Realme 12 Pro रिव्यु: रोज़ के कामों के लिए एक अच्छा मिड-रेंज ड्राइवर

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme ने इस बार अपनी नयी नंबर सीरीज़ थोड़ा जल्दी लॉन्च कर दी है। इसमें Realme 11 Pro और Pro+ के सक्सेसर Realme 12 Pro और Pro+ भारतीय बाज़ार में आये हैं। बेस मॉडल Realme 12 Pro 30,000 रुपए से कम में टेलीफ़ोटो कैमरा जैसे फीचर लॉन्च हुआ है। इसके अलावा भी अपने यूज़र्स के अनुभव को सुधारने के लिए कंपनी ने इस फ़ोन में नया चिपसेट, और कुछ कैमरा फ़ीचर अपग्रेड किये हैं। हालांकि Realme 12 Pro में काफी स्पेसिफिकेशन 11 Pro जैसे ही हैं, लेकिन कीमतों में थोड़ा इज़ाफा देखने को मिला है। आइये जानते हैं कि इन नए अपग्रेडों के साथ 25,999 रुपए की शुरूआती कीमत पर क्या Realme 12 Pro रोज़ाना के इस्तेमाल में आपको एक बेहतर कैमरा, भरोसेमंद परफॉरमेंस, अच्छी डिस्प्ले और लम्बा बैटरी बैकअप दे पाता है या नहीं। इस Realme 12 Pro रिव्यु में देखते हैं कि ये फ़ोन आपका डेली ड्राइवर बन सकता है या नहीं।

Realme 12 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

सीधे जाएँ


खूबियां

  • अच्छी डिस्प्ले
  • बेहतर कैमरा
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • रोज़ मर्रा में स्मूथ परफॉरमेंस

खामियां

  • ब्लोटवेयर
  • गेमिंग के लिए नहीं है
  • डिस्प्ले में कोई अपग्रेड नहीं है

Realme 12 Pro कीमतें और उपलब्धता

Realme 12 Pro नीले (Submarine Blue) और बेज (Navigator Beige) रंगों में उपलब्ध होगा। इसे आप 6 फरवरी से realme.com, Flipkart और अन्य ऑफलाइन स्टोरों से खरीद सकते हैं।

  • 8+128GB – 25,999 रुपए
  • 8+256GB – 26,999 रुपए

इसके अलावा ICICI बैंक कार्डों के साथ आप 2000 रुपए की छूट भी पा सकते हैं।


Realme 12 Pro रिव्यु: डिज़ाइन

Realme 12 Pro का डिज़ाइन, इसके प्रीडिसेस्सर के जैसा ही है, हालांकि कुछ बदलाव यहां ज़रूर किये गए हैं, जैसे कि नया नीले रंग का कलर वैरिएंट, बीच में सुनहरे रंग की लाइन और कैमरा के चारों तरफ एक सुनहरी रिंग। इन सभी छोटे छोटे बदलावों के साथ ये फ़ोन पहले से ज़्यादा प्रीमियम और आकर्षक लग रहा है। फ़ोन की पहली झलक एक फ्लैगशिप फ़ोन जैसी लगती है, जिसमें लैदर बैक है और इस पर कैमरा मॉड्यूल एक कीमती घड़ी के डायल जैसा है। इस फ़ोन के इस डिज़ाइन के लिए कंपनी ने Rolex लक्ज़री वॉच के डिज़ाइनर के साथ साझेदारी की है।

फ़ोन के रियर पैनल पर लैदर फिनिश और कर्व्ड साइड होने के कारण हाथ में इसकी अच्छी ग्रिप बनती है और ये हाथ से फिसलता भी नहीं है। साथ ही कैमरा मॉड्यूल भी नीले रंग और ग्लॉसी फिनिश के साथ काफी आकर्षक है। इस पर चार कटआउट हैं, जिनमें से तीन में कैमरे हैं और यहां 20x OIS cam लिखा है। 25,000 के बजट में भी इसमें आपको कर्व्ड डिस्प्ले मिलती है, जिस पर ऊपर पंच-होल सेल्फी सेंसर है और बीचे में एक पतला मेटल फ्रेम है। इस फ्रेम पर दायीं साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर हैं, जिन तक फ़ोन एक हाथ से इस्तेमाल करते हुए भी उंगलियां आसानी से पहुँचती हैं। वहीँ निचली एज पर बायीं से दायीं तरफ को सिम ट्रे, माइक्रोफोन, USB टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल हैं। इसके अलावा इसमें एक अन्य स्पीकर और माइक्रोफोन ऊपर की तरफ भी मौजूद है।

