Oppo Reno 11 Pro रिव्यु: बेहतर डिज़ाइन व परफॉरमेंस, लेकिन क्या कीमत सही है ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

OPPO Reno सीरीज़, जो कि अपने कैमरा के लिए जानी जाती हैं, में कंपनी ने नए स्मार्टफोन Oppo Reno 11 और Reno 11 Pro लॉन्च कर दिए हैं। इस बार कंपनी ने मात्र 6 महीने के अंतर में Reno सीरीज़ की नयी किश्त पेश की है। नए Reno 11 Pro को कंपनी ने Dimensity 8200 चिपसेट के साथ लॉन्च किया है, जबकि Reno 10 Pro, जो जुलाई 2023 में आया है, Snapdragon 778G पर काम करता है। चिपसेट में अंतर ज़रूर है, लेकिन इसके अलावा कुछ स्पेसिफिकेशन जैसे बैटरी, कैमरा के मामले में ये दोनों स्मार्टफोन एक जैसे ही हैं। Oppo Reno 11 Pro में फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन के साथ 120Hz AMOLED डिस्प्ले है और इसमें 4600mAh की बैटरी मिलेगी, जो 80W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलेगी। कैमरा स्पेसिफिकेशन में बदलाव नहीं है, लेकिन नए ColorOS 14 के साथ फ़ीचर पहले से बेहतर हैं। आइये Oppo Reno 11 Pro के रिव्यु में जानते हैं कि रोज़मर्रा के इस्तेमाल में ये फ़ोन कैसी परफॉरमेंस देता है।

OPPO Reno 11 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

सीधे जाएँ


खूबियां

  • अच्छी 120Hz AMOLED डिस्प्ले
  • भरोसेमंद चिपसेट
  • कैमरा परफॉरमेंस अच्छी है
  • अच्छे कैमरा
  • 80W फ़ास्ट चार्जिंग

खामियां

  • पानी से सुरक्षा के लिए सर्टिफिकेशन नहीं
  • फ़ोन खोलते और फोल्ड करते हुए ऐप कॉन्टिनुइटी की समस्या
  • वायरलेस चार्जिंग नहीं है

Oppo Reno11 Pro कीमतें और उपलब्धता

Oppo Reno 11 Pro भारत में केवल 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ ही उपलब्ध है। फ़ोन की कीमत 39,999 रुपए है। इसे आप सफ़ेद (Pearl White) और ग्रे (Rock Grey) रंगों में खरीद पाएंगे।

इस स्मार्टफोन को आप आज यानी 12 जनवरी,2024 से Flipkart, OPPO India online store ऑनलाइन स्टोर पर बुक कर सकते हैं और इसकी पहली सेल 18 जनवरी, 2024 को होगी।


OPPO Reno 11 Pro रिव्यु: डिज़ाइन

OPPO Reno 11 Pro देखने में आकर्षक है, लेकिन ये बिल्कुल Reno 10 Pro जैसा ही लगता है। हालांकि दोनों फोनों में काफी अंतर है। रियर पैनल पर कैमरा मॉड्यूल सिल्वर रंग में चमचमाता नज़र आता है और ये Reno 10 Pro के कैमरा मॉड्यूल से थोड़ा बड़ा है। इसके अलावा इस बार कंपनी ने फ़्लैश लाइट की जगह भी बदली है, इसे कैमरा मॉड्यूल से बाहर रखा गया है और दो कैमरे गोल व एक कैप्सूल शेप में है। कंपनी ने oppo की ब्रैंडिंग की जगह भी अब साइड से हटाकर नीचे बीच में कर दी है। मुझे यहां सफ़ेद रंग का Reno 11 Pro मिला है, जिस पर मार्बल टेक्सचर नज़र आता है। रियर पैनल पर मैट फिनिश है, लेकिन अगर इसे रौशनी में टिल्ट करते हैं, तो इसमें एक चमक भी दिखाई देती है। ये सफ़ेद रंग का मॉडल देखने में काफी अच्छा और आकर्षक है और , लेकिन हाथ से थोड़ा फिसलता है। हालांकि इसके लिए कंपनी फ़ोन के साथ कवर दे रही है।

अच्छी बात ये है कि उसी बैटरी साइज (4600mAh) के साथ, इस बार ये फ़ोन पहले से हल्का (181 ग्राम) है और पतला (7.66mm) भी। इसमें कर्व्ड रियर पैनल और कर्व्ड डिस्प्ले के बीच मेटल का फ्रेम है, जो देखने में स्टील जैसा लगता है। इसी फ्रेम पर दायीं साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन भी मौजूद हैं। ऊपर की तरफ IR ब्लास्टर और माइक्रोफोन है। वहीँ निचली एज पर ड्यूल सिम ट्रे, माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दी गयी हैं।

