Realme GT 2 रिव्यु: एक आकर्षक मिड-रेंज विकल्प

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme GT 2 का संक्षिप्त विवरण (समरी)

सम्पादक की रेटिंग: 3.9/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • स्मूथ परफॉरमेंस
  • 120Hz AMOLED डिस्प्ले
  • बेहतरीन प्राइमरी कैमरा
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • काफी अच्छी फ़ास्ट चार्जिंग

खामियाँ

  • IP रेटिंग नहीं है
  • ऑडियो जैक नहीं है
  • वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट नहीं

Realme की GT 2 सीरीज़ का इंतज़ार भारत में काफी समय से हो रहा है। जहां अप्रैल 2022 के शुरुआत में ही Realme GT 2 Pro भारत आया, वहीँ इसके लगभग दो हफ़्तों के बाद चुप-चाप, बिना किसी घोषणा के Realme GT 2 को भी कंपनी ने भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया। Realme GT 2 Pro और GT 2, दोनों का डिज़ाइन बिल्कुल एक जैसा है। हालांकि यहां कीमतों और फीचरों में काफी अंतर है। जहां GT 2 Pro को Snapdragon 8 Gen 1 के साथ 49,999 रूपए की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। वहीँ बेस वैरिएंट GT 2 को Snapdragon 888 प्रोसेसर के साथ 34,999 रूपए की शुरूआती कीमत पर पेश किया गया है।

हालांकि GT 2 को लेकर ये कहना गलत नहीं होगा कि 2021 का ये फ्लैगशिप चिपसेट भी लगभग सभी कामों के लिए एक पावरफुल चिपसेट है। लेकिन क्या चिपसेट के अलावा अन्य फीचरों के साथ इस कीमत पर ये एक अच्छी डील है? क्या ये फ़ोन आपकी अगली पसंद बन सकता है? आइये इनके जवाब जानते हैं अपने इस Realme GT 2 रिव्यु में। 

रिव्यु का कंटेंट

Realme GT 2 कीमतें और उपलब्धता

Realme GT 2 को काले (Steel Black), हरा(Paper Green) और सफ़ेद (Paper White) रंग में ख़रीदा जा सकता है। इसे आप Flipkart, realme.com से 28 अप्रैल से खरीद सकेंगे।

फ़ोन में दो स्टोरेज मॉडल लॉन्च हुए हैं –

  • 8/128GB स्टोरेज वैरिएंट – 34,999 रूपए।
  • 12/256GB – स्टोरेज वैरिएंट – 38,999 रूपए।

Realme GT 2 अनबॉक्सिंग

Realme GT 2 एक बड़े सफ़ेद रेंज के बॉक्स में आया है, जिसमें आपको फ़ोन के अलावा काफी चीज़ें दी गयी हैं और हमने उनकी लिस्ट यहां नीचे दी है –

  • Realme GT 2 फ़ोन
  • USB-A से USB-C केबल
  • 65W का अडैप्टर/ चार्जर
  • ग्रे सिलिकॉन केस
  • क्विक गाइड व अन्य कागज़ात
  • SIM इजेक्टर टूल

फ़ोन के साथ आने वाले कवर की क्वालिटी यहां काफी अच्छी है और ये भी फ़ोन की तरफ हाथ में एक अच्छा अनुभव छोड़ता है।

ये पढ़ें:

Realme GT 2 के स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Realme GT 2
सॉफ्टवेयरAndroid 12; Realme UI 3.0
डिस्प्ले6.62-इंच, फुल एचडी+ E4 AMOLED, 120Hz रिफ्रेश रेट, 1300 निट्स ब्राइटनेस, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन
चिपसेटSnapdragon 888 5nm; Adreno 660 GPU
रैम8GB/12GB
LPDDR5 RAM
स्टोरेज128GB / 256GB
UFS 3.1 स्टोरेज
रियर कैमरेप्राइमरी: 50MP Sony IMX766 IMX766, OIS
सेकेंडरी: 8MP अल्ट्रा-वाइड, 118-डिग्री
तीसरा: 2MP मैक्रो
फ्रंट कैमरा16MP; Sony IMX471 सेंसर
बैटरी5,000 mAh
चार्जिंग65W फ़ास्ट चार्जिंग
साइज़162.9×75.8×8.6 mm
वज़न 194 ग्राम
कनेक्टिविटी5G NR
ड्यूल सिम स्लॉट
Wi-Fi 6
ब्लूटूथ 5.2
NFC
GPS, GLONASS, BeiDou, Galileo, NavIC
साउंड डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट
स्टीरियो स्पीकर
रंगों के वैरिएंटसफ़ेद (Paper White), हरा (Paper Green), काला (Steel Black)