कुल मिलाकर फ़ोन काफी आकर्षक है, लेकिन कहते हैं न कि हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। तो ये फ़ोन भी जहां लैदर बैक के साथ बेहद आकर्षक लगता है, वहीँ ये लैदर बैक धूल और चिकनाई के निशानों को आसानी से अपनी तरफ खींचता है। हालांकि फ़ोन का कवर यहां आपकी मदद कर सकता है, लेकिन उसके हाथ फ़ोन का लुक थोड़ा कम हो जाता है और ये थोड़ा मोटा लगता है।

तो इस बजट के अनुसार फ़ोन का डिज़ाइन काफी आकर्षक है और इसका थोड़ा अलग और नया सबमरीन ब्लू कलर वैरिएंट और भी बेहतर है। बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है और ये स्लिम भी है। इसके अलावा कंपनी फ़ोन के साथ सुरक्षा के लिए कवर भी दे रही है, हालांकि उससे ये थोड़ा कम आकर्षक लगेगा, मगर प्रोटेक्शन के लिए ये ज़रूरी भी है।

Realme 12 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Realme 11 Pro से 12 Pro में कंपनी ने डिस्प्ले में कोई अपग्रेड नहीं दिया है। इसमें भी 6.7-इंच की कर्व्ड डिस्प्ले, AMOLED पैनल, 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट और 950 निट्स तक की ब्राइटनेस के साथ ही मिलेगी। HDR सपोर्ट भी इसमें मौजूद है। माना कि कुछ नया नहीं है, लेकिन डिस्प्ले बुरी भी नहीं है।

इसकी डिस्प्ले पर रंग अच्छे नज़र आते हैं। हालांकि कलर प्रोफाइल सबकी अपनी पसंद हैं। इसमें आपको Vivid, Natural, और Pro modes में Cinematic और Brilliant कलर प्रोफाइल मिलती हैं। इन सभी में आप कलर टेम्परेचर भी अपने अनुसार सेट कर सकते हैं। मैंने यहां Natural कलर प्रोफाइल सेलेक्ट की है और इसमें कलर टेम्परेचर Cold रखा है। मुझे इस सेटिंग के साथ इसके रंग काफी अच्छे लगे। अगर आप ज़्यादा रिच कलर पसंद करते हैं तो Vivid या Brilliant में से एक को चुन सकते हैं, हालांकि आँखों पर ये थोड़े चुभते हैं।

मैंने फ़ोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग की है और रंग और व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। हालांकि Vivid में कुछ सीन में रंग थोड़े ओवर-सैचुरेटेड लगते हैं। AMOLED स्क्रीन के साथ यहां अँधेरे वाला एरिया काला और ब्राइट एरिया चमकता हुआ दिखता है। फ़ोन में 950 निट्स की ब्राइटनेस है, जिसके साथ ये इंडोर में बहुत अच्छा काम करती है, लेकिन तेज़ धूप में ये ब्राइटनेस काफी नहीं पड़ती।

रिफ्रेश रेट को भी आप यहां 120Hz तक रख सकते हैं, लेकिन Auto मोड ज़्यादा बेहतर है, जिसमें बैटरी भी बचती है और ऐप के अनुसार स्क्रीन 60Hz, 90Hz और 120Hz में स्विच भी करती रहती है। वैसे 120Hz पर सेट करके स्क्रीन काफी स्मूथ लगती है।

इसके अलावा इसमें HDR10 सपोर्ट भी है। हालांकि ये Youtube पर चला, लेकिन Netflix पर HDR कंटेंट हम प्ले नहीं कर पाए। इसके अलावा आपको इसमें ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले सपोर्ट भी मिलता है।

Realme 12 Pro: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Realme 12 Pro में Snapdragon 6 Gen 1 4nm चिपसेट है और इस चिप के साथ आने वाला ये पहला फ़ोन है। इस ओक्टा कोर प्रोसेसर में 4 Kryo Cortex A78 कोर 2.2 GHz की स्पीड पर क्लॉक किये गए हैं और बाकी चार Cortex A55 कोरों की क्लॉक स्पीड 1.8GHz है। साथ ही यहां Adreno 619 GPU, 8GB की रैम और 12GB तक की स्टोरेज दी गयी है। फ़ोन में वेपर चैम्बर कूलिंग सिस्टम भी है।

इसकी परफॉरमेंस की बात करें तो, ये काफी तेज़ काम करता है। आप कोई भी काम करें, ये आसानी से और तेज़ी से उसे हैंडल करने में सक्षम है। मैंने कई ऐप इस पर एक साथ इस्तेमाल की हैं और मुझे इनमें स्विच करने में कोई परेशानी नहीं हुई। ऐप ओपन भी काफी तेज़ी से होती है, आपको कोई लैग देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि अगर गेमिंग आपकी प्राथमिता है. तो हम आपको ये फ़ोन लेने की सलाह नहीं देंगे।

