OnePlus 12 रिव्यु: कम कीमत में एक शानदार फ्लैगशिप

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज से 10 साल पहले जब OnePlus ने भारतीय बाज़ार में कदम रखा था, तब फ्लैगशिप फोनों तक में भी एक स्मूथ परफॉरमेंस न मिलना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होती थी। ऐसे में OnePlus के फ़ोन स्मूथ परफॉरमेंस के साथ बहुत तेज़ी से लोगों में लोकप्रिय हो गये। लेकिन साल-दर-साल बेहतर होते गए प्रोसेसरों और ऑप्टिमाइज़्ड होते गए सॉफ्टवेयर के बाद मिड-रेंज फ़ोन भी जब अच्छी परफॉरमेंस देने लगे हैं, तो खेल बदल गया है। आज 2024 में ये खेल है बेहतरीन डिस्प्ले, सुपरस्टार कैमरा और सबसे ज़्यादा एक स्मार्टफोन यूज़र के अनुभव का है। इन सबके के लिए हर कंपनी कुछ नया कर रही है, जैसे इस बार Samsung अपनी नयी Galaxy S-सीरीज़ के साथ AI फ़ीचर लाया है। 

OnePlus 12 भी भारत में आ चुका है और Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ 512GB तक की UFS 4.0 स्टोरेज, सबसे ब्राइट LTPO AMOLED डिस्प्ले और 50W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट जैसे फीचरों के साथ 2024 की फ्लैगशिप रेस में शामिल हो गया है। क्या आज के समय में 65,000 रुपए में OnePlus का ये फ्लैगशिप लेना सही होगा या नहीं ? आइये इन सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं OnePlus 12 रिव्यु में।

OnePlus 12 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 4.0/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

सीधे जाएँ


खूबियां

  • सबसे ब्राइट AMOLED डिस्प्ले
  • पावरफुल लेटेस्ट चिपसेट
  • वायरलेस चार्जिंग
  • बेहतरीन 3x पेरिस्कोप सेंसर
  • कीमतें

खामियां

  • AI फ़ीचर नहीं है
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस

OnePlus 12 कीमतें और उपलब्धता

OnePlus 12 को आप हरे (Flowy Emerald) और काले (Silky Black) रंग में Amazon.in और OnePlus वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

  • 12+256GB – 64,999 रुपए
  • 16+512GB – 69,999 रुपए

OnePlus 12 रिव्यु: डिज़ाइन

OnePlus 12 का डिज़ाइन, इसके प्रीडिसेस्सर के मुकाबले बहुत अलग नहीं है, लेकिन गौर से देखें तो कुछ बदलाव ऐसे हैं, जो आपको आकर्षक लगेंगे। इसके कैमरा मॉड्यूल देखने में वैसा ही है। हालांकि इस बार आकार थोड़ा बड़ा है और देखने में ये किसी स्टाइलिश घड़ी का डायल लगता है। इसी कैमरा मॉड्यूल से बायीं तरफ एक मेटल प्लेट जाती दिखती है, जो साइड फ्रेम में मर्ज हो जाती है। साथ ही एक और चीज़ जो यहां बदली है, वो है Hasselblad की ब्रैंडिंग। इस बार ये लोगों ‘H’ कैमरा मॉड्यूल के अंदर ही है।

अब फ़ोन की बनावट की बात करें तो, ये चारों कोनों से कर्व्ड है। इसके अलावा रियर पैनल और डिस्प्ले भी साइड से कर्व के साथ ही आये हैं। बीच में मेटल का प्रीमियम फ्रेम है। बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी प्रीमियम लगती है, साथ ही हाथ में इसकी पकड़ भी अच्छी है। फ़ोन हाथ से बहुत फिसलता भी नहीं है, लेकिन कीमत को देखते हुए हम आपको कवर लगाने की सलाह ज़रूर देंगे। इसी से याद आया, कि साथ आने वाला इसका सिलिकॉन कवर भी काफी प्रीमियम है। फ़ोन के दो कलर वैरिएंट है और उनके अनुसार ही कंपनी साथ में उसी रंग का प्रीमियम कवर बॉक्स में दे रही है। हालांकि इसे लगाने के बाद फ़ोन थोड़ा मोटा लगता है।

