अपने फ़ोन में e-Epic digital voter ID कैसे डाउनलोड करे

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारतीय नागरिक होने की वजह से ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम हर 5 साल में होने वाले इलेक्शन में वोट दे। इसके लिए हमारे पास वोटर आईडी होना जरूरी है। रेगुलर उपयोग में न आने की वजह से कई बार ये हमसे खो भी जाती है। इसका एक मात्र उपाय है कि आप अपने फोन में e-Epic digital voter ID डाउनलोड करे। यदि आपको नही पता कि डिजिटल वोटर आईडी क्या होती है तो इस लेख में हमने e-Epic digital voter ID क्या होती है और e-Epic digital voter ID कैसे डाउनलोड करे इसके बारे में विस्तार से समझाया है।

e-Epic क्या है?

ये वोटर आईडी का एक डिजिटल स्वरूप होता है, जिसे डिजिटल वोटर आईडी भी कहते हैं। ये एक PDF के रूप में होता है जिसे हम अपने फोन में डाउनलोड करके रख सकते हैं। आप इसे डिजिलॉकर पर भी अपलोड कर सकते है, और वोटिंग के समय इसी के माध्यम से वोट भी डाल सकते हैं।

अपना Epic नम्बर कैसे खोजे?

यदि किसी कारणवश आपने अपना Epic नंबर खो दिया है, या पहले से ही आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो अपना Epic number खोजने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पूछी गई जानकारी सबमिट करके आप इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जांचे?

यदि आप ये जानना चाहते है कि वोट करने के लिए मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं? तो इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

e-Epic digital voter ID कैसे डाउनलोड करे
  • यहां इसके होम पेज पर थोड़ा स्क्रॉल करने पर नीचे “Search Name in Voter List” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID कैसे डाउनलोड करे
  • अब आप मतदाता सेवा पोर्टल पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां Epic नम्बर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • डिटेल्स भरने के बाद “Search” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID कैसे डाउनलोड करे
  • यहां आपको आपके Epic नंबर से संबंधित आपका नाम, उम्र, और मतदाता केंद्र जैसी सभी जानकारी मिल जाएगी।

मोबाइल नंबर को वोटर आईडी से कैसे लिंक करे?

यदि आपका मोबाइल नंबर आपकी वोटर आईडी से लिंक नही है तो ऑनलाइन पोर्टल या नजदीकी केंद्र में फॉर्म 8 जमा करना होगा। इसके माध्यम से अपने वोटर आईडी में आप कोई भी जानकारी अपडेट करवा सकते हैं।

  • इसके लिए “फॉर्म 8 भरें” पर क्लिक करें। यहां “Other elector” का ऑप्शन होगा, उसे चुने और “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID कैसे डाउनलोड करे
  • यहां पर अपनी डिटेल्स को सिलेक्ट करें और “ok” पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID डाउनलोड करने का तरीका
  • क्लिक करने पर एक नई पॉपअप विंडो खुलेगी, यहां “Correction of Entries in Existing Electoral Roll” के ऑप्शन को सिलेक्ट करे, फिर नीचे दिख रहे “ok” बटन पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID डाउनलोड करने का तरीका
  • अगले पेज पर “Details” सेक्शन तक स्क्रॉल करें, यहां “Mobile nunber” के नीचे दिए गए “Self” के ऑप्शन को चुने और अपना मोबाइल नंबर डाल कर “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID डाउनलोड करने का तरीका
  • अब “Mobile nunber” के ऑप्शन को चुने और अपना मोबाइल नंबर डाल कर “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID डाउनलोड करने का तरीका
  • यहां तारीख और जगह की जानकारी भरें और “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
e-Epic digital voter ID डाउनलोड करने का तरीका
  • अब बॉक्स में दिख रहे कैप्चा को टाइप करें, “Send OTP” पर क्लिक करके सत्यापित करें और “Preview and Submit” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब जो भी जानकारी आपने भरी हैं, उसकी पुष्टि करें और “Submit” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्या 18 वर्ष से कम आयु में मतदाता के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

भारतीय कानून के अनुसार कोई भी व्यक्ति केवल 18 वर्ष की आयु के बाद ही मतदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसके लिए चार क्वालीफाइंग तारीखें है, इनमें से आप किसी भी तारीख पर इसके लिए अप्लाई करे सकते हैं।

  • 1 जनवरी
  • 1 अप्रैल
  • 1 जुलाई
  • 1अक्टूबर

क्या कोई NRI भारत में मतदान दे सकता है?

