Realme Narzo 50 Pro रिव्यु: रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए 20,000 रूपए में एक अच्छा विकल्प

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण:

सम्पादक की रेटिंग: 3.5/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • अच्छी परफॉरमेंस
  • 90Hz AMOLED डिस्प्ले
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • हल्का डिज़ाइन

खामियाँ

  • एवरेज सेकन्डरी कैमरे
  • ऑडियो क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है

Realme ने Narzo सीरीज़ की शुरुआत सस्ते स्मार्टफोनों के साथ की थी। इस सीरीज़ में पिछले साल लॉन्च हुए Narzo 30 फ़ोन भी किफायती रेंज में उपलब्ध बाकी स्मार्टफोनों के मुकाबले सस्ते थे और कीमतों के अनुसार स्पेसिफिकेशन भी सही थे, शायद इसीलिए लोगों के इस सीरीज़ को काफी हद तक पसंद भी किया। अब कंपनी ने पिछले हफ्ते ही नयी Narzo 50 सीरीज़ पेश की है। इस सीरीज़ में बेस मॉडल Narzo 50 5G को MediaTek Dimensity 810 चिपसेट के साथ और Narzo 50 Pro को Dimensity 920 चिपसेट के साथ पेश किया गया है। इससे पहले कंपनी मिड-रेंज फ़ोन Realme 9 Pro Plus को भी इस चिपसेट के साथ पेश कर चुकी है। और अब Realme Narzo 50 Pro में यही चिपसेट और कम कीमत के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा भी फ़ोन में AMOLED स्क्रीन, 5000mAh बैटरी और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप जैसे फ़ीचर भी मौजूद हैं। इन फीचरों के साथ असल में फ़ोन इस्तेमाल करने में कैसा है ? 20,000 की कीमत में आपका रोज़मर्रा का साथी बन सकता है या नहीं ? इस तरह के सवालों के जवाब, इस फ़ोन को खरीदने से पहले आप इस रिव्यु में जान सकते हैं।

रिव्यु का कंटेंट

Realme Narzo 50 Pro कीमतें और उपलब्धता

Realme Narzo 50 Pro दो स्टोरेज वैरिएंट में आया है। इसकी सेल 26 मई से Amazon.in, realme.com, और आपके नज़दीकी स्टोरों पर शुरू होगी।

  • 6/128GB – 21,999 रूपए
  • 8/128GB – 23,999 रूपए

HDFC क्रेडिट और डेबिट कार्डों के साथ इन स्मार्टफोन मॉडलों पर 2,000 का फ्लैट डिस्काउंट भी है।

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Realme Narzo 50 Pro का बॉक्स हल्के नीले रंग का है। ये एक साधारण सा गत्ते का बॉक्स है, जिसमें आपको एक स्मार्टफोन के साथ नीचे लिखे सभी आइटम मिलते हैं।  

  • Narzo 50 Pro स्मार्टफोन 
  • एक USB-A टू USB-C केबल 
  • अडैप्टर
  • फ़ोन के लिए TPU केस
  • सिम इजेक्टर टूल  
  • फ़ोन सम्बन्धी कागज़ात  

ये पढ़ें:

Realme NArzo 50 Pro 5G के स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Realme Narzo 50 Pro 5G
सॉफ्टवेयरAndroid 12; realme UI 3.0
डिस्प्ले6.58-इंच की फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले, 90Hz रिफ्रेश रेट, 1000 निट्स की ब्राइटनेस, कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5
चिपसेटMediaTek Dimensity 920 6nm; Mali-G68 MC4 GPU
रैम6 / 8GB
LPDDR4x RAM
स्टोरेज128GB / 256GB UFS 2.2
रियर कैमरेप्राइमरी: (wide), 1/2.0″, 0.8µm, PDAF
8 MP, f/2.2, (ultrawide), 1/4″, 1.12µm
प्राइमरी: 48MP मुख्य कैमरा (f/1.8 अपर्चर, PDAF),
सेकेंडरी: 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा (f/2.2, 120˚ अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस)
तीसरा: 2MP (f/2.4) मैक्रो सेंसर
फ्रंट कैमरा16MP; f/2.2
बैटरी5000mAh 
चार्जिंग33W फ़ास्ट चार्जिंग
साइज़160.2 x 73.3 x 8 mm
वज़न 181 ग्राम
कनेक्टिविटी5G
ड्यूल सिम स्लॉट
Wi-Fi 6
ब्लूटूथ 5.2
GPS, GLONASS, NFC
रंगों के वैरिएंटHyper Blue (नीला), Hyper Black (काला)
unboxing

