Poco X6 Pro 5G रिव्यु: मिड-रेंज में एक दमदार दावेदार

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Poco हमेशा हाई-परफॉरमेंस फोनों को कम-से-कम दामों पर लॉन्च करने की कोशिश करता है। इसी कोशिश के साथ कंपनी ने X-सीरीज़ में एक नया मिड-रेंज स्मार्टफोन Poco X6 Pro भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी इस Pro वैरिएंट को Dimensity 8300 Ultra चिपसेट और 512GB तक की स्टोरेज के साथ लेकर आयी है। इस नए और फ्लैगशिप स्तर के प्रोसेसर के साथ ये भारत में पहला फ़ोन है। इसके अलावा मात्र 26,999 रुपए की शुरूआती कीमत पर, इस फ़ोन में 1.5K डिस्प्ले, 64MP प्राइमरी सेंसर, 12GB रैम, 5000mAh की बैटरी और 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फ़ीचर भी शामिल हैं। साथ ही इस बार फ़ोन में Xiaomi HyperOS सॉफ्टवेयर है, जिसके साथ नए कई फ़ीचर भी मिलेंगे।

अब फ़ोन के स्पेसिफिकेशन पेपर पर देखने में तो काफी अच्छे हैं, लेकिन वास्तव में ये कैसी परफॉरमेंस देता है ? क्या ये रोज़मर्रा में एक भरोसेमंद स्मार्टफोन के रूप में फिट बैठता है या नहीं ? पिछले कुछ दिनों से हम यही सब जानने की कोशिश कर रहे हैं और आपको भी इन सवालों के जवाब हमारे इस Poco X6 Pro 5G रिव्यु में मिल जायेंगे।

Poco X6 Pro 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.7/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

सीधे जाएँ


खूबियां

  • बेहतरीन 1.5K डिस्प्ले
  • स्मूथ परफॉरमेंस
  • HyperOS के साथ नए फ़ीचर
  • लम्बी बैटरी लाइफ

खामियां

  • पानी से सुरक्षा के लिए सर्टिफिकेशन नहीं
  • ब्लोटवेयर
  • सेकेंडरी कैमरा एवरेज हैं

Poco X6 Pro 5G कीमतें और उपलब्धता

Poco X6 Pro 5G भारत में दो स्टोरेज विकल्पों में आया है।

  • 8GB + 256GB: ₹26,999
  • 12GB + 512GB: ₹28,999

आप इस हैंडसेट को पीले (POCO Yellow), ग्रे (Rock Grey) और काले (Black) रंगों में आज रात 8 बजे से ही Flipkart पर बुक कर सकते हैं। ICICI बैंक के कार्डों के साथ इस पर 2,000 रुपए की छूट भी है।


Poco X6 Pro 5G रिव्यु: डिज़ाइन

Poco X6 Pro 5G की पहली झलक अच्छी है। मुझे से ग्रे रंग के विकल्प में मिला है और मुझे Poco के पीले रंग के मुकाबले ये ज़्यादा पसंद आया। इसके अलावा इसे काले, पीले रंगों में भी लॉन्च किया गया है। ग्रे और काले रंग के वैरिएंट ग्लॉसी फिनिश के साथ मिलते हैं। जबकि इसके पीले रंग के विकल्प, जिसे कंपनी Poco Yellow कहती है, का वैरिएंट लैदर बैक के साथ आया है। हालांकि रंग सबकी अपनी पसंद है, लेकिन मुझे पीला रंग लैदर फिनिश के साथ अच्छा नहीं लगा। वहीँ इसका ग्रे रंग का मॉडल ज़्यादा आकर्षक है, लेकिन ग्लॉसी फिनिश के साथ इस पर उंगलियां काफी आसानी से छप जाती हैं। साथ ही ये फिसलता भी है, लेकिन साथ आने वाले कवर से आप इन निशानों और फिसलन से छुटकारा पा सकते हैं और कंपनी कवर भी इसके साथ काफी अच्छा दे रही है।