Reno 11 Pro को सामने की तरफ से देखें, तो इसमें 6.7-इंच की स्क्रीन है, और ऊपर बीच में पंच-होल कटआउट है, जिसमें 32MP का सेल्फी सेंसर मिलेगा। स्क्रीन के चारों तरफ के बेज़ेल काफी पतले हैं। कुल मिलाकर फ़ोन का डिज़ाइन आकर्षक है, साथ ही सफ़ेद रंग का वैरिएंट हर उम्र के लोगों की पसंद बन सकता है। इसमें एक कमी जो मुझे नज़र आयी, वो ये कि कैमरा बम्प काफी ज़्यादा है, हालांकि कवर लगाने के बाद, ये बैलेंस हो जाता है। साथ ही इसमें पानी और धूल से सुरक्षा के लिए भी कोई सर्टिफिकेशन नहीं है, जो इस कीमत के अनुसार थोड़ा निराशाजनक है।

OPPO Reno 11 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Reno 11 Pro 5G में भी इसके प्रीडिसेस्सर की तरह ही 6.7-इंच की 120Hz डिस्प्ले है। नए 11 Pro को भी कंपनी ने फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन (2412 × 1080 पिक्सल) के साथ पेश किया है। हालांकि इस कीमत पर 1.5K रेज़ॉल्यूशन मिलता, तो बेहतर होता। AMOLED पैनल और कर्व्ड साइडों के साथ ये देखने में काफी आकर्षक लगती है। रिफ्रेश रेट के लिए भी यहां आपको Auto select, Standard (60Hz) और High (120Hz) प्रोफाइल मिलेंगी, जिनमें से 120Hz पर स्क्रॉलिंग काफी स्मूथ लगती है, लेकिन कुछ ऐप्स में (जहां ज़रुरत नहीं है), ये 90Hz पर चलता है। साथ ही 120Hz पर बैटरी भी थोड़ी जल्दी जाएगी। मैंने इसे अधिकतत Auto select विकल्प के साथ ही इस्तेमाल किया है। ब्राइटनेस की बात करूँ तो, ये अधिकतम 950 निट्स ब्राइटनेस के साथ मिलेगी। बाहर की अच्छी रौशनी में फुल ब्राइटनेस के साथ स्क्रीन पर काम किया जा सकता है, हालांकि ये उतना आरामदायक नहीं है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में जहां धूप दिखी ही नहीं, ऐसे में इसे बाहर इस्तेमाल करना आसान रहा। ये स्क्रीन थोड़ी रिफ्लेक्टिव भी है, लेकिन उतनी नहीं, जिससे आपको परेशानी हो।

इसके अलावा Reno 11 Pro 5G में HDR10 सपोर्ट भी मिलेगा, जिसके साथ आप Netflix और Youtube पर HDR कंटेंट भी देख सकते हैं। फ़ोन में तीन कलर मोड हैं, जिनमें से मुझे Natural कलर प्रोफाइल ही पसंद आया। जिन्हें ज़्यादा ब्राइट या चटकीले रंग पसंद हैं, उनके लिए Pro सेक्शन में Brilliant या Cinematic मोड बेहतर हैं। पिछले फ़ोन से तुलना करके देखें तो, उसके मुकाबले Reno 11 Pro में रंग हल्के से बूस्ट लगते हैं। कुल मिलाकर इस स्क्रीन पर विज़ुअल अच्छे हैं। इस AMOLED स्क्रीन पर HDR सपोर्ट के साथ OTT ऐप्स पर भी आप अपने पसंदीदा शो अच्छी डायनामिक रेंज, व्यूइंग एंगल और बेहतर रंगों में देख सकते हैं।

OPPO Reno 11 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Oppo Reno 10 Pro में जहां 6nm प्रोसेस पर डिज़ाइन किया गया Snapdragon 778G प्रोसेसर है, वहीँ इस बार Reno 11 Pro में 4nm प्रोसेस पर बना MediaTek Dimensity 8200 चिपसेट है। इस प्रोसेसर को पहले हम Vivo V27 Pro और V29 Pro में भी देख चुके हैं। इस चिपसेट का प्राइमरी Arm Cortex A78 कोर 3.1GHz की क्लॉक स्पीड पर चलता है, तीन परफॉरमेंस Arm Cortex A78 कोरों को 3.0 GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है और अन्य चार Arm Cortex A55 कोर 2.0 GHz की स्पीड पर क्लॉक्ड हैं। साथ ही Oppo के इस फ़ोन में 12GB की LPDDR5x रैम और 256GB की UFS 3.1 स्टोरेज मौजूद है, जिनके साथ परफॉरमेंस और भी बेहतर मिलेगी। हालांकि 12GB रैम अपने आप में काफी होती है, लेकिन यहाँ 4GB तक वर्चुअल रैम का विकल्प भी दिया गया है।