मैंने इस पर थोड़ी गेमिंग की है और ज़्यादा ग्राफ़िक्स डिमांडिंग गेम इस पर कुछ देर अच्छे चलते हैं। लेकिन लम्बे गेमिंग सेशन और हाई फ्रेम रेट और ग्राफ़िक्स के साथ ये थोड़ा लैग करता है। CoD, BGMI, Genshin Impact जैसे मोबाइल गेम अगर आप लो सेटिंग्स के साथ खेलते हैं, तो ये आपको कुछ देर तक स्मूथ परफॉरमेंस ज़रूर दे सकते हैं। एक अच्छी बात ये है कि लगभग 30-40 मिनटों की गेमिंग के बाद भी फ़ोन का टेम्परेचर नहीं बढ़ता और आप उससे ज़्यादा लम्बा भी खेलते हैं, तो ये हल्का-फुल्का गर्म होता है, जो स्मार्टफोनों में आम बात है। इसके अलावा ड्यूल स्पीकरों के साथ गेमिंग में जो आवाज़ आपको मिलती है, वो आपके अनुभव को थोड़ा बेहतर और बना देगी।

कुछ बेंचमार्क टेस्ट हमने किये हैं, जिसके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं –

Realme 12 Pro में Android 14 सॉफ्टवेयर है, जिस पर realmeUI 5.0 स्किन दी गयी है। इसमें दो सॉफ्टवेयर अपडेट और तीन साल तक के सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। UI इस्तेमाल करने में आसान है। File Dock फ़ीचर के साथ आप कोई भी जानकारी इकठ्ठा, और शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा Flash Capsule के साथ आसानी से थर्ड पार्टी ऐप्स का एक्सेस भी मिलता है। हालांकि फ़ोन में पहले से मौजूद कई ऐप्स के साथ ब्लोटवेयर है, लेकिन ये ऐप्स आसानी से डिलीट की जा सकती हैं।

Realme 12 Pro कैमरा रिव्यु

Realme 12 Pro का कैमरा, इस कीमत पर इसकी ख़ासियत कहा जा सकता है, जिसमें आपको टेलीफ़ोटो सेंसर मिल रहा है, जो अक्सर 35,000 रुपए से ऊपर के फोनों में ही मिलता है। इसके ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप में 50MP का प्राइमरी सेंसर Sony IMX882, OIS और f/1.8 अपर्चर के साथ, 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ और 32MP का टेलीफ़ोटो सेंसर Sony IMX709 सेंसर, 4x ऑप्टिकल ज़ूम और f/2.0 अपर्चर के साथ शामिल हैं। वहीँ सेल्फी के लिए इसमें 16MP का कैमरा है।

इसका प्राइमरी सेंसर काफी अच्छी डिटेल के साथ तस्वीरें लेता है, जिनमें रंग और डायनामिक रेंज भी अच्छे हैं। पोर्ट्रेट शॉट भी यहां काफी अच्छे आते हैं, जिनमें बालों जैसी बारीकियां, चेहरे के फ़ीचर अच्छे से कैप्चर होते हैं। इनमें एज डिटेक्शन भी काफी अच्छी है। इसमें एक डेडिकेटेड 2x टेलीफ़ोटो कैमरा है और इससे ली गयी फोटो अच्छी डिटेल प्रदर्शित करते हैं ,हालांकि 4x इन-सेंसर ज़ूम में डिटेल थोड़ी सॉफ्ट हो जाती हैं। साथ ही realme 12 Pro+ में जहां 120x ज़ूम है, वहीँ इसमें 20x तक डिजिटल ज़ूम है, लेकिन जैसे ही आप ये ज़ूम करेंगे, डिटेल खोती नज़र आएँगी। लेकिन कीमतों को देखते हुए ये साधारण बात है और अगर एक ज़ूम कैमरा वाला फ़ोन चाहिए तो आपको फ्लैगशिप फोनों की तरफ ही बढ़ना होगा, जिनकी कीमत इससे काफी ज़्यादा है।

इसके अलावा इसका 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा भी अच्छे शॉट लेता है। लेकिन लो-लाइट शॉट में थोड़ी नॉइज़ दिखती है, हालांकि इसका नाईट मोड यहां फोटो को थोड़ा बेहतर ज़रूर करता है।

इसके अलावा इसका 16MP का सेल्फी सेंसर भी अच्छा काम करता है और इससे पोर्ट्रेट शॉट भी आप अच्छे ले सकेंगे। मैंने यहां ब्यूटीफिकेशन मोड को ऑफ रखा और मुझे अच्छे नतीजे मिले, जिनमें डिटेल काफी मात्रा में दिखती हैं। लेकिन लो-लाइट में आप ज़्यादा उम्मीद नहीं रख सकते।