Poco X6 Pro के रियर पैनल पर ऊपर काफी बड़ा कैमरा मॉड्यूल है, जो डार्क ग्रे कलर में है। इसमें चार गोल कटआउट काले रंग में हैं, जिनमें से तीन में कैमरे हैं और एक में फ़्लैश। इनके ठीक सामने POCO की ब्रैंडिंग है। वहीँ सामने की तरफ आपको एक फ्लैट 6.7-इंच की डिस्प्ले नज़र आएगी, जिसमें एक पंच-होल कैमरा मिलेगा। इस डिस्प्ले और रियर पैनल को जोड़ने के लिए बीच में एल्युमीनियम फ्रेम है, जिस पर दायीं साइड वॉल्यूम बटन और पावर बटन हैं और दूसरी साइड खाली है। वहीँ निचली साइड पर सिम ट्रे, माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है। इसमें ऊपर भी एक दूसरा स्पीकर है, जो इस रेंज के अधिकतर फोनों में नहीं मिलता, जो इसे ऑडियो के मामले में अन्य मिड-रेंज फोनों से बेहतर बनाता है। इसके अलावा IR ब्लास्टर और सेकेंडरी माइक्रोफोन भी टॉप एज पर दिए गए हैं।

कुल मिलाकर फ़ोन का डिज़ाइन अच्छा है और हाथ में भी आरामदायक महसूस होता है। हालांकि ये अपने अन्य प्रतियोगियों से थोड़ा भारी है, लेकिन इस्तेमाल करने में इतना भारीपन महसूस नहीं होता। एक कमी जो यहां देखने को मिली है, वो ये कि इसका प्रीडिसेस्सर Poco X5 Pro IP52 रेटिंग के साथ आता है, लेकिन Poco X6 Pro,पानी और धूल से सुरक्षा के लिए किसी सर्टिफिकेशन के साथ नहीं आता।

Poco X6 Pro 5G रिव्यु: डिस्प्ले

Poco X6 Pro 5G में एक बड़ी 6.67-इंच की OLED स्क्रीन है। ये 1.5K रेज़ॉल्यूशन के साथ आयी है। 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आने वाली इस डिस्प्ले में 1800 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। साथ ही कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा भी है। इसके अलावा आपको यहां अडैप्टिव HDR सपोर्ट और Dolby Vision सपोर्ट भी मिलता है।

फ़ोन को मैंने कुछ समय तक इस्तेमाल किया है। ये Poco का पहला फ़ोन है, जिसमें 1.5K डिस्प्ले आयी है और इस रेज़ॉल्यूशन के साथ स्क्रीन पर आपको शार्प डिटेल और अच्छे विज़ुअल मिलते हैं। 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले काफी स्मूथ भी है। एक चीज़ जो मुझे यहां काफी अच्छी लगी कि ये स्क्रीन अपने बजट में आने वाले अन्य फोनों के अनुसार काफी ब्राइट है और बाहर तेज़ रौशनी में काफी आराम से आप इस पर बारीक टेक्स्ट भी पढ़ पाएंगे।

रंगों की बात की जाए तो, इसमें HyperOS के साथ कई कलर प्रोफाइल मिलते हैं। इनमें Original Color Pro, Vivid, Saturated और Advanced Settings में Original, P3 और sRGB शामिल हैं। मैंने इसे Advanced Settings में Original के साथ इस्तेमाल किया है। Vivid और Saturated में थोड़ा ब्लू टोन लगता है, लेकिन इसे भी आप नीचे दिए Custom ऑप्शन के साथ अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। Original कलर प्रोफाइल के साथ मुझे डिस्प्ले पर रंग काफी अच्छे लगे और विज़ुअल भी काफी शार्प हैं।

इस OLED में HDR सपोर्ट भी है, आप Netflix, Youtube पर HDR शो देख पाएंगे। लेकिन फ़ोन की छोटी स्क्रीन पर HDR का वास्तविक असर बहुत अच्छे से समझ नहीं आता है। हालांकि इस कीमत पर भी ये फ़ीचर मिलना इसे एक बेहतर विकल्प ज़रूर बनाता है।