Realme Narzo 50 Pro 5G रिव्यु: डिज़ाइन 

Realme Narzo 50 Pro का डिज़ाइन लगभग Realme 9 4G जैसा ही है। इसमें भी आपको रियर पैनल पर बायीं तरफ एक ट्रांसपेरेंट (पारदर्शी) कैमरा मॉड्यूल और नीचे narzo की ब्रैंडिंग मिलती है । फ़ोन को नीले और काले रंगों में लॉन्च किया गया है, तो जिस रंग का फ़ोन आप लेंगे, ये कैमरा मॉड्यूल भी उसी रंग में नज़र आएगा। फ़ोन प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है, और रियर पैनल पर एक विज़ुअल टेक्सचर है, जो फ्लैशी नहीं है, लेकिन इसे भीड़ में थोड़ा अलग बनाता है और ये देखने में भी अच्छा लगता है। इसकी मोटाई 8mm है और 181 ग्राम के साथ ये हाथ में भी हल्का ही महसूस होता है।

हालांकि मुझे नीला रंग पसंद नहीं है, लेकिन फ़ोन पर ये बुरा भी नहीं लग रहा है और जिन्हें ये रंग पसंद है, ज़ाहिर है कि ये कलर वैरिएंट उन्हें काफी पसंद आएगा। इस पर उँगलियों के निशान जल्दी लगते हैं, लेकिन कोई लाइट पड़ने पर ही वो साफ़ नज़र आते हैं, वरना इतना नहीं दिखते। पलटने पर सामने की तरफ 6.58 इंच की स्क्रीन है, जिसमें बायीं तरफ ऊपर एक पंच-होल कटआउट मौजूद है।

फ़ोन में नीचे की साइड पर ऑडियो जैक, माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट, और स्पीकर ग्रिल है। वहीँ दायीं एज पर पावर बटन और बायीं एज पर वॉल्यूम रॉकर के साथ सिम ट्रे स्लॉट दिया गया है। इसमें ऊपर की तरफ भी आपको दूसरा माइक्रोफोन मिलता है। फ़ोन का डिज़ाइन बेसिक है, लेकिन देखने में ये अच्छा लगता है। प्लास्टिक बॉडी के साथ आने के बाद भी ये हाथ में एक अच्छा अनुभव छोड़ता है और जल्दी फिसलता भी नहीं है। हालांकि साथ में TPU केस दिया गया है, जिसके साथ ये और सुरक्षित रहेगा।

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु: डिस्प्ले 

Realme Narzo 50 Pro 5G में 6.58 इंच की फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले है। 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ हमने कई ऐप्स इस्तेमाल की है और इस दौरान ये डिस्प्ले काफी स्मूथ रही है। बायीं तरफ पंच-होल कटआउट में 16MP का सेल्फी सेंसर है, लेकिन ये वीडियो स्ट्रीमिंग ने दौरान बाधा नहीं बनता। स्क्रीन कलर प्रोफाइल में Vivid, Natural और Pro मोड मिलते हैं। इनमें Natural मोड में कलर ज़्यादा बेहतर दिखते हैं, जबकि Vivid में ये काफी सैचुरेटेड नज़र आते हैं। वहीँ Pro मोड में भी रंग थोड़े से अलग दिखते हैं, लेकिन अच्छे लगते हैं। मुझे Natural कलर मोड ही ज़्यादा पसंद आया है और मैंने उसी के साथ इसे इस्तेमाल किया है। हमने इस पर Youtube पर HDR वीडियो चलाकर देखी, जो अच्छे से बिना किसी रुकावट के चली। इसमें रंग और डिटेल भी काफी अच्छे हैं, हालांकि डायनामिक रेंज थोड़ी कम है, लेकिन इस कीमत पर इसे एक कमी के रूप में नहीं देख सकते हैं।

