Vivo Z1x, Vivo द्वारा इंडियन मार्किट में पेश किया गया दूसरा Z-सीरीज स्मार्टफोन है जिसमे आपको Z1 Pro की ही तरह ऑनलाइन ट्रेंड के हिसाब से बेहतर स्पेसिफिकेशन और कीमत कॉम्बिनेशन के साथ लांच किया है। इसमें गेमिंग के लिए बेहतर चिपसेट, बड़ी बैटरी, फ़ास्ट चार्जिंग, 48MP ट्रिपल कैमरा जैसे फीचर दिए गये है जो इसको काफी ख़ास बना देते है। (Vivo Z1x Review Read in English)

Vivo Z1x की अगर Vivo Z1 Pro से तुलना करे तो यह कोई बड़ा अपग्रेड नहीं कहा जायेगा लेकिन क्या यहे Vivo Z1 Pro से अपने नाम की ही तरह काफी हद तक समान है? क्या ये Realme 5 Pro और Realme X जैसे 48MP कैमरा फ़ोनों को टक्कर देने में सक्षम है? चलिए इन्ही कुछ सवालों का जवाब जानते है Vivo Z1x के डिटेल्ड रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट वाले साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन

Vivo Z1x की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo Z1x
डिस्प्ले 6.38-इंच, AMOLED
चिपसेट 2.3 GHz ओक्टा-कोर SD712, Adreno 616
रैम 6GB
स्टोरेज 64GB/128GB, UFS 2.1 स्टोरेज
बैटरी 4500mAh, 22.5W फ़ास्ट चार्जर
माप और वजन 159.53 x 75.23 x 8.13mm; 189.6 ग्राम
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
रियर कैमरा 48MP (f/1.79) +8MP (f/2.2) +2MP (f/2.4)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड पाई आधारित Funtouch OS 9.1
इंडियन प्राइस 16,990 रुपए / 18,990 रुपए

Vivo Z1x अनबॉक्सिंग: बॉक्स कंटेंट

Vivo Z1x के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • 22.5W चार्जिंग एडाप्टर
  • चार्जिंग केबल
  • प्रोटेक्टिव केस
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • हैडफ़ोन
  • पेपर वर्क

Vivo Z1x रिव्यु:  डिजाईन और बिल्ड

अगर ग्रेडिएंट पैटर्न को साइड में रखे तो Vivo Z1x का डिजाईन काफी हद तक Vivo S1 जैसा ही दिखाई देता है लेकिन अगर Z1 Pro से तुलना करे तो डिजाईन में चेंज काफी अच्छा लगता है।

डिस्प्ले साइज़ और बैटरी कैपेसिटी को कम करके के बाद Z1x वजन में हल्का और कॉम्पैक्ट नज़र आता है जो इस्तेमाल में काफी आरामदायक रहता है चाहे Z1 Pro में घुमावदार किनारे उसको बेहतर ग्रिप के साथ फ्लैट बैक क्यों ना देते हो। इसके अलावा गेमिंग के लिए यह बदलाव काफी अच्छा रहता है।

डिवाइस में पॉलीकार्बोनेट मटेरियल का इस्तेमाल किया है जबकि Fusion BLue और Phantom Purple कलर में ग्रेडिएंट बैक काफी आकर्षक नज़र आती है। आज के समय में ब्लू कलर को अलग-अलग वरिएन्त के तौर पर पेश करने के बाद से इसमें कोई ख़ास नयापन नज़र नहीं आता है।

सामने की तरफ, Z1x में U-शेप नौच दी गयी है जो Z1 Pro के पंच-होल की तुलना में एक डाउन-साइड कहा जा सकता है लेकिन डिस्प्ले पैनल में आपको अपग्रेड देखने को मिलता है। इस बार में Vivo ने AMOLED स्क्रीन का इस्तेमाल किया है जो बेहतर कलर के अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट के लिए भी अनुकूल साबित होती है।

इसमें दिया डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन काफी उपयोगी साबित होता है। अगर आप स्मार्ट होम डिवाइसों का काफी इस्तेमाल करते है तो आप इसको काफी ज्यादा इस्तेमाल करने वाले है। USB टाइप-C पोर्ट का दिया जाना एक अच्छा कदम है। इसके साथ ही ऑडियो जैक यहाँ पर दिया है।

कुल मिलाकर, Vivo Z1x वैसे तो 2019 के डिजाईन ट्रेंड को ध्यान में रखते तो बेहतर है लेकिन कुछ अलग नयापन नहीं है।

यह भी पढ़िए: बेस्ट 10 स्मार्टफोन जिनमे मिलती है आकर्षक ग्रेडिएंट ग्लास फिनिश

Vivo Z1x रिव्यु: डिस्प्ले

जैसा की ऊपर बताया गया है AMOLED डिस्प्ले Z1x में एक अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है। कलर काफी पंची, कंट्रास्ट, और डायनामिक रेंज भी अच्छी है। स्क्रीन ब्राइटनेस आउटडोर इस्तेमाल के लिए पर्याप्त है। FunTouch OS सॉफ्टवेयर में कुछ कलर प्रीसेट भी दिए गया है जिसके साथ आप अपनी पसंद से डिस्प्ले को ट्यून कर सकते है।

AMOLED डिस्प्ले होने कारण यहाँ गहरा काला कलर मिलता है लेकिन थोडा ग्रे-शेड वाला डार्क-मोड एक बड़ी कमी की तरह दिखाई देता है। आई-प्रोटेक्शन मोड के अलावा Vivo ने DC Dimming का भी सपोर्ट दिया है ताकि लो-लाइट इस्तेमाल में आँखों पर कोई ज्यादा असर ना पड़े।

