Realme ने कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद से ही एक के बाद एक ऑनलाइन इवेंट के जरिये अपनी Realme 7 सीरीज, C सीरीज आदि फ़ोनों को लांच किया है और उसी क्रम में आज कंपनी ने अपनी किफायती Realme Narzo 20 सीरीज को भी लांच कर दिया है। (Realme Narzo 20 Pro Review Read in English)

Narzo सीरीज के टॉप मॉडल 20 Pro में आपको 65W फ़ास्ट चार्जिंग, दमदार गेमिंग चिपसेट, हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले जैसे फीचर किफायती कीमत में मिलते है जो काफी यूजरों को पसंद आ सकती है।

Realme की लेटेस्ट Narzo 20 Pro डिवाइस क्या इस कीमत में परफेक्ट गेमिंग डिवाइस साबित हो सकती है? तो चलिए नज़र डालते है Realme Narzo 20 Pro के डिटेल्ड रिव्यु:

Realme Narzo 20 Pro की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme Narzo 20 Pro
डिस्प्ले 6.5-इंच FHD+, 90Hz, गोरिल्ला ग्लास 3+
चिपसेट 12nm प्रोसेस आधारित ओक्टा-कोर Helio G95
रैम 6GB/ 8GB LPPDDR4x
स्टोरेज 64GB/ 128GB UFS 2.1
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10
माप और वजन 162.3×75.4×9.4mm; 191 ग्राम
रियर कैमरा 48MP प्राइमरी सेंसर (f1/.8), 8MP (वाइड एंगल), 2MP मैक्रो , 2MP पोर्ट्रेट लेंस
सेल्फी कैमरा 16MP
बैटरी 4500mAh, 65W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, 3.5mm ऑडियो जैक, ड्यूल बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0
प्राइस 14,999 रुपए / 16,999 रुपए

Realme Nazro 20 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • हैंडसेट
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • प्रोटेक्टिव केस
  • 65W डार्ट चार्जिंग एडाप्टर
  • सिम एजेक्टर
  • डॉक्यूमेंटेशन

Realme Narzo 20 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

डिजाईन में Narzo 20 Pro काफी हद तक आपको Realme 7 जैसा ही नज़र आता है। सिर्फ यहाँ पर थोडा अलग तरह का ग्रेडिएंट पैटर्न बैक पर देखने को मिलता है। डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी फोन की काफी अच्छी नज़र आती है।

डिवाइस हाथ में पकड़ने पर काफी मजबूत नज़र आती है। सभी बटन और पोर्ट आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। राईट साइड में पॉवर बटन के साथ दिए फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है।

फोन का फ्रेम मेटल या ग्लास का नही बल्कि प्लास्टिक मटेरियल दे बना हुआ है। डिवाइस आपको सिर्फ 8.4mm मोटाई और 198 ग्राम वजन के साथ मिलती है। अगर देखें तो Narzo 20 Pro एक कॉम्पैक्ट डिवाइस नहीं कही जा सकती है लेकिन चारों तरफ दिए गये कर्व इसको इस्तेमाल में काफी आरामदायक बनाती है।

सिम ट्रे में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है। नीचे की तरफ आपक्को USB टाइप C पोर्ट, आडियो जैक और मोनो स्पीकर ग्रिल देखने को मिलती है।

Realme Narzo 20 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Narzo 20 Pro में सामने की तरफ आपको FHD+ रेज़ोलुशन वाली बड़ी डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलती है। दिया गया IPS LCD पैनल काफी अच्छी क्वालिटी का है जिसका कलर कैलिब्रेशन अन्य रियलमी फ़ोनों जैसा ही मिलता है।

डिस्प्ले के कलर काफी संतुलित है। डार्क मोड में कला रंग काफी गहरा नज़र आता है। डिस्प्ले सेटिंग के तहत आपको कलर टेम्परेचर में बदलाव का विकल्प मिलता है।

