Realme 10 Pro+ रिव्यु: एक आकर्षक डिज़ाइन के साथ स्मूथ परफॉरमेंस

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme 10 Pro+ रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक द्वारा रेटिंग: 4/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियां

  • बेहतरीन कर्व्ड डिस्प्ले
  • अच्छा बैटरी बैकअप
  • परफॉरमेंस निराश नहीं करती
  • Realme UI 4.0

खामियां

  • ब्लोटवेयर
  • कैमरा परफॉरमेंस

जब किफ़ायती दामों में बेहतरीन फ़ीचर देने की बात आती है, तो Realme ने हर बार अपनी नंबर सीरीज़ में काफी अच्छे प्रयास किये हैं। हर बार कंपनी नंबर सीरीज़ के स्मार्टफोनों में अच्छी परफॉरमेंस के साथ एक लेटेस्ट डिज़ाइन देने की भी कोशिश करती है और Realme 10 Pro सीरीज़ में भी आपको कंपनी की यही कोशिश नज़र आएगी, जो काफी हद तक सफल भी हुई है। अगर इस सीरीज़ के हाई-एन्ड वैरिएंट की बात करें तो, Realme 10 Pro+ का डिज़ाइन भी काफी आकर्षक है और कीमतों के अनुसार इसमें मौजूद फ़ीचर सेट भी आपको निराश नहीं करता।

इस स्मार्टफोन में Dimensity 1080 प्रोसेसर है, जो एक अच्छी परफॉरमेंस देने में सक्षम है, फिर चाहे वो गेमिंग हो या मल्टीटास्किंग या दिन भर के कामों के लिए विभिन्न ऐप्स का इस्तेमाल। ये मैं ऐसे ही नहीं कह रही हूँ, हमें इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने का मौका मिला है और लगभग 10 दिनों से मैं इसका अनुभव कर रही हूँ। तो इसी अनुभव के आधार पर यहां मैं इस स्मार्टफोन की डिटेल रिव्यु शेयर करने वाली हूँ, जिसके बाद आप जान सकते हैं कि इसके स्पेसिफिकेशन केवल पेपर पर ही हैं, या वास्तव में ये उतनी अच्छी परफॉरमेंस देता है।

Jump To..

Realme 10 Pro+ कीमतें और उपलब्धता

Realme 10 Pro+ के तीन स्टोरेज वैरिएंट सामने आये हैं। इनकी पहली सेल 14 दिसंबर को Flipkart, realme.com और नज़दीकी रिटेल स्टोरों पर शुरू होगी।

  • 6+128GB – 24,999 रूपए
  • 8+128GB – 25,999 रूपए
  • 8+256GB – 27,999 रूपए

Realme 10 Pro+ स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 10 Pro+
सॉफ्टवेयर Android 13 + Realme UI 4.0
डिस्प्ले 6.7-इंच कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट
चिपसेट MediaTek Dimensity 1080 SoC
रैम 8GB
स्टोरेज 128GB
रियर कैमरे 108MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 5000mAh
चार्जिंग 67W
साइज़ 161.5 x 73.9 x 8.0 mm
वज़न 173 ग्राम
कनेक्टिविटी 5G, 4G LTE, ब्लूटूथ 5.2, ड्यूल बैंड WiFi, ड्यूल सिम स्लॉट, इत्यादि।

Realme 10 Pro+ रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Realme 10 Pro+ review

Realme 10 Pro+ कंपनी के वही पीले रंग के बॉक्स में आया है, जैसे कि बाकी Realme के फ़ोन आते है। बॉक्स पर सामने की तरफ सबसे पहले आपको फ़ोन का नाम लिखा नज़र आएगा और उसे पलटने पर पीछे की तरफ आप उसके स्पेसिफिकेशन देख पाएंगे। इसके बाद बॉक्स को खोलने पर आपको उसमें नीचे लिखी चीज़ें मिलेंगी –

  • Realme 10 Pro+ फ़ोन
  • USB Type-C केबल
  • SIM इजेक्टर टूल
  • क्विक गाइड
  • सेफ्टी गाइड
  • फ़ोन की सुरक्षा के लिए TPU बैक कवर
  • 67W अडैप्टर

