10 Best Smartphones with Fast Charging Support in Hindi

फ़ास्ट चार्जिंग अभी तक एक ऐसा फीचर था जो हाई-एंड फ़ोनों में ही देख्नने को मिलता था लेकिन अब ट्रेंड को बदलते हुए अब किफायती कीमत में भी आपको फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन भी उपलब्ध हो जाते है। फ्लैगशिप फ़ोनों में चार्जिंग स्पीड काफी तेज़ होती जा रही है जिसमे अभी के लिए 40W सबसे तेज़ चार्जिंग टेक्नोलॉजी है लेकिन 15W से लेकर 20W तक चार्जिंग सपोर्ट अब किफायती कीमत में भी मिलने लगी है। चलिए फ़ोनों पर नज़र डालने से पहले जानते है फ़ास्ट चार्जिंग के क्या फायदे है और क्या नुकसान? (10 Best Fast Charging Smartphone List Read in English)

यह भी पढ़िए: साल 2019 के स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ उपलब्ध 8 बेहतरीन स्मार्टफोन

फ़ास्ट चार्जिंग के फायदे और नुकसान

फ़ास्ट चार्जिंग एक काफी अच्छा फीचर कहा जा सकता है इसको एक बार इस्तेमाल करने पर आप अपने नए फोन में यह जरुर चाहेंगे। गेमिंग करने वाले यूजर हमेशा से ही अपने स्मार्टफोन को चार्ज करना सबसे कम पसंद करते है और फ़ास्ट चार्जिंग से उनकी ये कमी भी दूर हो जाती है और अगर चार्जिंग के लिए कम समय हो तो भी यह बहुत उपयोगी साबित होती है।

हर अच्छी चीज में कुछ कमी भी होती है ठीक उसी तरह फ़ास्ट चार्जिंग के लिए बैटरी को थोडा मोटा रखना पड़ता है जिस वजह से फोन के साइज़ में भी बढ़ोतरी हो जाती है। फ़ास्ट चार्जिंग की वजह से बैटरी की लाइफ भी थोडा कम हो जाती है लेकिन यह कोई ख़ास कमी नहीं कही जा सकती है।

तो क्या फ़ास्ट-चार्जिंग स्मार्टफोन का एक अहम फीचर है? तो अगर आप अपने लिए एक स्मार्टफोन खरीदना चाहते है तो हम 20,000 रुपए से कम कीमत में 15W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले की लिस्ट आपके लिए लाये है तो चलिए नज़र डालते है:

फ़ास्ट चार्जिंग वाले फोन20,000  से कम कीमत में

1. Realme X

किफायती कीमत में Realme X काफी बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया गया है। इसकी एक बड़ी खासियत है इसमें दिया 20W VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट। आपको यही चार्जिंग सपोर्ट Oneplus 6T और OnePlus 7 में भी देखने को मिलता है।

Realme X FAQs

आप फोन को आसानी से 1 घंटे में 10 से 100 परसेंट है। इसके साथ 3765mAh की बैटरी आप सिर्फ 10 से 15 मिनट में 20% तक चार्ज कर सकते है। फ़ास्ट चार्जिंग के लिए आपको फ़ास्ट चार्जर का ही इस्तेमाल करना होता है।

फ़ास्ट चार्जिंग के अलावा Realme X में आपको AMOLED स्क्रीन, पॉप-अप कैमरा और स्नैपड्रैगन 710 ओक्टा-कोर चिपसेट भी मिलते है।

2. Vivo Z1 Pro

Vivo Z1 Pro (रिव्यु) Vivo द्वारा पेश किया गया अभी तक का बेस्ट प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन वाला स्मार्टफोन है। 18W ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग से फोन की 5000mAh की बैटरी आसानी से 2 घंटे से कम समय में चार्ज कर सकते है।

Vivo Z1 Pro front punch-hole display

यह फोन मोबाइल गेमिंग को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया था। Z1 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 712 ओक्टा-कोर चिपसेट जो गेमिंग के लिए कीमत को देखते हुए काफी अच्छी चिपसेट कही जा सकती है। अन्य फीचर में यहाँ पंच-होल डिस्प्ले, एंड्राइड पाई आधारित सॉफ्टवेयर और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी शामिल किये गये है।

Vivo के अन्य फ़ास्ट चार्जिंग ऑप्शन

  • Vivo S1 (18W ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग)
  • Vivo V15 (18W ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग)
  • Vivo Y17 (18W ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग)

3. Redmi Note 7 Pro

Xiaomi Redmi Note 7 Pro में आपको शाओमी की तरफ से 18W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट तो दिया गया है लेकिन बॉक्स में सिर्फ 10W चार्जिंग एडाप्टर ही देखने को मिलता है। अभी के लिए क्विक चार्ज 4.0 चार्जर मार्किट में उपलब्ध नहीं है लेकिन आप Xiaomi के 18W क्विक चार्जर को Mi.com पर 449 रुपए में खरीद सकते है।

क्विक चार्ज 3.0 चार्जर के साथ आप इस 4,000mAh की बड़ी बैटरी को आसानी से 1.5 घंटे में चार्ज कर सकते है।

Xiaomi के फ़ास्ट चार्जिंग वाले अन्य ऑप्शन

यह भी पढ़िए: Samsung के अलावा साल 2019 के बेस्ट ड्यूल कर्व डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