भारतीय कानून में इसकी इजाज़त हैं, कि यदि कोई भारतीय व्यक्ति किसी अन्य देश में जाकर बस गया है, लेकिन उसकी नागरिकता भारत की है तो वो व्यक्ति मतदान देने के लिए योग्य है।

मैं छात्र के रूप में अपने वर्तमान पते से दूर रह कर मतदान के लिए कैसे रजिस्टर कर सकता हूं?

यदि आप शिक्षा के लिए अपने वर्तमान पते से दूर किसी अन्य शहर में रह रहे हैं, तब भी आप मतदान के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म 6 को भरना होगा, ध्यान रहे कि आप को कोर्स कर रहे हैं, उसकी अवधि एक वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है।

मतदान सूची से नाम हटाने के लिए कैसे आवेदन करें?

किसी भी कारणवश यदि आप किसी भी व्यक्ति का मतदान सूची से अपना नाम हटाना चाहते है तो इसके लिए आप फॉर्म 7 के माध्यम से उस मतदाता का नाम हटाने का अनुरोध कर सकते हैं।

विकलांग व्यक्ति चुनाव में कैसे मतदान कर सकता है?

यदि आप विकलांग है, जिस वजह से आपको मतदान करने में समस्या होती है, या मतदान केंद्र तक जाने में असमर्थ हैं, तो आप फॉर्म 8 के माध्यम से स्वयं को विकलांग व्यक्ति के रूप में नामित कर सकते हैं। इसके बाद मतदान केंद्र पर किसी व्यक्ति द्वारा आपकी सहायता की जाएगी या, कुछ क्षेत्रों में अधिकारी आपके घर आकर वोट डालने में भी सहायता करते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमनें बताया है कि e-Epic क्या होती है? और e-Epic डिजिटल वोटर आईडी कैसे डाउनलोड कर सकते है, इसके अतिरिक्त इससे सम्बन्धित कुछ प्रश्नों के उत्तर भी दिए हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageInfinix GT 20 Pro रिव्यु: 25,000 के बजट में एक बेहतर गेमिंग फ़ोन

Infinix ने GT 10 Pro 5G के सक्सेसर Infinix GT 20 Pro को भारत में लॉन्च कर दिया है। अपने प्रीडिसेस्सर की ही तरह ये भी एक गेमिंग फ़ोन है। हालाँकि इसे और बेहतर बनाने के लिए कंपनी के यहां कुछ ख़ास फ़ीचर जोड़े हैं। इस फ़ोन को लेकर कंपनी का उद्देश्य है 25,000 रुपए …

Imageशादी के बाद नए पते पर वोटर कार्ड को ऑनलाइन ट्रांसफर कैसे करें?

वोटर आईडी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जिसके साथ ही आपको भारत में अपना वोट देने का अधिकार मिलता है। साथ ही ये पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी काम आता है, इसीलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप इसे अप टू डेट रखें। भारत में आज के समय में लगभग …

Image2024 में इन आसान स्टेप्स के साथ वोटर कार्ड के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई

Voter ID कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण कागज़ात है, जिसके साथ आप अपना वोट डालने का एक महत्वपूर्ण दायित्व पूरा करते हैं। अपने देश में अपने नेताओं को चुनने का अधिकार आपको इसी वोटर कार्ड के ज़रिये मिलता है। आप वोटर कार्ड के बिना इलेक्शन (निर्वाचन प्रक्रिया) में हिस्सा नहीं ले सकते हैं …

ImagePVC Voter ID Free में कैसे ऑर्डर करें?

चुनाव नजदीक है ऐसे में सभी को Vote डालने के लिए Voter ID की आवश्यकता होती है। कई बार कागज़ की Voter ID पानी में भीगने की वजह से ख़राब हो जाती है, ऐसे में हम PVC Voter ID का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको भी PVC Voter ID चाहिए तो इस लेख में …

ImageJio e-SIM को कैसे एक्टिवेट करें ?

फिज़िकल सिम की जगह e-SIM के कई फायदे हैं, जो हम आपको पहले बता चुके हैं। ऐसे में अगर आप भी फिज़िकल सिम की जगह e-SIM अपने फ़ोन में एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो इसका तरीका बहुत ही आसान है। यहां हम Jio eSIM के बारे में बात कर रहे हैं। आपके Android या iPhone, …

Discuss

Be the first to leave a comment.