AMOLED डिस्प्ले के साथ यहां 1000 निट्स तक की ब्राइटनेस है, जो रौशनी में भी आपको आराम से दिखेगी, हालांकि बहुत तेज़ धूप में तो कोई भी फ़ोन साफ़ नहीं दिखता है और ऐसा इसके साथ भी है।

इसकी डिस्प्ले में आपको Widevine L1 सपोर्ट मिलता है, जिसके साथ फुल एचडी में आप कंटेंट देख सकते हैं, लेकिन HDR स्ट्रीमिंग यहां आप नहीं कर पाएंगे। साथ ही एक और समस्या हमें ये आयी कि हम इस फ़ोन में Netflix डाउनलोड ही नहीं कर पाए। प्ले स्टोर पर Netflix लिखने पर भी ये इस ऐप को नहीं दिखाता, हालांकि बाकी सभी ऐप जैसे Prime वीडियो, Hotstar, Zee 5, Voot, इत्यादि सबको डाउनलोड करने का विकल्प आपको मिलता है।

Realme Narzo 50 Pro 5G रिव्यु : परफॉरमेंस 

इस स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 920 चिपसेट मिलता है, जो कि एक ओक्टा कोर प्रोसेसर है और इसे 6nm फेब्रिकेशन प्रोसेस पर डिज़ाइन किया गया है। इसमें दो Arm Cortex-A78 कोरों की क्लॉक स्पीड 2.5GHz है और बाकी छः एफिशिएंसी Cortex-A55 कोरों को 2.0GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है। साथ में 6GB / 8GB LPDDR4X RAM और 128GB की UFS 2.2 स्टोरेज मौजूद है। लेकिन चिंता मत कीजिये, स्टोरेज को आप बढ़ा भी सकते हैं।

हमने फ़ोन को कुछ दिन इस्तेमाल किया है। ये चिपसेट आपके रोज़ के कामों को अच्छे से हैंडल कर पाता है। काफी अधिक और लम्बे समय तक (मल्टी टास्किंग, वीडियो स्ट्रीमिंग, बेंचमार्क टेस्टिंग, वीडियो रिकॉर्डिंग) इस्तेमाल करने के बाद भी इसमें कोई लैग नज़र नहीं आया। हालांकि ये ज़रूर कहेंगे कि ये फ़ोन गेमिंग के लिए नहीं है। आप इस पर हल्के गेम आराम से खेले जा सकते हैं, हैवी गेम में सेटिंग्स में फ्रेम रेट और ग्राफ़िक्स को कम या लो पर सेट रखकर खेल सकते हैं। लेकिन हैवी मोबाइल गेमों में लम्बे समय की गेमिंग के दौरान आपको इसमें लैग नज़र आएगा। लेकिन फ़ोन में कहीं भी हमें गर्म होने जैसी समस्या बिलकुल नज़र नहीं आयी। परफॉरमेंस के अनुसार आप इसे अपने डेली ड्राइवर के रूप में चुन सकते हैं।

हमने इस पर कुछ सिंथेटिक बेंचमार्क भी रन किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं-

Narzo 50 Pro 5G में Android 12 पर आधारित Realme की लेटेस्ट Realme UI 3.0 स्किन मिलती है। हालांकि एक तरफ इस नयी UI में ढेरों नए और अच्छे फ़ीचर हैं, जैसे कि थीम बदलना, रंगों का एक्सेंट, फ्लोटिंग विंडोज, इत्यादि। लेकिन वहीँ दूसरी तरफ यहां ब्लॉटवेयर भी बहुत ज़्यादा है। स्मार्टफोन में आपको 10 से ज़्यादा प्री-इंस्टॉल्ड एप्लीकेशन मिलती हैं। हालांकि इनमें से कुछ को आप डिलीट कर सकते हैं, लेकिन Hotapp और लॉक स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाने वाली Glance screen ऐप को आप डिलीट भी नहीं कर पाएंगे।