4. Oppo K3

Oppo K3 को इंडियन मार्किट में Realme X की कीमत में ही पेश किया गया है जिसको Amazon India से खरीद सकते है। इसके 6GB रैम के बेस वरिएत्न में आपको 16MP का रियर कैमरा दिया गया है जबकि Realme X में 48MP मिलता है।

Oppo K3 में आपको 3675mAh की बैटरी VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ मिलता है। अन्य स्पेसिफिकेशन में AMOLED डिस्प्ले, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, पॉप-सेल्फी कैमरा के साथ स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट भी दी गयी है।

5. Realme 3 Pro

Realme 3 Pro स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट के साथ आने वाला स्मार्टफोन है जिमसे माइक्रोUSB पोर्ट के साथ VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। बॉक्स में आपको 4045mAh की बड़ी बैटरी सिर्फ 1 घंटे 20 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है।

Realme 3 Pro review

Realme 3 Pro में आपको 6.3-इंच की डिस्प्ले, ड्यूल रियर कैमरा और एंड्राइड पाई आधारित Color OS देखने को मिलती है। इसके अलावा यह डिवाइस एंड्राइड Q प्रोग्राम के साथ आपको एक अच्छी कीमत पर उपलब्ध होता है।

6. Samsung Galaxy M40

Note 7 के बाद से ही कंपनी ने अभी तक सिर्फ 15W फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट किया है चाहे Note 9 हो या S10। इस साल कंपनी ने अपनी किफायती कीमत लाइन-अप में भी फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट पेश किया है।

Samsung Galaxy M40 review of Seawater color variant

Galaxy M40 में आपको स्नैपड्रैगन 675 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ आपको ग्रेडिएंट डिजाईन और TFT LCD डिस्प्ले पंच-होल के साथ दिया गया है। 3500mAh की बैटरी लगभग 1.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। यह सैमसंग का पहला स्मार्टफोन है जिसमे ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।

Galaxy M-सीरीज के अन्य फ़ास्ट चार्जिंग ऑप्शन

  • Samsung Galaxy M30 की स्पेसिफिकेशन और न्यूनतम कीमत
  • Samsung Galaxy M20 की स्पेसिफिकेशन और न्यूनतम कीमत

7. Smasung Galaxy A50

हाई-एंड Galaxy A-सीरीज के A80 और A70 में आपको पहली बार सैमसंग ने 25W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट देखने को मिलता है लेकिन Galaxy A50 में आपको 15W फ़ास्ट चार्जिंग ही दी गयी है।

Galaxy A50 में आपको ग्लास-फिनिश प्लस्टिक बैक पैनल के साथ Exyos 9610 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। फोन में आपको 4GB रैम, 64GB स्टोरेज, 4,000mAh की बैटरी, 25MP सेल्फी कैमरा भी मिलता है।

Galaxy A-सीरीज में फ़ास्ट चार्जिंग वाले अन्य ऑप्शन

8. Nokia 8.1

अलग-अलग प्राइस कट के बाद Nokia 8.1 अब इंडियन मार्किट में 20,000 रुपए की कीमत उपलब्ध है। इस हैंडसेट में आपको स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट और 3500mAh की 18W फ़ास्ट चार्जिंग वाली बैटरी भी दी है।

इस हैंडसेट में आपको Zeiss optics कैमरा सेटअप के अलावा 6.18-इंच LCD डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा इसमें आपको एंड्राइड पाई सॉफ्टवेयर (एंड्राइड वन) दिया गया है।

9. Motorola One Power

Lenovo के स्वामित्व वाली Motorola के One Power में आपको 5000mAh की बड़ी बैटरी 15W टर्बो चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। डिवाइस में बैटरी एक घंटे में 50% और लगभग 2 घंटे में पूरी चार्ज हो जाती है जो बैटरी की क्षमता के हिसाब से काफी अच्छी कही जा सकती है।

Motorola One Power थोडा सा पुराना लगता है लेकिन ब्रांडिंग और कम कीमत के साथ यह थोडा बेहतर कहा जा सकता है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 636 ओक्टा-कोर चिपसेट के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज और ड्यूल रियर कैमरा भी दिया गया है।

10. Poco F1

Poco F1 पिछले साल अपने लांच के बाद से ही काफी लोकप्रिय स्मार्टफोन साबित हुआ था क्योकि ये स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट वाला सबसे किफायती कीमत वाला फोन था। इस फोन में आपको 4,000mAh की बैटरी क्विक-चार्ज 4.0 सपोर्ट के साथ मिलती है और हर बार की तरह यहाँ भी बॉक्स में आपको नार्मल चार्जर ही दिया गया है।

Poco F1 अभी के लिए भी सबसे बेहतर गेमिंग फ़ोनों में से एक कहा जा सकता है और जल्द ही आपको मार्किट में Poco F2 देखने को मिल सकता है।

20,000 रुपए के अंदर उपलब्ध 10 बेस्ट फ़ास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन

ऊपर सूची में बताये गये लगभग सभी स्मार्टफोन आपको 20,000 रुपए से कम कीमत में फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट देखने को मिलता है। और अगर आप अपने बजट से थोडा आगे बढ़ते है तो आप 25W फ़ास्ट चार्जिंग वाले Galaxy A70, Redmi K20 और K20 Pro को भी एक अच्छे विकल्प के तौर पर देखे जा सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here