Realme 10 Pro+ रिव्यु: डिज़ाइन

जैसे ही आप डिवाइस को बॉक्स से बाहर निकालते हैं, इसके बजट के अनुसार, इसका स्टाइलिश और प्रीमियम डिज़ाइन आपको काफी आकर्षित करेगा। फ़ोन के रियर पैनल की बात करें तो, इस चमकते हुए पैनल पर नीचे आपको realme की ब्रैंडिंग और ऊपर दो बड़े गोल कटआउट में रियर कैमरा सेटअप नज़र आएगा, जिनके ठीक सामने फ़्लैश फिट की गयी है। इन दो गोल कटआउट में एक में प्राइमरी कैमरा है और दूसरे में अल्ट्रा-वाइड और मैक्रो सेंसर दोनों मौजूद हैं। इस पर आपको ग्लॉसी फिनिश मिलती है, और रौशनी पड़ने पर ये एक पैटर्न में चमकती हुई नज़र आती है। लेकिन इसके ग्लॉसी होने के कारण, इस पर उँगलियों के निशाँ भी आसानी से लग जाते हैं। हालांकि फ़ोन के साथ आने वाला TPU केस इस समस्या को हल कर देता है।

अब अगर आप फ़ोन को पलटकर देखेंगे तो सामने एक कर्व्ड डिस्प्ले है और इस बार इस कीमत पर कंपनी का ये फीचर अपने सभी विरोधी स्मार्टफोनों को पीछे छोड़ सकता है। एक और अंतर जो हमें नज़र आया वो ये है कि इस डिस्प्ले के चारों तरफ काफी पतले बेज़ेल मौजूद हैं और इस कीमत पर अभी और कोई फ़ोन ऐसा नहीं है, जिसमें आपको ऐसी स्क्रीन मिल रही है।

इसका अल्ट्रा कर्व्ड डिस्प्ले, रियर पैनल का डिज़ाइन, इसके बेहद पतले बेज़ेलों के साथ और भी पूरा लगता है, जो कि केवल 1.41mm के हैं। और नीचे का बेज़ेल भी मात्र 2.33mm का है और इनके साथ आपको यहां वाकई में बेज़ेल-लेस स्क्रीन का अनुभव मिलता है।

Realme 10 Pro+ की स्क्रीन में ऊपर बीचों-बीच एक पंच-होल कटआउट है, जिसमें फ्रंट सेंसर को जगह मिली है। लेकिन इस स्क्रीन पर और रियर पैनल, दोनों में कहीं भी कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास की सुरक्षा नहीं है। Realme 9 Pro+ को भी कंपनी ने इसी कीमत पर लॉन्च किया था, लेकिन उसमें स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन मौजूद है, जबकि यहां ये आपको नहीं मिलती।

वॉल्यूम बटन और पावर बटन दोनों ही बायीं साइड पर फिट किये गए हैं। वहीँ सिम ट्रे, स्पीकर ग्रिल और USB टाइप-सी पोर्ट आपको निचली एज पर नज़र आएंगे। टॉप एज पर एक सेकेंडरी स्पीकर मौजूद है। फ़ोन का वज़न भी मात्र 173 ग्राम है और ये आपको हाथ में बिलकुल भारी नहीं लगेगा। इस स्मार्टफोन की कीमत को देखते हुए, हमें इसके डिज़ाइन में कोई कमी नज़र नहीं आती, बल्कि ये आकर्षक लगता है।

Realme 10 Pro+ रिव्यु: डिस्प्ले

इसके फीचरों में कंपनी के सबसे ज़्यादा इसकी कर्व्ड डिस्प्ले को ही प्रमोट किया है। Realme 10 Pro+ में 6.7-इंच की फुल एचडी+ कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलेगी। फ़ोन में अधिकतम 800 निट्स की ब्राइटनेस के साथ आपकी आँखों को ये एक अच्छा अनुभव देती है। बाहर सूरज की रौशनी में भी इसकी ब्राइटनेस आपको निराश नहीं करेगी। इसके साथ ही कर्व्ड डिस्प्ले भी यहां कंटेंट या मल्टीमीडिया देखने के अनुभव को और बेहतर बनाती है।