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु: कैमरा

Realme Narzo 50 Pro 5G में ट्रिपल रियर कैमरे हैं। इसमें प्राइमरी सेंसर 48MP का है, जो f/1.8 अपर्चर, PDAF और HDR सपोर्ट के साथ आएगा। साथ ही इसमें आपको टाइम-लैप्स, प्रो मोड, अल्ट्रा-मैक्रो, पैनोरमा, पोर्ट्रेट, ड्यूल वीडियो मोड, फिल्म, स्लो-मो इत्यादि कैमरा मोड भी मिलते हैं, जिनके साथ आप तस्वीरें ले सकते हैं। ड्यूल वीडियो मोड में फ्रंट और रियर कैमरे से एक साथ वीडियो बनायी जा सकती है।

दिन की भरपूर रौशनी में तस्वीरों में आपको अच्छी डिटेल मिलती है। इसमें रंग भी काफी अच्छे और सटीक नज़र आते हैं। हालांकि बहुत ज़्यादा ज़ूम करके देखने पर डिटेलिंग थोड़ी कम हो जाती है, लेकिन फिर भी इस कीमत के अनुसार हमें मुख्य रियर कैमरा की परफॉरमेंस में कोई कमी नज़र नहीं आती।

इसके अलावा आपको 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलता है, जिसकी परफॉरमेंस यहां थोड़ी और बेहतर होनी चाहिए थी। अल्ट्रा-वाइड कैमरे से लिए गए शॉट्स में रंग तो अच्छे हैं, लेकिन डिटेलिंग कुछ कम है और लो-लाइट में इन तस्वीरों में आपको नॉइज़ भी साफ़ नज़र आएगी। 

इसमें 2MP का मैक्रो सेंसर भी है, जिसकी परफॉरमेंस बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन इस कीमत पर उपलब्ध सभी फोनों में मैक्रो सेंसर ऐसे हैं, तो हम इससे यहां ज़्यादा उम्मीद नहीं रख सकते। 

फ़ोन में 16MP का सेल्फी सेंसर दिया गया है और इससे ली गयी तस्वीरें अच्छी हैं। दिन में इसकी परफॉरमेंस आपको निराश नहीं करेगी, हालांकि लो-लाइट में थोड़ी डिटेल और रंगों की कमी दिखती है, लेकिन फिर भी नतीजे उतने बुरे नहीं है।

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु: बैटरी 

Realme Narzo 50 Pro में 5000mAh की बैटरी है, और साथ ही बॉक्स में 33W का चार्जर और एक केबल साथ में दिए गए हैं। उपलब्ध चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग 1 घंटे और कुछ मिनटों का समय लेती है। जबकि एक बार चार्ज होने के बाद इसने एक दिन से थोड़ा ज़्यादा ही हमारा साथ दिया है। हालांकि इस बैटरी के साथ भी फ़ोन यहां काफी हल्का है, जो कि एक अच्छी बात है।

इसके अलावा बैटरी सेटिंग्स के साथ आप इसे थोड़ा और ज़्यादा चला पाएंगे। इसके अलावा अगर आप फ़ोन को 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो भी इसकी बैटरी लाइफ थोड़ी और बढ़ जाती है।

रिव्यु का निष्कर्ष: क्या आपको Realme Narzo 50 Pro खरीदना चाहिए ? 