मैंने इसे लगभग 2 हफ़्तों तक इस्तेमाल किया है, फ़ोन रोज़मर्रा के कामों में काफी स्मूथ चलता है। कॉलिंग, मैसेजिंग, Instagram पर रील स्क्रॉल करना हो या वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, इत्यादि सभी काम आप आसानी से कर पाएंगे। मैंने इस पर BGMI और Genshin Impact जैसे गेम भी हाई ग्राफ़िक्स और हाई फ्रेम रेट के साथ खेल कर देखें हैं, और उनमें भी इसका परफॉरमेंस स्मूथ रहा। एक लम्बे गेमिंग सेशन के साथ फ़ोन में हल्की गर्माहट महसूस होती है, लेकिन वो मामूली है।

हमने इस पर कुछ सिंथेटिक टेस्ट भी रन किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं –

Reno 11 Pro में ColorOS 14 है, जो Android 14 पर आधारित है। इसका UI बिल्कुल वैसा ही है, जैसा Nord 3 के OxygenOS और Reno 10 Pro में हमने देखा है। हालांकि Android 14 के चलते कुछ नए फ़ीचर आपको यहां ज़रूर मिलेंगे जैसे File Dock, Image Matting, Trinity Engine, इत्यादि। इसके अलावा Oppo के पर्सनलाइज़ेशन विकल्प भी आपको इस सॉफ्टवेयर में मिलेंगे जैसे O-Relax, O-Haptics और Omoji, इत्यादि। Oppo के फ़ीचर Settings ऐप में होम पेज पर ही मौजूद हैं। Android 14 के साथ आपको Google की नयी Health Connect ऐप का सपोर्ट भी मिलता है।

सॉफ्टवेयर पहले से बेहतर है, लेकिन अन्य मिड-रेंज फोनों की तरह इसमें कई प्री-इनस्टॉल्ड भी हैं। इस ब्लोटवेयर को आप ज़रुरत न पड़ने पर अनइन्स्टॉल भी कर सकते हैं।

OPPO Reno 11 Pro कैमरा रिव्यु

Oppo Reno 11 Pro 5G में ठीक वैसा ही कैमरा सेटअप है, 10 Pro में मौजूद है। इसमें भी वही ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। इसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा Sony IMX890 सेंसर, OIS, और ƒ/1.8 अपर्चर के साथ मिलेगा। वहीँ 32MP का टेलीफ़ोटो लेंस Sony IMX709 सेंसर, ƒ/2.0 अपर्चर, 2X ऑप्टिकल ज़ूम और 5x इन-सेंसर ज़ूम के साथ आएगा। तीसरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा Sony IMX355 सेंसर और 112° अल्ट्रा वाइड लेंस के साथ होगा। इसमें सेल्फी के लिए भी 32MP का पंच-होल फ्रंट कैमरा है, जो Sony IMX 709 सेंसर, f/2.4 अपर्चर और 2x ज़ूम के साथ आएगा।

हालांकि यहां कैमरा सेटअप वही है, लेकिन Reno 11 Pro में Oppo Hypertone Imaging Engine भी दिया गया है, जिसे Find X6 Pro और Find N3 Flip में ही देखा गया है। कंपनी के अनुसार इसके साथ फोटो में डायनामिक रेंज और डिटेल और बेहतर होती हैं।

Reno 11 Pro का प्राइमरी सेंसर काफी अच्छी तस्वीरें लेता है। तस्वीरों में डिटेलिंग की कमी मुझे नहीं लगी। साथ ही रंग भी काफी अच्छे हैं और ज़्यादा बूस्ट नहीं होते। OIS सपोर्ट का असर भी इन फोटो में साफ़ दिखता है, रास्ते में थोड़े बहुत हिलते हुए हाथों के साथ ली गयी तस्वीरें भी साफ़ हैं। हालांकि डायनामिक रेंज यहां उतनी अच्छी नहीं है, लेकिन मिड-रेंज फोनों के अनुसार देखें तो ये भी ठीक है। नीचे दिए गए फोटो एक ऐसे दिन के जिसमें धूप नहीं है, लेकिन डिटेलिंग और शार्पनेस इनमें काफी अच्छी है।