Realme GT 2 रिव्यु: डिज़ाइन 

Realme GT 2 का भी हमें सफ़ेद (पेपर वाइट) रंग का ही वैरिएंट मिला है। ये वही डिज़ाइन है जो Realme GT 2 Pro में है और जिसे जापानी डिज़ाइनर नाओतो फुकसावा ने डिज़ाइन किया है। इस डिज़ाइन को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए इसमें साधारण प्लास्टिक से  35.5% कम कार्बन फुटप्रिंट इस्तेमाल हुआ है। 

फ़ोन में रियर पैनल पर एक टेक्सचर है और ये एक पेपर जैसा ही लगता है। फ़ोन को हाथ में पकड़ने पर ये ज़्यादा स्लिपरी (फिसलने वाला) नहीं है और इसका फील भी हाथों पर अच्छा आता है। ऊपर की तरफ ट्रिपल रियर सेंसर है और कैमरा मॉड्यूल के चारों तरफ एक सिल्वर रिंग है। इस कैमरा मॉड्यूल में दो फ़्लैश लाइट भी दी गयी हैं। इसमें Realme GT 2 Pro के मुकाबले कैमरों का आकार हल्का-सा छोटा है। इसके ठीक साथ में ही Realme की ब्रैंडिंग और नाओतो फुकसावा के साइन हैं। हालांकि सफ़ेद रंग के इस वैरिएंट को सफ़ेद बनाये रखना एक काफी मुश्किल काम है, जिसे आप इसके साथ आने वाले सिलिकॉन कवर के साथ आसान बना सकते हैं। 

फ़ोन को सीधा करने पर 6.6 इंच की AMOLED स्क्रीन है, जिसके तीन तरफ पतले बेज़ेल हैं और नीचे का बेज़ेल थोड़ा सा मोटा है। हालांकि Pro वैरिएंट के मुकाबले इसके बेज़ेल थोड़े ज़्यादा हैं और शायद इसीलिए ये मात्र 0.4mm चौड़ा है। स्क्रीन में फ्रंट कैमरा भी बायीं तरफ कोने में दिया गया है, तो आपका कंटेंट स्ट्रॉमिंग या गेमिंग का अनुभव भी खराब नहीं होता। 

फ़ोन में वॉल्यूम रॉकर बायीं तरफ और पावर बटन दायीं तरफ है। इसके अलावा नीचे की एज पर सिम ट्रे स्लॉट, माइक्रोफोन, USB Type-C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल बाएं से दायीं तरफ को फिट किये गए हैं। दूसरा माइक्रोफोन ऊपर की एज पर मौजूद है। फ़ोन में दिए गए बटनों तक आसानी से उँगलियाँ पहुँचती हैं और इनका फीडबैक भी अच्छा है।   

ओवर ऑल फ़ोन का डिज़ाइन काफी अच्छा और हल्का है। अगर आप सफ़ेद रंग को ना पसंद करें, तो इसमें पेपर ग्रीन (हरा रंग) और काले रंग के भी विकल्प उपलब्ध होंगे। 

Realme GT 2 रिव्यु: डिस्प्ले और साउंड 

Realme GT 2 में 6.62-इंच की फुल एचडी+ E4 AMOLED डिस्प्ले है, जबकि Pro वैरिएंट में LTPO पैनल का इस्तेमाल हुआ है। इस  स्मार्टफोन में भी 120Hz रिफ्रेश रेट और 1000Hz टच सैंपलिंग रेट मिलती है, जिसके साथ स्क्रीन काफी तेज़ी से कर टच को रेस्पॉन्ड करती है। फ़ोन का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी अच्छा और तेज़ रेस्पॉन्स देता है। 

फ़ोन की स्क्रीन 1300 निट्स तक की ब्राइटनेस तक जाती है और इसके साथ ये किसी भी फ्लैगशिप फ़ोन की डिस्प्ले से तुलना करने के काबिल है। आप कंटेंट देखें या बाहर तेज़ रौशनी में फ़ोन का इस्तेमाल करें, ब्राइटनेस काफी है और आप आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा डिस्प्ले सेटिंग्स में आपको स्क्रीन प्रोफाइल में विविड, नैचरल, और प्रो मोड मिलते हैं। इनमें से Natural मोड पर रंग अच्छे हैं, प्रो मोड में भी आप कंटेंट स्ट्रीमिंग का आनंद उठा सकते हैं। लेकिन Vivid (विविड) के साथ रंग बहुत ज़्यादा चटकीले नज़र आते हैं, और नकली भी लगते हैं। 

