्टीरियो स्पीकर
  • 3 माइक (रियर, फ्रंट और नीचे)

यहाँ कोई हैरान होने वाली बात नहीं है की iPhone Xs Max में हैडफ़ोन जैक नहीं दिया गया है लेकिन आपको यहाँ पर लाइटिंग पोर्ट से 3.5mm ऑडियो जैक एडाप्टर दिया गया है। सामने की तरफ ऊपर एक स्टीरियो स्पीकर और नीचे की तरफ लाइटिंग पोर्ट के बराबर में दिए गये एक और स्टीरियो स्पीकर के एक साथ इस्तेमाल से काफी बेहतरीन ऑडियो आउटपुट प्राप्त होता है।

अगर ऑडियो आउटपुट की बात करे तो यहाँ पर आपको AAC-LC, HE-AAC, HE-AAC v2, प्रोटेक्टेड AAC, MP3, लीनियर PCM, एप्पल Lossless, FLAC, डॉल्बी डिजिटल (AC-3), डॉल्बी डिजिटल प्लस (E-AC-3), और Audible (फॉर्मेट 2, 3, 4, Audible Enhanced ऑडियो, AAX, and AAX+) फॉर्मेट सपोर्ट दिया गया है।

सेंसर एंड कनेक्टिविटी

  • सेंसर: aGPS, बैरोमीटर, एक्सेलोमीटर, ग्यरोस्कोप, प्रोक्सिमिटी सेंसर, मैग्नेटोमीटर, डिजिटल कम्पास, पैडोमीटर
  • Wi-Fi: 802.11ac, 4 x 4 MIMO ऐन्टेना के साथ
  • सेलुलर: ड्यूल सिम
  • ब्लूटूथ: 5.0

iPhone Xs Max में आपको सभी जरुरी मैप्स और नेविगेशन लोकेशन सिस्टम का सपोर्ट मिलता है जिनमे नार्थ अमेरिका के लिए GPS, रूस के लिए GLONASS, यूरोप में Galileo और जापान में QZSS शामिल है। इसके अलावा मूवमेंट के लिए एक्सेलोमीटर, ग्यरोस्कोप की सुविधा भी दी गयी है। बिल्ट-इन एम्बिएंट लाइट सेंसर के साथ दिया गया प्रोक्सिमिटी सेंसर आपकी डिस्प्ले को कान के पास लाने पर ऑफ करने में सहायक है।

iPhone Xs Max में आपको मोबाइल डाटा और Wi-Fi का सपोर्ट दिया गया है। इस साल के नए लांच iPhone में आपको ड्यूल सिम (फिजिकल सिम + eSIM) की भी सुविधा दी गयी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here