डिवाइस को ज्यादा रौशनी में इस्तेमाल करने पर विजिबिलिटी एवरेज से बेहतर मिलती है। आउटडोर में स्क्रीन पर आप आसानी से टेक्स्ट पढ़ सकते है। साथ ही डिवाइस Netflix और Prime Video पर HD स्ट्रीमिंग का भी सपोर्ट देती है।

Realme Narzo 20 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

सीधे शब्दों में कहे तो इस सेगमेंट में Narzo 20 Pro काफी अच्छा नज़र आता है। फोन में Helio G95 गेमिंग चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। Narzo 20 Pro में 8GB LPDDR4x रैम और 128GB तक की स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया गया है। रियलमी ने काफी उपयोगी टूलबार के साथ कार्बन फाइबर कुलिंग सिस्टम का इस्तेमाल भी किया है जो गेमिंग के लिए काफी बेहतर साबित होती है।

अगर डे-टू-डे इस्तेमाल की बात करे तो फोन सभी टास्क आसानी से पूरे करता है। हमने फोन पर Call of Duty और Asphalt 8 गेम को खेला और यह दोनों ही गेम काफी अच्छे से खेले जा सकते है।

Narzo 20 सीरीज आपको एंड्राइड 10 Realme UI सॉफ्टवेयर पर रन करती है। यह कस्टम स्किन काफी फीचरों के साथ आती है। इस बार कंपनी ने थोडा कम प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन दी है तथा फोन में आपको डायलर और मैसेज एप्लीकेशन के तौर पर कुछ गूगल एप्पस का भी इस्तेमाल किया है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक होनो ही काफी अच्छे से काम करते है और हमको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Realme Narzo 20 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

4,500mAh की बड़ी बैटरी के साथ Narzo 20 Pro आपको आसानी से एक दिन से ज्यदा का बैकअप देने में सक्षम है। रियलमी ने 15,000 रुपए के प्राइस सेगमेंट में 65W फ़ास्ट चार्जिंग पेश करके मुकाबले को काफी कड़ा कर दिया गया है। 65W चार्जिंग एडाप्टर आपको बॉक्स में ही दिया गया है।

हमारी टेस्टिंग में Nazro 20 Pro फुल चार्ज होने में लगभग 45 से 55 मिनट का समय लगता है। कंपनी के इवेंट में किये गये 38 मिनट के दावे की तुलना में डिवाइस थोडा ज्यादा समय लेती है। पर यह चार्जिंग स्पीड भी काफी तेज़ कही जा सकती है।

डिवाइस में दिया गया सिंगल स्पीकर नीचे की तरफ मिलता है जिसकी ऑडियो क्वालिटी एवरेज से सही कही जा सकती है। हेडफ़ोन के जरिये ऑडियो आउटपुट काफी अच्छा मिलता है।

Realme Narzo 20 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

Realme Narzo 20 Pro को इस्तेमाल करते हुए यह तो साफ़ पता चलता है की यहाँ पर काफी फीचरों को एक किफायती कीमत में देने की कोशिश की गयी है। डिवाइस में आपको परफॉरमेंस सेंट्रिक चिपसेट के साथ अच्छी गेमिंग भी देखने को मिल जाती है।

65W डार्ट चार्जिंग Narzo 20 pro को काफी ख़ास बनाती है। Realme 7 में वैसे आपको अच्छा कैमरा सेटअप मिलता है। दोनों ही डिवाइसों में से आप किसी एक को अपनी पंसद और प्राथमिकता के अनुसार चुन सकते है। सीधे शब्दों में कहे तो यहाँ आपको कैमरा और चार्जिंग में से इसी और को चुनना है और ये आपकी निजी राय हो सकती है।

खूबियाँ

  • विश्वसनीय परफॉरमेंस
  • 65W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  • अच्छा डिजाईन
  • हाई रिफ्रेश रेट सपोर्ट

कमियाँ

  • कैमरा परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here