स्क्रीन में रंग अच्छे नज़र आते हैं, लेकिन डायनामिक रेंज एवरेज है। ख़ासतौर से हरे रंग के डायनामिक रेंज बहुत अच्छी नहीं है। इसमें आपको Widevine L1 सपोर्ट भी मिलता है, जिसके साथ Netflix और Prime Video पर आप फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन में कंटेंट देख सकते हैं। लेकिन Netflix में HDR सपोर्ट नहीं है, जबकि Youtube पर आप HDR सपोर्टेड कंटेंट देख सकते हैं। 

Realme GT 2 रिव्यु: परफॉरमेंस 

Realme GT 2 में ओक्टा कोर Qualcomm snapdragon 888 चिपसेट है, जो 5nm प्रोसेस पर आधारित है। इसमें 1 मुख्य Cortex-X1 Kryo 680 Prime कोर की क्लॉक स्पीड 2.84 GHz, 3 Cortex A78 – Kryo 680 Gold कोरों की क्लॉक स्पीड 2.42 GHz और 4 एफिशिएंसी Cortex-A55 कोरों की स्पीड को 1.80 GHz पर क्लॉक किया गया है। साथ में Adreno 660 GPU, 12GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज मौजूद भी मौजूद है।

ये चिपसेट रोज़मर्रा के इस्तेमाल के अनुसार काफी अच्छी परफॉरमेंस देने में सक्षम है। फ़ोन पर हमने एक साथ कई ऐप खोली हैं, इस्तेमाल की हैं, वेब सर्फिंग, Netflix पर फिल्म देखना, हमें कहीं कोई भी परेशानी या रुकावट देखने को नहीं मिली। 

गेमिंग की बात करें तो हमने इस पर Call of Duty Mobile को लगभग आधा घंटे Max ग्राफ़िक्स और Very High फ्रेम रेट सेटिंग्स के साथ खेलकर देखा है, ये स्मूथ चला। यानि इस चिपसेट के साथ आप फ़ोन पर हैवी गेम भी आसानी से खेल सकते हैं। हालांकि ये हल्का-सा गर्म ज़रूर होता है, लेकिन ज़्यादा नहीं। साथ ही इसमें 8-लेयर का हीट डिसिपेशन स्ट्रक्चर के साथ 4129mm² 3D टेम्पर्ड वेपर चैम्बर कूलिंग टेक्नोलॉजी भी है, जो फ़ोन के तापमान को नियंत्रित रखती है। 

इसके अलावा हमने इस पर कुछ सिंथेटिक टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, फ़ोन में Android 12 के साथ realme UI 3.0 मौजूद है। GT 2 Pro की तरह इसमें भी ब्लोटवेयर है। कई एप्लीकेशन यहां पहले से इनस्टॉल हैं, जिनकी हमें ज़रुरत नहीं है। लॉक स्क्रीन पर भी Glance के एड्स (विज्ञापन) फिंगरप्रिंट सेंसर के ठीक ऊपर चलते रहते हैं। हालांकि इन ऐप्स को आप एक-एक करके हटा सकते हैं, लेकिन इस कीमत पर ब्लोटवेयर के बिना एक साफ़-सुथरी UI का अनुभव मिले, तो और भी बेहतर है।  

Realme GT 2 रिव्यु: कैमरा 

Realme GT 2 में ट्रिपल रियर कैमरे मौजूद हैं। इसमें प्राइमरी सेंसर 50MP का है, जो Sony IMX766 सेंसर के साथ दिया गया है। इस कैमरे से उतारी गयी तस्वीरों में काफी अच्छी डिटेल सामने आयी हैं। लो-लाइट में भी फोटो अच्छे रंग समेटे हुए दिखती है, हालांकि कम रौशनी में फोटो के एज यानि कोनों में डिटेलिंग थोड़ी कम हो जाती है। बाकी कीमत के अनुसार देखें, तो फ़ोन का प्राइमरी कैमरा बहुत अच्छी तस्वीरें देता है। 

सेकेंडरी 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा है, जो 118 डिग्री वाइड एंगल व्यू के साथ तस्वीरें क्लिक करता है। इससे लिए गए फोटो भी एवरेज से ज़्यादा ही हैं, लेकिन 50MP कैमरा से इसका मुकाबला नहीं कर सकते हैं।  

इसमें 2MP का मैक्रो सेंसर मौजूद है। हालांकि इसमें डिटेलिंग की कोई शिकायत नहीं है, लेकिन रंग बहुत ज़्यादा सैचुरेटेड नज़र आते हैं। जैसे कि तस्वीर में आप देख सकते हैं कि लाल फूल बहुत ज्यादा लाल हो गया है। 