Poco X6 Pro 5G रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Poco X6 Pro में 4nm प्रोसेस पर बेस्ड Dimensity 8300 Ultra चिपसेट है, जिसके प्राइमरी कोर की क्लॉक स्पीड 3.35 GHz है। इसके प्रीडिसेस्सर Poco X5 Pro में Snapdragon 778 है, जिसका AnTuTu score 600850 पॉइंट्स है। वहीँ Dimensity 8300 Ultra का AnTuTu स्कोर 1526328 पॉइंट्स है। AntuTu स्कोरों से ये तो साफ़ है कि चिपसेट पर काफी अच्छा अपग्रेड दिया गया है। हालांकि असल में फ़ोन इस्तेमाल करने पर परफॉरमेंस बेहतर समझ आती है। इस चिपसेट के साथ यहां LPDDR5x रैम और UFS 4.1 स्टोरेज भी हैं, जो परफॉरमेंस को और बेहतर बनाएंगे।

हमने Poco X6 Pro को कुछ समय इस्तेमाल किया है और मल्टीटास्किंग में ये फ़ोन काफी स्मूथ है। मैंने फ़ोन को हाई रिफ्रेश रेट के साथ इस्तेमाल करके देखा है, ऐप्स में कहीं कोई लैग नहीं लगा। मैंने फ़ोन पर Instagram, WhatsApp, Gmail, Settings, Camera इत्यादि ऐप साथ में खोलकर इस्तेमाल की हैं। इसके अलावा CoD जैसे गेम में भी कोई समस्या या रुकावट मुझे यहां नहीं दिखी।

इसकी परफॉरमेंस को जांचने के लिए हमने कुछ बेंचमार्क भी रन किये हैं, जिनके नतीजे आप फोटो में देख सकते हैं –

Poco का ये पहला फ़ोन है, जिसमें Xiaomi का नया HyperOS सॉफ्टवेयर आया है, जो Android 14 पर बेस्ड है। फिलहाल केवल यही फ़ोन है, जिसमें HyperOS उपलब्ध है। उम्मीद है कि आने वाले समय में अन्य Redmi, Poco और Xiaomi फोनों में इस नए सॉफ्टवेयर के फ़ीचर देखने को मिलेंगे। इसमें कंट्रोल पैनल में थोड़ा बदलाव है, देखने में ये iPhone के कंट्रोल पैनल जैसा लगता है और एक म्युज़िक प्लेबैक का टैब भी इसमें जोड़ा गया है। इसके अलावा लॉक स्क्रीन को होल्ड करके आप इसे कस्टमाइज़ कर सकते हैं और यहां काफी अच्छे लॉक स्क्रीन वॉलपेपर विकल्प भी हैं। इसके अलावा कैमरा में AI टैब के साथ Remove Object, Remove People और Background Change जैसे काफी अच्छे विकल्प मौजूद हैं।

हालांकि इन कूल फीचरों के अलावा ब्लोटवेयर भी काफी है, फ़ोन कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स से भरा है। इनमें कई गेमिंग ऐप्स के साथ Opera browser, PhonePe, Netlfix, LinkedIn, Facebook और Amazon जैसी ऐप्स भी हैं। हालांकि आप इन्हें डिलीट कर सकते हैं।

Poco X6 Pro 5G कैमरा रिव्यु

Poco के इस फ़ोन में ट्रिपल रियर सेंसर हैं। प्राइमरी सेंसर 64MP का है, जिसमें OIS और EIS सपोर्ट है और ये OV64B सेंसर के साथ आता है। वहीँ सेकंडरी 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा है और तीसरा 2MP का मैक्रो सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें 16MP का पंच-होल सेंसर आगे दिया गया है।

इसका प्राइमरी सेंसर काफी अच्छी फोटो क्लिक करता है। तस्वीरों में रंग काफी अच्छा है और डिटेल भी आपको पूरी मिलेगी। आप देख सकते हैं यहां इस शॉट में हरे रंग के अलग अलग शेड आपको नज़र आ रहे हैं और ये सेंसर लगभग प्राकृतिक रंग ही कैप्चर करता है। रात के समय में भी इसकी परफॉरमेंस अच्छी है, हालांकि दिन के जितनी डिटेल नहीं है, लेकिन AI और इमेज प्रोसेसिंग बेहतर होने से आपको यहां लो-लाइट में भी अच्छी तस्वीरें मिल जाएँगी।

