यदि ये messaging apps इनस्टॉल करे, तो हो सकते है साइबर फ्रॉड के शिकार

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

यदि आप बिना सोचे समझे इंटरनेट से कोई भी मैसेजिंग एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते है तो आप साइबर फ्रॉड का शिकार भी बन सकते हैं और आपका व्यक्तिगत डाटा भी इंटरनेट पर लीक हो सकता है। हाल ही में यूरोपीय शोधकर्ताओं ने इसकी जांच की और पाया की प्लेस्टोर और इंटरनेट पर कई ऐसे मैसेजिंग apk हैं, जो लोगो को मैलवेयर वाले ऐप इंस्टाल करवाते है और उनका डाटा चुरा लेते हैं।

शोधकर्ताओं ने एक परिष्कृत साइबर जासूसी अभियान की जानकारी देते हुए ये भी बताया है कि ये लोग भारतीय और पाकिस्तानी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को टारगेट कर रहे हैं। Slovakian cybersecurity firm ESET के अनुसार ओपन-सोर्स मैलवेयर वेबसाइट और प्लेस्टोर के माध्यम से इन ऍप्लिकेशन्स को उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाया गया है।

जब भी उपयोगकर्ता मैसेजिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करते है तो इसके लिए गूगल पर जाते है और अपराधियों द्वारा उस एप्लीकेशन की आधिकारिक वेबसाइट का दिखावा करके उपयोगकर्ताओं से उन एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाने के बहाने मैलवेयर वाली एप्लीकेशन इनस्टॉल करवा ली जाती है।

रिपोर्ट्स में ये बभी बताया गया है, कि ऐसे कई भ्रामक एप्लीकेशन Google play store पर मौजूद थे जिनमें Android RAT (remote access trojan) XploitSPY का इस्तेमाल किया गया है, और GitHub अकाउंट से जुड़े हुए हैं। लेकिन इनके बारे में पता चलने पर इन्हें Google play store से हटा दिया गया है। ये अभियान नवंबर 2021 से भारत और पकिस्तान के उपयोगकर्ताओं को टारगेट करने के लिए शुरू किया गया था।

संचालन का तरीका क्या है

अपराधियों द्वारा Google play store पर मौजूद ऍप्लिकेशन्स का एक क्लोन बना कर उसमे XploitSPY इनस्टॉल करके मिलते जुलते नाम से वापस Google play store पर पब्लिश कर दिया जाता था। जब उपयोगकर्ता इन apps को इनस्टॉल करते तो उनसें फ़ोन के एक्सेस की परमिशन मांगी जाती और परमिशन देने पर फ़ोन का सारा डाटा इन अपराधियों के पास चला जाता था। रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसे 13 apps प्लेस्टोर पर मौजूद थे जिन्हें GitHub उपयोगकर्ता Sojal87 द्वारा प्रकाशित किया गया था।

Slovakian cybersecurity firm ESET tojan apps  reports

पीड़ित उपयोगकर्ता

खबरों के अनुसार बेंगलुरु स्थित निजी अस्पताल ट्राइलाइफ में आये मरीज इसका शिकार हुए है, जिहोने इस तरह एक apps का उपयोग किया है, इसके अतिरिक्त और भी कई लोग इसका शिकार हुए होंगे जिसकी पुष्टि अभी नहीं हो पायी है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageMotorola X50 Ultra Snapdragon 8s Gen 3 के साथ चीन में लॉन्च; ये होंगे ख़ास फ़ीचर

Moto X50 Ultra को कंपनी ने चीन में लॉन्च कर दिया है। ये स्मार्टफोन इससे पहले अप्रैल, 2024 में ग्लोबल मार्किट में Edge 50 Ultra नाम से दस्तक दे चुका है। ये मोटोरोला का एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, जिसमें Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर, 16GB तक की LPDDR5x रैम और UFS 4.0 स्टोरेज जैसे फ़ीचर …

Imageभारत में साइबर क्राइम की शिकायत कैसे दर्ज कराएं

भारत में इंटरनेट अब केवल मनोरंजन का एक साधन नहीं है, जिस पर आप केवल फिल्में देखें या सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करें। बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ, लोगों के जीवन में इंटरनेट एक सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस है, जिसके साथ हम बच्चों के स्कूल की फीस से लेकर बिजली, गैस …

ImagePink WhatsApp पर मत करना क्लिक, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर मैसेजिंग ऐप की बात हो, तो इस पूरी दुनिया में WhatsApp सबसे ज़्यादा लोकप्रिय ऐप है। और शायद लोकप्रिय या प्रचलित होने के कारण ही ये स्कैमर या ठगी करने वालों की भी पहली पसंद बन गयी है। क्योंकि करोड़ों की तादाद में लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, इसीलिए ऑनलाइन फ्रॉड करने के …

ImageBrowser और Desktop पर Telegram Web पर लॉग इन और उपयोग कैसे करें?

यदि आप Telegram का उपयोग अपने Browser या laptop/pc पर करना चाहते है, या Telegram से कोई फाइल सिस्टम में डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता पड़ रही है तो आप आसानी से ये काम कर सकते हैं। आपके पास windows हो या Mac आप दोनों में Telegram का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस …

Imageजल्द लॉन्च हो सकता है Realme C65 5G, 10,000 रूपए में मिल सकते है ये फीचर्स

Realme अपनी C सीरीज में एक और नया फ़ोन लॉन्च कर सकता है। Realme C65 4G की सफलता के बाद कंपनी भारतीय बाजार में उसका 5G वर्जन Realme C65 5G लॉन्च करने वाली है। कंपनी इस फ़ोन को 10,000 से कम कीमत पर पेश करेगी और कंपनी के अनुसार ये सबसे अच्छा एंट्री लेवल 5G …

Discuss

Be the first to leave a comment.