इससे अल्ट्रा वाइड एंगल शॉट्स भी अच्छे हैं, लेकिन इनमें डिटेल थोड़ी कम हो जाती है और रंग थोड़े फीके। लेकिन ऐसे में ये भी याद रखें कि प्राइमरी सेंसर इससे बड़ा और बेहतर है। इनमें आप अच्छे लैंडस्केप शॉट्स ले सकते हैं, लेकिन ज़ूम करने पर ऑब्जेक्ट की डिटेल थोड़ी धुंधली नज़र आती हैं।

वहीँ इसका 32MP का टेलीफ़ोटो पोर्ट्रेट लेंस काफी अच्छा है। इसमें 2x ऑप्टिकल ज़ूम और 5x इन-सेंसर ज़ूम ऑप्शन भी हैं। हमने 5x ज़ूम में भी फोटो ली हैं और रंग काफी अच्छे आये हैं और डिटेल भी ठीक-ठाक मिलती है। Oppo Hypertone Imaging Engine और Android 14 के साथ कैमरा अल्गोरिथम यहां Reno 10 Pro से थोड़ी बेहतर है। साथ ही इस टेलीफ़ोटो पोर्ट्रेट सेंसर से 2x ज़ूम में भी आप पोर्ट्रेट शॉट क्लिक कर सकते हैं।

अब बात करते हैं इसके सेल्फी कैमरा की, जो 32MP का RGBW सेल्फी सेंसर है और Sony IMX709 सेंसर, ƒ/2.4 अपर्चर के साथ मिलता है। ये सेल्फी सेंसर आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा। इससे ली गयी फोटो में चेहरे डिटेल अच्छे से कैप्चर होती हैं। इसने फोटो को बहुत ज़्यादा ब्यूटीफाई भी नहीं किया। इसके अलावा इसमें काफी सारे सेल्फी फ़िल्टर भी हैं, जिनमें से मैंने Bokeh Flare Portrait फ़िल्टर में फोटो लीं और इसने काफी अच्छे से सब्जेक्ट को फोकस में रखकर बाकी तस्वीर को ब्लर कर दिया।

Reno 11 Pro 5G से आप 4K वीडियो 30fps पर, फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग 60fps पर और एचडी रिकॉर्डिंग 60fps/30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

OPPO Reno 11 Pro रिव्यु: बैटरी

Oppo Reno 11 Pro और इसके प्रीडिसेस्सर Reno 10 Pro में बैटरी और फ़ास्ट चार्जिंग के मामले में कोई अंतर नहीं है। इन दोनों में ही 4600mAh की बैटरी है और दोनों 80W SUPERVOOCTM फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ ही आये हैं। जबकि इस कीमत पर बाज़ार में उपलब्ध अन्य विकल्पों में आपको बैटरी और फ़ास्ट चार्जिंग दोनों बेहतर मिलेंगी। Reno 11 Pro 5G में ये बैटरी लगभग पूरे दिन आपका साथ देती है, लेकिन अगर आप 1-2 घंटे गेमिंग करने वाले हैं, तो आपको इसे बीच में भी ज़रूर चार्ज करना पड़ेगा। इसके साथ वाले 80W के अडैप्टर से इसे 100% चार्ज होने में लगभग 30 मिनट का ही समय लगता है।

साथ ही यहां Oppo का बैटरी हेल्थ इंजन भी है। इसके अलावा Android 14 के साथ Google ने भी डिवाइस में पावर को कैसे कम इस्तेमाल किया जाए, इस पर काम किया है, जिसके साथ इसमें बैटरी थोड़ी और चलती है।

हालांकि इन सबके बाद भी एक सक्सेसर के रूप और कीमतों के अनुसार, थोड़ा अपग्रेड यहां ज़रूर मिलना चाहिए था।

OPPO Reno 11 Pro रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको खरीदना चाहिए ?