वहीँ इसके वाइड एंगल कैमरे की बात करें तो, ये थोड़ा एवरेज परिणाम देता है। इसमें डिटेल तो ठीक हैं, लेकिन ये रंगों को बदल देता है। हालांकि कीमत के अनुसार इससे ज़्यादा अपेक्षा होनी भी नहीं चाहिए। लो-लाइट में इसकी परफॉरमेंस थोड़ी कम हो जाती है।

Poco X6 Pro में कई नए कूल फ़ीचर भी जोड़े गए हैं, जैसे आप तस्वीर में मौजूद व्यक्ति का बैकग्राउंड आसानी से बदल सकते हैं। फोटो में से ऑब्जेक्ट को erase (मिटाना) भी कर सकते हैं। बैकग्राउंड चेंज में कई बैकग्राउंड के विकल्प भी हैं और साथ ही आप यहां इंटरनेट से भी कोई फोटो लेकर उसे बैकग्राउंड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने फ़ोन की स्टोरेज से फोटो भी ले सकते हैं। इसके उदाहरण आप नीचे तस्वीरों में देख सकते हैं।

सोशल मीडिया पर अलग-अलग पोज़ में सेल्फी डालने वालों के लिए यहां 16MP का सेंसर है, जिसमें कई फ़िल्टर मौजूद हैं और इसमें HDR सपोर्ट भी मिलता है। लेकिन ये डिफ़ॉल्ट मोड में भी चेहरे को थोड़ा ब्यूटीफाई कर देता है, जो मुझे अच्छा नहीं लगा। इसके अलावा रंग यहां आपको प्राकृतिक ही मिलेगा और चेहरे की हर डिटेल को कैप्चर करने में भी ये सक्षम है।

Poco X6 Pro 5G रिव्यु: बैटरी

Poco X6 Pro 5G में 5000mAh की बैटरी है और 67W फ़ास्ट चार्जिंग ये सपोर्ट करता है। बैटरी में यहां X5 Pro के मुकाबले कोई अपग्रेड नहीं है, अगर फ़ास्ट चार्जिंग थोड़ी और बेहतर होती, तो अच्छा था। लेकिन बैटरी बैकअप आपको इसमें काफी अच्छा मिल जाता है। मैंने फ़ोन को हाई रिफ्रेश रेट (120Hz) के साथ इस्तेमाल किया। Youtube पर 2 घंटे और 10 मिनट की वीडियो स्ट्रीमिंग के बाद इसकी बैटरी केवल 12% कम हुई। मैंने इस पर काफी Youtube स्ट्रीमिंग की, कुछ ऐप्स के साथ मल्टी-टास्किंग और कई कॉल भी किये। इसके बाद भी ये फ़ोन लगभग 1.5 दिन चला।

इसके अलावा इसमें अलग-अलग बैटरी मोड भी हैं, जिनसे आप बैटरी लाइफ और बढ़ा सकते हैं, जैसे Performance, Balanced, Battery Saver, Ultra Battery Saver। इसके साथ आपको बॉक्स में 67W का अडैप्टर मिलता है, जिससे ये लगभग 45 मिनटों में 0 से 100% तक चार्ज हो जाता है।

Poco X6 Pro 5G रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको खरीदना चाहिए ?

Poco X6 Pro 5G मिड-रेंज सेगमेंट में आया है, जहां भारतीय बाज़ार में पहले से कई मज़बूत दावेदार है। इसी प्रतियोगिता में जगह बनाने के लिए कंपनी ने इसमें एक नया और फ्लैगशिप-लेवल का प्रोसेसर दिया है, जो फ़ास्ट परफॉरमेंस देने में सक्षम है। इसके अलावा POCO ने यहां और भी कई अच्छे अपग्रेड दिए हैं, जैसे X-सीरीज़ में पहला इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फ़ोन, पहला फ़ोन जिसमें 1.5K रेज़ॉल्यूशन के साथ डिस्प्ले आयी है। साथ ही भारत में ये पहला फ़ोन है, जिसमें आपको Xiaomi का नया HyperOS भी मिल रहा है। इस फ़ोन में LPDDR5x रैम और UFS 4.1 स्टोरेज है, जो परफॉरमेंस को और बूस्ट करते हैं। गेमिंग के तौर पर भी ये एक मज़बूत दावेदार है और बैटरी लाइफ भी इसमें काफी लम्बी है।