मेरे पास फ़ोन का काले रंग का वैरिएंट है। इसमें रियर पैनल पर मैट फिनिश है, लेकिन लाइट पड़ने पर ये शिम्मरी दिखता है, जिसकी वजह से ये और आकर्षक लगता है। हमने इसका हरे रंग का विकल्प भी देखा है, और वो भी काफी स्टाइलिश है। इनमें से किसी पर भी उँगलियों के निशान भी आसानी से नहीं लगते। इन दोनों Flowy Emerald (हरा) और काले (Silky Black) कलर वैरिएंट में मुझे काले रंग का मॉडल ज़्यादा पसंद आया।

अब फ़ोन प्रीमियम है, तो OnePlus का सिग्नेचर फ़ीचर अलर्ट स्लाइडर भी ज़रूर होगा। ये आपको बायीं एज पर मिलेगा और इस स्लाइडर पर टेक्सचर भी है, जिससे इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। दायीं साइड पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन है। वहीँ निचली एज पर इसमें सिम ट्रे, माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मिलेगी।

फ़ोन का डिज़ाइन काफी आकर्षक है, हालांकि ये थोड़ा मोटा है, लेकिन एक अच्छी बैटरी के लिए इतना तो आप मंज़ूर कर ही सकते हैं। एक बड़ी डिस्प्ले के साथ भी इसका वज़न बहुत अधिक नहीं है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी सुरक्षा के लिए आपको साथ में एक प्रीमियम और मज़बूत कवर भी मिलता है।

OnePlus 12 रिव्यु: डिस्प्ले

OnePlus 12 में आपको एक 6.78-इंच की AMOLED डिस्प्ले मिलेगी। इसमें LTPO पैनल का इस्तेमाल हुआ है, जिसके साथ स्क्रीन कंटेंट के अनुसार अपने आप 1Hz से 120Hz के बीच में एडजस्ट करती है। इसमें ProXDR और डॉल्बी विज़न सपोर्ट भी है। साथ ही सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें 4500 निट्स तक की ब्राइटनेस है, जिसके साथ ये अभी तक का सबसे ज्यादा ब्राइट डिस्प्ले के साथ आने वाला फ़ोन है। लेकिन इस नंबर के साथ भी ये Samsung Galaxy S24 सीरीज़ की 2600 निट्स ब्राइटनेस के साथ आने वाली डिस्प्ले से मुकाबला नहीं कर पायी। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि यहां ब्राइटनेस के साथ आपको कोई संघर्ष करना पड़ेगा। मैंने इसे बाहर की रौशनी में इस्तेमाल किया है और तेज़ धूप में भी स्क्रीन साफ़ दिखती है, आप इस पर टेक्स्ट भी पढ़ सकते हैं। लेकिन ये थोड़ी रिफ्लेक्टिव ज़रूर है।

कर्व स्क्रीन और बेहद पतले बेज़ेल के साथ ये स्क्रीन काफी प्रीमियम लगती है। हालांकि निचला बेज़ेल बाकियों के मुकाबले हल्का ज़्यादा है, लेकिन पतला ही है। इसमें ऊपर एक छोटा पंच-होल सेल्फी सेंसर है। स्क्रीन पर कोई भी शो या फिल्म देखना काफी दिलचस्प रहा। इस पर डिटेल और रंग काफी अच्छे थे। साथ ही HDR सपोर्ट के साथ कोई भी शो लगातार देखने में और भी मज़ा आता है। ये कह सकते हैं कि वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए ये डिवाइस काफी अच्छा है। साथ ही इसके स्टीरियो स्पीकर और डॉल्बी एटमॉस साउंड सपोर्ट के साथ इसमें ऑडियो का अनुभव भी काफी अच्छा है। ये मिड-रेंज फोनों की तरफ भारी सी आवाज़ या क्रैक साउंड नहीं देते। एक डिटेल और शार्प विज़ुअल के साथ क्रिस्प ऑडियो भी आपके मनोरंजन को और बेहतर बनाती है।

OnePlus 12: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

OnePlus 12 ओक्टा कोर Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ आता है, जो कि इस समय सबसे तेज़ और पावरफुल चिप है। साथ ही इसमें 16GB की LPDDR5x रैम और 512GB की UFS 4.0 स्टोरेज है। इसमें दो वैरिएंट उपलब्ध हैं, मेरे पास फिलहाल 16GB+512GB मॉडल ही है। फ़ोन में 4GB वर्चुअल रैम विकल्प भी है, लेकिन मुझे नहीं लगता है कि इतनी स्टोरेज के साथ आपको इस फ़ीचर को इस्तेमाल करने की ज़रुरत पड़ेगी।

