Realme Narzo 20A को इंडिया में कंपनी ने 8,499 रुपए की कीमत में पेश किया था। इस कीमत में आपको एक आकर्षक डिजाईन के साथ बड़ी बैटरी और विश्वसनीय स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट देखने को मिलती है। अगर स्पेसिफिकेशन शीट को देखे तो डिवाइस काफी दमदार मालूम होती है। (Realme Narzo 20A Review Read in Hindi)

अब बात करे की प्रैक्टिकल लाइफ में डिवाइस का परफॉरमेंस कैसा है? क्या है डिवाइस इस प्राइस पॉइंट पर वैल्यू फॉर मनी साबित होती है चलिए जानते है इन्ही सवालों के जावा Realme Nazro 20A के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Realme Narzo 20A की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme Narzo 20A
डिस्प्ले 6.5-इंच HD+ (720×1600 पिक्सेल), LCD ड्यू ड्राप नौच
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 665
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 Realme UI
रियर कैमरा 12MP + 2MP मोनोक्रोम + 2MP रेट्रो लेंस; 1080p@30fps तक विडियो रिकॉर्डिंग
फ्रंट कैमरा 8MP; 1080p@30fps
बैटरी 5000mAh, 10W चार्जर
अन्य FM रेडियो, ड्यूल सिम, ड्यूल 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth 5, 3.5mm jack
इंडियन प्राइस 3+32GB: Rs. 8,499
4+64GB: Rs. 9,499

Realme Narzo 20A रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • हैंडसेट
  • 10W चार्जर
  • माइक्रो USB केबल
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • सिम एजेक्टर टूल
  • यूजर मैन्युअल

Realme Narzo 20A रिव्यु:  डिजाईन एंड डिस्प्ले

डिजाईन की बात करे तो Realme ने अपनी हर डिवाइस की तरफ यहाँ पर आपको थोडा सा बदलाव के साथ फोन को पेश किया है। बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बना हुआ है लेकिन यह थोडा सा ग्लो करता हुआ नज़र आता है। बैक पर दिया या टेक्सचर इसको अच्छी ग्रिप देता है। डिवाइस को स्लिवर और ब्लू दो वरिएत्न में पेश किया है जिसमे मुझे ब्लू कलर वरिएन्त अपनी रिव्यु यूनिट से ज्यादा पसंद आता है लेकिन यह एक निजी राय भी हो सकती है।

डिवाइस का स्लीक डिजाईन और कर्व एज आपको पांस आएँगी। लेफ्ट साइड में आपको पॉवर बटन देखने को मिलता है जबकि लेफ्ट साइड में आपको वॉल्यूम बटन और सिम ट्रे डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ दी गयी है। नीचे की तरफ फोन में 3.5mm ऑडियो जैक, चार्जिंग पोर्ट और ओ USB पोर्ट दिए गये है।

पीछे की तरफ आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके साथ नीचे की तरफ Narzo की ब्रांडिंग भी नज़र आती है।

सामने की तरफ आपको वाटरड्राप नौच के अलावा डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल भी देखने को मिलते है। स्क्रीन का साइज़ 6.5 इंच रखा गया है जिसका रेज़ोलुशन HD+ तथा पिक्सेल डेंसिटी 270ppi है। इनडोर में डिस्प्ले काफी ब्राइट है तथा आउटडोर में भी यह संतोषजनक साबित होती है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए यहाँ गोरिला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

Realme Narzo 20A रिव्यु: बैटरी एंड कनेक्टिविटी

Narzo 20A में आपको 5,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। डिवाइस आपको आसानी से एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। PCMark बैटरी टेस्ट में यह 8 घंटे और 45 मिनट का स्क्रीन टाइम देती है जो काफी अच्छा है। सिर्फ जो कमी है वो है चार्जिंग स्पीड की। फोन के साथ आपको सिर्फ 10W चार्जर दिया है।

वायरलेस कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर यहाँ, ड्यूल सिम, ड्यूल 4G VoLTE, WiFi 5 और ब्लूटूथ 5 का सपोर्ट भी दिया गया है। जहाँ तक कालिंग की बात है तो हमारे एरिया में हमको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Realme Narzo 20A रिव्यु: वर्डिक्ट

रियलमी ने इस साल की शुरुआत में 8,499 रुपए की कीमत पर Narzo 10A को लांच किया था लेकिन GST में बढ़ोतरी की वजह से अब यह डिवाइस थोडा ज्यादा कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसी बीच में कंपनी ने Realme narzo 20A को लांच कर दिया।

नए डिवाइस देखने में भी अच्छी लगती है, साथ ही आपके सभी डेली टास्क भी आसानी से पूरे करता है। यहाँ पर आपको रेज़ोलुशन और परफॉरमेंस में से एक को थोडा प्राथमिकता देनी ही पड़ेगी। अगर कमी कहे तो यहाँ पर कैमरा परफॉरमेंस थोडा और बेहतर हो सकता था क्योकि कैमरा सेटअप Narzo 10A वाला ही इस्तेमाल किया गया है।

कुल मिलाकर कहें तो Narzo 20A एक अच्छी डिवाइस कही जा सकती है। फोन में कुछ कमियाँ भी है लेकिन कीमत को देखते हुए इनको नज़रंदाज़ किया जा सकता है। प्राइस पॉइंट पर डिवाइस का परफॉरमेंस भी आपको उम्मीद के अनुसार ही मिलता है। तो अगर आपका बजट बिलकुल सीमित है तो आपके लिए Realme Narzo 20A एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

खूबियाँ

  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • विश्वसनीय परफॉरमेंस
  • तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • कैमरा परफॉरमेंस
  • डिस्प्ले
  • चार्जिंग स्पीड

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here