इन पांच कारणों से OnePlus 12 बन सकता है आपका अगला फ़ोन; न खरीदने के ये हैं कारण

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

चीन में पिछले साल दस्तक देने के बाद, OnePlus 12 भारत में और ग्लोबली 23 जनवरी, 2024 को लॉन्च हुआ है। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 64,999 रुपए है और इस कीमत पर भी ये हाल ही में आये Samsung Galaxy S24 जैसे प्रीमियम फ़ोन को टक्कर देने का दम रखता है, जिसके 8+256GB वर्ज़न की कीमत 79,999 रुपए है। ऐसे में जो लोग एक प्रीमियम फ़ोन तलाश रहे हैं, उन्हें जानकर हैरानी होगी, कि अपने 10 से 20,000 रुपए बचाकर भी वो एक बेहतरीन फ्लैगशिप फ़ोन ले सकते हैं, जिसमें वही फ्लैगशिप प्रोसेसर, बेहतरीन बैटरी बैकअप और Hasselblad के प्रीमियम कैमरा मौजूद हैं। हम बात कर रहे हैं OnePlus 12 की, जिसमें Galaxy S24 और iPhone 15 की ही तरह हाई-एन्ड स्पेसिफिकेशन थोड़े कम दाम में मिल रहीं हैं। आइये आपको बताते हैं कि किन कारणों से आप OnePlus 12 को अपनी अगली पसंद बना सकते हैं और किन कारणों से इससे छोड़ सकते हैं।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy S24 और S24 Plus लॉन्च: जानें स्पेसिफिकेशन और कीमतें

OnePlus 12 को खरीदने के कारण

Snapdragon 8 Gen 3 की परफॉरमेंस

OnePlus 12 भी इस समय सबसे बेहतर Qualcomm चिपसेट के साथ उपलब्ध है। ये स्मार्टफोन Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ आपको सबसे तेज़ परफॉरमेंस और बेहतर पावर मैनेजमेंट में मदद करता है। गीकबेंच पर भी OnePlus 12 का सिंगल कोर स्कोर 2158 और मल्टी कोर स्कोर 6272 पॉइंट्स है। वहीँ Galaxy S24 का सिंगल कोर और मल्टी कोर स्कोर 2131पॉइंट्स और 6758 पॉइंट्स है। लेकिन OnePlus 12 फ्रेम प्रति सेकंड iPhone 15 Pro से बेहतर है। OnePlus 12 का बेस्ट 117.2 फ्रेम पर सेकेंड आया है, वहीँ iPhone 15 Pro केवल 94.3 फ्रेम पर सेकेंड तक ही जा सका।

कुल मिलाकर, OnePlus 12 की कीमत Samsung Galaxy S24 सीरीज़ और iPhone 15 Pro से कम है, लेकिन परफॉरमेंस ये भी उसी टक्कर की दे रहा है।

पहले से बेहतर टेलीफोटो लेंस

OnePlus के फ्लैगशिप फोनों में फोटो क्वॉलिटी की समस्या तो काफी पहले से नहीं है, लेकिन इस बार कंपनी ने नया और बेहतर 64MP का पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस भी दिया है और ये Hasselblad द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इस बार आप बेहतरीन ज़ूम शॉट्स बिना डिटेल गंवाएं ले सकते हैं। साथ ही इसके 32MP सेल्फी सेंसर में भी आपको पोर्ट्रेट ज़ूम का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा कंपनी ने इस बार Hasselblad का Master मोड भी अपने कैमरा फीचरों में जोड़ा है। OnePlus 11 के प्राइमरी Sony IMX890 से तुलना करने तो, इस बार Sony LYT 808 सेंसर के साथ तस्वीरों में बेहतर डिटेल, डायनामिक रेंज और अच्छा रंगों का संतुलन नज़र आएगा। हालांकि कैमरा परफॉरमेंस की बेहतर डिटेल तो हम आपको रिव्यु के बाद ही बताएँगे।