फ़ोन में सेल्फी के लिए 16MP का कैमरा पंच-होल में मौजूद है। इस कैमरा के साथ सब्जेक्ट पर फोकस करके, तस्वीरें साफ़ आती हैं और रंग भी अच्छे दिखते हैं, लेकिन फोटो के एज (कोनों) में डिटेलिंग कम हो जाती है। हालांकि कीमत और उम्मीद के अनुसार इसके नतीजे ठीक ही हैं। 

Realme GT 2 रिव्यु: बैटरी 

इस स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी मौजूद है, जो फुल चार्ज के बाद 1 दिन आराम से चल जाती है। अगर आप हैवी यूज़र हैं, तो भी ये सुबह से शाम तक चल ही जाएगी। फ़ोन के साथ 65W का चार्जर बॉक्स में मिलता है, जिसके साथ इसे चार्ज होने में लगभग 35 मिनट का समय जाता है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme GT 2 खरीदना चाहिए ?

Realme GT 2 35,000 के बजट में एक काफी अच्छा स्मार्टफोन है। हालांकि फ़ोन प्लास्टिक बिल्ड के साथ आता है, लेकिन डिज़ाइन काफी मज़बूत और आकर्षक है। युवा वर्ग हो या बड़े, फ़ोन का डिज़ाइन सभी के अनुसार काफी अच्छा है। फ़ोन 5000mAh की बैटरी के साथ भी हाथ में हल्का ही लगता है। इसके अलावा एक पावरफुल चिपसेट, जिसे आप कोई भी कार्य दें, तो आसानी से पूरा करता है, अच्छा प्राइमरी कैमरा और बैटरी लाइफ भी इसके अच्छे फीचरों में शामिल हैं। हालांकि अल्ट्रा-वाइड और मैक्रो कैमरा उतने दमदार नहीं हैं, लेकिन फिर भी कीमतों के अनुसार ठीक हैं। इसके अलावा फ़ोन की डिस्प्ले भी अच्छी है, हालांकि डायनामिक रेंज थोड़ी कम है, लेकिन अपने बजट के अनुसार इसे एक कमी के रूप में नहीं देख सकते।

अगर आप 35,000 के बजट में एक फ्लैगशिप अनुभव चाहते हैं, तो Realme GT 2 को खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageRealme GT 5G रिव्यु: एक फ्लैगशिप किलर

Realme ने हाल ही में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किया है – Realme GT। इसे आप Snapdragon 888 चिपसेट के साथ आने वाला किफ़ायती स्मार्टफोन भी कह सकते हैं। कंपनी द्वारा ‘2021 के Flagship Killer’ टैग के साथ आये इस फ़ोन में आकर्षक फ़्लैगशिप ग्रेड फ़ीचर भी दिए गए हैं जैसे कि 120Hz डिस्प्ले, …

ImageRealme GT Neo 3 रिव्यु: 150W चार्जिंग के साथ क्या ये OnePlus 10R से बेहतर है ?

Realme GT Neo 3 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण: एडिटर रेटिंग: 3.65/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां आकर्षक डिज़ाइन बेहतरीन डिस्प्ले भरोसेमंद परफॉरमेंस शानदार और बेहद तेज़ चार्जिंग स्पीड खामियां ढेर सारा ब्लोटवेयर इस कीमत पर भी IP रेटिंग नहीं है Realme हर महीने अपने किसी न किसी फ़ोन को लेकर सुर्ख़ियों में रहता है। …

ImageHonor CHOICE Earbuds X5 रिव्यु: 2,000 से कम में एक अच्छा विकल्प

Honor ने आज भारत में AIOT में भी अपना पहला कदम रखा है। कंपनी ने अपने मिड-रेंज फ़ोन Honor X9b के साथ नयी Honor CHOICE Smartwatch और CHOICE Earbuds X5 भी लॉन्च किये हैं। इन दोनों नए प्रोडक्ट में से CHOICE Earbuds X5 हमें रिव्यु के लिए मिले हैं, जिन्हें कंपनी ने केवल 1,999 रुपए …

ImageRealme 12 Pro रिव्यु: रोज़ के कामों के लिए एक अच्छा मिड-रेंज ड्राइवर

Realme ने इस बार अपनी नयी नंबर सीरीज़ थोड़ा जल्दी लॉन्च कर दी है। इसमें Realme 11 Pro और Pro+ के सक्सेसर Realme 12 Pro और Pro+ भारतीय बाज़ार में आये हैं। बेस मॉडल Realme 12 Pro 30,000 रुपए से कम में टेलीफ़ोटो कैमरा जैसे फीचर लॉन्च हुआ है। इसके अलावा भी अपने यूज़र्स के …

Discuss

Be the first to leave a comment.