सभी फोनों की तरह, खूबियों के साथ इसमें खामियां भी हैं। इसके सेकेंडरी कैमरों की परफॉरमेंस एवरेज है। इस फ़ोन में नए OS के साथ नए फ़ीचर तो हैं, लेकिन ब्लोटवेयर भी बहुत ज़्यादा है। साथ ही Poco ने जहां इसमें कई बेहतरीन अपग्रेड दिए हैं, वहीँ बैटरी और फ़ास्ट चार्जिंग वही है, जो X5 Pro है। इसके अलावा इसमें आपको पानी और धूल के लिए कोई सर्टिफिकेशन भी नहीं मिलती।

खरीदने के कारण

  • बेहतरीन 1.5K डिस्प्ले
  • स्मूथ परफॉरमेंस
  • HyperOS के साथ नए फ़ीचर
  • लम्बी बैटरी लाइफ

ना खरीदने के कारण

  • पानी से सुरक्षा के लिए सर्टिफिकेशन नहीं
  • ब्लोटवेयर
  • सेकेंडरी कैमरा एवरेज हैं

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageSnapdragon 888 चिपसेट के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं ये बेहतरीन स्मार्टफोन

Qualcomm ने पिछले साल ही अपना लेटेस्ट चिपसेट Snapdragon 8 Gen 1 लॉन्च किया, जिसके साथ इस साल कई पावरफुल स्मार्टफोन देखने को मिले हैं। लेकिन पिछले साल जो फ़ोन फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 के साथ लॉन्च हुए, वो भी एक पावरफुल पैकेज थे और अब भी कई कंपनी मिड-रेंज सेगमेंट में भी Snapdragon 888 …

ImageMoto G82 Snapdragon 695 के साथ लॉन्च हुआ; लेकिन क्या कीमत सही है ?

Motorola ने पिछले हफ्ते ही भारत में अपना बजट स्मार्टफोन e32s (रिव्यु)लॉन्च किया है, जिसे मात्र 8,999 रूपए की कीमत पर एक प्रीमियम डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है। और कंपनी G-सीरीज़ में नए मिड-रेंज स्मार्टफोन के साथ फिर हाज़िर है। इस स्मार्टफोन का नाम Moto G82 5G है, जो भारत में 21,499 रूपए …

ImageRealme 12 Pro रिव्यु: रोज़ के कामों के लिए एक अच्छा मिड-रेंज ड्राइवर

Realme ने इस बार अपनी नयी नंबर सीरीज़ थोड़ा जल्दी लॉन्च कर दी है। इसमें Realme 11 Pro और Pro+ के सक्सेसर Realme 12 Pro और Pro+ भारतीय बाज़ार में आये हैं। बेस मॉडल Realme 12 Pro 30,000 रुपए से कम में टेलीफ़ोटो कैमरा जैसे फीचर लॉन्च हुआ है। इसके अलावा भी अपने यूज़र्स के …

ImageLava Blaze Pro 5G रिव्यु: बजट स्मार्टफोनों की रेस में एक मज़बूत दावेदार

भारत में मिड-रेंज में कई अच्छे स्मार्टफोन मौजूद हैं, लेकिन अगर बजट स्मार्टफोनों की बात करें, तो कुछ ही दावेदार हैं, जो 5G सपोर्ट के साथ अच्छा परफॉरमेंस देते हैं, जैसे Redmi 12 5G, Narzo 60x, Vivo T2x, इत्यादि । इसी श्रेणी में Lava ने भी अपना नया स्मार्टफोन Lava Blaze Pro 5G लॉन्च किया …

Discuss

Be the first to leave a comment.