Realme X को आखिरकार इंडिया में लांच कर दिया है जो अभी तक का कंपनी के द्वारा पेश किया गया सबसे बेहतर स्पेसिफिकेशन और प्राइस कॉम्बिनेशन वाला स्मार्टफोन साबित होता है। यहाँ AMOLED डिस्प्ले, पॉप-अप कैमरा, दमदार स्नैपड्रैगन 700-सीरीज चिपसेट के अलावा हाई-क्वालिटी UFS 2.1 स्टोरेज ये सब काफी किफायती कीमत में उपलब्ध करवाया गया है। (Realme X Read in English)

इस प्राइस सेगमेंट में हाल ही के कुछ महीनों में ही ऑनलाइन मार्किट में मुकाबला काफी ज्यादा कड़ा हो गया है। आज के समय में सिर्फ Xiaomi ही नहीं Realme भी शामिल है और अन्य Vivo, Samsung भी इस मुकाबले में अब अपने ऑनलाइन एक्सक्लूसिव आधारित प्रोडक्ट बेहतर स्पेसिफिकेशन किफायती कीमत में पेश कर रहे है। अगर देखे तो Realme का सबसे करीबी Oppo भी अभी हाल ही में लगभग समान स्पेसिफिकेशन वाला स्मार्टफोन को लांच करने वाला है।

क्या Realme X इस सेगमेंट में अपनी पकड़ बना पायेगा? ख़ैर इन सवालों का जवाब जानते है Realme X के इस डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi K20 Pro रिव्यु (समीक्षा): शाओमी का फास्टेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Realme X की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme X
डिस्प्ले 6.53-इंच HD+ (1080x2340p) OLED स्क्रीन, 19:5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 10nm octa-core 2.2GHz, Qualcomm Snapdragon 710 AIE, Adreno 616 GPU
रैम 4GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB
सॉफ्टवेयर Color OS 6.0 (एंड्राइड पाई 9)
बैक कैमरा 48MP (f/1.7) + 5MP (f/2.4)
फ्रंट कैमरा 16MP (f/2.0)
बैटरी 3765mAh, 20W VOOC 3.0 चार्जर
इंडियन प्राइस 16,999 रुपए / 19,999 रुपए
Masters Edition (8GB RAM + 128GB): 19,999 रुपए
Spiderman Edition (8GB RAM + 128GB): 20,999 रुपए

Realme X के बॉक्स में क्या मिलता है?

Realme X इन इंडियन रिटेल यूनिट का बॉक्स इसके चीनी वरिएन्त से काफी अलग है। Realme X यहाँ वाइट वाइट कलर के बॉक्स में आता है जिसपर फोन की फोटो के साथ सिर्फ ब्रांडिंग दी गयी है। बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • TPU बम्पर केस
  • VOOC 3.0 चार्जर
  • टाइप-C डाटा केबल
  • यूजर मैन्युअल

Realme X रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

Realme में सामने की तरफ आपको बिना नौच की एक आकर्षक डिस्प्ले दी गयी है जिसके तीन तरफ बहुत ही पतला बेज़ेल मिलता है हाँ, नीचे थोडा सा बेज़ेल है लेकिन एक बिना पंच-होल, U-शेप या V-शेप नौच वाले डिस्प्ले आपको काफी आकर्षक लगती है।

Realme X में आपको कंपनी ने लगभग सभी लेटेस्ट ट्रेंडी फीचर जैसे पॉप-अप कैमरा, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को शामिल किया है। AMOLED पैनल का इस्तेमाल डिस्प्ले के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए उपयुक्त बनाता है। फोन को उठाते ही यह स्क्रीन ऑन हो जाती है जो लगभग हर बार अच्छे से काम करती है। अनलॉक स्पीड भी काफी तेज़ है। यह Salsung Ga;axy S10 से तो तेज़ है लेकिन OnePlus 7 Pro और Huawei P30 Pro से थोड पीछे रह जाता है।