Realme 12 Pro रिव्यु: बैटरी

Realme 12 Pro में 5,000mAh की बैटरी है और वाकई इसका बैकअप भी काफी अच्छा है। लगभग आधे घंटे की वीडियो स्ट्रीमिंग में मात्र 5-6 प्रतिशत बैटरी कम हुई। अगर आप हैवी यूज़र हैं, तब भी ये आराम से एक पूरा दिन चलेगी। इसके अलावा फ़ोन को साथ आने वाले 67W के अडैप्टर से चार्ज करने पर इस बैटरी को 0 से 50% तक चार्ज होने में मात्र 20 मिनटों का और 100% तक चार्ज होने में लगभग 45 मिनटों का समय लगता है।

इसमें स्मार्ट चार्जिंग भी है और 80% तक चार्ज होने के बाद बंद करने का विकल्प भी है, जिससे बैटरी हेल्थ बेहतर रहती है।

Realme 12 Pro रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको खरीदना चाहिए ?

Realme 12 Pro के अच्छा मिड-रेंज 5G फ़ोन है, जो एक नए और बेहतर चिपसेट के साथ आया है, जो आसानी से आपके सभी टास्क पूरे करने में सक्षम है। हैवी गेम भी आप इस पर खेल सकते हैं, लेकिन अगर केवल गेमिंग डेडिकेटेड फ़ोन ही चाहिए, तो आपको थोड़ी और कीमत में मिलने वाले विकल्पों को देखना होगा। इसके अलावा यहां बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा है और डिस्प्ले भी वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए बेहतर है। साथ ही इस बजट के अनुसार इसका कैमरा भी आपको निराश नहीं करता है। तो अगर आप डिस्प्ले, चिपसेट, कैमरा, बैटरी, इत्यादि सभी क्षेत्रों के अनुसार देखें, तो Realme 12 Pro एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर गेमिंग या पावरफुल प्रोसेसर की बात करें तो आपको आपको Poco X6 Pro, Realme 12 Pro+ या OnePlus Nord 3 देखने चाहिए।

खरीदने के कारण

  • अच्छी डिस्प्ले
  • बेहतर कैमरा
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • रोज़ मर्रा में स्मूथ परफॉरमेंस

ना खरीदने के कारण

  • ब्लोटवेयर
  • गेमिंग के लिए नहीं है
  • डिस्प्ले में कोई अपग्रेड नहीं है
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageRealme 10 Pro रिव्यु: मिड-रेंज में एक और बेहतर विकल्प ?

Realme 10 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियाँ Realme 9 Pro इसी साल के शुरुआत में लॉन्च हुआ था और अभी एक साल भी नहीं हुआ कि कंपनी Realme 10 Pro की नंबर सीरीज़ के साथ फिर वापस आ गयी है। इस सीरीज़ में Realme …

ImageRealme 10 Pro+ रिव्यु: एक आकर्षक डिज़ाइन के साथ स्मूथ परफॉरमेंस

Realme 10 Pro+ रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 4/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां जब किफ़ायती दामों में बेहतरीन फ़ीचर देने की बात आती है, तो Realme ने हर बार अपनी नंबर सीरीज़ में काफी अच्छे प्रयास किये हैं। हर बार कंपनी नंबर सीरीज़ के स्मार्टफोनों में अच्छी परफॉरमेंस के साथ …

ImagePoco X6 Pro 5G रिव्यु: मिड-रेंज में एक दमदार दावेदार

Poco हमेशा हाई-परफॉरमेंस फोनों को कम-से-कम दामों पर लॉन्च करने की कोशिश करता है। इसी कोशिश के साथ कंपनी ने X-सीरीज़ में एक नया मिड-रेंज स्मार्टफोन Poco X6 Pro भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी इस Pro वैरिएंट को Dimensity 8300 Ultra चिपसेट और 512GB तक की स्टोरेज के साथ लेकर आयी है। इस …

ImageHonor CHOICE Earbuds X5 रिव्यु: 2,000 से कम में एक अच्छा विकल्प

Honor ने आज भारत में AIOT में भी अपना पहला कदम रखा है। कंपनी ने अपने मिड-रेंज फ़ोन Honor X9b के साथ नयी Honor CHOICE Smartwatch और CHOICE Earbuds X5 भी लॉन्च किये हैं। इन दोनों नए प्रोडक्ट में से CHOICE Earbuds X5 हमें रिव्यु के लिए मिले हैं, जिन्हें कंपनी ने केवल 1,999 रुपए …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products