चिपसेट की परफॉरमेंस की बात करें, तो आसान भाषा में बस यही निष्कर्ष है कि ये स्मूथ और कार्यकुशल है। मैंने वीकेंड पर इस पर कई शो देखे, कैमरा का इस्तेमाल किया और हाई ग्राफ़िक्स सेटिंग्स के साथ CoD मोबाइल भी काफी खेला, फ़ोन काफी स्मूथ काम करता है। WhatsApp, Gmail, Camera, Instagram, Youtube और Calls के साथ मैंने इस पर काफी मल्टी-टास्किंग भी की है, ऐप खुलने और कमांड लेने में भी ये काफी तेज़ है और किसी तरह का कोई लैग नज़र नहीं आता है। साथ ही लम्बे समय तक इस्तेमाल के बाद भी मुझे इसमें कोई हीटिंग जैसी समस्या भी नहीं दिखी।

हमने इस पर कुछ बेंचमार्क रन किये हैं, इनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं –

गीकबेंच स्कोर – सिंगल कोर, मल्टी कोर 1232, 4980
3D Mark Wild Life Stress Test –
बेस्ट लूप स्कोर
लोवेस्ट लूप स्कोर
14021
9979
Work 3.0 performance score 12886

OnePlus 12 में Android 14 आधारित OxygenOS 14 है, जिसके साथ आपको एक अच्छा और स्मूथ सॉफ्टवेयर अनुभव मिलता है। OxygenOS UI इस्तेमाल रने में आसान है, साथ ही आपको इसमें Android 14 के नए फ़ीचर भी मिलते हैं। OnePlus और Google की सभी ऐप्स के अलावा इसमें फालतू ऐप्स नहीं है, तो ब्लोटवेयर की समस्या भी आपको इसमें नहीं सताएगी। साथ ही यहां आपको कुछ ख़ास फ़ीचर भी मिलते हैं जैसे स्मार्ट साइडबार। लेकिन एक चीज़ जो आपको Galaxy S24 या Pixel 8 सीरीज़ जैसी यहां नहीं मिलती वो है AI फ़ीचर।

Samsung और Pixel के नए फोनों में काफी एडवांस AI फ़ीचर हैं, जो आपको OnePlus के इस फ़ोन में नहीं मिलते, जैसे लाइव ट्रांसलेट, वॉइस मीटिंग इत्यादि। हालांकि एक फ़ीचर फिर भी यहां आपको मिला है, Magic Compose, जिसके साथ जेनेरेटिव AI आपके मैसेज का पेर्सनलाइज़्ड जवाब दे सकती है। इसके अलावा OnePlus जल्दी ही Emojify फ़ीचर भी लाने की तैयारी में है, जिससे AI आपकी प्रोफाइल को जांच परख कर आपके लिए emojis बनाएगी।

OnePlus 12 कैमरा रिव्यु

OnePlus हर साल अपने कैमरों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है। इस बार भी कंपनी ने अपने फ्लैगशिप फ़ोन के लिए Hasselblad से पार्टनरशिप की है और इसमें एक पेरिस्कोप लेंस भी जोड़ा है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, इसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा Sony LYT-808 सेंसर, f/1.6 अपर्चर, OIS के साथ आया है। इसके अलावा 48MP का अल्ट्रा वाइड लेंस Sony IMX581 सेंसर और f/2.2 अपर्चर के साथ आएगा। इन दोनों के अलावा सबसे ख़ास है इसका 64MP का पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस जो Omnivision OV64B सेंसर, f/2.6 अपर्चर, OIS, 3x ऑप्टिकल ज़ूम, 6x इन-सेंसर ज़ूम और 120x तक डिजिटल ज़ूम के साथ आएगा। इसके अलावा इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा भी है, जो Sony IMX615 सेंसर, ƒ/2.4 अपर्चर के साथ आता है।

इसका प्राइमरी कैमरा दिन की तेज़ रौशनी में काफी अच्छी तस्वीरें लेता है। दिन की रौशनी में डिटेल काफी बारीकी से कैप्चर होती है। इनमें डायनामिक रेंज भी काफी अच्छी है, आप धूप छाँव को साफ़ साफ़ देख सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें रंग वही आते हैं, जो असल में हैं। रात के समय में भी तस्वीरों में डायनामिक रेंज कम नहीं होती। आप शाम के समय की फोटो में आसमान और पेड़ों के रंग देख सकते हैं, ये काफी अच्छे से आये हैं और डिटेल भी काफी मात्रा में आयी है।