जैसा की ऊपर बताया गया है Realme X में आपको सेल्फी कैमरा के लिए मोटोराइज्ड पॉप-अप कैमरा सेटअप मिलता है जैसा की Vivo V15 Pro, Xioami K20 Pro और OnePlus 7 Pro में देखने को मिलता है। Realme के अनुसार  पॉप-अप कैमरा सिर्फ 0.7 सेकंड्स में ही ऊपर इस्तेमाल के लिए निकल आता है जिसको 2 लाख बार टेस्ट भी किया गया है। अगर फोन हाथ से गिर जाता है तो यह अपने आप वापस बंद हो जाता है तो इसके टूटने का कोई खतरा भी नहीं है। ऊपर की तरफ बेज़ेल ना दिए जाने की वजह से एम्बिएंट लाइट और प्रोक्सिमीटी सेसर को टच ग्लास के नीचे जगह दी गयी है। हाँ लेकिन नोटिफिकेशन की कमी जरुर रह जाती है।

Realme X अभी के लिए Steam White और Punk Blue कलर ऑप्शन में मिलता है साथ में यहाँ SpiderMan Edition के साथ-साथ Onion and Garlic आधारित Master Editions को भी लांच किया गया है।

पीछे की तरफ देखने पर बैक-पैनल पर ब्रांडिंग के साथ आपको सेण्टर-रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। सभी Realme के फ़ोनों की तरह यहाँ भी डेप्थ सेंसर पर गोल्डन रिंग मिलता है जो आपको पॉवर बटन पर भी दिया गया है। सभी फिजिकल बटन आपको अच्छी फीडबैक देते है।

सिम ट्रे को दाई तरफ जगह मिलती है जिसमे हाइब्रिड कार्ड स्लॉट दिया गया है जो Realme X को कंपनी का पहला हाइब्रिड ट्रे वाला स्मार्टफोन बनाती है।

बिल्ड क्वालिटी की जहाँ तक बात है तो डिवाइस काफी बेहतर नज़र आती है। यह वैसे तो पॉलीकार्बोनेट से बनी हुई है लेकिन डिवाइस अन्य Realme से काफी बेहतर नज़र आती है। घुमावदार बैक इसको बेहतर ग्रिप देती है। गोरिल्ला ग्लास 5 के तौर पर डिस्प्ले प्रोटेक्शन दी गयी है। 191 ग्राम के साथ यह Galaxy A50 और Note 7 Pro से थोडा भारी साबित होती है।

  

कुल मिलाकर, Realme X का डिजाईन आजकल के ट्रेंड के हिसाब से ही दिया गया है जिसमे बिल्ड क्वालिटी में किसी तरह की कमी नहीं कही जा सकती है खासर जब कीमत को भी ध्यान में रखा जाये।

Realme X रिव्यु: डिस्प्ले

एक लाइन में कहे तो ये डिस्प्ले Realme द्वारा दी गयी अभी तक की बेस्ट डिस्प्ले में से है। Realme X में आपको 6.53-इंच AMOLED स्क्रीन FHD+ रेज़ोलुशन और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। यह डिस्प्ले 450nits की मैक्सिमम ब्राइटनेस देती है जो आउटडोर इस्तेमाल के लिए सही साबित होती है। OLED स्क्रीन आपको डीप ब्लैक और इनफिनिट कंट्रास्ट देती है।

यहाँ पर डिस्प्ले सेटिंग्स में कलर टेम्परेचर को एडजस्ट करने का भी ऑप्शन दिया गया है। डिवाइस का इस्तेमाल करने पर हमको टच के मामले में कोई परेशानी दिखाई नहीं दी। Realme X में दिया Widewine L1 सर्टिफिकेट इसको HD स्ट्रीमिंग रेडी डिवाइस बनाता है।

Realme में DC Dimming का सपोर्ट मिलता है जिसको Realme ने “Low-Brightness Flick Free Eye Care” के नाम से डिस्प्ले सेटिंग्स में पेश किया है। इसके अलावा ऑलवेज -ऑन डिस्प्ले को भी इसमें “ऑफ-स्क्रीन क्लॉक” के नाम से दिया है।