YouTube पर वीडियो देखने के दौरान मैंने महसूस किया कि इसमें काले रंग गहरे नज़र आते हैं और स्मूथ एनीमेशन के साथ वीडियो काफी स्मूथ चलते हैं। हालांकि हाई रिफ्रेश रेट का और बेहतर अनुभव आपको किसी ऐप में स्क्रॉल करने पर मिलेगा। ये स्क्रीन काफी अच्छे से ट्यून की गयी है, क्योंकि आकर्षक रंगों के साथ डायनामिक रेंज और कॉन्ट्रास्ट भी काफी अच्छे नज़र आते हैं। अगर आपको थोड़े बूस्ट किये हुए रंग पसंद हैं, तो इसमें Hypervision mode लगा सकते हैं, जिसमें सेटिंग्स में ये Video Color Boost और Video HDR Boost ऑफर करता है। लेकिन यहां ये ध्यान रखें कि पहला विकल्प सेट करने पर ये बैटरी ज़्यादा लेगा। अगर आप HDR वीडियो देख रहे हैं तो, Video HDR Boost इनमें ब्राइटनेस को थोड़ा बूस्ट करके, HDR का बेहतर अनुभव देने की कोशिश करता है। इसमें भी बैटरी थोड़ी ज़्यादा इस्तेमाल होती है।

Realme 10 Pro+ रिव्यु: परफॉरमेंस

Realme 10 Pro Plus ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 1080 प्रोसेसर पर काम करता है। साथ में 8GB LPDDR4X रैम और 256GB की UFS 2.2 इंटरनल स्टोरेज भी मौजूद है। फ़ोन को इस्तेमाल करते समय, मुझे इसमें कोई लैग या कोई गर्म होने जैसी समस्या नहीं आयी। साथ ही फ़ोन में 8GB वर्चुअल रैम है, जो फिजिकल 8GB रैम के साथ के साथ यहां अच्छी रैम मैनेजमेंट दिखाती है। .

स्टोरेज और चिपसेट के साथ यहां आपको स्मूथ परफॉरमेंस मिलेगा। ऐप्स के बीच में स्विच करते रहना भी काफी स्मूथ और आसान है। हाई रिफ्रेश रेट के साथ ये परफॉरमेंस और बेहतर लगता है। हमने डिवाइस पर Antutu रन किया और इसका स्कोर 5,19,356 पॉइंट्स आया। Geekbench पर भी इस स्मार्टफोन का सिंगल कोर स्कोर 839 पॉइंट्स और मल्टी कोर स्कोर 2386 पॉइंट्स आया। हमने इस स्मार्टफोन पर NFS भी खेल कर देखा। ये गेम इस डिवाइस पर मैंने अल्ट्रा गेम मोड के साथ लगभग एक घंटे तक चलाया और इस दौरान कोई रूकावट या हीटिंग जैसी समस्या, मुझे इसमें नज़र नहीं आयी।

हालांकि सभी सेटिंग्स को हाई पर सेट करने के बाद यहां परफॉरमेंस पर थोड़ा असर ज़रूर नज़र आता है और वो आपको महसूस भी होगा।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, यहां आपको Android 13 के साथ Realme UI 4.0 स्किन मिलेगी, जो कि realme UI 3.0 का अपग्रेडेड वर्ज़न है और यहां आपको इसमें अपग्रेड नज़र भी आएगा और काफी अच्छा UI का अनुभव मिलेगा। लेकिन इस बार realmeUI 4.0 का डिज़ाइन काफी हद तक ColorOS जैसा ही है। पहले realme के फोनों में बेस भले ही ColorOS हो, लेकिन realme उस पर यूज़र इंटरफ़ेस अपना देती थी। इस बार ये UI ColorOS जैसा ही दिख रहा है।

realmeUI 4.0 में ढेरों फ़ीचर हैं जैसे कि always on display, नयी थीम, फिंगरप्रिंट सेंसर एनीमेशन, नए मीडिया कण्ट्रोल, डायनामिक विजेट, इत्यादि। Realme Lab सेक्शन में आपको और भी नए विकल्प दिखाई देंगे जैसे ड्यूल मोड ऑडियो (Dual Mode audio) (जो वायर और वायरलेस से एक साथ कनेक्ट कर सकता है), स्लीप कैप्सूल (Sleep Capsule), इसे आप नाइट मोड कह सकते हैं, हार्ट रेट सेंसर, इत्यादि। हालांकि यहां फ़ीचर अच्छे हैं, लेकिन एक बड़ी कमी है ब्लॉटवेयर की। फ़ोन में आधे दर्ज़न से ज़्यादा ऐप्स प्री-इन्स्टॉल्ड हैं और इनमें से कुछ जो बिलकुल काम की नहीं है, और दिन भर आने वाले इनके नोटिफिकेशन आपको परेशान करते रहते हैं। अच्छी बात ये है कि आप इन्हें अनइनस्टॉल कर सकते हैं।