अब बात करें इसके 64MP पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो कैमरा की तो, 3x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ भी तस्वीरें काफी अच्छी हैं। इनमें डिटेल मात्रा में मौजूद है। हालांकि 6x इन-सेंसर ज़ूम के साथ फोटो थोड़ी सॉफ्ट हो जाती हैं। ये अच्छी नज़र आती हैं, लेकिन ज़ूम करने पर थोड़ी डिटेल कम हो जाती है। तो यहां हम यही कहेंगे कि ज़ूम लेवल 3x तक काफी अच्छा है, उससे ऊपर इसमें थोड़ा बेहतर होने की गुंजाइश है।

दिन के समय की अच्छी रौशनी में 3x ज़ूम के साथ ली गयी फोटो में काफी डिटेल आती है, लेकिन लो-लाइट में थोड़ी कमी दिखती है। हालांकि लो-लाइट में रंग अच्छे आते हैं, लेकिन डायनामिक रेंज में भी यहां सुधार की ज़रूरत है।

इस कैमरा सेटअप में इस बार कुछ Hasselblad मोड भी मिलते हैं जैसे – the B&W, XPan।

हालांकि जहां OnePlus 12 के रियर कैमरा फ्लैगशिप ग्रेड परफॉरमेंस देने में सफल रहे, वहीँ इसका सेल्फी सेंसर थोड़ा पीछे रह गया। दिन के समय में ली गयी तस्वीरों में भी ज़ूम करने पर डिटेल थोड़ी सॉफ्ट नज़र आती हैं। और शाम होते होते इस सेल्फी कैमरा की परफॉरमेंस थोड़ी और कम हो जाती है।

OnePlus 12 रिव्यु: बैटरी

OnePlus 12 बैटरी के मामले में वाकई फ्लगैशिप ग्रेड परफॉरमेंस देता है। इसमें Samsung Galaxy S24 सीरीज़ और iPhones के मुकाबले काफी तेज़ (100W) फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट है। हालांकि इससे पहले iQOO 12 में भी हम 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट देख चुके हैं, लेकिन डिस्प्ले, कैमरा में OnePlus 12 बेहतर है और इसमें बैटरी भी बड़ी 5400mAh की है। साथ ही 50W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है।

OnePlus 12 फुल चार्ज होने के बाद आराम से एक दिन चलता है। अगर आप बहुत ज़्यादा गेमिंग या फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तब भी ये शाम तक आराम से चलेगा। मैंने इस पर सोशल मीडिया ऐप्स, कैमरा ऐप, कॉलिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग की और सुबह चार्ज करने के बाद, रात तक इसमें चार्जिंग की ज़रुरत नहीं पड़ी। लेकिन अगर आपका इस्तेमाल इससे ज़्यादा है, तो इसका बेहतरीन फ़ीचर यानि 100W फ़ास्ट चार्जिंग, लगभग 23 मिनटों में इसकी बैटरी को चार्ज कर देगा। साथ ही जहां Apple और Samsung अपने फ्लैगशिप डिवाइसों के साथ चार्जर नहीं देते, वहीँ OnePlus आपको इस फ़ोन के साथ बॉक्स में 100W का अडैप्टर भी दे रहा है।

OnePlus 12 रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको खरीदना चाहिए ?

OnePlus 12 के बेहतरीन फ़ीचर इसके 64,999 रुपए की कीमत के साथ पूरा न्याय करते हैं। फ़ोन में एक काफी पावरफुल चिपसेट और बहुत अच्छी बैटरी लाइफ मिलती है। साथ ही इसकी ब्राइट डिस्प्ले भी गेमिंग हो या वीडियो स्ट्रीमिंग या तेज़ धूप में टेक्स्ट पढ़ना, आपको निराश नहीं करती। इसके अलावा सबसे अच्छी बात ये है OnePlus 12 में आपको सभी फ्लैगशिप फ़ीचर बाकी फ्लैगशिप फोनों के मुकाबले काफी दाम में आपको मिल रहे हैं। इसका टेलीफ़ोटो लेंस और वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट और दो ऐसी चीज़ें हैं, जो इसे बाज़ार में बाकियों से एक कदम आगे रखती हैं।