वायरलेस चार्जिंग

OnePlus 12 में 5400mAh की बैटरी है, जो कम तो बिलकुल भी नहीं है। हालांकि इसका बैटरी टेस्ट बाकी है, लेकिन Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के बेहतर पावर मैनेजमेंट फीचरों के साथ ये OnePlus 11 से अच्छे ही परिणाम देगा, जिसने बैटरी टेस्ट में हमें 13 घंटे तक का बैकअप दिया था। इसके अलावा इसमें 100W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट है और 50W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी। कंपनी की मानें तो ये साथ आने वाले चार्जर से मात्र 26 मिनटों में 100% और वायरलेस चार्जिंग का उपयोग करके 55 मिनटों में 100% तक चार्ज हो जाता है। तो बैटरी के मामले में आपको इस फ़ोन के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा।

कम कीमत में ज़्यादा और बेहतर स्टोरेज

OnePlus ने इस फ़ोन के साथ सबसे बेहतरीन फ्लैगशिप डिवाइसों को टक्कर देने की पूरी कोशिश की है। इसी कोशिश के चलते कंपनी ने यहां स्टोरेज भी सबसे ज़्यादा दी है। इस बजट में जहां कुछ फ़ोन 8GB रैम के साथ आते हैं, वहीँ OnePlus 12 के बेस मॉडल में 12GB रैम है और ये 16GB रैम तक जाता है। साथ ही इसमें 512GB तक की UFS 4.0 स्टोरेज है, जिसके लिए आपको अन्य फोनों में लगभग 15 से 20,000 रुपए फ़ालतू देने होंगे।

सबसे ज़्यादा ब्राइट डिस्प्ले

Wहालांकि अभी रिव्यु बाकी है, लेकिन कंपनी ने OnePlus 12 में 6.82-इंच की LTPO AMOLED डिस्प्ले दी है, जो 4500 निट्स ब्राइटनेस के साथ आएगी। अगर आप गौर करें तो, 1 लाख से नीचे के किसी भी फ़ोन में इतनी ब्राइटनेस नहीं है, जितनी OnePlus यहां आपको ऑफर कर रहा है। ज़ाहिर है कि इतनी ब्राइटनेस के साथ ये स्क्रीन काफी ब्राइट होगी। इसके अलावा कंपनी यहां ProXDR डिस्प्ले दे रही है और साथ ही 1-120Hz वेरिएबल रिफ्रेश रेट, 2K रेज़ॉल्यूशन, और स्क्रीन पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 प्रोटेक्शन भी।

OnePlus 12 को न खरीदने के कारण

AI फीचरों की कमी

ये सच है कि OnePlus में काफी अच्छे फ़ीचर हैं और ये अन्य फ्लैगशिप डिवाइसों के मुकाबले सस्ता है, लेकिन वहीँ इसमें AI फ़ीचर नहीं है। Samsung Galaxy S24 सीरीज़ के सभी फ़ोन जहां थोड़े महंगे हैं, वहीँ उनमें सबसे ख़ास है नया Galaxy AI, जिसके साथ लाइव ट्रांसलेट, सर्किल टू सर्च, जैसे नए फ़ीचर आये हैं। OnePlus 12 में भी Magic Compose जैसे AI फ़ीचर हैं, लेकिन उतने नहीं। तो यहां ऐप्स को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए कुछ AI फ़ीचरों की कमी दिखती है। हालांकि कंपनी का कहना है कि और AI फीचरों को लाने के लिए वो Google के साथ काम कर रही है।

सॉफ्टवेयर सपोर्ट

OnePlus 12 चार साल तक के सॉफ्टवेयर अपडेट का दावा करता है और इसमें 5 सालों तक सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। वहीँ Samsung ने इस बार अपने तीनों S-सीरीज़ फोनों के साथ 7 साल तक के सॉफ्टवेयर अपडेट और सिक्योरिटी सपोर्ट देने की घोषणा की है। तो यहां भी OnePlus थोड़ा सा चूक गया। हालांकि कीमतों को देखते हुए, ये कमी OnePlus फैंस नज़रअंदाज़ कर सकते हैं।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro – स्मार्टफोन बाज़ार के टॉप 3 दावेदारों में सबसे बेहतर कौन ?

Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर के साथ OnePlus 12R मात्र 40,000 में बेहतर डील

OnePlus 12 भले ही Snapdragon 8 Gen 3 के साथ आया है, लेकिन इसके साथ ही लॉन्च हुए OnePlus 12R में भी पावरफुल Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट है। इसके साथ आप हाई ग्राफ़िक्स और फ्रेम रेट पर हैवी मोबाइल गेम भी खेल सकते हैं और मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं। OnePlus 11 हो या Galaxy S23 या iQOO 11, इसकी परफॉरमेंस सभी फोनों में अच्छी रही है। OnePlus 12R में Snapdragon 8 Gen 2 के अलावा 4500 निट्स ब्राइटनेस के साथ 1.5K AMOLED डिस्प्ले, 256GB तक की स्टोरेज, 5500mAh बैटरी, 100W फ़ास्ट चार्जिंग जैसे फ़ीचर मौजूद हैं। अगर किसी के लिए कैमरा बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो OnePlus 12 की बजाय लगभग 25,000 रुपए की बचत करते हुए इन सब फीचरों और एक भरोसेमंद प्रोसेसर के साथ OnePlus 12R लेना मुझे एक बेहतर डील नज़र आती है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageविदेशों में भी कर सकते हैं UPI से पेमेंट, यहां जानें इंटरनेशनल पेमेंट के लिए UPI कैसे एक्टिवेट करें

भारत में उपलब्ध UPI ऐप्स PhonePe, Google Pay, और BHIM से आप केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। UPI ( यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) के साथ अब आपको किसी भी विदेशी सफर की योजना के लिए करेंसी एक्सचेंज (भारतीय रुपए को वहाँ की मुद्रा के साथ बदलना) कराने की ज़रुरत …

ImageSamsung Galaxy Unpacked Event: साल के पहले बड़े लॉन्च को कैसे देख सकते हैं लाइव

Samsung Galaxy Unpacked Event साल के महत्वपूर्ण लॉन्च में से एक है, जिसमें Galaxy S-सीरीज़ फोनों को पेश किया जाता है। इसके लॉन्च का इंतज़ार सभी को रहता है और इस बार कंपनी अपने इस इवेंट को 17 जनवरी, 2024 को होस्ट करने वाली है। इस इवेंट में नए Galaxy S24 लाइन-अप के अलावा Galaxy …

ImageSamsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro – स्मार्टफोन बाज़ार के टॉप 3 दावेदारों में सबसे बेहतर कौन ?

आखिरकार Samsung का प्रीमियम फ्लैगशिप फ़ोन Galaxy S24 Ultra भारतीय बाज़ार में आ चुका है। इस मॉडल में सबसे ख़ास हैं कैमरा, एक फ़ास्ट प्रोसेसर और नया Galaxy AI । ये बाज़ार के सबसे प्रीमियम फोनों में से एक है, जिसकी कीमत भारत में लगभग 1,50,000 रुपए तक है। लेकिन इसी की तरह बाज़ार में …

ImageiQOO Neo 9 Pro: OnePlus 12R का ये प्रतियोगी भारत में इस कीमत पर हो सकता है लॉन्च

iQOO Neo 9 Pro भारत में 22 फरवरी को लॉन्च होने जा रहा है। ये फ़ोन चीन में लॉन्च हुए फ़ोन से थोड़ा अलग हो सकता है। भारत में इसे प्री-आर्डर पहले ही शुरू हो चुके हैं और आप इसे लॉन्च के बाद Amazon से खरीद पाएंगे। कंपनी ने लॉन्च से पहले ही इसके बारे …

ImageNothing की तरह अब Realme का ये फ़ोन भी ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन के साथ होगा लॉन्च

Realme ने हाल ही में नयी Realme 12 Pro सीरीज़ पेश की है। इस सीरीज़ का हाई-एन्ड मॉडल Realme 12 Pro+ तीन रंगों में सामने आया है, जीणमें बेज, काला और नीले रंग के मॉडल शामिल हैं। लेकिन इन तीनों के अलावा लगता है अब कंपनी Nothing ब्रैंड से प्रेरणा लेकर इसका एक ट्रांसपेरेंट वैरिएंट …

Discuss

Be the first to leave a comment.