यह भी पढ़िए: Galaxy M40 रिव्यु (समीक्षा): किफायती कीमत में पंच होल प्रीमियम डिजाईन

Realme X रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Realme ने X में वही चिपसेट इस्तेमाल की है जो Realme 3 Pro में देखने को मिलती है। Realme X में आपको ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट Kryo कोर का इस्तेमाल किया गया है। हमारी रिव्यु यूनिट 8GB LPDDR4X रैम और 128GB UFS 2.1 स्टोरेज के साथ आती है।

Realme X को अपनी प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करने पर फोन काफी बेहतर नज़र आती है। हर टास्क को आसानी से पूरा कर देती है खासकर गेमिंग में तो डिवाइस बहुत अच्छा परफॉरमेंस देती है। Adreno 616 GPU Game Boost 2.0 के साथ ग्राफ़िक्स-इंटेंसिव गेम जैसे PUBG और Asphalt 9 जैसे गेम भी काफी अच्छे से खेले जा सकते है।

Gamebench पर PUBG में मैक्सिमम सेटिंग्स पर हमको 30fps मिलता है। वैसे इस सेगमेंट में आपको Vivo Z1 Pro में SD712 और Redmi K20 में SD730 चिपसेट भी दी गयी है तो इस चिपसेट को बेस्ट नहीं कहा जा सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Realme X में आपको एंड्राइड पाई आधारित Color OS 6 यूजर इंटरफ़ेस दिया गया है। Realme ने यहाँ पपर सॉफ्टवेयर को पहले से बेहतर करने का भी काम किया है जैसे नए थीम और नए वॉलपेपर, स्वाइप जेस्चर आदि। इसके अलावा आपको यहाँ पॉवर-सेविंग मोड, क्लोन एप्प, कॉल रिकॉर्डिंग, बाइकमोड जैसे हेल्पफुल फीचर भी दिए गये है।

Realme X रिव्यु: कैमरा

Realme X में दिया गया कैमरा सेटअप भी Realme 3 Pro की तुलना में अपग्रेड कहा जा सकता है। पीछे की तरफ आपको 48MP SonyIMX586 प्राइमरी सेंसर के साथ 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

सेल्फी के लिए सामने की तरफ आपको 16MP का SonyIMX 471 सेंसर f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है। Realme यहाँ दावा करता है की अगर आप 50 सेल्फी एक दिन में क्लिक करते है तो भी पॉप-अप असेंबली 10 साल तक आसानी से इस्तेमाल लायक बनी रहेगी। Realme X को इस्तेमाल करते हुए हमने एक बात नोटिस करी की पॉप-अप सेल्फी कैमरा बाहर तो काफी तेज़ी से आता है लेकिन कैमरा स्विच करते हुए वापस थोडा धीरे जाता है।

कैमरा एप्लीकेशन का लेआउट काफी सिंपल और नेविगेशन में आसान है। इसमें AI सीन रिकग्निशन, एडवांस्ड HDR, क्रोमा बूस्ट, नाईट-स्केप, टाइम-लैप्स जैसे अच्छे फीचर मिलते है। Realme X में आपको Camera 2 API का सपोर्ट भी मिलता है यानि की आप यहाँ गूगल कैमरा एप्प का भी इस्तेमाल कर सकते है।

डे-लाइट में इमेज काफी बेहतर क्लिक होती है। लैंडस्केप में अच्छी डिटेल्स और कलर मिलते है। कलर टोन थोडा वार्म रहती है। इमेज के किनारों पर थोडा बहुत नॉइज़ मिलता है लेकिन कोई खास चीज नहीं है ये।

यहाँ टेलीफ़ोटो लेंस नहीं दिया गया है तो मिलने वाला 2x ज़ूम डिजिटल है। डेप्थ सेंसर डेप्थ सेंसिंग सही करता ही जिसका मतलब है अच्छे पोर्ट्रेट शॉट।