हालाँकि ये फ़ोन कई फीचरों को देखते हुए वाकई एक फ्लैगशिप ग्रेड परफॉरमेंस देता है, लेकिन कुछ कमियाँ हैं, जो हमें इसे बेस्ट कहने से रोकती हैं, जैसे कि इसमें AI फीचरों की कमी है, जो आपको Galaxy S24 और Pixel 8 सीरीज़ में मिलते हैं। साथ ही 3x ज़ूम के अलावा, इसका 6x ज़ूम और 120x डिजिटल ज़ूम फ़ीचर भी और बेहतर हो सकता था। हालांकि इन कुछ कमियों के साथ हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि बाकि फोनों के मुकाबले इसकी कीमत लगभग 30 से 40,000 रुपए कम है और इस लिहाज़ से ये फ़ोन अपने बजट में सबसे बेहतरीन परफॉरमेंस देने वाले दावेदारों में से एक है।

खरीदने के कारण

  • सबसे ब्राइट AMOLED डिस्प्ले
  • पावरफुल लेटेस्ट चिपसेट
  • वायरलेस चार्जिंग
  • बेहतरीन 3x पेरिस्कोप सेंसर
  • कीमतें

ना खरीदने के कारण

  • AI फ़ीचर नहीं है
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageपासपोर्ट के लिए किया हुआ है अप्लाई और जानना चाहते हैं कि कहाँ तक पहुंची आपकी एप्लीकेशन – अपनाएं ये आसान तरीके

आपको देश से बाहर कहीं भी जाना हो, तो पासपोर्ट एक सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट है, जो बाहर देश में आपके देश की सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है। पासपोर्ट के बिना आप किसी भी अंतर्राष्ट्रीय सफर की योजना नहीं बना सकते। पहले पासपोर्ट और बाद में आप जहां जाना चाहें, …

ImageSnapdragon 888 चिपसेट के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं ये बेहतरीन स्मार्टफोन

Qualcomm ने पिछले साल ही अपना लेटेस्ट चिपसेट Snapdragon 8 Gen 1 लॉन्च किया, जिसके साथ इस साल कई पावरफुल स्मार्टफोन देखने को मिले हैं। लेकिन पिछले साल जो फ़ोन फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 के साथ लॉन्च हुए, वो भी एक पावरफुल पैकेज थे और अब भी कई कंपनी मिड-रेंज सेगमेंट में भी Snapdragon 888 …

Imageइन पांच कारणों से OnePlus 12 बन सकता है आपका अगला फ़ोन; न खरीदने के ये हैं कारण

चीन में पिछले साल दस्तक देने के बाद, OnePlus 12 भारत में और ग्लोबली 23 जनवरी, 2024 को लॉन्च हुआ है। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 64,999 रुपए है और इस कीमत पर भी ये हाल ही में आये Samsung Galaxy S24 जैसे प्रीमियम फ़ोन को टक्कर देने का दम रखता है, जिसके 8+256GB वर्ज़न …

ImageRealme 12 Pro सीरीज़ के साथ फ्लैगशिप फोनों वाला पेरिस्कोप कैमरा अब मिलेगा 30,000 से भी कम में

Realme ने भारत में अपनी नयी नंबर सीरीज़ में दो स्मार्टफोन realme 12 Pro और 12 Pro+ को लॉन्च किया है। दोनों स्मार्टफोनों में इस बार एक नया रंग Submarine Blue सामने आया है, जो काफी आकर्षक है। इसके अलावा इन दोनों में 6.7-इंच की फुल एचडी+ 120Hz कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले 2160Hz PWM अल्ट्रा-हाई फ्रीक्वेंसी …

ImageOnePlus 12 ने रखा भारत में पहला कदम; सस्ता वर्ज़न भी फ्लैगशिप चिपसेट के साथ हुआ लॉन्च

काफी लम्बे इंतज़ार के बाद आज 23 जनवरी, 2024 को OnePlus ने अपना प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 12 भारतीय बाज़ार में उतार दिया है। Qualcomm के नवीनतम चिपसेट Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ आने वाले इस फ्लैगशिप हैंडसेट के अलावा OnePlus 12R भी लॉन्च हुआ है। जहां OnePlus 12 Hasselblad कैमरों, 2K LTPO …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products