Vivo Z1x रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

फ़ोन में आपको स्नैपड्रैगन 712 AIE (2.3Ghz ओक्टा-कोर) चिपसेट ही दी गयी है जो हम Vivo Z1 Pro में भी देख चुके है लेकिन इस कीमत में यह चिपसेट लगभग बेस्ट साबित होती दिखाई देती है। इसके अलावा फोन के टॉप मॉडल में आपको 6GB रैम एयर 128GB (UFS 2.1) स्टोरेज मिलती है।

फोन का हार्डवेयर हाई-एंड गेमिंग के लिए एक दम सही है। Vivo का अल्ट्रा- गेमिंग मोड Z1 Pro और S1 में भी देखा गया है जो म्गामिंग के बीच में होने वाले नोटिफिकेशनों को रुकता है। इसके साथ 4D वाइब्रेशन शूटिंग गेम्स का एक्सपीरियंस और भी बेहतर बना देता है।

सभी डेली टास्क फोन पर आसानी से परफॉर्म किये जा सकते है। Z1x में को अनलॉक करने के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक, दोनों का ही सपोर्ट दिया गया है।

FunTouch OS सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने से पहले आपको थोडा ऑप्टिमाइजेशन की जरूरत महसूस होती है। फोन में आपको प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन काफी संख्या में दी गयी है तो नोटिफिकेशन भेजकर थोडा दिक्कत भी देते है।

एक बार फिर FunTouch OS को काफी रिफाइन तो किया है लेकिन अभी भी इसमें काफी हद तक सुधार की जरूरत है लेकिन कुछ यूजर को यह अपने एक्स्ट्रा फीचरों की वजह से पसंद भी आ सकता है।

Vivo ने इसमें DRM L1 सर्टिफिकेशन दिया है। आप Netflix पर आराम से HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है लेकिन Amazon Prime Video पर यह सपोर्ट नहीं करता है।

Vivo Z1x रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Z1 Pro की तुलना में Z1x का कैमरा काफी अलग और अपग्रेड है। यह 48MP Sony IMX582 प्राइमरी सेंसर के साथ आता है जिसके साथ आपको 8MP का वाइड-एंगल और डेप्थ सेंसर भी दिया है।

Z1x कैमरा बहुत ज्यादा आकर्षक तो नहीं है लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में अन्य स्मार्टफोनों के मुकाबले यह अच्छा नज़र आता है। कैमरा एप्लीकेशन में काफी ज्यादा ऑप्शन है जो उतना बेहतर नहीं लगता लेकिन इस्तेमाल करने पर आपको पसंद जरुर आयेंगे।

अच्छी लाइटिंग में कैमरा परफॉरमेंस अच्छा है। इमेज आउटपुट अच्छी डिटेल्स के साथ बेहतर मीटरिंग के साथ आता है। कैमरा क्लोज-शोर्ट में थोडा परेशान होता है लेकिन एक बार फोकस होने पर डिटेल्स काफी अच्छी मिलती है।

अन्य किफायती सेगमेंट में पेश फ़ोनों की ही तरह इसका पोर्ट्रेट मोड भी आपको निराश नहीं करेगा।

वाइड-एंगल कैमरा इसका एक और एडवांटेज वाला फीचर है जो वैसे को काफी अच्छे कैमरा आउटपुट देता है लेकिन आप सामान्य तौर पर इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हुए नहीं दिखाई देंगे।

फोन से क्लिक किये गये शॉर्ट्स डार्क या लो-लाइटिंग में क्वालिटी एवरेज मिलती है। नाईट मोड जैसा नाम से साफ है डार्क शॉर्ट्स को थोडा ब्राइट कर देता है।

सेल्फी कैमरा अच्छा काम करता है। फ्रंट कैमरा में सॉफ्टवेयर आधारित पोर्ट्रेट मोड देता है जो उम्मीद से थोडा कम परफेक्ट रहता है।

Vivo Z1x रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

फोन में Z1 Pro के मुकाबले वैसे तो छोटी बैटरी दी गयी है लेकिन यह एक अच्छी बात भी है क्योकि 4,500mAh भी आसानी से 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है और कम कैपेसिटी डिवाइस को हल्का भी बनाता है। इसके साथ 22.5W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट इसको काफी तेज़ चार्ज करता है।

हेडफोन के जरिये ऑडियो आउटपुट कीमत के हिसाब से एवरेज है।

यह भी पढ़िए: Vivo S1 का रिव्यु (समीक्षा): मिड-रेंज में नया स्टाइल आइकन ?

Vivo Z1x रिव्यु: निष्कर्ष

अभी के लिए Vivo Z1x 20,000 रुपए की कीमत में सबसे अच्छे फ़ोनों में से एक है। इस फोन के साथ यह विवो का पहला किफायती कीमत वाला स्मार्टफोन है जिसमे आपको HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट के अलावा USB टाइप-C पोर्ट भी दिया गया है।

Z1x में आपको AMOLED डिस्प्ले, बेहतर गेमिंग चिपसेट, बेहतर अनलॉक सिस्टम, के साथ-साथ लम्बा बैटरी बैकअप भी मिलता है। फोन का डिजाईन और कैमरा परफॉरमेंस भी इस कीमत के हिसाब से अच्छा कहा जा सकता है। कुछ मिलाकर यह Z1 Pro का अच्छा अपग्रेड होने के साथ विवो का बजट सेगमेंट में बेहतर ऑप्शन भी साबित होता है। इस फोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन को देखते हुए यह Realme X को टक्कर देता हुआ दिखता है।

खूबियाँ

  • AMOLED डिस्प्ले
  • शानदार परफॉरमेंस
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • USB टाइप-C और फ़ास्ट चार्जिंग
  • डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन

कमियाँ

  • माइक्रोSD कार्ड स्लॉट का ना होना
  • सॉफ्टवेयर में सुधार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here