इस स्मार्टफोन में साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और इसका रेस्पॉन्स काफी तेज़ और अच्छा है। फ़ोन में स्पीकर भी काफी लाउड हैं, हालांकि बास की कमी आपको ज़रूर खलेगी। इसके अलावा एक और कमी यहां 3.5mm जैक की भी है, जिससे मुझे तो काफी निराशा होती है।

Realme 10 Pro+ रिव्यु: कैमरा

Realme 10 Pro+ में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है, जिसमें 108MP का प्राइमरी कैमरा, एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और अंत में एक 2MP का मैक्रो सेंसर शामिल हैं।

यहां कंपनी ने Realme 9 Pro+ के मुकाबले प्राइमरी सेंसर तो बड़ा दिया है, लेकिन इसमें Sony सेंसर नहीं है। Realme 10 Pro+ में 108MP का कैमरा Samsung (S5K)HM6 1/1.67″ सेंसर और एक नॉन-पिक्सेल कलर फ़िल्टर के साथ आता है। जबकि 9 Pro+ में प्राइमरी कैमरा Sony IMX766 सेंसर के साथ आता है। इसीलिए शायद यहां कैमरे के मेगापिक्सल रेज़ॉल्यूशन के नंबर तो बड़े हैं, लेकिन तस्वीरें उतनी अच्छी नहीं आती है। साथ ही कंपनी ने इस बार इसमें से OIS भी हटा दिया है। जैसे ही रौशनी कम हो जाती है, ये कैमरे बिना नॉइज़ के फोटो नहीं ले पाते। इनमें आपको काफी भी ग्रेन्स नज़र आएंगे। लेकिन जैसे ही रौशनी की स्थिति बदल जाती है, तब इनका परफॉरमेंस थोड़ा सुधर जाता है।

बाकी दोनों कैमरों में 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा Sony सेंसर के साथ आता है और 2MP के मैक्रो लेंस में Omni लेंस है।

फ़ोन का मुख्य कैमरा 12MP की अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम ै। भरपूर रौशनी में इसमें अच्छी डिटेल, रंग और कॉन्ट्रास्ट मिलते हैं। तस्वीरों में डायनामिक रेंज अगर फ्लैगशिप लेवल की नहीं है, तो बुरी भी नहीं है।

ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि अच्छी और भरपूर रौशनी में, इस स्मार्टफोन के कैमरा आपको अच्छी डिटेल के साथ एक परफेक्ट तस्वीरें क्लिक करके देते हैं। लेकिन ये बात नाइट फोटोग्राफी में लागू नहीं होती। इसीलिए हम यहां आपको Night mode इस्तेमाल करने की सलाह देंगे, जो वाकई लो-लाइट में ली जाने वाली तस्वीरों को थोड़ा बेहतर बनाता है। मैक्रो सेंसर के बारे में बात करें तो, ये आपको एवरेज फोटो क्लिक करके देता है।

रियर कैमरा के परफॉरमेंस को देखने के बाद हमें सेल्फी सेंसर जो कि 16MP का है, से भी बहुत उम्मीदें नहीं थी, लेकिन इसने हमें थोड़ा हैरान ज़रूर किया। इसका सेल्फी कैमरा दिन की रौशनी और लो लाइट की स्थितियों, दोनों में अच्छे नतीजे देता है।

Realme 10 Pro+ रिव्यु: बैटरी

Realme 10 Pro+ में 5000mAh की बैटरी, 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। टेस्टिंग के दौरान हमने देखा कि, इसके बैटरी ऑप्टिमाइज़ेशन अच्छे हैं। 1 घंटे तक हाई-रेज़ॉल्यूशन पर YouTube चलाने के बाद इसकी बैटरी केवल 8% से 10% तक ड्रॉप (कम) हुई। वहीँ हैवी गेमिंग के दौरान इसकी बैटरी लगभग 1 घंटे में 14% तक जाती है।