Narzo 50 Pro एक 5G फ़ोन है, जिसे भारत में 21,999 की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, लेकिन HDFC कार्डों के साथ आप इस पर और 2,000 रूपए की छूट पा सकते हैं। और इस कीमत पर ये फ़ोन एक अच्छी डील है। फ़ोन में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ AMOLED डिस्प्ले है, एक अच्छा चिपसेट और अच्छी बैटरी लाइफ आपको मिलते हैं। अगर कैमरा आपके लिए बहुत ज़रूरी नहीं है, तो एक बेसिक कैमरा परफॉरमेंस के साथ रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए ये स्मार्टफोन इस कीमत पर एक अच्छा विकल्प है।

हालांकि इसमें ब्लोटवेयर बहुत है, कुछ ऐप्स को हटाने का विकल्प भी नहीं है, ये एक कमी यहां नज़र आती है। साथ ही अगर एक स्मार्टफोन खरीदते समय कैमरा आपके लिए एक मुख्य फ़ीचर है, तो ये फ़ोन आपके लिए नहीं है, क्योंकि इसमें प्राइमरी सेंसर का परफॉरमेंस तो अच्छा है, लेकिन सेकेंडरी कैमरा एवरेज ही हैं। इन दो कमियों के अलावा ये फ़ोन अपनी कीमत पर एक अच्छा स्मार्टफोन है, जिसे आप ले सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageOPPO F27 Pro+ भारत में लॉन्च – IP69 रेटिंग, Armour body, MIL-STD-810H टेस्टिंग के साथ मिलेंगे ये फ़ीचर

OPPO F27 Pro+ 5G ने आज भारतीय बाज़ार में दस्तक दी है। ये पहला फ़ोन है, जो IP69 रेटिंग के साथ आया है, जो पानी और धूल से सुरक्षा के लिए सबसे बेहतर सर्टिफिकेशन है। इसके अलावा फ़ोन आर्मर बॉडी का बना है और ड्रॉप रेजिस्टेंस के लिए भी इसमें SGS Premium रेटिंग दी गयी …

ImageRealme Narzo 20 Pro रिव्यु

Realme ने कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद से ही एक के बाद एक ऑनलाइन इवेंट के जरिये अपनी Realme 7 सीरीज, C सीरीज आदि फ़ोनों को लांच किया है और उसी क्रम में आज कंपनी ने अपनी किफायती Realme Narzo 20 सीरीज को भी लांच कर दिया है। (Realme Narzo 20 Pro …

ImageRealme Narzo 20A रिव्यु

Realme Narzo 20A को इंडिया में कंपनी ने 8,499 रुपए की कीमत में पेश किया था। इस कीमत में आपको एक आकर्षक डिजाईन के साथ बड़ी बैटरी और विश्वसनीय स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट देखने को मिलती है। अगर स्पेसिफिकेशन शीट को देखे तो डिवाइस काफी दमदार मालूम होती है। (Realme Narzo 20A Review Read in Hindi) …

ImageInfinix GT 20 Pro रिव्यु: 25,000 के बजट में एक बेहतर गेमिंग फ़ोन

Infinix ने GT 10 Pro 5G के सक्सेसर Infinix GT 20 Pro को भारत में लॉन्च कर दिया है। अपने प्रीडिसेस्सर की ही तरह ये भी एक गेमिंग फ़ोन है। हालाँकि इसे और बेहतर बनाने के लिए कंपनी के यहां कुछ ख़ास फ़ीचर जोड़े हैं। इस फ़ोन को लेकर कंपनी का उद्देश्य है 25,000 रुपए …

ImageRealme 12 Pro रिव्यु: रोज़ के कामों के लिए एक अच्छा मिड-रेंज ड्राइवर

Realme ने इस बार अपनी नयी नंबर सीरीज़ थोड़ा जल्दी लॉन्च कर दी है। इसमें Realme 11 Pro और Pro+ के सक्सेसर Realme 12 Pro और Pro+ भारतीय बाज़ार में आये हैं। बेस मॉडल Realme 12 Pro 30,000 रुपए से कम में टेलीफ़ोटो कैमरा जैसे फीचर लॉन्च हुआ है। इसके अलावा भी अपने यूज़र्स के …

Discuss

Be the first to leave a comment.