इसमें कोई शक नहीं कि Oppo Reno 11 Pro 5G काफी अच्छे फ़ीचरों के साथ आता है। ख़ासतौर से इसका 5x ज़ूम, जिसके साथ ज़ूम करकेक फोटो लेने पर भी काफी क्लैरिटी मिलती है। इसके अलावा भी इसमें 120Hz AMOLED डिस्प्ले, 4nm Dimensity 8200 प्रोसेसर, 12GB रैम और 256GB मेमोरी और एक अच्छा प्राइमरी कैमरा मौजूद हैं। लेकिन इस फ़ोन की कीमत को देखें, तो बाज़ार में और भी अच्छे विकल्प हैं, जो इसके लिए प्रतियोगिता को मुश्किल बना देते हैं। इनमें OnePlus 11R, Tecno Phantom X2 और Samsung Galaxy S22 प्रमुख हैं। Reno 11 Pro 5G एक अच्छा डिवाइस है, लेकिन Reno 10 Pro के मुकाबले कम्पनी के यहां डिस्प्ले, कैमरा और बैटरी में कोई अपग्रेड नहीं दिया है, जो थोड़ा निराश करता है।

कुल मिलाकर, इसमें आपको एक भरोसेमंद परफॉरमेंस मिलेगी और कैमरा भी अच्छे हैं, लेकिन अगर कैमरा आपकी प्राथमिकता नहीं है, तो बाज़ार में इस कीमत पर और भी विकल्प मौजूद हैं।

खरीदने के कारण

  • अच्छी 120Hz AMOLED डिस्प्ले
  • भरोसेमंद चिपसेट
  • कैमरा परफॉरमेंस अच्छी है
  • अच्छे कैमरा
  • 80W फ़ास्ट चार्जिंग

ना खरीदने के कारण

  • पानी से सुरक्षा के लिए सर्टिफिकेशन नहीं
  • ब्लोटवेयर
  • बैटरी थोड़ी और बड़ी होती, तो बेहतर होता

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageएक्सक्लूसिव: Samsung Galaxy Z Fold 6 के 360-डिग्री वीडियो और 5K रेंडरों में देखें आकर्षक डिज़ाइन

Galaxy Z Fold 6 के लीक और अफवाहें और धीरे धीरे ज़ोर पकड़ रहे हैं। हाल ही में ये भी सामने आया है कि Samsung इस बार अपने फोल्डेबल फोनों की नयी जनरेशन, Galaxy Ring और Galaxy XR को अगस्त नहीं बल्कि जुलाई में ही लॉन्च कर सकती है। पिछले साल आया Galaxy Z Fold 5, …

ImageOppo ने लॉन्च किया Snapdragon 7 Gen 1 के साथ पहला फ़ोन Reno 8 Pro, Reno 8 और 8 Pro+ ने भी दी दस्तक

Oppo Reno 8 सीरीज़ आखरिकार सामने आ चुकी है। इस सीरीज़ में Oppo ने तीन स्मार्टफोन लॉन्च किये हैं, जिनमें Reno 8, Reno 8 Pro, और Reno 8 Pro+ शामिल हैं। सबसे ख़ास बात ये है कि Oppo ने पिछले हफ्ते ही लॉन्च हुए Snapdragon 7 Gen 1 चिपसेट को भी इस सीरीज़ में शामिल …

ImageOnePlus Nord 2T की परेशानी बढ़ाएगा भारत में लॉन्च हुआ Oppo Reno 8, जानें कीमतें और स्पेक्स

Oppo Reno 8 सीरीज़ से अब भारत में पर्दा उठ चुका है। इस सीरीज़ में Oppo Reno 8 और Oppo Reno 8 Pro, दो स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। Reno 8 MediaTek Dimensity 1300 चिपसेट के साथ आने वाला दूसरा स्मार्टफोन है। इससे पहले भारत में इसी बजट में OnePlus Nord 2T भी इसी चिपसेट के …

Imageलॉन्च से पहले अनबॉक्सिंग वीडियो लीक; – ऐसा होगा Oppo Reno 11 Pro

OPPO Reno 11 Pro भारत में 11 जनवरी को लॉन्च होने वाला है, लेकिन उससे पहले ही फ़ोन की अनबॉक्सिंग वीडियो लीक हो गयी है। इस वीडियो में फ़ोन का पूरा डिज़ाइन, डिस्प्ले और उसका ColorOS इंटरफ़ेस साफ़ देखा जा सकता है। Oppo Reno 11 Pro, Reno 10 Pro का सक्सेसर है, जिसे कंपनी ने …

ImageOppo Reno10 Pro रिव्यु: क्या बेहतरीन कैमरा काफी है ?

OPPO Reno10 Pro 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.7/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां OPPO अपने स्मार्टफोनों के साथ अपने ग्राहकों को एक अच्छा कैमरा एक्सपीरियंस देने की कोशिश करता है, ख़ासतौर से Reno सीरीज़ में। इस बार भी Oppo इसी कोशिश के साथ नयी Reno 10 सीरीज़ लेकर आया …

Discuss

Be the first to leave a comment.