हमारे इस्तेमाल के दौरान, दिन भर में कई कॉल करने के बाद, 24 घंटे फ़ोन में WiFi कनेक्टिविटी, सोशल मीडिया पर कुछ समय स्क्रॉलिंग, मोबाइल गेमिंग, इत्यादि के साथ Realme 10 Pro+ की बैटरी 17 घंटे तक चली। चार्जिंग स्पीड की बात करें तो, फ़ोन के साथ आने वाले चार्जर में हमने इसे चार्जर पर लगाया। इस समय इसमें 20% बैटरी मौजूद थी और मात्र 40 मिनटों में ये 100% तक चार्ज हो गया। 0 से 100% तक चार्ज होने में इसे लगभग 1 घंटे का समय लगता है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme 10 Pro+ खरीदना चाहिए ?

वैसे ये सवाल थोड़ा मुश्किल है। Realme 10 Pro+ आपका अगला स्मार्टफोन होगा, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपको क्या चाहिए। अगर आपको एक स्टाइलिश या बेहतरीन लुक के साथ स्मार्टफोन की तलाश है, तो ये आपके लिए ही है। साथ ही ये स्मार्टफोन उनके लिए भी एक दम सही है जिनकी पहली पसंद मल्टीमीडिया या कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए एक आकर्षक डिस्प्ले है। लेकिन अगर आप एक परफेक्ट कैमरा फ़ोन की तलाश में है, तो ये आपको निराश कर सकता है, क्योंकि इस रेंज में इससे बेहतर कैमरा फ़ोन आपको मिल सकते हैं। इसका ब्लॉटवेयर भी थोड़ा परेशान करता है, लेकिन उसे हटाया जा सकता है।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageक्या है Blue Aadhaar कार्ड, कैसे करें अप्लाई ?

भारत में आधार कार्ड की महत्ता बताने की ज़रुरत नहीं है। भारत के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड न केवल एक पहचान पत्र है, बल्कि ये पूर्ण रूप से आपकी पहचान है, जिसके द्वारा आपका कोई काम जैसे बैंकों में अकाउंट खुलवाना, कोई नयी संपत्ति या गाड़ी खरीदना, दफ्तर में प्रूफ, बच्चों का स्कूल …

ImageRealme 10 Pro रिव्यु: मिड-रेंज में एक और बेहतर विकल्प ?

Realme 10 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियाँ Realme 9 Pro इसी साल के शुरुआत में लॉन्च हुआ था और अभी एक साल भी नहीं हुआ कि कंपनी Realme 10 Pro की नंबर सीरीज़ के साथ फिर वापस आ गयी है। इस सीरीज़ में Realme …

ImageRealme Narzo 50 Pro रिव्यु: रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए 20,000 रूपए में एक अच्छा विकल्प

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण: सम्पादक की रेटिंग: 3.5/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियाँ अच्छी परफॉरमेंस 90Hz AMOLED डिस्प्ले लम्बी बैटरी लाइफ हल्का डिज़ाइन खामियाँ एवरेज सेकन्डरी कैमरे ऑडियो क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है Realme ने Narzo सीरीज़ की शुरुआत सस्ते स्मार्टफोनों के साथ की थी। इस सीरीज़ में पिछले साल लॉन्च …

ImageNothing की तरह अब Realme का ये फ़ोन भी ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन के साथ होगा लॉन्च

Realme ने हाल ही में नयी Realme 12 Pro सीरीज़ पेश की है। इस सीरीज़ का हाई-एन्ड मॉडल Realme 12 Pro+ तीन रंगों में सामने आया है, जीणमें बेज, काला और नीले रंग के मॉडल शामिल हैं। लेकिन इन तीनों के अलावा लगता है अब कंपनी Nothing ब्रैंड से प्रेरणा लेकर इसका एक ट्रांसपेरेंट वैरिएंट …

ImageOnePlus 12 रिव्यु: कम कीमत में एक शानदार फ्लैगशिप

आज से 10 साल पहले जब OnePlus ने भारतीय बाज़ार में कदम रखा था, तब फ्लैगशिप फोनों तक में भी एक स्मूथ परफॉरमेंस न मिलना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होती थी। ऐसे में OnePlus के फ़ोन स्मूथ परफॉरमेंस के साथ बहुत तेज़ी से लोगों में लोकप्रिय हो गये। लेकिन साल-दर-साल बेहतर होते गए प्रोसेसरों और …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products