थोडा ट्रिकी लाइटिंग में Realme X थोडा शार्पनेस कम देता है जो समझ भी आता है। फिर भी नॉइज़-रिडक्शन अल्गोरिथिम आपको साफ़ लो-लाइट शॉट्स लेने में मदद करती है।

अच्छी डिटेल्स के लिए “नाईटस्केप मोड” पर स्विच करना बेहतर है। Realme 3 Pro की ही तरह यह भी लाइटिंग के हिसाब से इमेज क्लिक करने में थोडा सा समय लेता है। नाईटस्केप मोड में आउटपुट काफी ब्राइट मिलते है।

Low light shot with Realme X in auto mode
Low light shot with Realme X in auto mode
Low light shot with Realme X in Nightscape mode
Low light shot with Realme X in Nightscape mode

 

Selfie shot on Realme X
Selfie shot on Realme X
Selfie in portrait mode shot on Realme X
Selfie in portrait mode shot on Realme X

जो यूजर सेल्फी क्लिक ज्यादा करते है उनके लिए Realme X काफी अच्छा साबित होता है। डिफ़ॉल्ट तौर पर यहाँ AI ब्यूटी-मोड ऑन मिलता है। पोर्ट्रेट मोड में सेल्फी में पहले की तुलना में सुधार देखने को मिलता है क्योकि अब बैकग्राउंड ब्लर काफी अच्छा और नेचुरल नज़र आता है।

Realme X रिव्यु: बैटरी एंड कनेक्टिविटी

Realme X में आपको 3,765mAh की बैटरी Realme 3 Pro की तुलना में कम नज़र आती है लेकिन स्क्रीन-ऑन-टाइम में कोई खास अंतर नहीं है। हमारे विडियो लूप टेस्ट में डिवाइस 14 घंटे और 13 मिनट का बैकअप देती है जिसका कारण Color OS में दिया बैटरी बेहतर ऑप्टिमाइजेशन। बॉक्स में आपको 20W VOOC 3.0 चार्जर दिया गया है जो डिवाइस को 0 से 90% एक घंटे में ही चार्ज कर देता है।

कनेक्टिविटी के मामले में कॉल क्वालिटी में हमको कोई परेशानी नहीं होती है। इसमें आपको ड्यूल-बैंड Wi-Fi का सपोर्ट मिलता है साथ में 2x2MIMO दिया है जो बिना किसी सिग्नल ड्राप के काफी बेहतर वायरलेस कनेक्शन प्रदान करता है। Realme ने यहाँ “Dual Channel Acceleration System” का इस्तेमाल किया है ताकि आप बेहतर डाउनलोड स्पीड के लिए मोबाइल डाटा और Wi-Fi दोनों का एक साथ इस्तेमाल कर सके।

Realme X रिव्यु: निष्कर्ष

तो क्या आपको Realme X खरीदना चाहिए? तो हम यही कहेंगे की यहाँ पर फोन में आपको काफी चीजे ऐसी दी गयी है जो ट्रेंड और कीमत को देखते हुए काफी बेहतर कही जा सकती है। डिवाइस देखने में काफी सुंदर लगती है खासकर Steam White वरिएन्त तो बहुत की आकर्षक नज़र आता है। Master Edition भी काफी अच्छा लगता है। Naoto Fukasawa द्वारा डिजाईन किये गये Master Edition Onion और Garlic से प्रेरित है जो बिना किसी एक्स्ट्रा कास्ट के आपको मिल सकता है।

तो अगर आप एक ऐसी डिवाइस चाहते है जिसमे आकर्षक डिजाईन, बेहतर डिस्प्ले के साथ दमदार परफॉरमेंस और लम्बा बैटरी बैकअप भी मिले तो Realme X अपनी कीमत के साथ आपके लिए परफेक्ट डिवाइस साबित होती है। यहाँ सिर्फ Color OS को एक छोटी कमी के रूप में देखा जा सकता है।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • AMOLED डिजाईन
  • दमदार परफॉरमेंस
  • VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग

कमियाँ

  • माइक्रो SD कार्ड स्लॉट का ना होना
  • वजन में भारी
  • Color OS

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here